ETV News 24
देशबिहाररोहतास

किसान योजना का हर साल लेना है लाभ तो जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन, ये रहा स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

सासाराम
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के हर छोटे और सीमांत किसानों को सरकार वित्तीय मदद उपलब्ध कराती है. यह योजना किसानों के बीच लोकप्रिय है. इस योजना का लाभ कोरोना संकट के दौरान भी देश के करोड़ों किसानों को मिला है.
इस योजना के तहत देश के छोटे एवं सीमांत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि दी जाती है. यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है. वित्त वर्ष 2020-21 की पहली किस्त अप्रैल में दी जा चुकी है और सरकार अगस्त में दूसरी किस्त लाभार्थियों के उकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है.
1. इस योजना की पूरी फंडिंग केंद्र सरकार की तरफ से की जाती है और इसका लाभ किसानों को मिलता है.
2. यह योजना एक दिसंबर, 2018 से प्रभावी है और इसके तहत मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थियों के अकाउंट में जाती है.
3.अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और अभी तक आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप देर न करें. राज्य सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी या पटवारी के जरिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावे कॉमन सर्विस सेंटर्स के जरिए भी योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. वहीं पीएम किसान पोर्टल पर जाकर भी इसका लाभ उठाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
ऐसे करें आवेदन-
1. इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा, उसके बाद ‘Farmers Corner’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
2.यहां जाने के बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट में ‘New Farmer Registration’ का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा.
3.यहां एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा और फिर कुछ जानकारी भरना होगा. आपके नाम पर दर्ज जमीन का ब्योरा भी देना होगा.
4. इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें.जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलने लगेगा
वहीं आप अपने आवेदन की स्थिति जांच करने के लिए Farmers Corner के अंतर्गत ‘Status of Self Registered/CSC Farmer’ पर जाकर क्लिक करना होगा औरआधार नंबर डालकर आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं.

Related posts

21 फरवरी को विधानसभा पर प्रदर्शन में भाग लेंगी ताजपुर की रसोईया

ETV News 24

अज्ञात युवती का शव मिलने से मची अफरातफरी

ETV News 24

चकमेहसी में कार्यकर्ताओं ने अटल बिहारी वाजपेयी जी का जयंती मनाया

ETV News 24

Leave a Comment