ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

सिविल सर्जन गांव-गांव घूम कर टीकाकरण के लिए लोगों से कर रहे हैं अपील

ग्रामीणों को भी प्यार से समझा कर टीकाकरण के लिए करवाते हैं राजी

सासाराम संदीप भेलारी

सासाराम। अक्सर हमने अधिकारियों को रौब झाड़ते और लोगों पर अपने पद का रौब दिखाते हुए देखा है। परंतु रोहतास जिले के सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार इनसे अलग गांव के लोगों से प्यार से पेश आते हैं। कोरोना के टीका को लेकर लोगों के मन में बैठे डर को दूर भगाने के लिए सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने स्वयं कमान संभाली है। जिले के कुछ गांव में टीका को लेकर लोगों के मन में बैठे डर व भ्रम के माहौल को दूर करने के लिए सिविल सर्जन स्वयं उस गांव का दौरा करते हैं और लोगों से बड़े ही प्यार से दिल खोलकर बात करते हैं और टीका ना लेने का कारण जानते हैं। हालांकि इस दौरान सिविल सर्जन सुधीर कुमार को ग्रामीण लोगों के गुस्से का भी कोप भाजन बनना पड़ता है बावजूद इसके सिविल सर्जन मुस्कुराते हुए लोगों को बड़े ही प्यार से समझाते हुए देखे जाते हैं। सिविल सर्जन की बातों से प्रभावित हुए ग्रामीण
ऐसे गांव का दौरा करने के दौरान ग्रामीणों का गुस्सा का सामना करने के बाद भी सिविल सर्जन विचलित नहीं होते और ना ही रौब झाड़ते, बल्कि प्यार से ग्रामीणों को टीका के फायदे बताते हैं। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा यही कहते हुए सुना जाता है कि ऐसे भी गरीबी और भूख से मर रहे हैं तो कोरोना क्या बिगाड़ेगा। इस दौरान सिविल सर्जन बड़े ही प्यार से लोगों को समझाते हैं कि यदि जिंदा रहेंगे तभी कमाएंगे और परिवार वालों का पालन पोषण करेंगे। गांव के लोगों के कुतर्क से बिना चिड़चिड़ाये हुए सिविल सर्जन प्यार से समझाते हैं। वह लोगों से कहते हैं कि आपने कभी देखा है कि कोई सिविल सर्जन आपके दरवाजे तक आता है और आपकी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए आपसे टीका लगवाने की बात करता है। सिविल सर्जन के समझाने के बाद लोगों का गुस्सा धीरे धीरे कम होता है और वे लोग टीकाकरण के लिए राजी हो जाते हैं। सिविल सर्जन ने गांव के लोगों से कहा कि जब आप स्वस्थ रहेंगे तभी ठेला या रिक्शा चलाएंगे या फिर कोई कार्य करेंगे और हम आपके इस बेहतर स्वास्थ्य के लिए ही यहां आए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हम चाहेंगे कि आप लोग स्वयं टीका लें और अपने गांव के अन्य लोगों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करें।

जागरूकता से ही लोगों का टूटेगा भ्रम

सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी लोग टीका को लेकर भ्रमित हैं । लेकिन उन्हें प्यार से टीका के फायदा बता कर उन्हें टीकाकरण का लाभ पहुँचाया जा सकता है। सिविल सर्जन ने कहा कि हमारा मकसद है कि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराएं । उन्होंने कहा कि जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर स्तर से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

Related posts

शिक्षक दिवस के अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति की तस्वीर शिक्षक को भेट की

ETV News 24

पठानटोली मोहल्ले में दहेज के लिए विवाहिता की हत्या

ETV News 24

अशोक चौपाल को हसनपुर राजद प्रखण्ड अध्यक्ष मनोनीत होने पर लोग दे रहे हैं बधाई

ETV News 24

Leave a Comment