ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया के कई देशों चुके हैं और अब तक कई लाख लोगों ने अपनी जान गंवा दी है

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

भारत में भी इस वायरस का प्रकोप बड़ी तेजी से फैल है जिसे देखते हुए आपको हर स्तर की सावधानी बरतनी होगी। जैसे कि मास्क लगाएं, सामाजिक दूरी का पालन करे, बारबार हाथ को धोए इत्यादि।
सारे बचाव टिप्स को अपनाने के बाद भी हम संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।उक्त बातें समस्तीपुर डेंटल बंगाली टोला के चिकित्सक डॉ दयानन्द कुमार ने बताया।
डॉ दयानन्द कुमार आगे बताते है की दरअसल, संक्रमण होने का डर ही आपको संक्रमण की चपेट में ला सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि डरने के कारण आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाएगा जिसके बाद आप बड़ी आसानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ जाएंगे।
जब आप किसी भी चीज के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं तो आपका स्ट्रेस भी बढ़ जाता है। स्ट्रेस बढ़ने के कारण ही इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, क्योंकि स्ट्रेस हार्मोंस कोर्टिकोस्टेरॉइड, इम्यून सिस्टम के प्रभाव को कम करने लगता है और आपके शरीर में कोई भी संक्रमण बड़ी आसानी से प्रवेश कर सकता है। इम्यून सिस्टम का प्रभाव कम हो जाने के कारण यह किसी भी प्रकार के वायरस को शरीर में प्रवेश करने से नहीं रोक पाएगा और आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।
इसलिए कोशिश करें कि प्रॉपर हाइजीन के बाद भी आप किसी भी प्रकार का स्ट्रेस ना लें। धूम्रपान से भी स्ट्रेस बढ़ता है इसलिए धूम्रपान का सेवन ना करें, शराब ना पिए, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें जिसके लिए तला भुना हुआ पदार्थ का सेवन ना करें। अफवाहों पर ध्यान न दें।
आप की कोशिश यह होनी चाहिए कि कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए जो भी उपाय आपको बताए गए हैं उन्हें जरूर फॉलो करें।घर में रहे स्वस्थ्य रहे।

Related posts

ठंड के बढ़ते ही बढ़ने लगती है विशेष फूलोँ कि डिमांड

ETV News 24

बाइक सवार दो बदमाश को देशी कट्टा व 18 जिंदा कारतूस के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार

ETV News 24

राज्यस्तरीय बालक व बालिका कबड्डी सुपरलीग को ले हुई बैठक

ETV News 24

Leave a Comment