ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

आइसा ने महामहिम राष्ट्रपति को जिला अधिकारी के माध्यम से भेजा स्मार पत्र

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

#राज्यपाल के प्रत्यक्ष नेतृत्व में हो रहा है वि.वि. में भ्रष्टाचार, करवाई करने के बदले दिया जा रहा संरक्षण – आइसा

# बिहार के उच्च शिक्षा को बचाने को ले महामहिम राष्ट्रपति के नाम जिलाधिकारी को सौंपा स्मार पत्र

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के जिला सचिव सुनील कुमार, जिला अध्यक्ष लोकेश राज, कार्यालय सचिव राजू झा ने महामहिम राष्ट्रपति को जिला अधिकारी के माध्यम से ज्ञापन भेजकर बिहार के सभी वि.वि. में मची लूट-भ्रष्टाचार को संरक्षण देने वाले कुलाधिपति, कुलपति एवं कुलसचिव को बर्खास्त करने की मांग की है।

आइसा जिला सचिव सुनील कुमार ने ज्ञापन के माध्यम से कहा गया है कि आज पूरा बिहार का वि.वि. भ्रष्टाचार में तब्दील है। बिहार के सभी वि.वि. में कुलाधिपति के प्रत्यक्ष नेतृत्व में कुलपति व कुलसचिव के द्वारा भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसका ताजा उदाहरण मगध विश्वविद्यालय है जहाँ कुलपति के यहां से करोड़ो की संपत्ति बरामद होती है। कुलाधिपति महोदय के द्वारा उन पर कारवाई करने के बदले उन्हें छुट्टी पर भेज दिया जाता है। दूसरी तरफ ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति प्रो एस पी सिंह (जिनपर पूर्व में लखनऊ के कुलपति रहते हुए कई संगीन धाराओं में मुकदमे दर्ज है ) को बिहार के कई वि.वि. का प्रभार दे दिया जाता है और उनके नेतृत्व में भ्रष्टाचार की शुरुआत हो जाती है। टेंडर घोटाला,पुस्तक घोटाला,उत्तरपुस्तिका, कॉपी, रिजल्ट घोटाला सहित वित्तीय अनियमितता आम बात हो गयी है। यहां तक कि ललित नारायण मिथिला वि.वि. के कुलपति के डिग्री पर भी प्रश्न चिन्ह है। फिर भी उन्हें महामहिम कुलाधिपति के द्वारा वि.वि. का कुलपति बना दिया गया। रुपया के खेल में एक खास विचारधारा के लोगों को कुलपति- प्रतिकुलपति, कुलसचिव बनाकर पूरी शिक्षा व्यवस्था को नष्ट करना संगीन अपराध है।
इन घटनाओं ने राजभवन को पूरी तरह से कटघरे में खड़ा कर दिया है। यदि इस भ्रष्टाचार व पदों की खरीद-फ़रोख्त जैसे संगीन मामलों की गहराई से जाँच हो तो राजभवन,केंद्र व बिहार सरकार की संलिप्तता खुलकर सामने आएगी, जिसने राज्य की शिक्षा व्यवस्था को आज रसातल में पहुंचा दिया है।

जबतक जाँच पूरी नहीं होती, बिहार के राज्यपाल महोदय को अपने पद पर बने रहने का कोई नैतिक हक नहीं हैं और उन्हें तत्काल पद से बर्खास्त किया जाना चाहिए। साथ ही उनके द्वारा बहाल कुलपति, प्रतिकुलपति व कुलसचिवों को भी बर्खास्त कर उनके नियुक्ति से लेकर वर्तमान तक के कार्यकाल की पूरी जाँच होनी चाहिए और इस अपराध के लिए दोषियों को दंड दिया जाना चाहिए।

आइसा नेताओ ने महामहिम राष्ट्रपति महोदय को ज्ञापन भेजकर मांग किया है की बिहार के विवि में मची लूट की जांच उच्च न्यायालय की निगरानी में जांच करने तथा इस जांच अवधि में तत्काल बिहार के कुलाधिपति व घोटालेबाज कुलपति व कुलसचिव को पदमुक्त करने की मांग की है। अगर इस ओर कोई अग्रसर करवाई नही होती है तो आइसा चरणबद्ध आंदोलन करेगी।

Related posts

पेड में फंदे से झूलता मिला महिला का शव

ETV News 24

कल्याणपुर सोमनाहा पंचायत के मुखिया के पद पर पूर्व मुखिया स्वर्गीय राजू राजू सिंह की पत्नी राधा देवी ने जीत का ताज पहनी

ETV News 24

बासुदेवपुर लेनिन चौक पर डेढ़ घंटे सड़क जाम पुलिस पहुंचने के बाद यातायात बहाल

ETV News 24

Leave a Comment