ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें,29/12/2019

चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था के नाम पर खानापूर

अश्वनी सिंह,ब्यूरो चीफ बेतिया

नरकटियागंज नगर परिषद में बढ़ते हुए कड़ाके की ठंढ व शीत में नगरपरिषद ने प्रत्येक वार्ड के चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था के नाम पर खानापूरी कर लिया! अलाव के नाम पर चीनी मील के भींगे बागास को चौक चौराहे पर गिराकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री समझ लिया है। जिससे कड़ाके की ठंढी व शीतलहर में प्रशासनिक खानापूरी की वजह से लोग टायर जला रहे है और मुख्यमंत्री की प्रदूषण के विरुद्ध जारी जंग की धार अधिकारी कुण्द करने में लगे हैं। बाजार व चौक चौराहा पर अलाव की लकड़ी के आभाव में भींगे बगास में प्लास्टिक जलाकर आग सेंकने से चारो तरफ केवल प्रदूषण का नज़ारा है. अलबत्ता अधिकारी नहीं देख पा रहे हैं, जिसके कारण भयंकर प्रदूषण सरकार को नहीं दिखाई दे रहा है। अधिकारी व सरकार सिर्फ खेत की (पुआल) पराली नज़र आती है। सरकार व प्रशासन के इस रवैये से नगरवासियों में काफी नाराजगी हैं। जिला प्रशासन द्रारा अलाव की व्यवस्था के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध कराई गई है। लेकिन नगर प्रशासन अलाव के नाम पर मिल प्रबंधन से मिलकर भींगा हुआ बगास की व्यवस्था तो कर देता है, लेकिन जिला प्रशासन की आपदा कोष से उपलब्ध कराई गई राशि को नगर प्रशासन हड़पने में कामयाब हो रहा है। इस कड़ाके की ठंढी में अलाव के लिए प्रशासन द्रारा लकड़ी का मुहैया नहीं दिखना, बड़े घोटाला की ओर इशारा कर रहा है। ऐसे में लोगो ने बताया कि प्रशासन द्रारा लकड़ी का व्यवस्था नहीं किया जाता है. सूत्र बताते है कि मिल प्रबंधक द्रारा मुफ्त में भींगा बगास चौक चौराहे पर उपलब्ध करा दिया जाता है, ऐसे में जिला प्रशासन अलाव की व्यवस्था के लिए जो राशि उपलब्ध कराता है, उसका नगर प्रशासन आखिर क्या करता है?

आठ जनवरी को राष्ट्रीय बंदी के समर्थन में उतरने का आह्वान,

नरकटियागंज अखिल भारतीय किसान महासभा के बैनर तले माले पार्टी कार्यालय पर किसान महासभा की बैठक हुई. बैठक को सम्बोधित करते हुए किसान महासभा के जिला संयोजक इन्द्रदेव कुशवाहा ने कहा कि सत्तासीन मोदी सरकार झुठा वादा और गलत बयानबाज़ी के द्रारा जनता को गुमराह कर रही है तथा देश में एक फासीस्ट हुकूमत कायम करना चाहती है। हम किसान संगठन के ओर से पिछले पांच साल से राष्ट्रीय स्तर पर डाक्टर स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, सांस्थानिक और गैर संस्थानिक कर्जो से किसानों की मुक्ति, फसलों के लागत का डेढ़ गुणा दाम सी-टू प्लस आधार पर देने की माँग पर राष्ट्रीय स्तर पर आंदोलनरत हैं। अभी बिहार में किसानो के उत्पाद धान व गेहूं तथा अन्य फसलों की सरकारी खरीद की गारन्टी करने, कृषि इनपुट अनुदान किसानो को बिस हजार देने व प्रत्येक किसान को 60 वर्ष के बाद पाँच हजार मासिक पेंशन, समान प्रभेद को तत्काल मिल द्वारा लेने तथा गन्ना मुल्य 400 करने, भूमि अधिग्रहण नरकटियागंज रोक, बंटाईदारों का पंजीकरण मुहैया कराने खेतों करने वाले भूमिहीनों को भूमि सुधार कानुन लागु करने तथा जल जीवन हरियाली के नाम पर गरीबों को उजाड़ने का काम बंद करने आदी सवालो के मांग को लेकर अखिल भारतीय किसान संधर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर बुलाये गये आठ जनवरी के सम्पूर्ण भारत बंदी समर्थन अखिल भारतीय किसान महासभा करेगा. किसान अपना कृषि उतपाद गन्ना का कटाई, ढुलाई आपूर्ति बंदकर तथा सब्जि दुध का बजार मे बिक्री के लिए न ले जाकर आठ जनवरी के राष्ट्रीय हड़ताल में उतरेंगें जिसके लिए गाँव स्तर पर बैठक तथा चौक चौराहे पर नुक्कड़ सभा कर अपील किया जायेगा। वही बैठक को सम्बोधित करते हुए खेत मजदूर सभा के नेता वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि सीएए और एनआरसी के द्रारा किसानो को बांटने की साजिश तथा चीनी मिलों को फायदा पहुंचाने की मोदी सरकार की राजनीति को नही चलने दिया जिसके लिए आठ जनवरी को राष्ट्रीय बंदी में इनके खिलाफ क्रान्ति का आगाज भी करेगे जिसकी बड़े पैमाने पर चलाया जायेगा। बैठक में चनपटिया के किसान नेता संजय यादव, फुलदेव कुशवाहा, लौरिया के किसान नेता सतनरायाण कुशवाहा व अखिलेश्वर राव गौनाहा के किसान नेता लालजी यादव, चन्द्रभूषण सिंह व रतन कुमार सिकटा के किसान नेता हरेराम यादव, जयशंकर यादव व सुजायत अंसारी नरकटियागंज के किसान नेता ऐजाजुल गद्दी व राजन तिवारी एवं मैनाटांड के किसान नेता पन्ना लाल साह उपस्थित थे।

अंचल द्रारा पाँच जगहों पर की गई अलाव की व्यवस्था

नरकटियागंज शहरी क्षेत्र में नरकटियागंज अंचल की ओर से लगातार बढ़ती ठंड को देखते हुए पांच जगह अलाव का व्यवस्था किया गया है, नरकटियागंज सह प्रभारी अंचलाधिकारी कुमारी पूर्णिमा ने बताया कि शहर में पांच जगहों पर अंचल की ओर से अलाव की व्यवस्था की गई है जिसके लिए तिन हजार रुपया आवंटन किया गया है। कुमारी पूर्णिमा ने बताया कि शहर के शिवगंज चौक, अनुमंडलीय अस्पताल चौक, चांदनी चौक, हरदिया चौक, तांगा स्टैंड पर अंचल द्रारा अलाव की व्यवस्था की गई है।

मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर बीडीओ ने की बैठक

गौनाहा 19 जनवरी को आयोजित होने वाले मानव श्रृंखला को सफल बनाने हेतु शुक्रवार को प्रखंड सभागार में अलग-अलग जनप्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक संपन्न हुई। प्रखंड पंचायती पदाधिकारी की अध्यक्षता में आहुत की गई। बीडीओ हरि मोहन कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि 19 जनवरी को आयोजित होने वाले मानव श्रृंखला को हर हाल में सफल बनाया जाएगा। इसके लिए जनता को जागरूक किया जाएगा। बैठक में भाग लेने वालों में मुखिया, पंचायत समिति, सदस्य वार्ड, सरपंच, अवास सहायक, जीविका, तालिमी मरकज, आशा फैसिलेटर, पंचायत रोजगार सेवक, प्रखंड संचालन समिति के सदस्य, केआरपी, पंचायत सचिव शामिल थे। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला को सफल बनाने हेतु जन भागीदारी, प्रचार-प्रसार, साइकिल रैली, रंगोली प्रतियोगिता, नारा लेखन आदि जरूरी है। केआरपी अंजनी कुमार मिश्र, बुद्धेश्वर प्रसाद वरीय प्रेरक, श्रीराम महतो, रवीन्द्र राम, शशि शेखर ठाकुर, शिव शंकर बैठा, अरविंद कुमार, सुभाष राम, मधुरेंद्र कुमार, मीरा देवी, दिपमाला देवी, संजय कुमार, प्रमोद कुमार, धीरज कुमार आदि ने भी मानव श्रृंखला को सफलता हेतु अपना विचार व्यक्त किया।

आंगनबाड़ी बहाली प्रक्रिया में अनियमितता को लेकर आगे आये मुखिया, डीएम को भेजा पत्र

गौनाहा आँगनबाड़ी बहाली की प्रक्रिया में धनौजी पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 22 की सेविका चयन 2007 में बरती गई अनियमितता को लेकर धनौजी मुखिया रंजीत बहादुर राय उर्फ मिंगु बाबू ने जिलाधिकारी व डीपीओ को आवेदन देकर चयन प्रक्रिया की जांच करने की मांग की है। दिए गए आवेदन में मुखिया ने बताया है कि 2007 में तत्कालीन चयन समिति ग्राम पंचायत राज्य धनौजी द्वारा केंद्र संख्या 22 ग्राम बलुआ में सेविका की बहाली की गई थी। जिसमें आवेदिका सुमन वर्मा द्वारा जो आवेदन प्रस्तुत किया गया था। उसमें मैट्रिक की शैक्षणिक योग्यता का प्राप्तांक 538/ 900 दर्शाया गया था। जबकि संलग्न अंक प्रमाण पत्र में कुल प्राप्तांक 475 / 900 है। आवेदिका के द्रारा दिए गए आवेदन पत्र में नाम में भी अंतर है। जबकि आवेदन पत्र में सुमन वर्मा है। जबकि आवेदिका के अंक प्रमाण पत्र में सुमन कुमारी है। विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र में सुमन श्रीवास्तव है। मुखिया का यह भी आरोप है कि चयन समिति के द्रारा बहाली की प्रक्रिया में अनियमितता बरती गई है। सही से जाँच नहीं किया गया है। इससे साबित होता है कि यह जालसाजी के तहत बहाली हुई है। उन्होंने जिलाधिकारी और डीपीओ पत्र लिखा है कि बहाली में हुई फर्जीवाड़े रोकने व पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई करने की माँग की है।

जिला पुलिस प्रशासन द्रारा सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

गौनाहा/मटियरिया थाना में शनिवार को बेतिया पुलिस प्रशासन द्रारा आपका मान ही हमार अभिमान है के बैनर तले समारोह में महुई पंचायत के 170 दलित व असहाय लोगों के बीच ठिठुराती ठण्ड के दौरान कंबल का वितरण किया गया. समारोह का संचालन बेतिया पुलिस अधीक्षक निताशा गुड़िया द्रारा किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए डीआईजी ललन मोहन प्रसाद ने कहा कि जनता की सेवा करना ही पुलिस का धर्म है। उन्होंने कहा कि जनता यह समझती है कि पुलिस अत्याचार करती है, परंतु ऐसा बात नहीं है. अंग्रेजों के जमाने की पुलिस नहीं है, पुलिस जनता के साथ मधुर संबंध बनाना चाहती है। बेतिया पुलिस हमारे आपके सहयोग के लिए तत्पर हैं। ऐसे ही बेतिया एसपी नितासा गुड़िया ने उपस्थित लोगों से पूछा कि अगर पुलिस प्रशासन से कोई शिकायत है, तो उसे बताएं उन्होंने कहा कि अगर पुलिस आपकी बात नहीं मानती है, तो उसकी शिकायत मुझसे करे मैं आपकी मदद करुँगी। कंबल पाने वाले दलित एवं असहाय महिलाओं मे तेतरी देवी, बंधु नाथ, यशोदा देवी, जानकी देवी, छठिया देवी, भागमती देवी, प्रभावती देवी, कन्हैया देवी, शारदा देवी, चतुरी देवी, लालती देवी, दुखनी देवी, शामिल थी. समारोह के आयोजन के पूर्व डीआईजी व एसपी को गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी दी गई। समारोह में एएसपी अभियान शिव कुमार राव, प्रभारी परिचारी परवर कन्हैया प्रसाद, पुअनी राजा प्रसाद चौबे, डीएसपी सूर्यकांत चौबे, इंस्पेक्टर उपेंद्र कुमार, शिकारपुर एसएचओ कृष्ण कुमार गुप्ता, मटियारिया थानाध्यक्ष सज्जाद गद्दी, एसआई उमेश कुमार, एएसआई रंजन कुमार ठाकुर, एसआई किरण कुमार, मुखिया जितेंद्र चौधरी आदि शामिल थे। महुई पंचायत के बनहवा, परसा महुई, हस्ती बावरिया की दलित एवं असहाय महिला एवं पुरुष शामिल रहें।

अंचलाधिकारी ने असहायों के बीच बाँटे कम्बल

गौनाहा अंचल की अंचलाधिकारी राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव द्रारा अंचल के विभिन्न गांव में गरीब व असहाय लोगों के बीच कंबल का वितरण किया गया। उन्होंने बताया की ठंड एवं शीतलहर को देखते हुए राज्य सरकार के आदेशानुसार जिला प्रशासन की ओर से गरीबों बुजुर्गों और असहाय लोगों के बीच कंबल का वितरण लगातार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बढ़ते हुए ठंड की समस्या को देखते हुए प्रशासन की तरफ से माधोपुर,पंचरुखीया, पिपरा, गौनाहा आदि में अलाव की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कंबल वितरण के दौरान कोरिया टोला, बलबल, गौनाहा कोरिया टोला आदि क्षेत्रों में कंबल का वितरण किया।

दो दिनों से बिजली गुल, बढ़ी परेशानी

लौरिया प्रखंड क्षेत्र लौरिया में लगातार दो दिनों से बिजली नहीं आ रही है, जिससे उपभोक्ताओं में काफी आक्रोश है। आपूर्ति बाधित रहने से प्रायः सभी घरों में हाहाकार मचा हुआ है। इसका कारण यह है कि कई घरों में टंकी का पानी खत्म हो गया है। वहीं मोबाइल फोन का सेल भी जवाब दे दिया है। इधर छोटे-बड़े ब्यवसायियों का कारोबार भी बिजली के अभाव में ठप्प पड़ा हुआ है। लगातार दो रात और दो दिन से बिजली नहीं रहने से सभी का दिनचर्या भी चरमरा गया है। इस बावत विभाग के कनीय अभियंता रवि कुमार से संपर्क करने पर बताया गया कि 33 हजार के तारों को बदला जा रहा है और कई जगहों पर पुराने पोलों को हटाकर नए पोल को लगाया जा रहा है, जिस कारण कुछ तकनीकि फाल्ट आ जाने से लाइट नहीं आ पा रहा है। सभी तारों व पोलों को दुरुस्त किया जा रहा है। आशा है कि सबकुछ ठीक ठाक रहा तो बहुत जल्द आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर जदयू कार्यकर्ताओं की बैठक संपन्न

बाल्मीकिनगर तीन नंबर पहाड़ स्थित जनता दल यूनाइटेड के पार्टी कार्यालय में आज जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता प्रेम चौधरी के अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली तथा मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं की एक बैठक की गई। इस बैठक में जनता दल यूनाइटेड मूल पार्टी के दर्जनों सक्रिय कार्यकर्ताओं के साथ साथ युवा जनता दल यूनाइटेड के जिला अध्यक्ष सहित दर्जनों कार्यकर्ता शामिल रहे। बैठक शुरू होने से पहले जदयू के वरीय नेता प्रेम चौधरी ने महोगनी के दर्जनों पेड़ लगाकर जल जीवन हरियाली को सफल बनाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कदम में कदम मिलाकर चलने का फैसला लिया। वृक्षारोपण के बाद पार्टी कार्यालय में जिला स्तर के नेताओं को संबोधित करते हुए वरीय नेता प्रेम चौधरी ने कहा कि आगामी 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली के तहत लगने वाला मानव श्रृंखला को सफल बनाने में कार्यकर्ता तैयार रहें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के द्रारा शराबबंदी और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को बंद करने के बाद जल जीवन हरियाली को भी सफल बनाने के लिए इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा। इस बैठक में अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव सुरेश कुमार गुप्ता भी जल जीवन हरियाली को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए बोलते देखे गए। अन्य नेताओं में नंदकिशोर चौधरी सदस्य राज्य परिषद जनता दल यूनाइटेड, मूल पार्टी के जिला उपाध्यक्ष सूरज साहनी, जिला महासचिव जनता दल यूनाइटेड राकेश सिंह, राज किशोर ठाकुर, विधानसभा प्रभारी बाल्मीकिनगर युवा नेता सुनील कुमार, जदयू के जिला उपाध्यक्ष अनूप कुमार, डॉ० अनुज कुमार, प्रदीप चौधरी सहित सैकड़ों कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में शामिल रहें। सभी कार्यकर्ताओं एवं नेताओं को जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता प्रेम चौधरी ने गाँव-गाँव जाकर आगामी 19 जनवरी को मानव श्रृंखला में भाग लेने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा ताकि जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को भविष्य में धरातल पर पूर्णता पहुँचाया जा सकें।

डिफॉल्टर संवेदकों की सूची नगर विकास आवास विभाग ने भेजी : अपर सचिव

बेतिया नगर विकास एवं आवास विभाग के द्रारा जिले के सभी नगर निकायों को चार डिफॉल्टर घोषित संवेदकों की सूची भेज दी गई है. साथ ही उन्हें किसी भी प्रकार की निविदा में हिस्सा नहीं लेने का निर्देश जारी किया गया है। नगर विकास व आवास विभाग के अपर सचिव सह उप निदेशक ने बेतिया, बगहा, नरकटियागंज नगर परिषद तथा चनपटिया व रामनगर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश जारी किया गया है. उप निदेशक ने पत्र में कहा है कि इकरारनामा के शर्तों का उल्लंघन करने को लेकर चाल संवेदकों को निविदा प्रक्रिया में हिस्सा लेने से वंचित किया गया है, जिसमें संवेदक, अमित कुमार, राकेश कुमार, प्रवीण कुमार तथा निर्माण प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं. इन्हें इकरारनामा के समय में कार्य पूर्ण नहीं किए जाने के कारण डिफॉल्टर घोषित किया गया है। इनके माध्यम से जो भी कार्य अभी बाकी रह गया है. उसे पूर्ण करने की आदेश निर्गत किया गया है, ताकि समय पर कार्य को पूर्ण कर अपना सूचना विभाग को दें, अन्यथा उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

अनुसूचित जाति व जनजाति की यात्रा कार्यक्रम हुआ आयोजित

बेतिया बिहार विधानसभा की अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण समिति की मुख्य समिति के द्रारा शनिवार को स्थल अध्ययन यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्य समिति की सभापति के द्रारा आयोजित बैठक में जिला कल्याण पदाधिकारी, आशुतोष शरण को नोडल पदाधिकारी के रूप में जिम्मेवारी सौंपी गई है. इसके अलावा समिति के भ्रमण कार्यक्रम के आलोक में लेखा प्रशासन एवं नियोजन जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक, राजेश कुमार को नामित प्रभारी नामित किया गया है. अंचलाधिकारी बेतिया, रघुवीर -प्रसाद को भ्रमण कार्यक्रम के दौरान साथ में रहने के लिए प्रोटोकॉल पदाधिकारी के रूप में प्रयुक्त किया गया है. इस दौरान विधि व्यवस्था के संधारण के लिए अनुमंडल पदाधिकारी, बेतिया, बगहा, नरकटियागंज को जिम्मेवारी सौंपी गई है। एसपी के नेतृत्व में जिला पुलिस के द्रारा एस्कॉर्ट पार्टी एवं आवासन स्थल पर नियुक्ति करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जनवरी 2020 तक दाखिल-खारिज के 52 हजार मामले होंगें निष्पादित : अपर समाहर्ता

बेतिया जनवरी माह के पहले सप्ताह से ऑनलाइन दाखिल-खारिज के 52 हजार से अधिक लंबित मामलों की त्वरित गति से निपटाने का काम शुरू हो जाएगा. इसके लिए अपर समाहर्ता, नंदकिशोर शाह ने सभी संबंधित अधिकारियों को काम में तेजी लाने का निर्देश जारी कर दिया है. इसके पूर्व इस साल के जून माह तक जो आवेदन मिले हैं उनको भी इस साल के अंतिम कार्य दिवस तक निपटा लिया जाएगा, ऐसे आवेदनों की संख्या लगभग 36 हजार है, कार्य में तेजी लाने के लिए विभाग ने अंचलाधिकारी, राजस्व कर्मी एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा है, ताकि कार्यों की निश्चित समय सीमा के अंदर निर्धारित कर दिया जाए. इसके अलावे जमाबंदी पंजी पर खाता-खेसरा और खेसरा वार रकबा तथा वर्तमान बारिशों का नाम दर्ज करने के लिए कैंप के माध्यम से मौजावर कार्य किया जा रहा है। अपर समाहर्ता के अनुसार प्रत्येक अंचल में कम से कम 2 ऑपरेटर के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. इसमें अंचलाधिकारी डीएससी डोंगल से जाति निवास, आय पर सर्विस प्लस के पोर्टल पर प्रमाण पत्रों के हस्ताक्षर करने के कारण दाखिल खारिज का अर्थ के लिए काफी कम समय मिलता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए प्रत्येक अंचल में कम से कम दो ऑपरेटर सिर्फ दाखिल खारिज के लिए रखने का प्रस्ताव भेजा गया है। अपर समाहर्ता ने आगे बताया कि जमाबंदी से जुड़ी त्रुटियों का सुधार इसमें सबसे पहले जितने भी ऑनलाइन दाखिल खारिज के आवेदन विभाग को मिले हैं. उनमें से कई ऐसे मामले हैं, जिनमें दो मौजों की भूमि की जमाबंदी एक ही मौजा में शामिल कर उनका लगान तय कर दिया गया है, जिससे लगान की रसीद को अधतन करने में काफी परेशानी हो रही है, इसके लिए मौजा बाद कैंप लगाकर कार्य किया जा रहा है।

जवाहर नवोदय में गणित प्रदर्शनी का आयोजन

बेतिया/कुमारबाग जवाहर नवोदय विद्यालय वृन्दावन पश्चिम चम्पारण में गणित सप्ताह के अंतर्गत विद्यालय स्तरीय गणित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य मनोज कुमार ठाकुर, उप प्राचार्य रविन्द्र प्रसाद सिंह ने विद्यालय स्तरीय गणित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक,शिक्षिका एवं छात्र-छात्राएँ उपस्थित रहें। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य मनोज कुमार ठाकुर ने कहा कि गणित एक महत्वपूर्ण विषय है, जिसके अनुप्रयोग के द्वारा विद्यार्थियों के मानसिक क्षमता का विकास होता है। उप प्राचार्य रविन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि गणितीय माडल के माध्यम से विद्यार्थियों में दैनिक अनुप्रयोग को आसान बनाया जा सकता है एवं इससे विद्यार्थियों की मानसिक सोंच का विकास होता है। गणित प्रदर्शनी का आयोजन जवाहर नवोदय विद्यालय के गणित विभाग के अजय कुमार सक्सेना गणित शिक्षक, श्रेयसी बोस गणित शिक्षिका एवं श्री बृजेश कुमार गणित शिक्षक के द्रारा किया गया । जवाहर नवोदय विद्यालय के विज्ञान शिक्षक श्री विश्वमोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदर्शनी से विद्यार्थी लर्निंग बाई डुइंग करते है एवं विद्यार्थियों में मॉडल के माध्यम से क्रियात्मक क्षमता का विकास होता है।

Related posts

सदर भाजपा विधायक राज कुमार पाल का बेतुका व मजाकिया बयान नही पता प्रधानमंत्री का नाम

admin

कोरोना को हराना है, रेल को चलाना है :- एल सी त्रिवेदी ,महाप्रबंधक, पूमरे।

admin

जिलाधिकारी के निर्देश पर पहाड़ी गांव में बांटी गई राहत पैकेज

admin

Leave a Comment