ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें,30/12/2019

कर्मचारी संघ, कर्मचारियों के संवैधानिक अधिकारों का रक्षा कवच : डॉ० शंभू

नरकटियागंज समय के साथ सब कुछ बदलता है और बदलाव प्रकृति प्रदत्त है। कर्मचारियों के हित और अधिकार भी संवैधानिक हैं जिसकी रक्षा और सुरक्षा की जिम्मेवारी सरकार और समाज दोनों की है। ये बातें सम्मेलन के उद्घाटनकर्ता सह मुख्य अतिथि डॉ० शंभू राम ने अपने संबोधन में कही। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति कर्मचारी संघ का विशाल सम्मेलन +2 उच्च विद्यालय के केदार प्रसाद सभागार में किया गया, जिसमें जिले के सैकड़ों कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और उसे ऐतिहासिक बनाने में अपनी महती भूमिका निभाई। सम्मेलन का शुभारंभ अध्यक्ष भुवन राम, मुख्य अतिथि डॉ.शंभू राम, सम्मानित अतिथि अंबिका बैठा, विशिष्ट अतिथि राजेश कुमार, किशोरी दास, कन्हैया राम, रामबाबू पासवान, योगेन्द्र मांझी, तिरेंद्र राम और कार्यक्रम संयोजक मुकुंद मुरारी राम आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। सम्मेलन में आए हुए सभी मंचासीन अतिथियों सहित सभी प्रखंड के अध्यक्ष और सचिव का अभिनंदन भी किया गया। सम्मेलन के आरंभ में संविधान की प्रस्तावना का प्रतिज्ञा पाठ मुकुंद मुरारी राम के वाचन के साथ सभी ने किया। स्वागत संबोधन और विषय का आधार रखते हुए ब्रजमोहन राम ने कहा कि एस.सी./एस.टी. कर्मचारी संघ की ताकत कायम रहे इसके लिए हम सभी को एक साथ भारत रत्न बाबा साहब डॉ० अम्बेडकर और कीर्तिशेष कांशीराम के पद चिन्हों को आत्मसात करना होगा और इसे जीवन का एक अहम हिस्सा बनाना होगा। संयोजक मुकुंद मुरारी राम ने अपनी कविता की पंक्तियां, “बाबा तूने भारत को वो विधान दे दिया, युगयुग तक याद करेगा वो संविधान दे दिया” जब पढी तो पूरा सभागार तालियों से गूँज उठा। सम्मानित अध्यक्ष अंबिका बैठा ने कहा कि कर्मचारियों का जीवन बहुत संवेदनशील होता है, इसमें अनेक बाधाएं आती हैं लेकिन जिस तरह से हमारे पूर्वजों ने हंसते हंसते झेल कर एक मिसाल कायम किया है. उसी तरह हम सभी को मिसाल कायम करने का प्रयास करना चाहिए ताकि हमारी आनेवाली पीढ़ियां इस इतिहास को जिंदा रख सकें। सभी आगत प्रखंड अध्यक्ष और सचिव को अंगवस्त्र और फूलमाला से स्वागत समिति के ब्रजमोहन राम, सर्वजीत राम, सालिक राम, शेषनाथ राम आदि ने सम्मानित किया। इस सम्मेलन में सर्वसम्मति से यह भी निर्णय लिया गया कि बिहार राज्य कर्मचारी संघ के राज्याध्यक्ष से पत्राचार कर, उन्हें पश्चिमी चंपारण के कर्मचारी संघ के अंदर व्याप्त तमाम कमियों को दूर कर एक शुद्ध और कल्याणकारी संघ का गठन करने हेतु मार्गदर्शन की मांग की जाएगी और एक निष्पक्ष संघीय स्वरूप खड़ा कर इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए लोकतांत्रिक पद्धति को ही प्रमुखता दिया जाएगा। सम्मेलन को प्रधानाध्यापक किशोरी दास, प्रधानाध्यापक कन्हैया राम, रामबाबू पासवान, योगेन्द्र मांझी, तिरेंद्र राम, सालिक राम, सर्वजीत राम आदि ने संबोधित किया। सम्मेलन की अध्यक्षता सेवानिवृत्त अंचलाधिकारी अंबिका बैठा ने की जबकि यादगार संचालन साहित्य शताब्दी सम्मान प्राप्त युवा कवि साहित्यकार और चंपारण के ख्यातिलब्ध उद्घोषक मुकुंद मुरारी राम ने किया। सम्मेलन को रामबाबू पासवान, किशोरी दास, कन्हैया राम, टिरेंद्र राम आदि ने संबोधित किया। मौके पर ज्ञानी हजरा, धर्मनाथ राम, प्रभु बैठा, अशेश्वर राम, अजय राम, उमेश राम, ताराचंद राम, अंबिका राम, रामदरश राम, रामचंद्र राम समेत अन्य शामिल रहें.

अभाविप के जिला संयोजक बने सुजित मिश्रा

नरकटियागंज/लौरिया अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बिहार प्रदेश के प्रांतीय अधिवेशन मुजफ्फरपुर में जिसमें पूरे राज्य से लगभग तिन हजार से अधिक छात्र-छात्राओं एवं विभिन्न क्षेत्रों के लोगों का आगमन हुआ था। इसी में लौरिया प्रखंड के छात्र नेता सुजीत मिश्रा को पश्चिमी चंपारण बेतिया जिला का जिला संयोजक बनाया गया। जिससे लौरिया प्रखंड क्षेत्र में खासकर युवाओं एवं आम लोगों में काफी उत्साह है, सुजीत मिश्रा पिता बजरंग मिश्रा प्रखंड क्षेत्र के मलाही टोला गाँव के मध्यवर्गीय किसान परिवार से हैं। सुजीत का अभाविप से संपर्क 2015 से है। वे लौरिया प्रखंड संयोजक एवं प्रदेश कार्यसमिति का दायित्व निर्वहन कर चुके हैं। उनको जिला संयोजक बनने पर प्रखंड क्षेत्र के संगठन के सौरभ कुमार, आसिफ हैदर, विशाल गुप्ता, सुनील यादव, हिमांशु जयसवाल, राकेश कुमार, प्रभात कुमार, विकास जायसवाल के साथ कई छात्रों ने शुभकामना दिया। इसके अलावा सामाजिक क्षेत्र के कई गणमान्य व्यक्तियों द्रारा भी सुजीत मिश्रा को जिला संयोजक बनने पर शुभकामनाएँ दी।

कई वर्षों से जमे संविदा कर्मचारी को अविलंब करें स्थानांतरण : दिलीप कुमार

नरकटियागंज राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के संघर्ष परिषद के संयुक्त सचिव कर्मचारी नेता दिलीप कुमार ने लाल परी को एक विशेष भेंट में बताया कि पश्चिम चंपारण जिला स्वास्थ्य विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करने की दिशा में पहल की आवश्यकता है। उल्लेखनीय है कि संविदागत लेखापाल, स्वास्थ्य प्रबंधक, डाटा ऑपरेटर, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक जो एक स्थान पर गरीब प्रखंड एवं अनुमंडल में 3 वर्षों से अधिक समय से पदस्थापित हैं. उनके स्थानांतरण करने से भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने में सुविधा हो सकती है। उन्होंने आगे बताया कि बिहार एवं झारखंड राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ ने सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति, जिला अधिकारी, अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति, सिविल सर्जन, सदस्य जिला स्वास्थ्य समिति को पत्र लिखकर इसकी मांग की गई है. उन्होंने कर्मचारियों के स्थानांतरण अविलंब करने की माँग की. श्री कुमार ने संबंधित विभाग को आवेदन देते हुए कहा है कि संविदा कर्मचारी विगत 3 वर्षों से अधिक समय से एक ही संस्थान में जमे हुए हैं. एक ही प्रखंड अनुमंडल में पदस्थापित हैं, जिससे स्वास्थ्य संस्थानों में अराजकता स्वेच्छा चरिता लालफीताशाही भीषण भ्रष्टाचार का माहौल व्याप्त है, जिसके फलस्वरूप जिला प्रखंड स्वास्थ्य समिति रोगी कल्याण समिति आम जनता के बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए आवंटित राशि की खुली लूट के के व्यापक पैमाने पर साम्राज्य कायम है। उन्होंने इस समिति को लूट समिति की संज्ञा देते हुए कहा कि इसे अतिशयोक्ति नहीं माना जाय. आगे श्री कुमार ने कहा कि लोकहित में विषयांकित संविदा कर्मियों को एक अनुमंडल से दूसरे अनुमंडल में पदस्थापित करने तथा कार्रवाई में राज्य महासंघ को अवगत कराने की मांग की है. ज्यादा हैरतअंगेज बात करने की बात तो यह है कि पूर्व में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गौनाहा, लौरिया से विभिन्न परिवार पत्रों के आधार पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मधुबनी एवं लौरिया से नरकटियागंज में स्थानांतरित शैलेंद्र कुमार एवं रविशंकर प्रसाद सिंह को पुनः प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गौनाहा एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नरकटियागंज में पदस्थापित कर दिया गया जो घोर लालफीताशाही एवं सहकारिता का ज्वलंत उदाहरण है. इस संबंध में जांच कर संबंधित कर्मियों को अनुमंडल से बाहर स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, जिससे प्रशासनिक पारदर्शिता तथा नीतीश कुमार की सरकार की प्रतिष्ठा भी सुरक्षित रह सकें।

प्रखंड कौशल विकास केंद्र गौनाहा को मिला अव्वल स्थान

गौनाहा किसान दिवस के अवसर पर आयोजित ई टेस्ट में प्रखंड कौशल विकास केन्द्र गौनाहा ने पूरे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसकी सूचना देते हुए मुजफ्फरपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री चंद्र मुनि हनवते ने कहा कि यह पूरे जिले के लिए गौरव का विषय है ।विदित हो कि किसान दिवस के अवसर पर बिहार कौशल विकास मिशन ने राज्य में चलाए जा रहे हैं कुल 1750 कुशल युवा कार्यक्रम केंद्रों पर एक ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का आयोजन किया था । इस ई टेस्ट में राज्य के 5000 से ज्यादा प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें 174 प्रतिभागियों के साथ कौशल विकास केंद्र गौनाहा ने सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर कुशल युवा केंद्र लखीसराय रहा । जिला कौशल प्रबंधक राकेश कुमार, डीएलसी रवि कुमार आदि ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गौनाहा केन्द्र का यह प्रयास सराहनीय है। वहीं केंद्र के समन्वयक सुबोध कुमार चौबे ने इस सफलता का श्रेय है गौनाहा की जनता एवं यहां के छात्र छात्राओं को दिया। उन्होंने कहा कि गौनाहा के युवाओं में मेहनत करने एवं आगे बढ़ने की जबरदस्त इच्छाशक्ति है। सही मार्गदर्शन मिलने पर यहाँ के युवा भी काफी आगे बढ़ सकते हैं एवं अपने गांव एवं जिले का नाम रोशन कर सकते हैं।

गन्ने के खेत में मिला अजगर, वनकर्मियों ने पकड़ जंगल में छोड़ा

गौनाहा गोवर्धना वन क्षेत्र के मटियरिया पंचायत के काला पकड़ी गांव के गन्ने के खेत में छह फिट का अजगर रविवार को गन्ना फसल की कटाई कर रहे मजदूरों को मिला. गाँव वालों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी. वन विभाग ने मौके पर पहुंचकर अजगर को अपने कब्जे में ले लिया. सिरिसिया वन क्षेत्र के वनरक्षी अमोद कुमार मंडल ने बताया कि अजगर को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया.

निशान अंत्योदय सर्वेक्षण कार्यशाला में नल जल व विकास कार्यो की हुई समीक्षा

बगहा प्रखंड बगहा एक सभागार भवन में मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण कार्यक्रम के तहत मुखिया एवं पंचायत सचिव की समीक्षा बैठक की गई. डीपीएस विनोद कुमार ने पंचायतवार सभी मुखिया एवं पंचायत सचिवों से मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत सरकार द्रारा चलाये जा रहे, शुद्धपेय जल के लिए नल जल योजना के कार्यो की अधतन की समीक्षा किया. जिस दौरान किन पंचायतों में कार्य पूर्ण कर दिया गया है और किन पंचायतों में निर्माण कार्य चल रहा है, जिनका बिन्दुवार समीक्षा की गई एवं जिन पंचायतों में निर्माण कार्य चल रहा है, उसे शीघ्र ही पूरा कराने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि कार्य में किसी प्रकार की कोताही व शिथिलता बरतने वाले मुखिया व पंचायत सचिव को चिन्हित कर उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही की जायेगी. सरकार द्रारा चलाये जा रहे, विभिन्न विकास कार्यो की भी जानकारी लिया. मौके पर सीओ उदयशंकर मिश्र व मुखिया पंचायत सचिव उपस्थित रहें.

असुरक्षित है पुलिस चौकी मदरहवा

बगहा/पिपरासी प्रखंड के बलुआ थोड़ी पंचायत स्थित मदरा हवा पुलिस चौकी अस्त व्यस्त चल रही है. पुलिस चौकी के पास अपना निजी भवन है और ना ही शौचालय घास फूस के बने ठट्टर में संचालित हो रहा है, मथुरा पुलिस चौकी। मदरहवा पुलिस चौकी पर क्रमशः 6 पुलिस जवान तैनात हैं, जहाँ ए.एस.आई. संतोष सिंह, राम अवधेश सिन्हा, नरेश सिंह, अंबिका कुमार, गंगा चौहान और विजय कुमार सिंह सेवारत हैं, लेकिन अब तक मदरहवा पुलिस चौकी को ना भवन मिला है और ना ही शौचालय। पुलिस जवानों को भोजन बनाने के लिए रसोई घर की व्यवस्था भी नहीं है, ऐसी परिस्थिति में दियारावर्ती क्षेत्रों में कैसे चलेगा? पुलिस चौकी और कैसे रहेगी प्रशासन? गौरतलब है मदरहवा पुलिस चौकी नैनहां नदी थाना के अंतर्गत आता है, पर इसपर किसी भी वरीय पदाधिकारियों का ध्यान है नहीं जाता, विडम्बना है प्रशासन की है.

आवास सहायक को बंधक बनाने वालों के विरुद्ध होगी कार्रवाई

बगहा प्रखंड एक के ग्रामीण आवास योजना के आवास सहायक छोटेलाल ठाकुर को बंधक बनाना मुखिया व ग्रामीणों को पड़ेगा महंगा, उक्त बातें प्रशिक्षु वरीय उप समाहर्ता सह बगहा एक बीडीओ रवि प्रकाश ने कही। गौरतलब हो कि शुक्रवार को मेंहुडा पंचायत के आवास सहायक छोटेलाल ठाकुर पर रिश्वत का आरोप लगाकर स्थानीय मुखिया जितेंद्र यादव व ग्रामीण छठु यादव, शत्रुघ्न बैठा, सोनू सिंह सहित आधा दर्जन लोगों ने घँटों बंधक बना रखा था, जिसे बीडीओ रवि प्रकाश के पहल पर भैरोगंज थाना की पुलिस ने वहाँ से मुक्त कराया। तत्पश्चात आवास सहायक ने सभी आरोपियों के विरुद्ध बीडीओ को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाईं है। वहीँ बंधक बनाने की भनक लगने पर मेहुड़ा पंचायत के दर्जनों आवास लाभार्थियों ने भी प्रखंड मुख्यालय में शनिवार को बीडीओ को लिखित आवेदन देकर आवास सहायक को निर्दोष बताया है। इस बावत बीडीओ ने बताया है कि किसी को भी बंधक बनाना तथा उससे बदसलूकी करना गैरकानूनी है, ऐसे लोगों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

डीआईजी तीन दिवसीय दौरे पर पहुँचे बगहा, अधिकारियों को दिए कई अहम निर्देश

बगहा तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त पंकज कुमार अपने तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को बगहा पहुंचे जहाँ उप विकास आयुक्त रविंद्र नाथ प्रसाद सिंह, बगहा एसडीएम विशाल राज, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मदन कुमार समेत तमाम अधिकारियों की उपस्थिति में बगहा दो प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार भवन में समीक्षात्मक बैठक किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रमंडल के सभी जिलों में भूमि विवाद की भरमार है। इसका मुख्य कारण निचले स्तर के अधिकारियों की लापरवाही से भू अभिलेखों में छेड़छाड़ का होना है। उन्होंने सख्त निर्देश दिया ऐसे कर्मियों के चिन्हित कर करवाई करें। साथ ही उन्होंने 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी लोगो का नाम मतदाता सूची में जोड़ने का निर्देश दिया। बैठक के बाद उन्होंने लोक शिकायत निवारण कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया। सभी पंजियों का बारीकी से अवलोकन किया तथा कई अहम निर्देश भी दिए।

रंगदारी मामले में हथियार सहित दो गिरफ्तार

बेतिया नवलपुर पुलिस ने रंगदारी के मामले में दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। दोनों अपराधियों के पास रंगदारी माँगने में प्रयोग की गई मोबाइल की भी बरामद हुई हैं। आपको बताते चले कि उक्त अपराधियों के खिलाफ योगापट्टी थाना क्षेत्र के नवलपुर ओपी थाना में पिछले 25 दिसंबर को उक्त अभियुक्तों के विरूद्ध एक कांड दर्ज किया गया था। उक्त कांड के विरूद्ध अनुसंधान किया गया जिसमें दो मोबाइल एवं दो हथियार सहित दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। इस मामले की जानकारी पुलिस अधीक्षक नितिशा गुड़िया ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताई। दोनों अभियुक्तों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया।

सीएए एवं एनआरसी के समर्थन में सड़क पर उतरे छात्र

बेतिया जिले में रविवार को सीएए एवं एनआरसी के समर्थन में रविवार के दिन हजारों की संख्या में छात्र सड़क पर प्रदर्शन करते हुए दिखें। यह प्रदर्शन महारानी जानकी कुंवर महाविद्यालय से मार्च करते हुए शहीद पार्क में एक सभा में तब्दील हो गया। सभा का नेतृत्व छात्र संघ के अध्यक्ष रोहित मिश्रा ने किया तथा सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्ष द्रारा देश के अंदर भ्रम फैला जा रहा है कि इस एनआरसी एवं सी.ए.ए. एक विशेष जाति को नुकसान होने वाला है। वहीं इस तिरंगा यात्रा के माध्यम से सभी देश के नागरिकों से अपील की। देश के लोग आपसी भाईचारे को बनाए रखें। देश के अंदर जितने भी घुसपैठिए हैं, वह बाहर जायें। वहीँ विक्की मणि तिवारी ने कहा कि स्थानीय प्रशासन द्रारा तिरंगा यात्रा को रोकना एवं बाद में छात्र नौजवानों द्रारा दबाव डालने के बाद इसकी मंजूरी मिली। इस प्रदर्शन मार्च में संदीप पटेल, शशि कुशवाहा, मोनू मिश्रा, मंजेश पटेल, सोनू चौबे, अभिषेक कुमार, बाल्मीकि मिश्रा, निहाल तिवारी, नवीन कुमार, हेमंत चौधरी छात्र एवं नवजवान आदि उपस्थित रहें।

हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ वार्षिकोत्सव

बेतिया जिले के नगर भवन में रविवार को एडुकेयर कोचिंग संस्थान कमलनाथ नगर के तत्वाधान में वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि सीजेएम जयराम प्रसाद तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी हरेंद्र झा ने इस वर्ष के टॉप रहे छात्रों को सम्मानित किया तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रूप से सीजेएम जयराम प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी हरेंद्र झा तथा अनुमंडल पदाधिकारी सदर विद्या नाथ पासवान ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से डॉ मोहनीश सिन्हा, संजय कुमार, वार्ड पार्षद दीपेंद्र कुमार उर्फ दीपू वार्ड पार्षद 37 ,छोटे सिंह, केशव सिंह, दीपेश सिंह, रिंकी गुप्ता, तनवीर आलम, अनामुल हक का सहयोग रहा। वही कार्यक्रम का संचालन रविकेश, इशिका तानिया तनवी, रितेश, रोशन आदि ने किया। मौके पर छात्र-छात्राओं सहित कई अभिभावक उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम का लुत्फ उठाते रहें। ज्ञात हो कि एडुकेयर के निदेशक आर.आर. श्रीवास्तव उर्फ मनु सर इस कार्यक्रम के आयोजक थे।

नये वर्ष में जंगल में पिकनिक मनाने पर लगा प्रतिबंध : वन विभाग

· जंगली जानवरों की सुरक्षा को लेकर लिया कड़ा फैसला

बाल्मीकिनगर वीटीआर के जंगल में पिछले साल की भांति इस साल भी पिकनिक पर आने वाले सैलानियों को जंगल के अंदर पिकनिक मनाने ध्वनि यंत्र को बजाने और चार पहिया वाहन को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। वन विभाग ने विभाग के जंगल सफारी से बाल्मीकि नगर क्षेत्र के सभी इलाकों में प्रचार प्रसार करवा दिया है और यह घोषणा किया है कि जो भी सैलानी जंगल के अंदर पिकनिक मनाते या धोनी यंत्र बजाते पकड़े गए तो उन्हें आर्थिक दंड के साथ-साथ कानूनी दंड भी भुगतना होगा। इस बाबत जानकारी देते हुए वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने बताया कि आने वाला पिकनिक दिवस जंगल के अंदर न मनाने की हिदायतें विभाग के द्रारा दी गई है, ताकि जंगली जानवरों को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो। उन्होंने बताया कि पिछले साल भी इस प्रकार की हिदायतें दी गई थी जिसका दोबारा आदेश इस साल भी सार्वजनिक रूप से प्रचार करवा कर दे दी गई है ताकि आने वाले सैलानियों को जंगल के अंदर पिकनिक मनाने में डर पैदा हो। वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने बताया कि सैलानियों को पिकनिक मनाने के लिए भाकू चौक बेलवा घाट सहित नदी घाटी योजना उच्च विद्यालय का प्रांगण सबसे अच्छा होगा। इन जगहों पर पेयजल की भी व्यवस्था पूर्ण रूप से की गई है और पहले से भी चापाकल है। इसलिए जंगल के अंदर पिकनिक मनाने का कोई औचित्य ही नहीं बनता। उन्होंने कहा कि हिदायत देने के बाद भी अगर कोई सैलानी नहीं मानता है तो वह दंड का भागी होगा। सैलानियों के लिए पैदल जाने पर कोई रोक नहीं है. अगर कोई सैलानी धार्मिक स्थलों पर भ्रमण करना चाहता है, तो वह पदयात्रा से उस स्थल तक जा सकता है लेकिन चार पहिया वाहन वीटीआर के जंगल में 2 जनवरी तक निषेध है।

मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर जदयू नेताओं ने लगाया चौपाल

· आगामी 19 जनवरी को बनाना है मानव श्रृंखला, जल जीवन हरियाली के लिए चलाया जा रहा है यह अभियान

बाल्मीकिनगर क्षेत्र में पिछले 2 दिनों से चल रहे जल जीवन हरियाली के तहत मानव श्रृंखला को सफल बनाने वाले कार्यक्रम के अंतर्गत आज जदयू के वरिष्ठ नेता प्रेम चौधरी के नेतृत्व में जदयू के कार्यकर्ताओं एवं नेताओं ने चौपाल कार्यक्रम में भाग लिया। बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री द्रारा चंपारण से शुरू किए गए. जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने के लिए आगामी 19 जनवरी को मानव श्रृंखला का कार्यक्रम निश्चित किया गया है, जिसको धरातल पर और जन-जन तक उतारने और पहुंचाने का काम जदयू के नेताओं के द्वारा शुरू कर दिया गया है। इस कार्यक्रम में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले जदयू के वरिष्ठ नेता प्रेम चौधरी बाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक गाँव में यह मुहिम छेड़ रखा है। आज लगाए गए मानव श्रृंखला कार्यक्रम के तहत चौपाल में मुख्य रूप से उपस्थित नेताओं में वरीय नेता प्रेम चौधरी पटना हाईकोर्ट के वरीय अधिवक्ता रमेंद्र कुमार भारती, जनता दल यू के जिला उपाध्यक्ष सूरज सहनी, अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव सुरेश कुमार गुप्ता, सुनील कुमार सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

अध्यक्ष एवं सचिव का सांगठनिक सम्मेलन संपन्न, दर्जनाधिक समर्थकों

ने ग्रहण की जदयू की सदस्यता

· आगामी 29 जनवरी 2020 को आहुत मानव श्रृंखला को सफल बनाने की अपील

मझौलिया प्रखंड के चनायनबांध के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर परिसर में रविवार को सबल पंचायत सक्रिय बूथ अभियान जनता दल यूनाइटेड बिहार विधान सभा स्तरीय बूथ अध्यक्ष एवं सचिव का सांगठनिक सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बाल्मीकिनगर सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो, जिलाध्यक्ष शत्रुधन प्रसाद कुशवाहा, रंजन पटेल सिंह, दूधनाथ सिंह, अनिल झा आदि नेताओं ने आगामी विधानसभा चुनाव में चनपटिया विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ एन एन शाही को भारी मतों से जीत दिलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसी भी संगठन को मजबूत बनाने में कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका रहती है। बूथ स्तर पर बनाये गए कमिटी के सदस्य घर घर जाकर नीतीश सरकार की विकास योजनाओं को लोगों से बतावें । वही जदयू के जिला प्रवक्ता अनिल झा ने आगामी 29 जनवरी को आहुत मानव श्रृंखला को सफल बनाने की अपील की। अपने संबोधन में प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ० एन० एन० शाही ने कहा कि कार्यकर्ता ही पार्टी के मेरुदंड होते हैं। तथा जीत हार में अहम भूमिका निभाते हैं। डॉ० शाही ने कहा कि पार्टी द्रारा अगर मुझे चनपटिया विधानसभा का प्रत्याशी एक बार फिर से बनाया जाता है, तो कार्यकर्ताओं के बल पर तथा जनता के आशीर्वाद से जीत दर्ज कर चनपटिया विधानसभा को विकसित करने का हर संभव प्रयास करूँगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं से पार्टी हित में तथा संगठन मजबूती पर कार्य करने का दिशा निर्देश दिया। इस मौके पर मुखिया निर्मला तिवारी, सोहन साह, अशोक पटेल, अशोक ओझा, असलम खां, जहांगीर आलम, दीपक कुमार पटेल, माधव भगत, गणपत प्रसाद, डॉ० राजन कुशवाहा, हरिंद्र सिंह समेत 25 पंचायतों के जदयू अध्यक्ष सचिव व कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस सम्मेलन में 2 दर्जन से अधिक समर्थकों ने जदयू की सदस्यता ग्रहण की। कार्यक्रम का संचालन चनपटिया प्रखंड अध्यक्ष अंखिलेश्वर आजाद ने की।

वाहन की ठोकर से बाइक चालक की मौत, एक जख्मी, वाहन चालक फरार, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया– मोतिहारी पथ पर एनएच 727, पासवान चौक के समीप वाहन की ठोकर से बाइक चालक की मौत हो गई है. जबकि बाइक पर सवार एक अन्य युवक गंभीर रुप से जख्मी हो गया. मृतक की पहचान कुमारबाग ओपी के गोरिया कोठी निवासी, शिव नाथ पासवान का 24 वर्षीय पुत्र संदीप कुमार पासवान के रूप में की गई है. जख्मी अशर्फी पासवान भी उसी गांव का निवासी बताया गया है, घटना की सूचना मिलते ही मुफस्सिल थानाध्यक्ष, अशोक कुमार घटनास्थल पर पहुंचे. मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया गया, जबकि गंभीर हालत में इलाज के लिए एमजेके अस्पताल बेतिया में भर्ती कराया गया है. मृतक के चाचा ने बताया कि उनका भतीजा अपने पड़ोसी के साथ बाइक से घर वापस लौट रहा था. रिश्तेदारी में गया था. शनिवार को हादसे की जानकारी मिली, सूचना पर अस्पताल आए तो देखा की मौत हो गई है. उन्होंने बताया कि दुर्घटना कैसे हुई है, यह पता नहीं चल सका है। मुफस्सिल थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि दुर्घटना की सूचना मिलने पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची मृतक गड्ढे में गिरा था जबकि एक युवक घायल हालत में पड़ा था. जिसको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, कोई भारी वाहन पीछे से ठोकर मार दी है, और वाहन चालक ठोकर मारकर फरार हो गया है. अभी तक उसकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। पुलिस वाहन चालक को पकड़ने के लिए तलाशी शुरू कर दी है, अब देखना यह है कि फरार वाहन चालक कब तक पुलिस के गिरफ्त से दूर है।

चार एपीएचसी के निर्माण पर खर्च होंगें 4 करोड़ 30 लाख : सिविल सर्जन

बेतिया सिविल सर्जन बेतिया के हवाले से जानकारी मिली है कि जिले में 4 अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण चार करोड़ 30 लाख की लागत से कराई जाएगी. इन केंद्रों पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों जैसी सुविधा मरीजों को मिलेगी। सीएस डॉ० अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि 6-6 बेड का प्रत्येक अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण होना है. यहाँ चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को रहने की व्यवस्था की जाएगी, प्रत्येक अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण पर 1 करोड़ 7 लाख 5 हजार 566 रूपये की राशि खर्च की जाएगी। जिन स

Related posts

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के दलित प्रकोष्ठ की अहम बैठक बुलाई गई सक्रिय सदस्य को मनोनीत कर नई जिम्मेदारी सौंपी गई

admin

पूर्व सिविल सर्जन की जप्त होगी पेंशन की पूरी राशि

admin

एसडीओ के आदेश पर ओवरलोडेड बालू व गिट्टी लदा 62 ट्रक और हाइवा बरामद

admin

Leave a Comment