ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

18 वर्ष के ऊपर टीकाकरण अभियान के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

• ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को ही किया जाएगा टीकाकरण

• 1 मई से शुरू होगा 18 वर्ष के ऊपर लोगों का टीकाकरण

सासाराम। देश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और उससे लोगों को निजात दिलाने के लिए देशव्यापी स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है ताकि टीकाकरण से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए और कोरोना संक्रमण जैसी बीमारी से निजात पायी जाए। इसी के तहत पांचवें चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत 1 मई से होने जा रही है, जिसमें 18 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को टीका दिया जाएगा। इस पांचवें चरण अभियान को सफल बनाने के लिए रोहतास जिला में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं । इसके लिए टीकाकरण कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाए इसके लिए सभी पीएचसी प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।
आज से शुरू होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

18 वर्ष के ऊपर के लिए 1 मई से शुरू हो रहे टीकाकरण

अभियान के लिए आज से ऑनलाइन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बता दें कि पांचवे चरण में वैसे ही लोगों को टीकाकरण किया जाएगा जिसने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसकी जानकारी देते हुए डीआईओ डॉ. आरकेपी साहू ने बताया 18 वर्ष के ऊपर वाले व्यक्तियों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत 1 मई से होगी। इसके लिए 28 अप्रैल से ऑनलाइन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया इस चरण के लिए ऑनलाइन ही प्रक्रिया के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसमें ऑफलाइन यानी ऑन स्पॉट प्रक्रिया के लिए बिहार सरकार से कोई दिशा निर्देश नहीं आया है। इसलिए 1 मई से शुरू हो रहे इस अभियान में वैसे ही लोगों को लाभ मिलेगा जिन्होंने अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।

दूसरे डोज के लिए बाकी लोग कराएं टीकाकरण

डीआईओ डॉ. आरकेपी साहू ने कोविड प्रथम डोज़ ले चुके लोगों से अपील की है कि जिन लोगों का दूसरे डोज का समय पूरा हो गया है वे लोग जल्द से जल्द दूसरे डोज का टीकाकरण करवा लें ताकि दूसरे डोज़ स्त की प्रक्रिया पूरी हो सके। उन्होंने बताया जब तक हम लोग दूसरा डोज नहीं लेंगे तब तक रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं बढ़ पाएगी । यदि पहला और दूसरा डोज लेने का अंतराल लंबा हुआ तो फिर टीकाकरण का कोई औचित्य नहीं रहेगा। इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की है कि जो लोग पहला डोज ले चुके हैं वे लोग जल्द से जल्द अपना दूसरा डोज ले लें।

1.77 लाख से अधिक लोग करा चुके हैं टीकाकरण

रोहतास जिले में 16 जनवरी से शुरू कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान अब तक कुल 1 लाख 77 हज़ार से अधिक लोगों ने अपना टीकाकरण करवा लिया है। जिले के डैश बोर्ड द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक 1 लाख 77 हज़ार 832 लोगों ने अपना टीकाकरण करवा लिया है। जिसमें 1 लाख 53 हज़ार 169 लोगों ने प्रथम डोज का टीका लिया है तो 24663 लोगों ने दूसरे डोज का टीका लिया है। यदि जिले में लिंगानुपात टीकाकरण की बात करें तो 80214 पुरुष एवं 72944 महिलाओं ने टीकाकरण करवाया है।

Related posts

नदियों के जलस्तर में वृद्धि को ले नदी के किनारे बसने वाले ग्रामीणों में हलचल जगह जगह कटाव को लें बैग दिए जा रहे हैं

ETV News 24

सिटी एसपी ने अपराध गोष्‍ठी में कांडो की समीक्षा की

ETV News 24

हल्का कर्मचारी की समीक्षात्मक बैठक

ETV News 24

Leave a Comment