ETV News 24
देशबिहाररोहतास

इस साल पांच सोमवारी का होगा सावन

सावन में इस बार भी पांच सोमवारी होगी। शिव भक्तों को पूजा व जलाभिषेक करने के लिए पांच मौके मिलेंगे। 6 जुलाई को पहली सोमवार व 3 अगस्त को अंतिम सोमवारी यानि रक्षाबंधन मनाया जाएगा। सोमवारी पर जिले के शिवालयों में जलाभिषेक को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। पंडित कपीलमुनी तिवारी के अनुसार तीन साल बाद इस साल सावन की शुरूआत एवं समापन सोमवारी से हीं हो रहा है जो घार्मिक नजरिए से एक संयोग है। इस माह में पांच सोमवारी पडने से खासकर महिला भक्तों में काफी उत्साह है। सोसल डिस्टेंनशिंग का पालन कराते हुए महाकाल पर जलाभिषेक व पूजा को लेकर विभिन्न शिवालयों में तैयारी तेज कर दी गई है।

गुप्ताधाम में जलाभिषेक करना होगा चुनौती

एक तरफ कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच गुप्ताधाम गुफा में स्थित शिवलिंग पर लाभिषेक करना श्रद्धालुओं के लिए बड़ चुनौती होगी। संकरा गुफा में काफी भीड़ होती है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना प्रशासन व कमेटी के लिए बड़ी समस्या बनेगी। उधर, सावन में जलाभिषेक को लेकर जिले के शिवालयों में भीड तो उमडती हीं है साथ-साथ शिव भक्त पैदल या वाहनों से पहुंचते हैं। लेकिन शिवालयों में पूजा व जलाभिषेक को लेकर अब तक सरकारी गाइड लाइन जारी नहीं किए जाने के कारण असमंजस में हैं।

Related posts

मारपीट की घटना में चार जख्मी दो रेफर

ETV News 24

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री से न्याय नही मिला तो कजारी इंफ्राटेक प्रा.लि. के मालिक डॉ सतीश प्रसाद के हत्या करने पर विवश होना पड़ेगा : राठौर

ETV News 24

बेलसंडी में महिला ने फंदा लगाकर जान गवाई

ETV News 24

Leave a Comment