ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

बेहतर खेल और उत्तम स्वास्थय ही मानव जीवन को गतिशीलता प्रदान करता हैं : प्रो० सुरेंद्र प्रताप सिंह

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

वीमेन्स कॉलेज समस्तीपुर में दो दिवसीय ऑनलाईन राष्ट्रीय सेमिनार का हुआ उद्घाटन

देश के कई राज्यों के प्रतिभागियों ने दी अपनी प्रतिभगिता

समस्तीपुर। वीमेन्स कॉलेज समस्तीपुर के मनोविज्ञान विभाग के तत्वावधान में दो दिवसीय इंटरदिससीपीलिंरी राष्ट्रीय सेमिनार ” स्पोर्ट्स, लाइफस्टाइल, एंड वेल-बीइंग विषय पर आयोजित किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि आज के समय में वेल बीइंग होना खुद के लिए जितना आवश्यक हैं उतना ही आवश्यक हैं पूरे समाज का वेल बीइंग होना। वेल बीइंग होने के लिए  आज खेल को जीवन शैली से जोड़ना अति आवश्यक हैं। प्रोफेसर सिंह ने कहा कि सेमिनार में जो भी वक्ता विषय की गूढ़ता को समझाते हैं उससे शिक्षण में मदद मिलती हैं।
कार्यक्रम में शारिरिक क्षमताओं और खेल के परस्पर संबंध पर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की प्रतिकुलपति प्रो० डॉली सिन्हा ने ध्यानाकर्षित कराया।

सभी शारीरिक क्रियाओं में खेल के जीवन से जुड़े पहलुओं पर अपना संबोधन करते हुए विश्वविद्यालय के खेल पदाधिकारी प्रो० अजयनाथ झा ने कहा कि खेल हमारा सिर्फ उत्तम स्वास्थ्य ही नहीं बढ़ाते बल्कि जीविकोपार्जन का भी साधन प्रदान करते हैं।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में विषय के व्याखयानदाताओं में डॉ राज कुमार शर्मा, डॉ तुषार सिंह,डॉ मिथिलेश तिवारी, मिस सलोनी प्रिया सहित कई अन्यों ने विषय पर बोलते हुए व्यायाम, मसाज, और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रकाश डालते हुए कई अहम जानकारियां दी।
कार्यक्रम में सभी आगत अतिथियों और प्रतिभगियों का स्वागत वीमेंस कॉलेज की प्राचार्या प्रो०(डॉ) सुनीता सिन्हा ने किया। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय समय समय पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करते रहता हैं जिससे शैक्षणिक माहौल का समावेश होता हैं। इस सेमिनार से भी महाविद्यालय के छात्राओं और शिक्षकों को लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम समन्यवक डॉ रीता चौहान ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि देश के बड़े बड़े विद्वानों से सेमिनार के महत्वपूर्ण विषय पर कई रोचक जानकरियां मिली जिसे हम सभी अपने जीवनशैली में अपना कर सेमिनार की महत्वा को सार्थक करेंगे।
कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, महाविद्यालय के सभी शिक्षक सहित सैकड़ों प्रतिभागियों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

Related posts

नहाय खाय के साथ लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ की हुयी शुरुआत

ETV News 24

जीवन में जितनी ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत है उतनी ही ज्यादा जरूरत एजुकेशन : बिहार का ट्रीबॉय कन्हैया

ETV News 24

कछवा थाना की पुलिस ने अवैध बालू लदा एक ट्रैक्टर किया जप्त

ETV News 24

Leave a Comment