ETV News 24
डेहरीदेशबिहाररोहतास

अभाविप ने किया नई शिक्षा नीति का स्वागत 

डेहरी ओन सोन रोहतास

विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठनअखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भारत सरकार द्वारा लागू नई शिक्षा नीति का पुरजोर स्वागत करते हुए खुशी जाहिर की । अभाविप के विभाग प्रमुख सह वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य मोनू गुरी ने कहा कि अगर परिवर्तन संसार का नियम है तो शिक्षा के क्षेत्र में इस तरह के परिवर्तन होते रहना अतिआवश्यक है और यह सरकार की बहुत बड़ी एतिहासिक कदम है । सबसे पहले तो वर्तमान सरकार इस बात के लिए बधाई के पात्र हैं कि मानव संसाधन विभाग को शिक्षा विभाग के रूप में परिवर्तित कर मानव संपदा को एक सतत इकाई के रूप में माना। नई शिक्षा नीति में छात्रों को शिक्षा के अनुसार विषय के चुनाव में लचीलापन लाकर छात्रों छात्रों के मनोवैज्ञानिक बोझ को कम करने का प्रयास किया गया , साथ ही शैक्षणिक गति के साथ अन्य सह गतिविधियां यथा खेलकूद ,कंप्यूटर प्रशिक्षण ,नौकासन, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन , डेरी ,आदी जैसे रचनात्मक गतिविधियों को शामिल कर बेरोजगारी के समस्या पर नियंत्रण कर भारत को आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा नई शिक्षा नीति के अंतर्गत मानवीय एवं संवैधानिक मूल्यों के ज्ञान के अलावे नैतिकता पर जोर देकर भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद जैसे सामाजिक बुराइयों पर अंकुश लगाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि भारत अनेक सांस्कृतिक एवं अनेक भाषा बोलने जाने वाला देश है इस नाना संस्कृतियों एवं भाषाओं को मजबूत कर ही राष्ट्रीय भावना का विकास किया जा सकता है ।इस दृष्टिकोण से नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बहु भाषा एवं सांस्कृतिक पर जोर देना एक स्वागत योग देना एक स्वागत योग कदम है।

वहीं वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय संयोजक मनीष उर्फ यश उपाध्याय ने कहा कि  वर्तमान परिवेश में तकनीकी के  उपयोगिता को नकारा नहीं जा सकता है ,नई शिक्षा नीति के अंतर्गत शिक्षण जैसे विधा में  तकनीकी के उपयोग पर जोर तो दिया ही गया है, साथ ही शिक्षा के उत्कृष्टता के लिए अनवरत प्रशिक्षण सकारात्मक परिसर  वातावरण उत्कृष्ट अनुसंधान कार्य एवं कार्य की अनवरत समीक्षा पर जोर दिया गया है ।आशा है कि नई शिक्षा नीति अपनाकर भारतवर्ष अपनी पुराने गौरव को तो प्राप्त करेगा ही साथी एक मजबूत एवं शैक्षणिक व्यवस्था का भी शुभारंभ हो सकेगा ।

अब यह राज्य सरकार की प्राथमिकता होगी शिक्षा जगत में अपनी नाकामी को ना छुपाते है बिहार की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करे और शैक्षणिक संस्था में फैले अराजकता को मिटा कर एक कीर्तिमान हासिल करे । जंगलराज हो या सुशासन बाबू की सरकार हो सभी ने शिक्षा व्यवस्था को खोखला बनाने का कार्य किया है। अनेक विद्यालय और महाविद्यालय है जहां एक दो शिक्षो के भरोसे संस्था का संचालन होता है और वहां विद्यार्थी सिर्फ मिड डे मील या स्कॉलरशिप के लिए जाते और बड़ी संख्या में ऐसे दलाल फैले हुए को छात्र छात्राओं के हक को भी गबन कर जाते है । बिहार की विद्यालयों एवं महाविद्यायों के छात्र आज भी पुस्तकालय एवं प्रयोगशाला के लिए तरसते है । आज विद्यार्थी परिषद का यह कार्यकता नीतीश सरकार को आगाह कर देना चाहता है कि राज्य सरकार जल्द से जल्द अपनी शिक्षा व्यस्था को सुदृढ करे क्यूंकि जो बिहार  अपने नालंदा विश्वविद्यालय और विक्रमशिला विश्वविद्यालय के माध्यम से पूरे विश्व को ज्ञान देने का कार्य करता था ।उस बिहार के समृद्धि ,संप्रभुता और सम्मान पर शिक्षा व्यवस्था को लेकर दाग नहीं लगने दिया जाएगा ।

Related posts

पत्रकार ओम प्रकाश पांडे के निधन पर शोक  पत्रकारों ने दिया श्रद्धांजलि

ETV News 24

जीविका समूह भवन का शिलान्यास

ETV News 24

समस्तीपुर के कल्याणपुर ब्लॉक के राजस्व कर्मचारी शैलेन्द्र कुमार सिंह लापता

ETV News 24

Leave a Comment