ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर में सी.आई.टी.यू. के द्वारा श्रमिक विरोधी श्रम संहिता को जलाया गया

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

बिहार झारखंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव यूनियन तथा सी.आई.टी.यू. के सभी संबद्ध श्रमिक संगठनों के द्वारा श्रम नियमों पर चर्चा करने के लिए श्रम मंत्रालय द्वारा बुलाई गई त्रिपक्षीय बैठक में सरकार द्वारा दिखाये गये अड़ियल रवैये की निंदा की गई। सरकार ने ट्रेड यूनियनों के साथ श्रम संहिताओं और मसौदा नियमों पर विस्तृत चर्चा होने तक श्रम संहिताओं के कार्यान्वयन को रोकने की ट्रेड यूनियनों की माँग को पूरी तरह से नकार दिया तथा 1 अप्रैल 2021 से लागू करने की भारत सरकार के एकतरफा घोषणा और सरकार के अड़ियल रवैया के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तथा श्रमिक विरोधी श्रम संहिता को जलाया गया तथा अभिलंब निरस्त करने की मांग की गई तथा पुराने कानूनों को कड़ाई से लागू करने का मांग किया गया और उल्लंघन करने वाले मालिकों को जेल की सजा की मांग की गई।

इस स्थिति में संयुक्त विरोध प्रदर्शन जारी रखने और उचित समय पर कई दिनों की देशव्यापी हड़ताल की ओर बढ़ने का निर्णय लिया गया। इस कड़ी में 6 एवं 7 जुलाई 2021 को दो दिवसीय हड़ताल का निर्णय भी लिया गया है ।

सरकार के द्वारा बनाए गए श्रम संहिता पूंजीपति वर्ग को लाभ पहुंचाने , बहुराष्ट्रीय कंपनियों को लाभ पहुंचाने और भारतीय श्रमिक वर्ग के अधिकारों को कुचलने और गुलाम बनाने की साजिश है, इसलिए श्रमिक विरोधी श्रम संहिता को अविलंब सरकार वापस लेकर उसे निरस्त करें और पुराने 44 श्रमिक कानूनों को कड़ाई से लागू करें और उल्लंघन करने वाले मालिकों को जेल की सजा का प्रावधान किया जाए।

बिहार-झारखंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव युनियन, सी.आई.टी.यू. , एफ.एम.आर.ए.आई. तथा सी.आई.टी.यू. से संबंध सभी श्रम संगठनों के द्वारा निम्न मांग किया गया :-

1) आज देशभर में 01.04.2021 को सभी श्रम संहिताओं को रद्द करने के मांग के साथ श्रमिक विरोधी श्रम संहिता की प्रतियां जलाया गया।

2) सार्वजनिक संस्थाओं के निजी करण पर अविलंब रोक लगाते हुए नौजवान, युवाओं एवं छात्रों को योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराया जाए और अधिकार को सुरक्षा प्रदान करें।

3) पेट्रोल, डीजल एवं एल.पी.जी. के बेतहाशा मूल्य वृद्धि पर अभिलंब रोक लगाकर महंगाई पर रोक लगाया जाए l
देशव्यापी विरोध दिवस किया गया और श्रमिक विरोधी श्रम संहिता को अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय समस्तीपुर के सामने ओवर ब्रिज के नजदीक श्रम संहिता की प्रतियां जलायी गई।

मजदूरों के सभी तबकों तक पहुंचाते हुए श्रम संहिता के प्रतिकूल प्रभाव पर व्यापक संयुक्त अभियान आयोजित करने का प्रस्ताव भी लिया गया और भारतीय श्रमिकों के रोजगार और अधिकार के रक्षा के लिए आंदोलन तेज करने का निर्णय लिया गया।

श्रमिक विरोधी श्रम संहिता की प्रतियां जलाने तथा श्रम संहिता को निरस्त करने के मांग के दौरान बी.एस.एस.आर. यूनियन के संयुक्त महासचिव अनुपम कुमार, बीएसएसआर यूनियन के राज्य सचिव मंडल सदस्य संजय कुमार, सी.आई. टी.यु. के जिला सचिव मनोज कुमार गुप्ता, सीआईटीयू के जिला अध्यक्ष रघुनाथ राय , उपाध्यक्ष राम प्रकाश यादव , डॉ. एस.एम.ए. इमाम , बीएसएसआर यूनियन के जिला अध्यक्ष पार्थो सिन्हा बी.एस.एस.आर. यूनियन के जिला सचिव श्याम सुंदर कुमार, बी.एस.एस.आर. यूनियन के कोषाध्यक्ष शशीकांत, अविनाश राय , अनिल कुमार, अजय कुमार, शंभू नाथ मिश्रा, सुधांशु , हिमांशु कुमार, नवीन कुमार, चंदन कुमार नंदन , शशी रंजन, रंजीत कुमार, राजन कुमार झा, अंकेश कुमार सहित समस्तीपुर में कार्यरत दवा प्रतिनिधि तथा श्रमिक वर्ग उपस्थित थे l

Related posts

आर्म्स के साथ स्कूटी से जा रहे तीन बदमाश धाराएं, एक देसी कट्टा दो जिंदा कारतूस तीन मोबाइल पुलिस ने बरामद की प्राथमिकी दर्ज

ETV News 24

प्राकृतिक आपदा का जिम्मेवार हम स्वंय

ETV News 24

बकरी चोर को ग्रामीणों ने सिकरियां गांव से पकड़ कर किया पुलिस के हवाले

ETV News 24

Leave a Comment