ETV News 24
Other

बेतिया की खास खबरें,07/01/2020

दलित बस्ती के असहायों के बीच चीनी मिल ने बाँटे कम्ब

नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत चीनी मिल नरकटियागंज के सीआरएस योजना के तहत पंचायत राज भसुरारी के महादलित बस्ती में असहायों एवं निर्धनों के बीच भीषण ठण्ड से बचने के लिए मुखिया प्रतिनिधि अखिलेश शर्मा अध्यक्षता में कंबलों का वितरण किया गया, जिसकों पाकर दलित बस्ती के गरीब जन काफी खुश देखे गए. निर्धनों में इस कपकपाती ठण्ड में गर्म कम्बलों का बांटा जाना, उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, उनके दुआएं सदा सभी प्रबुधजनों के साथ रहेंगी, उक्त बातें कम्बल वितरण के दौरान मुखिया प्रतिनिधि अखिलेश शर्मा ने कहीं. मौके पर उपस्थित कार्यपालक अध्यक्ष चंद्रमोहन चौहान, उपाध्यक्ष मनोज़ सिंह समेत अन्य कर्मियों की मदद से कम्बल वितरण किया गया.

उपस्वास्थ्य स्थानांतरित कराने गए अधिकारियों को ग्रामीणों ने खदेड़ा

· ग्रामीणों ने कहाँ हमारे बच्चो को होगी परेशानी

नरकटियागंज प्रखंड के कुंडिलपुर पंचायत के बरगजवा गाँव में संचालित स्वास्थ्य उपकेंद्र का स्थानांतरित को लेकर सीएस ने आदेश दिया था, जिसको लेकर नरकटियागंज अनुमंडलीय असप्ताल के अधिकारियों ने स्थानांतरित करने के लिए सोमवार को जब उपस्वास्थ्य केंद्र पर गए तो ग्रामीणों ने खदेड़ दिया. पिछले कई महीनों से स्वास्थ्य उपकेन्द्र के संचालन को लेकर विवाद चरम सीमा पर था, इस मामले में एसडीएम् के आदेश पर सीओ ने अंचल निरीक्षक एवं राजस्व कर्मचारी से जांच कराई थी, अस्पताल की भवन को सामुदायिक भवन संचालन बहुत पहले से ही होता आ रहा है. ग्रामीणों का कहना था कि हमलोग गरीब है, यहाँ से उपस्वास्थ्य केंद्र दूसरे जगह चल जाएगा, तो हमारे बच्चे को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ेगा. जिसको लेकर ग्रामीणों ने अस्पताल प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन भी किये. वहीँ अस्पताल प्रशासन को बिना खाली कराये वगैर बैरंग लौटना पड़ा. वहीँ वरीय चिकित्सक पर्यवेक्षक रजनीश दुबे ने बताया कि सिविल सर्जन के आदेश पर हम यहाँ आए थे, लेकिन यहाँ ग्रामीणों का कहना है कि यहाँ से उपस्वास्थ्य केंद्र यहाँ से स्थानांतरित नहीं होगा. हमलोग यहाँ मार नहीं खायेंगें. इसलिए हमलोग बिना खाली कराए लौट रहे है, वहीँ इस मठ के बाबा रमेशानन्द ने बताया कि यह मठ का जमीन है, पूर्व में डकैती के बाद यह जमीन मठ के नाम से खरीदा गया था, लेकिन बाद में खाली होने के बाद उपस्वास्थ्य केंद्र चलने लगा. अब इस उपस्वास्थ्य केन्द्र की जमीन की आवश्यकता है, इसीलिए खाली कराने के लिए विभाग को आवेदन दिया गया है, लेकिन ग्रामीणों में उपस्वास्थ्य केंद्र को हटाने की बात काफी आक्रोश देखा गया.

चरस आपूर्ति का मुख्य रास्ता है नरकटियागंज जंक्शन

· नरकटियागंज का आपूर्तिकर्ता मज़दूर गोरखपुर में गिरफ्तार, 60 लाख का चरस बरामद

नरकटियागंज जिला अन्तर्गत नौतन थाना के तेलुआ निवासी सुनील कुमार को गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर 6.88 किलोग्राम चरस के साथ गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार युवक बिहार के बेतिया जिला का निवासी बताया गया है। उसने पुलिस को बताया है कि नरकटियागंज से चरस लेकर मेरठ जाने के क्रम में पडरौना चौकी प्रभारी उपेंद्र श्रीवास्तव सुबह फोर्स के साथ गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार पर गश्त के दौरान, पूर्वी छोर पर बैग लेकर खड़ा युवक रोकने पर वह भागने लगा तो उसे दबोचकर उसका बैग जाँच किया गया। जिसमें उपर्युक्त चरस बरामद किया गया। जिसका मूल्य 60 लाख बताया गया है। उपर्युक्त जानकारी गोरखपुर जीआरपी के सीओ उमाशंकर सिंह ने पत्रकारों को रविवार को दी। एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर दोपहर बाद जीआरपी ने आरोपी सुनील को को कोर्ट में पेश किया, जहां से जेल भेज दिया गया। उसके पूर्व पूछताछ में उसने बताया कि चरस का पैकेट नरकटियागंज के अमुल्लाह से मिला, जिसे मेरठ पहुंचाना था। पैसेंजर ट्रेन से सुनील गोरखपुर पहुंचा था। वहां से ट्रेन पकड़कर मुरादाबाद जाने की फिराक में था। एक किलो चरस पहुंचाने पर मिलते हैं एक हजार रुपये। सुनील ने जीआरपी को बताया कि निर्धारित स्थान पर चरस पहुंचाने के बाद उसे एक हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से रुपये मिलते हैं। आने-जाने का खर्च अलग से दिया जाता है। सुनील ने बताया कि इससे पहले वह पाँच बार मेरठ और दिल्ली में चरस पहुँचचुका है।

शिक्षा सेवक, प्रेरक व तालीमी मरकजों की बैठक संपन्न

गौनाहा जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 19 जनवरी को आयोजित होने वाले मानव श्रृंखला को सफल बनाने हेतु मुख्यालय स्थित बीआरसी में शिक्षा सेवक, प्रेरक व तालीमी मरकजो की एक बैठक सोमवार को संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता केआरपी अंजनी कुमार मिश्र ने की। उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला के लिए लोगो को जागरूक करना जरूरी है। इसके लिए उन्होंने दीवाल लेखन, स्लोगन लिखने, साइकिल रैली निकालने तथा प्रभात फेरी करने पर बल दिया। मौके पर उपस्थित वरीय प्रेरक बुधेश्वर प्रसाद ने कहा कि मानव श्रृंखला के सफलता हेतु प्रचार-प्रसार जरूरी है। शिक्षा सेवक रविन्द्र राम, शिवशंकर बैठा व सतन मांझी ने भी अपना विचार व्यक्त किया। बैठक में सभी शिक्षा सेवक, मरकज व प्रेरको को अलग-अलग जिम्मेवारी सौंपी गई। केआरपी अंजनी मिश्र ने सभी को सुझाव देते हुए कहा कि सभी लोग निष्ठापूर्वक अपनी जिम्मेवारी निभाये। बैठक में भाग लेने वालों में राकेश कुमार, रंजन कुमार, चंदन कुमार, जितेंद्र कुमार, जगन मांझी, सुदर्शन राउत, बैधनाथ बैठा, गणेश मांझी, गणेश मांझी, नौशाद आलम, माधुरी कुमारी, रमावती देवी, संगीता कुमारी, तहसिना प्रवीण, शकीना खातून शामिल रहें।

मतदाता पुनरीक्षण के लिए 12 जनवरी को फिर लगेगा विशेष केंद्र

Ø मतदान केंद्र का ओपन निरीक्षण करते बीडीओ

गौनाहा प्रखण्ड के सभी बूथों पर बीएलओ द्रारा विशेष कैंपो का आयोजन मतदाता पुनरीक्षण कार्य के लिए रविवार को की गई थी। बीडीओ हरिमोहन कुमार ने करीब आधे दर्जन बूथों का औचक निरीक्षण कर कई आवश्यक दिशा निर्देश बीएलओ को दी। औचक नीरीक्षण के उपरांत उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र संख्या 197 रा. उ. वि. मंगुराहां, 199 बालक म. वि. गौनाहा, 201 कन्या मध्य विद्यालय गौनाहा, 202 203 राजकीय प्राथमिक विद्यालय परसा के मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया, जहाँ बीएलओ के रूप में क्रमशः संतोष कुमार, ऋचा कुमारी, कुमारी अर्चना, म. कलीमुल्लाह व सुधीर कुमार उपस्थित पाए गए। उन्होंने बताया कि ऐसे ही 12 जनवरी को प्रखण्ड के सभी बूथों पर बीएलओ द्वारा विशेष शिविर का आयोजन कर मतदाता पुनरीक्षण का कार्य किया जाएगा। मतदान केंद्र पर बीएलओ फार्म 6, 6(क), 7,8 तथा 8 (क) लेकर मतदान केंद्र पर उपस्थित रहेंगे। ताकि जरूरतमंद मतदाता अपना नाम कटवा सकें, जोड़वा सकें तथा दो जगश मतदाता सूची में रखने वाले मतदाता अपना नाम हटवा सके। उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत विशेष कैम्प लगाए जा रहे है।

सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बिना विष निकले अमृत संभव नहीं

बेतिया स्थित हजारीमल धर्मशाला में सप्ताह व्यापी भागवत कथा के तृतीय दिवस अति दिव्य भागवत प्रसंगों का वर्णन हुआI श्री कृष्णानुरागी युवा भागवत प्रवक्ता शिवम विष्णु पाठक ने सोमवार की कथा का प्रारंभ ध्रुव चरित्र के उतरार्ध भाग से कियाI प्रभु वैकुण्ठ नाथ बालक ध्रुव की भक्ति से प्रसन्न होकर ध्रुव को दर्शन देने नहीं अपितु उसका दर्शन करने आये I पं० पाठक ने कहा कि गोविन्द को पाने की उम्र नहीं होती यदि तलीनता हो तो 05 वर्ष के बालक भी पा सकते हैंI गोविन्द सिकारिया एवं समस्त सिकारिया परिवार द्वारा आयोजित कथा यज्ञ में राज्य सभा सांसद सतीश चन्द्र दुबे को आशीष देते हुए कथा व्यास ने अजामिल की दिव्य कथा का वर्णन किया I अजामिल के माध्यम से प्रभु के नाम महिमा का बखान कियाI राम का नाम प्रभु श्री राम से भी बड़ा है I इसलिए जीवन में जीव मात्र को राम नाम का आश्रय नहीं त्यागना चाहिए I प्रह्लाद जी की त्याग वंदना का वर्णन करते हुए पं० पाठक ने कहा कि कभी भी प्रभु से कुछ मत मांगो, मांगना है तो प्रभु को ही मांगना चाहिए। नरसिंह-प्रह्लाद की दिव्य झांकी का पूजन गौरव सिकारिया ने अपने बन्धु बांधव के साथ किया जिनमे सभापति गरिमा देवी सिकारिया, नम्रता पोद्दार, कविता गोयल, तृप्ति गोयल, मयूर सिकारिया, सुमन सिकारिया, बद्री विशाल टिकमानी, राजेश सिकारिया ने भी प्रभु का आशीष लियाI गज-ग्राह का युद्ध का वर्णन करते हुए कथा व्यास नें कहा कि यौवन का मद ही मनुष्य के पतन का कारण होता है इसलिए सदैव मद से दूर रहना चाहिएI समुंद्र मंथन का दिव्य एवं भव्य वर्णन करते हुए कहा कि विष निकले बिना कभी भी अमृत नहीं निकल सकता I यद्दपि दैव कृपा से ये सम्भव हो जाए कि सीधा अमृत ही मिले लेकिन प्राणी मात्र को विष के लिए तैयार रहना चाहिए I श्रोताओ से भरपूर कथागार में तृतीय दिवस की कथा का विश्राम वामन प्रभु के अवतरण के साथ हुआ I प्रभु की अलौकिक छठा देखकर सब मंत्र मुग्ध हो गएI सप्ताह यज्ञ के चतुर्थ दिवस मंगलवार 07 जनवरी को वामन चरित्र का उतरार्ध भाग राम चरित्र का वर्णन होगा I श्रीमद भागवत जी का दिव्यतम प्रसंग कल ही कृष्ण जन्म उत्सव के साथ मनाया जाएगा I वस्तुतः मल मास में गोविन्द की कथा में विशेष कर नन्दोत्सव में सब पधारें I तृतीय दिवस की कथा की व्यास द्वारा कुछ शिक्षादायी पंक्तियाँ :-1 प्रभु को पाने की कोई आयु नहीं होती प्रभु बालक को मिल सकते हैं और हो सकता है कि वृद् को भी ना भी I 2 प्रभु को भजना प्रभु की सर्वश्रेष्ठ भक्ति I 3 संसार में यदि आनन्द प्राप्त करना है तो सरल बनो I 4 याचक हमेशा छोटा ही होता है चाहे कोई हो I 5 जीवन को तपस्या बनाओ तमाशा नहीं I 6 पर्यावरण का असंतुलन ही हमारे जीवन को असंतुलित कर रहा है I

महिलाओं को बैंक से कर्ज दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी का मामला उजागर, आरोपी गिरफ्तार

बेतिया स्थानीय बैरिया थाना के पूजा हां गांव निवासी सैकड़ों महिलाओं ने लोन दिलाने के नाम पर सौ से अधिक महिलाओं से लाखों की ठगी का मामला उजागर हुआ है। इस मामले में संवाददाता को जानकारी मिली है कि पूजाहां थाने के धाबिया भवानीपुर की महिलाएं इसकी शिकायत करने थाना पर पहुंची थी. थानाध्यक्ष श्याम किशोर पंडित ने महिलाओं की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए तुरंत आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है ,आरोपी संतोष साह गांव का ही रहने वाला है. थानाध्यक्ष ने बताया कि इस मामले की छानबीन की जा रही है. इस सिंडिकेट से जुड़े अन्य लोगों की पहचान की जा रही है. मामला सही होने पर सभी पर कार्रवाई की जाएगी, भवानीपुर से पहुंची महिला सुनैना देवी ,संगीता देवी, सोनमती देवी, रेखा देवी, हिमंती देवी, लालसा देवी, सुहागिनी देवी, समेत दो दर्जन महिलाओं ने बताया कि बैरिया का संतोष साह ने रोजगार के लिए बैंक से लोन दिलाने का झांसा दिया, प्रति महिलाओं को 50000 से 100000 लोन दिलाने की महिलाओं से उगाई कर लिया, नहीं हुआ तो महिला संतोष को खोजते हुए पहुँची. जहाँ फिर से आश्वासन देने लगा, महिलाओं ने थानाध्यक्ष की तुरंत कार्रवाई करते हुए थाना अध्यक्ष ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

ऑटो-ट्रैक्टर भिड़ंत में अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के बेतिया- सरिस्वा मुख्य पथ पर सिंघा छापर के समीप रात्रि ट्रैक्टर- ऑटो की आमने-सामने भिड़ंत मामले में अज्ञात चालक व वाहन मालिक के खिलाफ पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। मुफस्सिल थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे फुटेज की जाँच की जा रही है. जल्द ही चालक व उसके मालिक का पता लगा लिया जाएगा. वहीं दुर्घटना के बाद जीएमसीएच में भर्ती कराया गया है, जहाँ इलाज चल रहा है. इलाज करा रहें चिकित्सकों का कहना है कि हालत में सुधार हो रहा है और 3 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. हादसे में बरवा निवासी महादेव राम की मौत हो गई थी।

दो मोहल्लों के दो घरों में चोरी ने मचाई उत्पात, लाखों के सामान की हुई चोरी, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया शहर के अलग-अलग मोहल्ले में चोरों ने दो घरों का ताला तोड़कर करीब तीन लाख कीमत का आभूषण व 10,000 नगद चुरा लिया है. चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम बसुरिया मधु कुंज एवं अालोकभारती चौक के समीप स्थित घर में दी है. दोनों मकान मालिक अपने पैतृक गाँव गए थे. इसी दौरान चोरों ने उनके घर पर हाथ साफ कर दिया. चोरी की घटना को लेकर बसवरिया मधु कुंज निवासी अशोक कुमार कुशवाहा व आलोक भारती चौक निवासी रजनीश कुमार वर्मा ने नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है. दर्ज प्राथमिकी में बताया कि वे गांव चले गए थे, वापस लौटे तो देखा के घर में चोरी हो गई है। चोरी की सामानों में सूटकेस, ट्रंक में रखे सोने के मंगलसूत्र, तीन जोड़ा कान का बाली, तीन जोड़ा पायल सोने का हार, सोने की कई अंगूठियां और नगदी 10,000 गायब है, वहीँ रजनीश कुमार वर्मा ने बताया कि 1 जनवरी को भी अपने पैतृक गांव बैरिया भगवानपुर गए थे. तभी चोरों ने उनके घर में चोरी कर ली है, जिसमें कई कीमती सामान और नगद चोरी हो गई है। चोरी की घटना की जानकारी उनके दोस्त सुजीत कुमार सिंह उर्फ गौतम उनसे मिलने आलोक भारती चौक स्थित आवास पर गया था. आवाज देने पर जब से घर से बाहर नहीं निकला तो दरवाजा खीसका कर देखा तो पाया कि घर में रखे सामान बिखरे हैं, तब सुजीत ने फोन से इसकी सूचना रजनीश को दिया. सूचना पर रजनीश आवास में पहुँचे तो देखा कि चोरों ने अलमीरा तोड़कर उसमें रखे कीमती आभूषण, कैमरा, मोबाइल फोन सहित सामान चोरी कर लिए हैं।

जिला प्राथमिक शिक्षक संघ मानव श्रृंखला का बहिष्कार करेगा प्रधान सचिव

बेतिया जिला के प्राथमिक शिक्षक संघ ने कहा है कि अगर सरकार हमारी मांगे नहीं मानेगी तो हम 19 जनवरी 2020 को होने वाला मानव श्रृंखला में भाग नहीं लेंगे तथा इसका बहिष्कार करेंगे। उक्त बातें प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव, नागेंद्र नाथ शर्मा ने दी है. उन्होंने आगे बताया कि सरकार यदि आगामी 15 जनवरी तक शिक्षकों की मांगें नहीं मानती है, तो जिला प्राथमिक शिक्षक संघ, मानव श्रृंखला का बहिष्कार करेगा. उन्होंने यह बातें प्राथमिक शिक्षक संघ भवन में संघ के सदस्यों की बैठक में कही, उन्होंने आगे बताया कि राज्य शिक्षक संघ द्रारा इस निर्णय को प्राथमिकता देगी. बैठक के दौरान सदस्यता अभियान की समीक्षा एवं अंचलों के चुनाव तिथि के निर्धारण पर भी चर्चा की गई। शिक्षकों की मुख्य माँगें हैं कि इनकी पूर्व से मांगी गई सभी मांगों को शिक्षक हित में सरकार मान ले तो सरकार के साथ सभी शिक्षक गण कंधे से कंधा मिलाकर इनकी सारी योजनाओं को लागू करने में सहायता देंगे. इसके अलावा आगामी 19 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने में साथ उसी वक्त देंगें, जब 15 जनवरी तक पूर्व से माँगी गई सहित सभी मांगों को सरकार मान लेगी. अन्यथा मजबूर होकर सरकार के इस मानव श्रृंखला कार्यक्रम में भाग नहीं लेने पर मजबूरी होगी। अब देखना यह है कि सरकार इन शिक्षकों की मांगों को सहानुभूति पूर्वक मान लेती है या शिक्षक अपने हठधर्मिता को रखते हुए 19 जनवरी को होने वाला मानव श्रृंखला में भाग नहीं लेने एवं बहिष्कार करने पर अडिग रहते हैं।

सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम अभियान के तहत 12 जानलेवा बिमारियों से बचने को मिलेंगें उपाय : डॉ० प्रसाद

बेतिया बेतिया नगर के छावनी आवदा मंजिल के समीप 6 जनवरी 2020 को सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम अभियान चलाया गया। जहाँ इस कार्यक्रम के उद्घाटन सीडीओ डॉ० टी एन प्रसाद द्रारा आए बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर किया गया। वहीं डॉ० प्रसाद ने बताया कि इस अभियान के तहत पश्चिमी चंपारण में कुल 478 सघन मिशन इंद्रधनुष का केंद्र बनाया गया है। साथ ही कुल 737 गर्भवती महिलाएं एवं 6298 बच्चे को सात दिनों में प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं इस दौरान आए उपस्थित लोगों से यह भी अपील किया गया कि आप अपने बच्चों को इस मिशन के तहत 12 जानलेवा बीमारियों से बचा सकते हैं, जिनमें टी वी, पोलियो, गोल घोटू, काली खांसी, हेपेटाइटिस बी, डायरिया, खसरा, रूबेला, जेई, निमोनिया आदि घातक बीमारी के बचाव के टीके इस सघन मिशन इंद्रधनुष के तहत उपलब्ध कराई गई हैं, और यहाँ के केंद्रों में सभी प्रशिक्षित एएनएम के द्रारा टीके दी जा रही हैं। वहीं मौके पर उपस्थित एसएमसी यूनिसेफ के रेजी एडवनि द्वारा बताया गया कि जो भी केंद्र पर टीके दिए जा रहे हैं उनसे बच्चों एवं उनके अभिभावकों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस टीके के देने के पश्चात कुछ समय के लिए प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जैसे बुखार हल्की सी सूजन इत्यादि परंतु यह सामान्य बात है यह धीरे-धीरे ठीक हो जाती है। वहीं बुखार आने से इस क्रम में पेरासिटामोल ऐसी दवा दें। वहीं मौके पर उपस्थित टीकाकर्मियों में एएनएम राजकुमारी देवी, कर्मेला मुर्मू व आशा कर्मियों में सहाना खातून एवं सेविका प्रतिमा देवी मोब्लिजर के कार्य में लगी थी। इस अवसर पर डब्लू एच ओ के एस एम ओ डॉ अंकुर नायर, यूएनडीपी के अरविंद आनंद, बेतिया बीएमसी आनंद कुमार, रौशन कुमार, अंदलीब अख्तर आदि उपस्थित रहे। वहीं इस सत्र पर 7 बच्चे एवं 1 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया गया।

वन विभाग को अचेता अवस्था में मिला फिशिंग कैट, कराया प्राथमिक उपचार

Ø ठंड की चपेट में आया था फिशिंग कैट, रेंज ऑफिस में चल रहा प्राथमिक उपचार।

बाल्मीकिनगर बीटीआर के वन कक्ष संख्या m27 जो रमपुरवा का क्षेत्र है मे रविवार की शाम गश्ती के दौरान वन कर्मियों को कड़ाके की ठंड में जंगल के सटे एक गन्ने की खेत मे ठंड के कारण अचेत अवस्था में पढ़ा हुआ एक फिशिंग कैट मिला। कर्मियों ने उसे उठाकर कपड़े में लपेटे हुए रेंज ऑफिस लाए जहां वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद मैं उसका त्वरित प्राथमिक उपचार कराया। वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने कहा कि प्राथमिक उपचार के बाद फिशिंग कैट को हीटर के पास रखा गया तब जाकर धीरे-धीरे उसकी स्थिति सामान्य हो गई। उन्होंने कहा कि वह खतरे से बाहर है, वन विभाग में फिशिंग कैट का एक महत्वपूर्ण स्थान है जो अलग प्रजाति का एक जंगली जीव है। तस्करी का शीशम की गुल्ली बरामद-: उसी दौरान वन कर्मियों को तस्करों के चंगुल से दो शीशम की गोली पकड़ने में कामयाबी हासिल हुई। वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने बताया कि वनपाल विजय कुमार पाठक के नेतृत्व में वन कर्मियों की एक टीम तस्करी के लिए ले जाए जा रहे शीशम की गुल्ली को बरामद किया जिसे वन कार्यालय मिला कर रखा गया है। लेकिन तस्कर अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में कामयाब हो गए । लेकिन उनकी खोजबीन जारी है पता लगने पर उन पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

भटके बंदर के आतंक से दहशत में मंगलपुर बाजारवासी

नौतन स्थानीय प्रखंड के मंगलपूर बाजार मे भटक कर आये बंदर ने आतंक का माहौल पैदा कर दिया है। ग्रामीण दहशत के माहौल मे जीवन बसर कर रहे है। वहीँ मुखिया प्रभू साह ने बताया कि इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दिया गया है। लेकिन अभी तक बंदर को पकड़ा नहीं गया। जबकि बंदर ने राह चलते हरिश्चंद्र साह, शंकर साह, रधुबर साह, शंकर यादव समेत मंगलपुर मठ के साधु पर हमला बोल जख्मी कर दिया है। इधर बंदर के आतंक से लोग भयभीत है।

जल जीवन हरियाली को ले मनरेगा कर्मियों की बैठक संपन्न

· पदाधिकारी ने दिये कई दिशा-निर्देश

नौतन प्रखंड मुख्यालय अवस्थित मनरेगा भवन सभागार में सोमवार को प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने तकनीकी कर्मियों के साथ बैठक किया। पदाधिकारी ने बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी जल जीवन हरियाली योजना को पूर्ण रूप से धरातल पर उतारना है। साथ ही प्रत्येक पंचायतो मे सोखता निर्माण कार्य को पूरा करना है। जिन पंचायतो के प्राक्कलन तैयार हो गया हो तो, तकनीकी स्वीकृति के लिए कार्यपालक अभियंता को भेजा जाए। पदाधिकारी ने कहा कि सरकार के महत्वाकांक्षी योजना मे किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर संबंधित कर्मी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी। मौके पर कनीय अभियंता ताबीज मुजम्मिल, विनोद हाजरा, तकनीकी सहायक अमरेंद्र कुमार, अर्जुन कुमार ,गोपाल कुमार सहित कर्मी मौजूद रहें।

जीविका समूह उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित

नौतन प्रखंड के जीविका कार्यालय में जीविका कार्यक्रम की स्थानीय महिला कार्यकर्ताओं एवं स्वयंसेवकों को कृषि विशेषज्ञ श्री अनिल लुकार ने दलहन पर आधारित आजीविका संवर्धन के विषयों में जानकारी दी। समग्र शिक्षण एवं विकास संस्था बेतिया के बैनर तले आयोजित किया गया। एक दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ संस्था के सचिव सिद्धार्थ ने प्रतिभागियों का भव्य स्वागत किया । तत्पश्चात उन्होंने दलहन विकास परियोजना के तहत चल रही मुख्य गतिविधियां के बारे में विस्तारसे बताया । इसके बाद बीपीएम अनुपम राय ने नौतन में खेती आधारित आजीविका संवर्द्धन की अपार संभावनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि-” खेती, किसानी में लागत कम करना, आय व उत्पादन बढ़ाने के साथ लक्षित परिवारों के स्वास्थ्य में वृद्धि लाना ही जीविका के लक्ष्यों की पूर्ति है। कार्यक्रम में नीलम देवी, देवजनकी देवी, रूबी द

Related posts

संकट में देवदूत साबित हो रही है एमजीसीपीएम कंपनी, वेवश — लाचार लोगों को खाद्य सामग्री दे रही है कंपनी

admin

गायब हुए अधेड़ की कुएं में मिली लाश

ETV NEWS 24

“कोरोना पर बिहार सरकार का बड़ा ऐलान #@ Etv News 24”

admin

Leave a Comment