ETV News 24
देशबिहारमुंगेर

हवेली खड़गपुर थाना में शहीद स्मारक का हुआ उद्घाटन, शहीद सिपाहियों की प्रतिमाएं भी स्थापित

5 जनवरी 2005 को तत्कालीन केसी सुरेंद्र बाबू के साथ शहीद हुए थे 5 जवान

सिपाहियों की अब तक नहीं लग पाई थी प्रतिमा
मुंगेर पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह की पहल पर बना स्मारक और स्थापित हुई प्रतिमाएं
मुंगेर जिला के हवेली खड़गपुर थाना में सर्वोच्च बलिदान अर्पित करने वाले तत्कालीन पुलिस अधीक्षक केसी सुरेंद्र बाबू की पावन स्मृति में शहीद स्मारक का निर्माण किया गया. शहीद स्मारक के अलावा बारूदी सुरंग विस्फोट की घटना में प्राणों का बलिदान देने वाले पांच सिपाहियों की की प्रतिमाएं भी स्थापित की गई. मुंगेर पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह की पहल पर निर्मित शहीद स्मारक का उद्घाटन और पांच जांबाज सिपाहियों की प्रतिमा का अनावरण 15 अगस्त 2020 को किया गया. मुंगेर पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताया कि 5 जनवरी 2005 को बारूदी सुरंग विस्फोट की घटना में सुरेंद्र बाबू के साथ सिपाही ध्रुव ठाकुर, सिपाही ओम प्रकाश गुप्ता, सिपाही शिव कुमार राम, सिपाही मोहम्मद इस्लाम, सिपाही मोहम्मद कलाम वीरगति को प्राप्त हुए थे. इस घटना को प्रतिबंधित माओवादी संगठन द्वारा तब अंजाम दिया गया था जब एसपी केसी सुरेंद्र बाबू भीम बांध से सोनरवा गांव होते हुए जिला मुख्यालय लौट रहे थे. भीम बांध से मुंगेर के रास्ते में ही सोनरवा गांव के पास इनकी जिप्सी को बारूदी सुरंग विस्फोट से उड़ा दिया गया था. हवेली खड़गपुर थाना परिसर में शहीद पुलिस अधीक्षक की प्रतिमा स्थापित थी लेकिन उनकी याद में शहीद स्मारक नहीं था. पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह की पहल पर शहीद स्मारक का निर्माण कराया गया. उसके अलावा पांच सिपाहियों की प्रतिमा का भी अनावरण 15 अगस्त को किया गया. हवेली खड़गपुर थाना अध्यक्ष मिंटू कुमार सिंह द्वारा समारोह का आयोजन किया गया था.
मुंगेर एसपी लिपि सिंह ने शहीद सिपाहियों को दिलाया सम्मान
 मुंगेर
बारूदी सुरंग विस्फोट की घटना में 5 जनवरी 2005 को अपने प्राणों का बलिदान देने वाले पांच सिपाहियों की शहादत को मुंगेर एसपी लिपि सिंह ने सम्मान दिलाया. गौरतलब है कि बारूदी सुरंग विस्फोट की घटना में प्राणों का बलिदान देने वाले पुलिस अधीक्षक की प्रतिमा स्थापित की गई थी लेकिन शहीद सिपाहियों की प्रतिमा स्थापित नहीं की गई थी. फरवरी महीने में पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने हवेली खड़गपुर थाना का दौरा किया था. निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि थाना के मुख्य द्वार के पास पुलिस अधीक्षक केसी सुरेंद्र बाबू की स्मृति में प्रतिमा की स्थापना तो की गई है मगर उनके साथ प्राणों का बलिदान देने वाले पांच सिपाहियों की प्रतिमा स्थापित नहीं की गई थी. उन्होंने प्राणों का बलिदान अर्पित करने वाले सिपाहियों की प्रतिमा स्थापित नहीं होने पर चिंता जताई थी. उसी समय उन्होंने सभी पांच सिपाहियों सिपाही ध्रुव ठाकुर, सिपाही ओम प्रकाश गुप्ता, सिपाही शिव कुमार राम, सिपाही मोहम्मद इस्लाम, सिपाही मोहम्मद कलाम की प्रतिमा स्थापित कराने की आवश्यकता जताई थी. एसपी की पहल पर थानाध्यक्ष द्वारा तत्परता पूर्व पहल करते हुए सभी पांच सिपाहियों सिपाही ध्रुव ठाकुर, सिपाही ओम प्रकाश गुप्ता, सिपाही शिव कुमार राम, सिपाही मोहम्मद इस्लाम, सिपाही मोहम्मद कलाम की प्रतिमा स्थापित की गई है.
एसपी बोली शहादत का सम्मान जरूरी
मुंगेर एसपी लिपि सिंह ने बताया कि कर्तव्य के पथ पर अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान करने से भी पुलिस परिवार के लोग पीछे नहीं हटते हैं. उन्होंने कहा कि शहादत सबसे बड़ा बलिदान है और इसके बलिदान से भी पुलिस के लोग पीछे नहीं हटते हैं. उन्होंने कहा कि शहादत का सम्मान बेहद जरूरी है और इसी कड़ी में शहीद स्मारक का निर्माण और पांच सिपाहियों की प्रतिमा स्थापित की गई है।

Related posts

मोटरसाइकिल चोरी की घटना का सफल उद्भेदन करते हुए 02 चोरों को किया गया गिरफ्तार

ETV News 24

शिमला में समस्तीपुर के दो मजदूरों की दर्दनाक मौत

ETV News 24

संझौली पीएचसी में अल्ट्रासाउंड नहीं होने से रोगियों की हो रही परेशानी

ETV News 24

Leave a Comment