ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

साइबर धोखाधडी व जालसाझो से बचने के लिए जन-जागरूकता जरूरी —–सुनील कुमार

सासाराम संदीप भेलारी

रोहतास अन्तर्राष्ट्रीय न्यायिक मानवाधिकार संरक्षण रोहतास सह दहेज मुक्त विवाह कार्यक्रम रोहतास सह प्रयाग फाउंडेशन रोहतास जिले के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार जानकारी देते हुए बताया कि कॉलेज और स्कूलों के बच्चों को भी साइबर अपराध का शिकार होने से बचने के लिए जागरूक करने के लिए चलाया जाएगा जागरूकता अभियान ।
साइबर मामलों में जागरूकता के लिए मीडिया के माध्यम से आम जन को साइबर जालसाझो से बचने के लिए जानकारी दी । उन्होंने बताया कि साइबर फ्रॉड के मामलों से निपटने के लिए उनकी टीम द्वारा लगातार प्रचार प्रसार चल रही है ।सुनील कुमार ने कहा कि साइबर फ्रॉड के मामलों की बड़ी वजह यह है कि हम किसी न किसी माध्यम से अपने खातों से संबंधित जानकारी शेयर कर देते हैं। बैंक कभी भी फोन पर किसी ग्राहक से खाता, एटीएम और ओटीपी से संबंधित जानकारियां नहीं मांगता। यदि फिर भी किसी का फोन आता है तो उसे खुद ही बैंक में आने की बात कहें। मोबाइल पर आए हुए किसी भी संदिग्ध मैसेज, ईनाम, लॉटरी के साथ आने वाले क्यूआर कोड को बिल्कुल भी क्लिक नहीं करें। इन पर क्लिक करते ही इंटरनेट के जरिए खाता से संबंधित अथवा फोन हैकिंग के माध्यम से जानकारी शातिर तक पहुंच जाती है। अब यही ट्रेंड चल रहा है कि किसी परिचित का नाम लेकर पैसे भेजने का झांसा देकर कयूआर कोड या लिंक भेज देते हैं जिस पर क्लिक करते ही अकाउंट की डिटेल्स चली जाती है। उन्होंने कहा कि अपना ओटीपी दो से तीन माह के अंतराल बदलते रहे । और कभी सामान्य पासवर्ड जैसे वाहन नंबर, जन्मतिथि या बच्चे की जन्मतिथि से संबंधित पासवर्ड नहीं बनाएं। पासवर्ड हमेशा कैपिटल लेटर के साथ उसमें एल्फाबेटिक नंबरों का इस्तेमाल करें।सर्चिंग से मिलने वाले कस्टमर केयर पर विश्वास नहीं करना चाहिए।
जिलाध्यक्ष सुनील कुमार ने बताया कि कई मामलों में सामने आया है कि गूगल अथवा अन्य सर्चिंग इंजन से कस्टमर केयर या अन्य किसी हेल्पलाइन के नंबर सर्च करके डायल किए थे। कस्टमर केयर अथवा हेल्पलाइन के नंबर संबंधित कंपनी की बुकलेट या एटीएम कार्ड पर दिए हुए नंबरों पर विश्वास करें। अन्य माध्यमों से मिलने वाले नंबरों पर कतई विश्वास नहीं करें। कोई भी बैकिंग गेट-वे केवाईसी अपडेट नहीं कराती है, इसलिए इस तरह की भ्रामक कॉल पर विश्वास नहीं करें। उन्होंने बताया कि हम अपने सोशल मीडिया के अकाउंट को हमेशा लॉग-इन रखते हैं यह गलत है। यूज नहीं होने पर उसे लॉग आउट कर दें और अपनी प्रोफाइल के लिए लॉक आप्शन अवश्य चुने। इससे कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी जानकारी नहीं ले सकता है। इसके भी पासवर्ड समय पर बदलने के साथ मजबूत बनाएं।
साइबर फ्रॉड के मामलों में बचाव के लिए सबसे जरूरी है जागरूकता और सतर्कता बरतना। हम जानकारी नहीं देंगे तो ठगी नहीं हो सकती है। उन्होंने बताया सोशल मीडिया के दुरुपयोग और महिलाएं की सुरक्षा को लेकर जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। कॉलेज और स्कूलों के बच्चों को इनके प्रति जागरूक किया जाएगा

Related posts

कक्षा 6 से 12 अन्य पिछड़ा वर्ग बालिकाओं की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 14 सितंबर से प्रतियोगिता की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे डीएम दिए आवश्यक निर्देश

ETV News 24

विश्व तंबाकू निषेध दिवस आज

ETV News 24

दोगुना भाड़ा वसूलने के बाबजूद पैंसेजर आभरलोड करने वाले आटो- टोटो- बस आदि पर कारबाई करे प्रशासन- सुरेन्द्र

ETV News 24

Leave a Comment