ETV News 24
Other

गणतंत्र दिवस समारोह, 2020 की तैयारियों से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

पटना/बिहार

* आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में गणतंत्र दिवस समारोह, 2020 की तैयारियों से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

* बैठक में आयुक्त ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह-2020 के सफल आयोजन के लिए सभी पदाधिकारियों को मुस्तैदी पूर्वक कार्य करने की आवश्यकता है। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य सभी कार्यों को गम्भीरतापूर्वक करने की आवश्यकता है। सभी पदाधिकारियों को जो भी दायित्व दिये गये हैं, उसका अचूक रूप से समय सीमा के अंदर पूर्ण करें।

* बैठक में आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता, पटना प्रमंडल, भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि बैरिकेडिंग/ वाॅच टावर आदि का निर्माण दिनांक-20.01.2020 तक हर हाल में कर लिया जाय। गैलरी के चारों ओर दर्शकों की तरफ से लोहे की जाली एवं दोहरी बैरिकेडिंग सुनिश्चित करेंगे ताकि कोई भी अवांछित व्यक्ति परेड ग्राउड में प्रवेश न करने पाये।

* बैठक में आयुक्त बताया कि दिनांक-10.01.2020 से गाँधी मैदान में आम व्यक्तियों के सामान्य प्रवेश बंद करा दिया गया है। माॅर्निंग वाक आदि के लिए भी गाँधी मैदान दिनांक-23.01.2020 से दिनांक-26.01.2020 को कार्यक्रम समाप्ति तक के लिए बंद रहेगा।

* आयुक्त ने निर्देश दिया कि गाँधी मैदान में अस्थायी थाना बनाया जाय, जिसमें पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में 2-8 सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति की जाय। प्रतिनियुक्त सुरक्षा बलों की आवासन की व्यवस्था भी गाँधी मैदान में की जाय।

* आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता पटना प्रमंडल, भवन निर्माण विभाग तथा कार्यपालक पदाधिकारी नूतन राजधानी अंचल, पटना नगर निगम को निर्देश दिया गया कि गाँधी मैदान में सिवरेज को यथाशीघ्र ठीक कराते हुए, गाँधी मैदान का ठीक ढंग से साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेंगे।

* आयुक्त ने निर्देश दिया कि गणतंत्र दिवस समारोह हेतु गाँधी मैदान में कार्य करने वाले सभी सरकारी कर्मियों को फोटो पहचान पत्र निर्गत किया जाया। संबंधित विभागों के पदाधिकारी कर्मियों की सूची नगर पुलिस अधीक्षक मध्य को पहचान पत्र निर्गत करने हेतु उपलब्ध करा देंगे।

* बैठक में आयुक्त ने निर्देश दिया कि इस समारोह में महामहिम राज्यपाल एवं माननीय मुख्यमंत्री के परिवार के लिए बैठने की समुचित व्यवस्था अलग इनक्लोजर बनाकर किया जाय। माननीय न्यायाधीशों/माननीय मंत्रीगणों/माननीय सांसद/ माननीय विधान सभा एवं विधान परिषद सदस्यों एवं वरीय पदाधिकारियों के लिए व्यवस्था पूर्व वर्ष की भांति की जाय।

* आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता, विद्युत कार्य प्रमंडल, पटना एवं पटना नगर निगम गाँधी मैदान में विद्युतीकरण की सारी व्यवस्था दिनांक-20.01.2020 तक पूर्ण कर लेंगे। महाप्रबंधक पेसू यह सुनिश्चित करेंगे कि समारोह अवधि में विद्युत किसी भी स्थिति में बाधित न होने पाये। साथ ही जेनरेटर की भी व्यवस्था रखी जाय ताकि महामहिम का संबोधन बाधित होने की संभावना नहीं रहे।

* आयुक्त ने बताया कि सी0आर0पी0एफ0, एस0एस0बी0, सी0आई0एस0एफ0, बी0एम0पी0, आई0टी0बी0पी0, एन0डी0आर0एफ0, एस0डी0आर0एफ0 के साथ होमगार्ड एवं आई0टी0बी0पी0 बटालियन, एन0सी0सी0 तथा स्काउट एवं गाईड को भी परेड में शामिल किया जाऐगा। साथ ही तीन वर्षा के बाद आर्मी के Contgent भी परेड में भाग लेंगे। परेड की संरचना निम्न प्रकार निर्धारित की गई हैः-

1. आर्मी -एक कम्पनी

2. सी0आर0पी0एफ0 -एक कम्पनी

3. एस0एस0बी0 -एक कम्पनी (पुरूष)

4. आई0टी0बी0पी0 -एक कम्पनी

5. एस0टी0एफ0 -एक कम्पनी

6. बी0एम0पी0 -एक कम्पनी (पुरूष)

7. बी0एम0पी0 -एक कम्पनी (महिला)

8. जिला शस्त्र बल -एक कम्पनी (पुरूष)

9. जिला शस्त्र बल -एक कम्पनी (महिला)

10. होमगार्ड ग्रामीण -एक कम्पनी

11. होमगार्ड शहरी -एक कम्पनी

12. एन0सी0सी0आर्मी -एक कम्पनी (गर्ल्स)

13. एन0सी0सी0आर्मी -एक कम्पनी (ब्वायेज)

14. एन0सी0सी0 एयरफोर्स -एक कम्पनी

15. एन0सी0सी0 नेभी -एक कम्पनी

16. बिहार स्काउट -एक टोली

17. बिहार गाईड -एक टोली

18. स्वान दस्ता -छः यूनिट

19. फायर ब्रिगेड -एक यूनिट

* आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता, पटना भवन प्रमंडल को निर्देश दिया कि गाँधी मैदान के सभी गड्ढों का भरवा कर समतलीकरण करा देंगे। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी, नूतन राजधानी अंचल, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि गाँधी मैदान की सफाई शुरू करने पर मैदान के भीतर गाय, भौंस एवं अन्य जानवर को अंदर प्रवेश नहीं करने दें तथा ठेले वालों एवं मूंगफली आदि बेचने वालों को भी मैदान में प्रवेश नहीं करने दिया जाय, क्योंकि इससे गन्दगी होती है एवं सफाई कार्य में व्यवधान उत्पन्न होती है।

* आयुक्त ने निर्देश दिया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर सुगम यातायात व्यवस्था वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक, यातायात पटना द्वारा की जायेगी। आम लोगों की जानकारी के लिए यातायात व्यवस्था से संबंधित सूचना का प्रकाशन प्रमुख अखबारों में किया जाय।

* आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक यातायात एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय कर वाहन पार्किंग की व्यवस्था एवं यातायात प्लान तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करें।

* आयुक्त ने कहा कि जिलाधिकारी, पटना एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना के द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु संयुक्त आदेश निर्गत किया जाय। अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर एवं प्रभारी पदाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष पूर्व की भांति इस कार्य में सहयोग करेंगे।

* आयुक्त ने नगर आयुक्त, पटना नगर निगम एवं कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ अभियंत्रण विभाग पटना पूर्वी को निर्देश दिया कि गाँधी मैदान में अवस्थित सभी वाटर हाईड्रेन्ट्स एवं नलों को चालू करायेंगे। मुख्य समारोह के अवसर पर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हेतु पूर्व की भांति कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण पटना पूर्वी एवं पश्चिमी प्रमंडल 10 टैंकर, 05 वाटर ए0टी0एम0 उपलब्ध करायेंगे।

* आयुक्त ने सिविल सर्जन, पटना को निर्देश दिया कि गाँधी मैदान में 10 एम्बुलेंस चिकित्सक एवं प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मचारी आवश्यक दवाओं एवं उपकरणों के साथ प्रतिनियुक्ति करेंगे। सभी एम्बुलेंस पर स्ट्रेचर्स भी उपलब्ध रहें ताकि आपात की स्थिति में उपयोग किया जा सके।

* आयुक्त ने कहा कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों के लिए टावरों की व्यवस्था पूर्ववत की जाए। 10 टवारों की व्यवस्था भवन निर्माण विभाग द्वारा की जाए, जो दिनांक- 20.01.2020 तक निश्चित रूप से तैयार कर दिये जाएँ। उन्होंने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा अच्छी गुणवत्ता का माईक एवं साउण्ड सिस्टम लगाने का निर्देश दिया।

* आयुक्त ने बताया कि इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर 17 विभागों की झाँकियाँ प्रदर्शित की जायेंगी। दिनांक-16 जनवरी से झाँकी निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जायेगा। उन्होंने वरीय पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि हर झाँकी के साथ एक पुलिस जवान 16 जनवरी से ही प्रतिनियुक्त करें।

* आयुक्त ने निर्देश दिया कि उक्त अवसर पर प्रदर्शित की जाने वाली झाँकियों की ऊँचाई 15 फीट से अधिक नही हो, क्योंकि ज्यादा ऊँचाई होने से विद्युत तार/पोल से टकराने की संभावना रहती है।

* आयुक्त ने निर्देश दिया कि गाँधी मैदान में संसाधन युक्त एक अस्थायी नियंत्रण कक्ष दिनांक-24.01.2020 से संचालित होगा, जिसे नजारत उप समाहर्त्ता एवं प्रभारी पदाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष सुनिश्चित करायेंगे।

* बैठक में आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल के साथ जिलाधिकारी श्री कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र शर्मा, उप विकास आयुक्त श्री सुहर्ष भगत, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अमित कुमार पाण्डेय, नगर पुलिस अधीक्षक मध्य श्री विनय तिवारी, नगर पुलिस अधीक्षक पूर्वी श्री जितेन्द्र कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी श्री अभिनव कुमार, पुलिस अधीक्षक यातायात श्री डी0 अमरकेश, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी जैनेन्द्र कुमार, अपर जिला दण्डाधिकारी विधि-व्यवस्था श्री कृष्ण कन्हैया प्रसाद, अपर जिला दण्डाधिकारी सामान्य विनायक मिश्रा, अपर समाहर्त्ता राजस्व श्री राजीव कुमार श्रीवास्तव, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

शिवसागर मे बिना लाइसेंस के ही चल रहा धर्मकांटा ,मिला नोटिस

admin

बाल बिकास परियोजना का प्रधान सहायक बर्खास्त

admin

ट्रक व आटो मे टक्कर,एक व्यक्ति की मौत

admin

Leave a Comment