ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

जिले में कोविड टीकाकरण कराने वालों की संख्या 10 लाख के पार

• 5.53 लाख पुरूषों ने तो 4.67 लाख महिलाओं ने लिया कोविड का टीका

• टीकाकरण में 18-44 वर्ष के लोगों की भागीदारी 50 प्रतिशत से अधिक

सासाराम। कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के दौरान रोहतास जिले में अप्रत्याशित एक दिन में 82 हज़ार से अधिक लोगों का टिकट किए जाने के बाद जिले में टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या में इजाफा देखा गया। जिले में अब टीकाकरण कराने वाले लोगों की कुल संख्या 10.30 लाख के पार पहुंच चुकी है। जिसमें 5 लाख 63 हज़ार से अधिक पुरुषों की सहभागिता रही तो वही 4 लाख 67 हज़ार से अधिक महिलाओं की भी सहभागिता रही। टीकाकरण को लेकर महिलाएं भी काफी अग्रणी भूमिका निभा रही है। जहाँ शुरुआती दौर में महिलाएं टीकाकरण को लेकर उतनी सक्रिय नही देखी गई परंतु अब महिलाएं भी अपने घरों से निकल कर पहले टीका फिर काम को तबज्जो देने में अहम भूमिका निभा रही है। वही एक महिला अपने आस पड़ोस की कई महिलाओ को टीकाकरण के लिए भी प्रेरित कर रही है। जिसकी वजह से सभी टीकाकरण केंद्रों पर पुरुषों से ज्यादा अब महिलाओं की संख्या देखी जा रही है। 31 अगस्त को कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत रोहतास जिले में एकदिन में कुल 82 हज़ार से अधिक लोगों ने टीकाकरण करवाया। इस महाअभियान में युवा महिला व परुष ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था। जिले में प्रथम डोज लेने वालों की संख्या 8 लाख 76 हज़ार 468 है जबकि दूसरा डोज वालो की संख्या अभी 1 लाख 54 हज़ार 133 है।

50 प्रतिशत युवाओं की रही भागीदारी

18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के लोगों को टीका देने की घोषणा के बाद से ही युवाओं में खुशी एवं उत्साह देखा जा रहा था। जिले में कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण से लेकर अब तक जितना भी टीकाकरण किया गया उसमें 50% से अधिक भागीदारी 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच लोगों की देखी गई। राज्य में 9 मई से शुरू हुए 18 वर्ष ऊपर लोगों का टीकाकरण अभियान की शुरुआत से लेकर अब तक रोहतास जिले में कुल 5 लाख 67 हज़ार से अधिक युवाओं ने टीकाकरण करवाया है। अभी भी सभी केंद्रों पर 18 से 45 वर्ष के बीच के लोगों का भीड़ टीकाकरण कराने के लिए देखा जा सकता है। वही 45 से 60 वर्ष के बीच 2 लाख 57 हज़ार 322 लोगों ने टीका लिया है जबकि 60 वर्ष के ऊपर 2 लाख 6 हज़ार के आसपास लोगों ने टीकाकरण करवाया है।

टीका को लेकर नकारात्मक सोच का हुआ अंत

रोहतास जिले में एक दिन में 82 हज़ार लोगों का टीकाकरण करवाना इस बात का संदेश देता है कि कोरोना टीका को लेकर लोगों में फैली नकारात्मक सोच एवं गलत भ्रांतियां अब लगभग समाप्त हो चुकी है। अब हर समुदाय के लोग टीकाकरण कराने के लिए स्वयं आगे आ रहे हैं। टीकाकरण केंद्र पर प्रतिदिन लगती लोगों की भीड़ से भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग अब टीकाकरण के लिए कितने जागरूक हो चुके हैं। हालांकि दूसरे डोज के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ विभाग को भी थोड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है परंतु प्रथम डोज के लिए लोग टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ रहे हैं। टीकाकरण को लेकर लोगों में आई जागरूकता को लेकर सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार ने कहा लोगों को जागरूक करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जिला प्रशासन हो या जिला स्वास्थ्य विभाग या फिर जनप्रतिनिधि एवं समाज सेवी संगठन सभी ने जागरूकता मुहिम में अपना भरपूर योगदान दिया है और आज इसी का नतीजा है कि लोग स्वयं टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब लोगों में टीका को लेकर कोई नकारात्मक सोच नहीं है।

Related posts

रामेश्वर जूट मिल मुक्तापुर में उत्पादन बढ़ाने को लेकर 170 लूम बढ़ाने की प्रक्रिया तेज- निदेशक

ETV News 24

शोक सभा आयोजित

ETV News 24

पुलिक मूल बंधन कार्यक्रम का आयोजन

ETV News 24

Leave a Comment