ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

यूरिया किल्लत के खिलाफ किसानों ने जुलूस निकालकर नीकु-नमो का फूंका पूतला

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*चले थे किसानों का आय दोगुनी कराने, यहाँ किसानों को यूरिया भी नसीब नहीं- ब्रहमदेव प्रसाद सिंह*

*जल्द यूरिया उपलब्ध नहीं तो होगा चक्काजाम आंदोलन-सुरेन्द्र*

*सुदूरवर्ती पंचायत कोठिया के बजाये प्रखण्ड के बीचोबीच स्थित ताजपुर बाजार के दुकानदारों के माध्यम से यूरिया मिले- बंदना सिंह*

प्रखण्ड क्षेत्र में यूरिया की भीषण किल्लत के खिलाफ किसानों ने आंदोलन का राह पकड़ लिया है। यूरिया नहीं मिलने से बड़ी संख्या में आक्रोशित किसानों ने शनिवार को बाजार क्षेत्र के गांधी चौक पर जुटकर अपने- अपने हाथों में झंडे, बैनर, मांगों से संबंधित नारे लिखे तख्तियां एवं नीतीश कुमार-नरेंद्र मोदी का पूतला लेकर नारे लगाते हुए जुलूस निकाला।
बाजार क्षेत्र का भ्रमण कर जुलूस पुनः गांधी चौक स्थित नेशनल हाईवे पर पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया।
सभा की अध्यक्षता महासभा के प्रखण्ड अध्यक्ष ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने किया. सभा को बतौर अतिथि महिला संगठन ऐपवा के जिलाध्यक्ष बंदना सिंह, किसान नेता राजदेव प्रसाद सिंह, कैलाश प्रसाद सिंह, मनोज कुमार सिंह, ललन दास, बासुदेव राय, श्यायचंद्र दास, मो० एजाज, राजदेव प्रसाद सिंह, मोतीलाल सिंह, दिनेश प्रसाद सिंह, मो० गुलाब, बखेरी सिंह, जवाहर सिंह आदि ने संबोधित किया।
मौके पर माले प्रखण्ड सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि किसान की आय दोगुनी करने की वादा करने वाली सरकार किसान को यूरिया तक नहीं उपलब्ध करा पा रही है।
उन्होंने कहा कि अगर कुछ यूरिया मिलता भी है तो ताजपुर मुख्य बाजार के बजाय कालाबाजारी के नियत से सुदूरवर्ती वैशाली जिले के सीमा पर स्थित पंचायत कोठिया आदि के दुकानदारों को यूरिया आपूर्ति करा दिया जाता है जहाँ से यूरिया किसान के बजाय कालाबाजारियों के हाथ में खाद चला जाता है।
महिला अधिकार कार्यकर्ता सह ऐपवा जिलाध्यक्ष बंदना सिंह ने जरूरतमंद किसानों के लहलहाती गेहूं, सरसो, मकई, सब्जी, तंबाकू आदि के लिए यूरिया नहीं मिलने को किसानों के साथ अन्याय बताते हुए आंदोलन तेज करने का आह्वान किसानों से किया।
अपने अध्यक्षीय संबोधन में किसान नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने कहा कि अगर तीन दिनों के अंदर किसानों को जरूरत के अनुसार यूरिया नहीं मिला तो चक्काजाम आंदोलन चलाया जाएगा।
अंत में बिहार के भाजपा- जदयू सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं केंद्र की भाजपा सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूतला फूंककर विरोध जताया गया।

Related posts

सासाराम निजी नर्सिंग होम में लगी भीषण आग

ETV News 24

वन बूथ ट्वेंटी युथ” फार्मूला को बुथ पर लागू करेगी माले- सुरेंद्र

ETV News 24

रोहतास के कैमूर वन्यप्राणी आश्रयणी में बना पहला फायर वॉच टावर

ETV News 24

Leave a Comment