ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

टीम सबल के सदस्य औषधीय काढ़ा पिला कर लोगों की बढ़ा रहे इम्युनिटी

सासाराम संदीप भेलारी

सासाराम स्थित सदर अस्पताल और कोरोना ड्यूटी पर तैनात लोगों को प्रतिदिन पिला रहे हैं औषधीय काढ़ा

चमकी बुखार एवं बाढ़ जैसी आपदा में भी पहुंचा चुके हैं मदद

सासाराम। कोरोना महामारी में जहां कुछ लोग आपदा को अवसर में बदलकर लोगों की मजबूरी का फायदा उठा कर पैसे की वसूली कर इस आपदा की घड़ी में मानवता को शर्मसार कर रहे हैं तो वहीं समाज में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो मानवता को बरकरार रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम की एक सामाजिक संस्था टीम सबल के युवा सदस्य मानवता को शर्मसार होने से बचा रहे और मानव धर्म के कर्त्तव्य की मिसाल समाज में पेश कर रहे हैं। टीम सबल के युवा इन दिनों सासाराम जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में क्वॉरेंटाइन हुए मरीजों के साथ-साथ डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा अस्पताल परिसर में मौजूद मरीज के परिजनों को प्रतिदिन सुबह में गिलोए के साथ अन्य औषधियों का काढ़ा बनाकर निःशुल्क वितरण कर रहे हैं।

टीम सबल के सभी सदस्य हैं अध्ययनरत

टीम सबल के सारे सदस्य युवा हैं और सभी अध्ययनरत हैं। टीम सबल के सभी सदस्य 17 से 28 वर्ष के बीच हैं। समाज में फैले अंधविश्वास के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने एवं शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में इस टीम के सदस्य अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। शहर की सफाई व्यवस्था हो या वातावरण को स्वच्छ करने को लेकर पौधारोपण का कार्यक्रम या शहर में किसी के घर में बचे भोजन को गरीबों के बीच बांटना इन सभी कार्यों में ये युवक अपनी अहम भूमिका निभाते हैं । इसके लिए वे लोग अपने ही पॉकेट खर्च से अधिकांश कार्यों को पूरा करते हैं।

पिछले लॉकडाउन में भी निभा चुके हैं हम भूमिका

कोरोना संक्रमण के शुरुआती दौर में पिछले वर्ष लगाए गए पूर्ण लॉकडाउन में टीम सबल के सदस्यों ने अहम भूमिका निभायी थी। शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों एवं पहाड़ी इलाकों में रह रहे लोगों के लिए टीम सबल के सदस्य पूरे लॉकडाउन तक प्रत्येक घरों में -जा कर कच्चा अनाज के साथ-साथ पका पकाया भोजन का भी वितरण कर रहे थे। इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से भी टीम सबल के सदस्यों का आभार प्रकट किया गया था।

चमकी बुखार व बाढ़ के दौरान भी पेश की मानवता की मिसाल

टीम सबल के सदस्य रोहतास जिला में ही नहीं बल्कि आवश्यकता पड़ने पर बिहार के विभिन्न जिलों में भी आपदा के दौरान अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं । मुजफ्फरपुर का चमकी बुखार हो या उत्तरी बिहार में आई बाढ़, टीम सबल के युवा विभिन्न प्रकार की दवाओं के साथ साथ आवश्यक खाने की वस्तुएं एवं पहनने के कपड़े को सासाराम से लेकर उत्तरी बिहार में आई बाढ़ में फंसे लोगों के साथ-साथ चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों के परिजनों तक मदद कर चुके हैं।

जरूरतमन्दों की मदद से मिलती है खुशी

टीम सबल के सदस्य कहते हैं कि मानव सेवा ही सच्ची सेवा है और यह एक इंसान के प्रति दूसरे इंसान का भी कर्तव्य होता है कि जरूरत पड़ने पर एक दूसरे की मदद करें। सदस्यों का कहना है कि इस तरह के कार्य करने में उन्हें काफी खुशी मिलती है। उन लोगों ने बताया कि जब तक संक्रमण पूरी तरह से कम नहीं हो जाता तब तक काढ़ा पिलाने का अभियान चलता रहेगा। साथ ही साथ उन लोगों ने बताया कि जब हम जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए निकलते हैं तो हमारे साथ समाज के अन्य लोग भी जुड़ जाते हैं जो शारीरिक के साथ साथ आर्थिक सहायता भी कर देते हैं। इस कारण हम लोग अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों तक पहुंच पाते हैं। साथ ही टीम सवाल के सदस्यों ने लोगों से अपील किया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जारी गाइडलाइन का पालन जरूर करें। वही लॉक डाउन का भी पालन पूर्ण रूप से करें ताकि संक्रमण को रोका जा सके।

Related posts

भाजपा किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष सह विधानसभा प्रभारी किसान मोर्चा कृष्ण गोपाल शर्मा के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता ने एनडीए प्रत्याशी शांभवी चौधरी के पक्ष में जनसंपर्क किया

ETV News 24

लायंस क्लब ऑफ सोनभद्र का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न

ETV News 24

सड़क हादसे में एक युवक की मौत

ETV News 24

Leave a Comment