ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

5-6 महीने से नहीं मिला सामाजिक सुरक्षा पेंशन, विधवा-वृद्ध-दिव्यांग की बढ़ी परेशानी- माले

*सैकड़ों सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारकों को सालभर से नहीं मिल रहा पेंशन, होगा आंदोलन- सुरेन्द्र*

*विकास मित्र क्षेत्र भ्रमण के बजाय अधिकारियों के आवभगत में लगे रहते- ब्रहमदेव*

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर जिला मैं सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर आश्रित पेंशनधारक विधवा, बृद्ध, दिव्यांग को 5-6 महीने से पेंशन नहीं मिलने कारण छोटे-मोटे जरूरतों को भी पूरा करने के लिए दूसरों का मोहताज होना पड़ता है. प्रखंड के सैकड़ों लोगों को साल-डेढ़ साल से भी पेंशन नहीं मिल पा रहा है. वे लगातार प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाकर अपने घर सिर्फ आश्वासन पाकर लौट जाते हैं. चकमोतीपुर के वयोवृद्ध मजदूर मुंशीलाल सहनी बताते हैं कि वृद्धावस्था पेंशन का पैसा मिलता था तो चाय- नाश्ता कर लिया करते थे, अब मजदूर बेटे की ओर टकटकी लगाये रहना पड़ता है. मोतीपुर वार्ड-10 निवासी 70 वर्षीय दुखिया देवी बताती हैं कि पिछले 7-8 महीने से वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिला है. प्रखंड आरटीपीएस काउंटर पर जाकर पूछने पर टालमटोल किया जाता है. चकमोतीपुर के शिवलाल दास एवं देवन दास बताते हैं कि 2018-2019 में व्याज पर पैसा लेकर बेटी की शादी किये, सोचे कन्या विवाह की राशि से कर्ज चुका देंगे लेकिन आजतक राशि मिला ही नहीं. मोतीपुर बंगली निवासी विष्णुदेव राय बताये कि कई वार फार्म लेकर विकास मित्र के पास गये लेकिन वे कोई सहयोग नहीं किये, आजतक फार्म जमा भी नहीं हो सका.
स्थानीय ताजपुर पंचायत में खेग्रामस सदस्यता अभियान के दौरान जारी सर्वे से प्राप्त उक्त जानकारी का हवाला देते हुए भाकपा माले प्रखंड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, ब्रहमदेव प्रसाद सिंह, राजदेव प्रसाद सिंह, ललन दिस की टीम ने कहा कि विकास मित्र क्षेत्र में भ्रमण कर विधवा, वृद्धा, दिव्यांग आदि की समस्या को नहीं सुनते हैं. असहाय को सहयोग करने के बजाय वे अधिकारियों के आवभगत में लगे रहते हैं. अधिकारी भी उनकी समस्या को नहीं सुनते हैं. यह शारिरिक रूप से असहायों के साथ अन्याय है.
बढ़ती महंगाई के मद्देनजर तमाम सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि को दोगुना करने की मांग करते हुए माले नेता सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने आंदोलन चलाने की घोषणा की है.

Related posts

बच्चों से भरी स्कूली बस अनियंत्रित होकर गहरी गड्ढे में पलट गई

ETV News 24

कृषि इनपुट एवं फसल क्षति मुआवजा में भ्रष्टाचार रूके- किसान महासभा

ETV News 24

एंटीजन जांच कीट, दवा व सामग्री की हेराफेरी के लिए चल रहा फर्जीवाड़ा का खेल- सुरेन्द्र

ETV News 24

Leave a Comment