ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें,25/12/2019

एनआरसी और सीएए बिल के समर्थन रैली में जुटे समर्थक, सरकार के फैसले का किया सम्मान

नरकटियागंज नगर में एन आर सी और सी ए ए के समर्थन में विश्व हिन्दू, बजरंग दल, विशाल हिन्दू युआ वाहिनी के नेतृत्व में संयुक्त रूप से रैली निकाली गई। इस रैली में शामिल हजारो समर्थको ने भारत सरकार के नागरिकता कानून (सीएए) एवं एनआरसी का सर्वसम्मति से समर्थन का निर्णय लिया. एनआरसी और सीएए के समर्थन में विशाल जुलूस निकाला गया. ये जुलूस पोखरा चौक से निकलकर शहर के मुख्य मार्ग होते हुए विभिन्न चौक चौराहों से होकर निकला गया. जुलूस में शामिल समर्थक अपने हाथों में लगभग 300 मीटर का तिरंगा और पोस्टर लेकर एनआरसी और सीएए का समर्थन कर रहे थे. इस दौरान भारत माता की जय और वन्दे मातरम से पूरा शहर गुंजायमान हो उठा. इस समर्थन यात्रा में शामिल होकर सरकार के सही निर्णय के पक्ष में तथा देशद्रोही और विघटनकारी कार्यों में सम्मिलित टुकड़े-टुकड़े गैंग, अर्बन नक्सलियों को करारा जवाब दें. यह देश हमारा है और हमको प्राणों का बलिदान देकर भी इसकी रक्षा करनी है. शहर में निकाले गए इस समर्थन यात्रा को लेकर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती रहीं, जहाँ एक ओर हजारों की संख्या में युवकों ने जय श्री राम, हम एक हिन्दुस्तानी है, जैसे नारों के साथ नगर के क्षेत्रों का भ्रमण किया। यह समर्थन रैली शांतिपूर्ण रूप से सरकार के फैसले का सम्मान करते हुए अपने गंतव्य तक पहुँच संपन्न हुई.

एनआरसी पर ट्रस्ट का जागरूकता अभियान

देश के मुसलमानों को कोई खतरा नहीं एनआरसी

नरकटियागंज अनुमंडल अन्तर्गत गौनाहा प्रखंड के लछनौता पंचायत के पोहरा मुसहरटोली में “सत्यदेव जन सेवा ट्रस्ट” के अध्यक्ष अंकित कुमार तिवारी और ट्रस्ट के संस्थापक सदस्य ए के शर्मा जन-जागरण के क्रम में पहुँचे। अंकित तिवारी द्रारा महादलित बस्ती में उपस्थित लोगों का आह्वान किया गया कि वे किसी प्रकार के भ्रम में ना पड़ें, राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर राष्ट्रहित में आवश्यक है, जिससे देश के विकास में अनावश्यक बाधक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी। मौजूद लोगों को यह बताया कि यह कानून पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से घुसे घुसपैठिये, आतंकियों के विरुद्ध है। इसमें व्यवस्था में बदलाव आवश्यक है, कानून में बदलाव की आवश्यकता नहीं है। कुछ लोग अफवाह या भ्रम फैला रहे हैं कि मुसलमानों को देश से निकाल दिया जाएगा। अरे, जब पाकिस्तान के मुसलमान अदनान सामी को भारतीय नागरिकता दे दिया गया तो भारत के मुसलमानों को भला क्यों देश से निकाला जाएगा। किसी भारतीय मुसलमान, हिंदू, सिख और ईसाई को “राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर” से किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। यह कानून कांग्रेस ने 1986 में बनाया और 2009 में इसे लागू करने पर बल दिया। उसी कानून को भारत सरकार ने लागू कर दिया है और संशोधित किया है। इसमें नागरिकता देने की बात है, निश्चित तौर पर इस मुद्दे को लेकर युवाओं को भड़काया जा रहा है और राष्ट्र की मुख्यधारा से विशेषकर मुस्लिम युवाओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। किसी भारतीय मुसलमान को इससे डरने की आवश्यकता नहीं है। कई तरह के अफवाह इस फिजा में उड़ाए जा रहे हैं और मुसलमानों के भगाए जाने की बात पर सियासी रंग चढ़ाने का प्रयास जारी है। अंकित ने बताया की हाँ, सरकारी व्यवस्था में बदलाव की आवश्यकता है, क्योंकि व्यवस्था (सिस्टम) अंग्रेजों ने बनाया है. इसलिए यह आंदोलन व्यवस्था में बदलाव के लिए होने चाहिए। हमे भय कानून से नही आज की व्यवस्था से है, जो आम वो खास व्यक्ति को धराशायी कर देती है। जो देश के युवाओं को गुमराह करने वाला है। हालाँकि सरकार यह स्पष्ट कह रही है कि पूरे विश्व में सर्वाधिक सुरक्षित मुसलमान भारत में है, बावजूद इसके कहा जाता है कि भारत मे मुसलमान खतरे में है। ये सरासर गलत है. हमें किसी के भ्रम में पड़ने की नहीं हमें इस पर विचार करने की आवश्यकता है और व्यवस्था सुधारने की आवश्यकता है।

क्रिसमस को लेकर शिकारपुर थाने में की गई समीक्षा बैठक

नरकटियागंज नगर में क्रिश्चन समुदाय के महान पर्व 25 दिसंबर क्रिसमस दिवस के शुभ अवसर को सफल बनाने के लिए एसडीपीओ सूर्यकांत चौबे की अध्यक्षता में शिकारपुर थाने में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में नरकटियागंज अनुमंडल के सभी थानाध्यक्ष मौजूद रहें, जिस दौरान एसडीपीओ ने बताया कि अपने क्षेत्र में किसी भी तरह की अफवाह न फैलने दें और उस पर सुरक्षा को ध्यान दें। खासकर उपद्रवी तत्व के लोगों पर पैनी नजर बनाए रखने की सभी को निर्देश दिया है. ताकि शांतिपूर्ण तरीके से अल्पसंख्यक समुदाय के ईसाई वर्ग के लोग अपने महत्वपूर्ण त्यौहार क्रिसमस को हर्षोल्लास रूप से मनाएँ. मौके पर एसडीपीओ सूर्यकांत चौबे, प्रभारी थानाध्यक्ष शिकारपुर उपेंद्र कुमार, साठी थानाध्यक्ष राजू मिश्रा साथ अनुमंडल के सभी थानों के थानाध्यक्ष मौजूद रहें।

विवाहिता से छेड़छाड़ के आरोप में प्राथमिकी दर्ज

नरकटियागंज शिकारपुर थाना क्षेत्र के रमौली निवासी एक विवाहित महिला द्रारा शिकारपुर थाने में छेड़छाड़ के आरोप लगाते हुये एक आवेदन दिया गया है। दिए आवेदन में पीड़ित महिला का कहना है कि रविवार को करीब 12:00 बजे दिन में रमौली नहर के तरफ गन्ना का सुखा पता जलावन के लिए लाने गए गई थी. तभी राजेश रंजन तिवारी 18 वर्ष, पिता स्व० मदन मोहन तिवारी, संजय कुमार तिवारी 45 वर्ष पिता स्व० मदन मोहन तिवारी एवं शाहिद आलम 23 वर्ष पिता शेख हसमुद्दीन जो कि सैदपुर के निवासी हैं. पीड़ित का कहना है कि मैं गन्ने के खेत में सूखा पत्ता इकट्ठा कर रही थी, तभी तीनों गन्ने के खेत में आ पहुँचे और हमारे साथ छेड़छाड़ करने लगे, मुझे बुरी नियत से तीनों आदमी पकड़ लिए और हमारे इज्जत को लूटना चाहे और अभद्र जाति सूचक शब्दों के प्रयोग कर कहें कि तेरा मन बढ़ गया है. हीरोइन जैसा मेकअप करके चलती हो मैंने उन लोगों से खुद को छुड़ाकर भागने की कोशिश की, लेकिन तीनों लोग मेरा मुंह दबाने लगे कि हो हल्ला न कर पाऊं. किसी तरह में उनके चुंगल से भागी और हल्ला गुल्ला किया, तभी रास्ते से गुजर रहे लोगों ने मेरा आवाज सुन कर आए. लोगों को आते देख तीनों भाग निकले, वहीं राहगीरों द्रारा मेरा फटा कपड़ा देखकर अपना गमछा दिए तो मैं अपने शरीर को ढकी और अपने घर गयी। वहीं इस मामले में शिकारपुर प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार द्रारा आवेदन के आलोक में कांड संख्या 547, 341, 342, 323, 354 बी/19 दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है. अभी तीनों आरोपी फरार हैं, जल्द ही कानून की गिरफ्त में होंगें।

ट्रेन में चढ़ने के दौरान गिरा यात्री, हुई मौत

नरकटियागंज रेलवे जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 02 पर गाड़ी संख्या 12558 डाउन सप्तक्रांति एक्सप्रेस जो दिल्ली आनन्द बिहार से मुजफ्फरपुर तक जाती है, नरकटियागंज स्टेशन पर चलती गाड़ी पर चढ़ने के प्रयास में एक यात्री गिर पड़ा और लुढ़क कर नीचे पटरी पर आ गया, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। इस घटना से स्टेशन पर अफरा तफरी मच गई। इधर मृतक की पहचान चन्देश्वर मिश्र लगभग 68 वर्ष, नरकटियागंज प्रखंड के मठिया गाँव निवासी के रूप में हुई है। राजकीय रेल पुलिस नरकटियागंज शव को कब्जे में लेकर, परिजनों को सूचित कर दिया है और पोस्टमार्टम के लिए बेतिया भेज रही है।

रक्त दान देकर महिला की बचाई जान

नरकटियागंज नगर के आज फिर से एक गरीब महिला को चंपारण बॉयज मेंबर के द्रारा रक्त देकर जान बचाई की. इस संस्था के द्रारा गरीबों की सेवा गरीबों की ईलाज के माध्यम से कई गरीबों की जान बचाई गई है. आज भी सूचना मिलने पर चंपारण बॉयज मेंबर के सदस्य ने तुरंत 0 जाकर दिया है, वहाँ पर सदस्यगण सन्नी गुप्ता, विकास तिवारी, रिशु सिंह राकेश जायसवाल, सुजीत कुमार, राजा कुमार और सरप्रीत सिंह द्रारा रक्त दिया गया है.

मानव श्रृंखला के सफल संचालन के लिए एक बैठक आयोजित

गौनाहा मंगलवार को प्रखंड स्थित सभागार में मानव श्रृंखला के सफल संचालन के लिए एक बैठक आयोजित किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी हरी मोहन कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जल जीवन- हरियाली, मध् निषेध, बाल-विवाह, एवं दहेज उन्मूलन नशा मुक्ति के समर्थन में मानव श्रृंखला निर्माण हेतु 24 सदस्य प्रखंड स्तरीय संचालन समिति का गठन किया गया है। बीडीओ हरीमोहन कुमार ने बताया कि मानव श्रृंखला निर्माण करने की तैयारी हेतु पंचायत वार नोडल पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्ति की गई है और साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि सभी सरकारी और अर्धसरकारी कर्मी पार्टीनियुक्त नोडल पदाधिकारी के अधीन मानव श्रृंखला के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रचार प्रसार करेंगे। प्रखंड स्तरीय संचालन सह क्रियान्वयन समिति में सदस्य हेतु रेंजर सुनील कुमार पाठक, गौनाहा थाना अध्य्क्ष रामगुलाम यादव,सहोदरा थानाअध्य्क्ष धनंजय कुमार सिंह, मटियरिया थानाध्यक्ष सज्जाद गद्दी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी गगन देवराम, पंचायत राजस्व पदाधिकारी अरविंद कुमार, चिकित्सा प्रभारी अवधेश कुमार सिंह, वरीय प्रेरक बुद्धेश्वर प्रसाद,अंकित कुमार, हरिमोहन कुमार, नौशाद आलम, जितेंद्र कुमार, अशर्फी राम, विनोद राम, आदि सहित 24 सदस्य समिति का गठन किया गया है। इस मौके पर आरओ महेंद्र शुक्ल, बीआरपी सदन मिश्रा, विनय कुमार मिश्र सीआरसीसी बृजेश कुमार यादव, मुखिया रंजीत बहादुर राय उर्फ मिंगु बाबू, मोतीलाल पासवान, पंचायत समिति सदस्य लोकनाथ यादव, आदि उपस्थित थे।

मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर हुई बैठक

बैठक में प्रतिनिधि, शिक्षा विभाग और अधिकारी रहें शामिल

गौनाहा प्रशिक्षण भवन में जन-जीवन हरियाली, नशामुक्ति, दहेज उन्मूलन, बाल विवाह रोक थाम को लेकर मानव श्रृंखला हेतु बीडीओ हरिमोहन कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में बीडीओ हरिमोहन कुमार के द्रारा 19 जनवरी 2020 को होने वाली मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए अन्य निर्देश दिए गए। जिसमें बताया गया कि 10 मीटर की दूरी पर लगाए गए कर्मियों को सौ से डेढ़ सौ आदमी को अपने जोन से लाना है। इस बैठक में आरओ महेन्द्र शुक्ल, डॉ० अवधेश कुमार सिंह, बीसीओ मृत्युंजय तिवारी, शिक्षा पदाधिकारी गगनदेव राम, बीआरपी सदन मिश्र, विनय कुमार मिश्र, सीआरसी वृजेश कुमार यादव, विनोद कुमार, फैयाज आलम, मो० जावेद, शम्भु राम, अग्रणी साक्षरता कर्मी सह वरीय प्रेरक बुद्धेश्वर प्रसाद, मुखिया रंजीत बहादुर राय,जयप्रकाश महतो, मदन राम, राम प्रसाद महतो, मोतीलाल पासवान, पंचायत समिति लोकनाथ यादव,पचायंत समिति पति नोमान खान आदि उपस्थित रहें।

जुआड़ीयों एवं बूगी बूगी थियेटर की अश्लीलता का परिचय देता लौरिया का ऐतिहासिक मेला

लौरिया अनुमंडल का ऐतेहासिक मेला अब जुआड़ियों के लिये प्रसिद्ध। वहीँ मेला में एक जगह जुआ होता था, अब दो जगहों पर जुआ खेलाया जा रहा है, जहाँ मौत का कुआँ भी चलता है. बिना अनुमति का होगा कौन जिम्मेदार? बारह बजे मध्यरात्रि के बाद थियेटर में नंगा डांस परोसा जाता है, जिसे देखने पर मजबूर होते हैं नाबालिक युवा. साथ ही मेले में सर्कस का खेल भी चल रहा जो भी बिना अनुमति के, प्रशासन मूकदर्शक बन बैठी है। दूर दराज से चलकर मेला देखने आये महिलायें व किशोरियों को बहुत ही शर्म का सामना करना पड़ता है। मेला में संचालित बूगी बूगी थियेटर जिसके अश्लील गानों से पूरा मेला गूँजता है। समाज में फैल रहे इस बुराइ का जिम्मेदार कौन? वहीँ इस संबंध में मेला मालिक से दूरभाष (9955310000) से संपर्क करने पर सम्पर्क नहीं हो सका।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुखर हुई सुरैया साहब

बेतिया शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों, सामाजिक संस्थानों, सरकारी प्रतिष्ठानों में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर कार्यक्रमों की धूम रही है. इस अवसर पर कार्यक्रमों के दौरान वक्ताओं ने इस विषय पर विस्तृत रूप से जानकारी दी, इसी क्रम में, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संघ (भारत) की जिला इकाई के कार्यालय में, राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में, जिलाध्यक्ष सुरैया शाहब ने कहा कि राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस, उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा हेतु 24 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम पूरे देश में लागू किया गया था. इसके अंतर्गत परंपरागत न्यायालयों से अलग पीड़ित उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने, उन्हें क्षतिपूर्ति दिलाने तथा दोषियों को दंडित करने की व्यवस्था है। कतिपय असामाजिक, आर्थिक गतिविधियों से जुड़े होने के कारण प्रत्येक नागरिक, किसी न किसी रूप से उपभोक्ता की श्रेणी में माने जाते हैं. यह संतोषप्रद है कि विगत वर्ष में उपभोक्ताओं ने अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ी है. तथापी सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी उपभोक्ता अधिकार के प्रति पर्याप्त जागरूकता व सजगता बढ़ी है। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 2019 के अवसर पर जिले के सभी उपभोक्ताओं को हार्दिक बधाई और शुभकामना देते हुए श्रीमती साहब ने कहा कि जब तक हम नागरिक को उपभोक्ता के प्रति जागरूक नहीं रहेंगे. तब तक व्यापारियों के द्रारा ठगने का काम किया जाता रहेगा, इसी को रोकने के लिए सरकार ने जिला में उपभोक्ता फोरम का गठन किया है, ताकि आम नागरिकों के शिकायतों को इस उपभोक्ता फोरम के माध्यम से उनका निपटारा किया जा सकें तथा आम लोगों की शिकायतों को दूर किया जा सकें। इस अवसर पर शहर के गणमान्य व्यक्ति, शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता, राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता के अलावा संघ के दिनेश तिवारी, विवेक कुमार तिवारी, ज्वाला कांत द्विवेदी, सैयद शहाबुद्दीन अहमद, रामचंद्र प्रसाद, उदय चौधरी, अरुण देव, अविनाश कुमार, चिंता देवी, आरती देवी इत्यादि सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

उच्च विद्यालयों में बहाल होंगे रात्रि प्रहरी : बिहार शिक्षा परियोजना परिषद

बेतिया सरकार के द्रारा राज्य के सभी हाई स्कूलों में पुस्तकालयों, प्रयोगशालाओं और स्मार्ट क्लास में मुहैया कराए गए, कंप्यूटर तथा टीवी समेत अन्य उपकरणों एवं सामग्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक-एक रात्रि प्रहरी की तैनाती होगी. इस संबंध में संवाददाता को जानकारी देते हुए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के अधिकारी ने बताया कि सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं. राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, किरण कुमारी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी राजकीय, राजकीयकृत, प्रोजेक्ट, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तथा उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में रात्रि प्रहरी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी. यह अस्थाई होंगे, जिनके लिए प्रतिमाह 5000 रूपये मानदेय का भुगतान किया जा सकेगा।

एसएसबी को करना पड़ेगा 42.18 करोड़ का बेतिया राज को भुगतान : एसडीएम

बेतिया एसएसबी 65 वीं बटालियन को पश्चिम करगहिया में कार्यालय बनाने के क्रम में बेतिया राज को 42.17 करोड़ का भुगतान करना पड़ेगा। इस बात की जानकारी देते हुए एसडीएम विद्यानाथ पासवान ने बताया कि शहर से सटे पश्चिम करगहिया में एसएसबी 65 वीं बटालियन के मुख्यालय निर्माण में 3 साल से फँसे पेंच सुलझ लिया गया है। एसएसबी को पूर्व से हस्तांतरित 30 एकड़ जमीन के अतिरिक्त 37 एकड़ जमीन बेतिया राज प्रबंधन मुहैया कराएगा, इसके लिए जिला भू-अर्जन कार्यालय के माध्यम से एसएसबी 65 वीं बटालियन को 42.18 करोड रुपए का भुगतान करना पड़ेगा. इसका निर्णय जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, अनिल कुमार राय के नेतृत्व में स्थल जाँच करने पहुँचे आधे दर्जन अधिकारियों की बैठक में लिया गया है. स्थल जाँच व बैठक में शामिल एसडीएम ने बताया कि अरविंद कुमार चौधरी द्रारा गठित दल के साथ रहें, जिला अवर निबंधक सुधांशु शेखर, बेतिया के सीईओ रघुवीर प्रसाद ने बताया कि कुल 67 एकड़ जमीन उपलब्ध हो जाने से 3 साल से लटके एसएसबी मुख्यालय का निर्माण नए वर्ष 2020 में एक बड़ी उपलब्धि होगी।

आशा संघ का मांग पूरा नहीं होने पर होगा आंदोलन : जिला संयोजक

बेतिया स्थानीय शहर के बड़ा रमना मैदान में आशा कार्यकर्ताओं की एक बैठक की गई, जिसमें सरकार और स्वास्थ्य विभाग के प्रति नाराजगी जाहिर की गई. बैठक को संबोधित करते हुए संघ के जिला संयोजक, मनोज शर्मा ने आशा कार्यकर्ताओं से जुड़ी समस्याओं को लेकर आंदोलन करने तक की चेतावनी दी. उन्हें ने आशा कार्यकर्ताओं को बकाए मानदेय का अविलंब भुगतान करने, पीसीजी में अवैध वसूली बंद करने, 15 दिनों में जन्म प्रमाण पत्र निर्गत करने तथा अस्पताल परिसर में रात्रि विश्राम व ठहरने की व्यवस्था करने की मांग की है. उन्होंने बताया कि सभी पीएचसी में सिलसिलेवार धरना पर बैठक कर ज्ञापन सौंपा गया है, लेकिन अभी तक इस पर विचार नहीं किया गया है. उन्होंने अस्पताल परिसर में दलालों पर अंकुश लगाने की मांग की, मौके पर मंजू देवी, मीणा देवी, विद्यावती देवी, पूजन पटेल, सुषमा देवी उषा देवी, शांति देवी के अलावा आशा कार्यकर्ता उपस्थित थी। विदित हो कि आशा संघ की माँग बहुत दिनों से चली आ रही है, सरकार के द्रारा केवल आश्वासन देकर इनकी मांगों पर विचार करने को कहा जाता है. मगर अभी तक इनकी मांगों को पुति नहीं की गई है, जिसको लेकर इन आशा कार्यकर्ताओं ने आंदोलन का रास्ता अपनाने का मन बना लिया है।

विवादित गन्ने की खेत पर 144 धारा के बावजूद भी गन्ना काट कर बेचने का मामला प्रकाश में आया

चौतरवा/धनहा विवादित गन्ने के खेत पर एसडीएम बगहा और स्थानीय थाना के द्रारा धारा 144 लागु करने के बावजुद भी गन्ना काट कर बेच देने का मामला प्रकाश में आया है. मामला मधुबनी प्रखंड के बरवा पंचायत का है. जहाँ जीतन यादव यादव के द्रारा अनुमंडल पदाधिकारी को विवादित जमीन पर 144 धारा लागू करने की अर्जी लगाई गई थी विवाद के निस्तारण के क्रम में एसडीएम ने नोटिस जारी कर खाता 37 खेसरा 272 को विवादित करार देते हुवे 144 धारा लागू करने का आदेश दिया था. उक्त कृषि योग्य जमीन में गन्ना का फसल लगाया गया था. बावजूद प्रतिवादी झगरु यादव न्यायलय के आदेश का अवहेलना करते हुए धारा 144 को तोड़कर गन्ना के फसल को काट रहे है, हालाँकि मौके पर पहुँची पुलिस ने धारा 144 को बरकरार रखते हुए गन्ना कटने से प्रतिवादी को रोक चुकी है. वहीँ वादी जीतन यादव ने बताया कि प्रतिवादी झगरु यादव दबंग प्रवृति के व्यक्ति है. पुलिस के जाने के बाद तीन ट्राली गन्ना कटवा लिये है। इसकी शिकायत के बाद भी पुलिस कोई कारवाई नहीं कर रही है।

भारी मात्रा में शराब के साथ छ: बाइक के साथ पाँच लोग गिरफ्तार

पुलिस गिरफ्त में शराब कारोबारी, जब्त बाइक और उपकरण

नौतन भारी मात्रा में शराब बरामद के साथ पुलिस ने छह बाइक समेत पांच शराब कारोबारी को गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष कैलाश कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर बढ़ते शराब कारोबारियों के खिलाफ चलाऐ जा रहे अभियान के दौरान मंगलवार को कठैया विशुनपुरा के धागड़ टोली से 12 लीटर देशी चुलाई शराब, दर्जनों शराब के पाउच, भारी मात्रा में शराब बनाने के उपकरण छ: बाइक बरामद के साथ लड्डू कुमार, अमर महतो, कृष्णा महतो, बब्लू चौधरी जोखू महतो समेत पाँच शराब कारोबारी को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही सैकड़ों लीटर शराब के कच्चे मटेरियल को भी विनष्ट किया गया। इस अभियान मे मुफ्फसील, नौतन, जगदीशपुर पुलिस के साथ अतिरिक्त पुलिस बल, श्वान दस्ता की टीम शामिल थे। गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। सूत्रों के अनुसार पुलिस और एक्साईज विभाग द्रारा लगातार शराब कारोबारियों के विरूद्ध छापेमारी और गिरफ्तारी के बावजूद थाना क्षेत्र में शराब का धंधा जोरों पर है। कम समय मे ऐसे कारोबारी मोटी रकम की कमाई कर रहें है, जिन्हें कई सफेदपोशों का संरक्षण प्राप्त है। जबकि पुलिस इन तक पहुँचने में विफल साबित हो रही है।

90 लीटर अंग्रेजी शराब के समेत कारोबारी गिरफ्तार, दो चोरी की बाईक जप्त

नौतन थाना क्षेत्र के शिवराजपुर व बरियारपुर सुदूर दियरावर्ती इलाके से गुप्त सूचना के अधार पर मंगलवार की दोपहर छापेमारी कर 90 लीटर अंग्रेजी शराब के साथ एक कारोबारी को गिरफ्तार किया है। साथ ही रैपर ढ़क्कन समेत चोरी की दो बाइक भी जप्त की गई है। कारोबारी की पहचान मझौलिया थाना के अहवर शेख निवासी विनोद यादव के रुप मे हुयी है। वहीँ एक कारोबारी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। इस मामले मे थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि मंगलवार की दोपहर गुप्त सूचना मिली की शिवराजपुर व बरियारपुर गाव के रास्ते शराब की खेप निकलने वाली है। पुलिस ने त्वरित कार्यवाही करते हुए टीम गठित कर छापेमारी में जुट गई। पुलिस को देख कारोबारी शराब छोड़कर भागने लगे। साथ गयी पुलिस ने खदेडकर एक कारोबारी को दबोच लिया। जबकि दूसरा पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। उक्त स्थल से दस कार्टून में एट पीएम, फ्रुटी व बंटी बबली तथा एट पीएम की बडी बोतल का एक कार्टून के साथ रैपर व ढक्कन सहित दो चोरी की बाईक को पुलिस ने जब्त कर लिया है।

सरसों में खिले फूल, खेतों में सजने लगी पीली चुनरिया

किसानों को सरसों की बंपर पैदावार की उम्मीद

चौतरवा मौमम का मिजाज सर्द होने से खेतों में सरसों की फसल लहलहाने लगी है। रबि के सीजन में सबसे पहले बुआई होने से सरसों पौधों में फल खिलने से खेतों में पीली चुनरिया सजने लगी है। शुरुआती दौर के बुआई वाले खेतों में पीले फूलों की बहार ने किसानों के चेहरों में सरसों की अच्छी पैदावार की उम्मीद के मुस्कान बिखेर दी है। वहीँ अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में तापमान में गिरावट आने सरसों की फसल की बुआई पूरी कर ली गई। दीपावली बाद में तापमान के अनुकूल बने रहने से सरसों की फसल लहलहा उठी। लगुनहा चौतरवा, पतिलार गाँव के पास खेतों में सरसो में पीले पीले फूल खिलने लगे हैं। पीले फूलों से लकदक पौधों को देख किसानों को बंपर पैदावार की आस जगी है, अभी सरसों की फसल रोग रहित होने से किसान खुश हैं। वहीँ सिंचाई के लिए पानी की कम उपलब्धता होने की वजह से किसान सरसों की काश्त बहुतायत के तौर पर करते हैं। यही कारण है कि इस बार क्षेत्रीय किसान सरसों की बंपर पैदावार होने की उम्मीद लगाए बैठे। किसान राजेश कुमार यादव कृषि का कहना है कि मौसम इसी प्रकार अनुकूल रहा तो, इस बार सरसों का उत्पाद अन्य वर्षों की अपेक्षा अच्छा रहेगा।

वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष में सप्ताहिक पर्यटन पैकेज टूर का हुआ शुभारंभ

पटना से बाल्मीकि नगर पहुँचे पर्यटक, बोटिंग का लुत्फ उठा कर दिखे खुश

बाल्मीकिनगर पर्यटन के मद्देनजर सप्ताहिक पर्यटन टूर पैकेज 22 दिसंबर से शुरू हो गया। इस पैकेज टूर के तहत पर पर्यटकों को जंगल सफारी वोटिंग और धार्मिक स्थलों की सैर सहित वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष का परिभ्रमण मात्र 1500 रूपये में कराया जा रहा है। पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग बिहार सरकार द्रारा शुरू किए गए. इस पैकेज टूर के अंतर्गत 21 और 22 दिसंबर को ही पर्यटकों को भ्रमण के लिए आना था लेकिन बिहार बंद की वजह से 22 दिसंबर को पर्यटकों का जत्था बाल्मिकीनगर पहुँचा। भ्रमण पर पहुँचे पर्यटक काफी खुश नजर आ रहे थे। उनका कहना है कि सरकार ने सस्ते में बेहतर व्यवस्था की है पूरे ट्रिप के लिए विभाग की तरफ से नाश्ता खाना और घुमाने का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। जल जंगल और पहाड़ों के बीच घूम कर प्राकृतिक दृश्यों को देखना काफी एडवेंचरस लग रहा है। बता दें कि सुबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अपने पिछले बाल्मीकि नगर दौरे के दौरान इस भ्रमण पैकेज टूर की घोषणा किया था उन्होंने कहा था कि प्रत्येक सप्ताह पटना से बाल्मीकि नगर के लिए टूरिस्टो का एक जत्था यहाँ पहुंचेगा। क्योंकि इस स्थल को देखकर कई राज्यों में इसका संदेश जाएगा और पर्यटक यहाँ बड़ी संख्या में आ सकेंगे। यहां का इको टूरिज्म पार्क देखकर पटना से आने वाले पर्यटक काफी खुश नजर आए सुबह बुकिंग सही से जंगल सफारी का भी लुत्फ उठाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़े। कुल मिलाकर बाल्मीकि नगर में अब अन्य राज्यों से भी पर्यटकों का पहुंचना शुरू हो गया है।

जमीनी विवाद को लेकर भाई भाई में मारपीट, पाँच घायल

बगहा प्रखंड बगहा एक के अनुमंडलीय अस्पताल बगहा में आज प्रातः सात बजे लहूलुहान स्थिति में पाँच व्यक्ति इलाज के लिए आए जिसमे एक महिला चार पुरूष थे। मौके पर पहुँचकर पूछताछ करने पर पता चला भी जमीनी विवाद को लेकर भाई-भाई में मारपीट का ममला है। जिसमें ये स्पष्ट हुआ कि सरस्वती देवी पति स्व० रमेश साह, राधेश्याम साह पिता शारदा साह, रामप्रवेश साह पिता शारदा साह सुवाष साह पिता शारदा साह एवं सुदर्शन साह पिता शारदा साह और रामू साह पिता सुदर्शन साह घर कुल्हुआ पकडी थाना चौतरवा के बीच हुआ। जख्मी लोगों का इलाज अनमंडलिय अस्पताल चिकित्सा प्रभारी डाक्टर एस पी अग्रवाल द्रारा किया जा रहा है। चिकित्सा प्रभारी ने मामले की जांच के लिए थाना बगहा को सूचना दे दिया है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में दिया एनीमिया पर प्रशिक्षण
बगहा प्रखंड बगहा दो के के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मे एन एम बहनों की एक विशेष टीम का गठन कर डाक्टर राजेश सिंह रवीप्रकाश एवं अनिल कुमार द्रारा एनीमिया विषय पर जानकारी एंव प्रशिक्षण दिया गया। एनीमिया क्या है कैसे पहचाना जाएग कि एनीमिया है? प्राथमिक लक्षणों के जाँच एवं पुरूषो की अपेक्षा महिलाओं मे एनीमिया का अधिक होने के करण विशेष पर जानकरी देते हुए डाक्टर सिंह बताया कि जीभ क पीला दिखना हाथ एंव पांव का पीला दिखना चीड़चिड़ापन होना हाथ एवं पाँव सुजन होना आदि एनीमिया के प्राथमिक लक्षण है। एनीमिया आयरन की कमी से होता है. भरपूर पौष्टिक आहार अनियमित खान-पान एवं पूर्ण पोषक तत्वों के न मिलने पर भी आयरन की कमी होती है और एनीमिया हो जाता है। महिलाओं मे एनीमिया प्रति महीने मासिक धर्म एवं बार बार गर्भवस्था मे आने के वजह से रक्त मे हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने और आयरन नहीं होने के कारण होता है। उन्होंने कहा कि इस विषय मे जानकारी रखना और लोगों मे जाकर जागरूक करने की आवश्यकता है

रामनगर कर्पूरी आश्रम में पूरे श्रद्धा भाव से मनाया गया सुप्रसिद्ध कवि सरयुग सिंह सुन्दर की 25 वीं पुण्य तिथि

रामनगर मुख्य अतिथि रामनगर अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अर्जुनलाल ने सरयुग सिंह सुन्दर के स्मारक पर फूल माला पहनाकर कार्यक्रम का आगाज किये। संचालन शिक्षक दिनेश मुखिया ने किया। हरिनगर सुगर फैक्ट्री के फॉर्म मेनेजर मनन सिंह, राष्ट्रपति पुरष्कार से सम्मानित शिक्षक सदाकान्त शुक्ला, वरिष्ठ सेवानिवृत शिक्षक गौतम प्रसाद राव, मोहम्मद सलाहुद्दीन ने कवि सुन्दर के जीवनी पर विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम के आयोजक मानव सेवा संगठन के सचिव सुजल सिंह ने कहा कि आज की पीढ़ी अपने पूर्वजों को भूलती जा रही है लेकिन हमें उन्हें भूलना नहीं चाहिए क्योंकि उनके पदचिन्हों पर चलकर ही हमें कामयाबी मिल सकती है। शिक्षक सदाकान्त शुक्ल ने कहा कि सुन्दर जी गरीबी के साए में अपना जीवन बसर करने के बाद भी स्वाभिमान की गरिमा को बनाए रखें। उनकी कविताएं महज़ कविता नहीं अपितु एक संदेश और रहस्य पूर्ण रहा। 60 के दशक में उनका कविता अंधेरी निशा में नदी के किनारे धधक कर किसी की चिता जल रही थी। धरा रो रही थी विलखती दिशाएँ अलख वेदना ले गगन रो रहा था। बेहद मार्मिक कविता रहा जिसको आज भी भुला नहीं जा सका है। इस कविता में प्रेमी युगल के बिछड़ने का विरह वेदना कूट कूट कर भरा हुआ है, जो अविस्मरणीय है। सेवानिवृत शिक्षक गौतम प्रसाद राव ने अपने संबोधन में कहा कि कवि सरयुग सिंह सुन्दर उस सदी के एक महान विभूति रहें जिनकी रचनाओं को भुला नहीं जा सकता। देश के महान कवि हरिवंश राय बच्चन भी उनकी कविता से प्रभावित हो कर चम्पारण के रामनगर कवि सुन्दर से मिलने आए। हमें कवि सुन्दर के अनमोल रचनाओं को प्रकाशित कराकर उनकी गरिमा को बढ़ाने का पहल करना चाहिए। स्टेशन मास्टर शिशिर राय ने की कविता न मरता है कवि कोई न कविता हीं मरता है। लोगों को वशिभूत क्र तालियाँ बजाने पर मजबूर कर दिया। स्थानीय कवियों में अरुण चंपारनी, शिवनाथ चौबे अनपढ़, अपूर्व विक्रम शाह, कवि दर्पण ने भी कविता पाठ किया जो सराहनीय रहा। मौके पर रंजन उपाध्याय, सुरेन्द्र यादव, बुलबुल सिंह, शिक्षक ओबैदुर्रह्मन, जदयु के अनिल पटेल, संजय मिश्रा, राजेश यादव समेत सैकड़ों लोग उपस्थित रहें।

दरोगा की ह्रदयगति रुकने से मौत, हुई शोकसभा आयोजित

मझौलिया थाना में पदस्थापित दरोगा रामय्योध्या सिंह अवकास पर अपने घर गये थे. वहां अचानक उनकी हृदयगति रुकने से मौत हो गई। इसी को लेकर स्थानीय थाना में शोकसभा का आयोजन किया गया, जिसमें दो मिनट का मौन रखकर उनके दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया गया। इस शोकसभा में थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता,दरोगा उदय कुमार, हरिलाल प्रसाद, केपी यादव, सीके तिवारी, जमादार पंकज सिंह, विंदेश्वर राय, सर्वेश कुमार सहित सभी चौकीदार व दफादार शामिल रहे। थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने बताया कि आरा जिला के गड़हनी थाना लहरपा गाँव निवासी बीएमपी से रिटायर्ड इंस्पेक्टर उदय चन्द्र सिंह के तीन पुत्र थे, जिसमें मंझिला पुत्र रामय्योध्या सिंह सन 1983 में पुलिस सेवा में बहाल हुये थे. प्रमोशन के बाद मझौलिया थाना में दरोगा के पद पर पदस्थापित थे। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले छुट्टी लेकर अपने घर गये थे, सोमवार के दिन अचानक उनकी तबियत बिगड़ने पर परिजनों ने आनन फानन में आरा सदर अस्पताल लाया, जहाँ से बेहतर इलाज हेतु पटना रेफर कर दिया गया. पटना जाने के क्रम में उनकी तबियत और ज्यादा बिगड़ गई और उनकी मौत हो गई।

दरवाजे पर खड़ी बोलेरो चोरी

चौतरवा/धनहा थाना क्षेत्र के ग्राम में सोमवार की रात 12 बजे के करीब अज्ञात चोरों ने दरवाजे पर खड़ी बोलेरो की चोरी कर ली जिसका नम्बर यूपी 57जे0771 हैं। गाड़ी मालिक मुन्ना मिश्रा ने अज्ञात चोरों के विरुद्ध थाना में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराई है। आवेदन में कहा है कि प्रतिदिन की भांति गाड़ी दरवाजे पर खड़ी कर घर में सोने चला गया। रात 12 बजे उठकर देखा तो बोलेरो गायब थी। थानाध्यक्ष शम्भू शरण गुप्ता ने बताया कि आवेदन मिला हैं अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है।

आगामी 19 जनवरी को सफल बनाने को लेकर बीडीओ ने किया संचालन

मैनाटांड़/इनरवा जल जीवन हरियाली मिशन, बाल विवाह एवं नशा मुक्ति को लेकर 19 जनवरी को बनने वाले मानव श्रृंखला के सफलता को ले प्रखंड कार्यालय के सभागार में बैठक आयोजित की गई। बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में बीडीओ ने 19 जनवरी को बनने वाले मानव श्रृंखला को लेकर सभी विभाग के अधिकारियों और कर्मियों को जवाबदेही सौंपी। बीडीओ ने बताया कि मैनाटांड़ प्रखंड में 30 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। जो पुरुषोत्तमपुर से शुरू होकर नगरदेही तक उसके बाद पीड़ा पदमौल रोड में भी मानव श्रृंखला बनना है। उन्होंने बताया कि प्रखंड स्तर की तैयारी शुरू कर दी गई है। 30 किलोमीटर बनने वाले मानव श्रृंखला में तीस सेक्टर बाँटकर कर्मियों की तैनाती की गई है। इस मानव श्रृंखला में 60000 लोगों को सम्मिलित किया जाएगा। मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए कर्मियों को क्षेत्र में प्रचार प्रसार करने एवं इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। मौक़े पर बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा, सीडीपीओ कुमारी आशा किरण, पिओ रघुनाथ कुमार, जीविका प्रबंधक राकेश चन्द्र चौधरी, जीपीएस अरुण कुमार, मुखिया अशोक कुमार कुशवाहा, अशोक कुमार राम, शेषनाथ साह, संजय कुमार, मोहम्मद इजहार आदि जनप्रतिनिधि मौजूद रहें।

अंचल के सभी कर्मचारी गायब, भड़के जिला पार्षद
मैनाटांड सोमवार के रोज मैनाटाँड़ अंचल के सभी कर्मचारी गायब मिलने पर जिला पार्षद अखिलेश्वर प्रसाद उर्फ झुन्नू ने ग्रामीणों को तकलीफ होने से अधिकारियों पर भड़क उठे। जिला पार्षद झुन्नू का कहना है कि कड़ाके की ठंड होने के बावजूद भी दूर दूर से आई बुजुर्ग लोग एवं बुजुर्ग महिलाएं जो सुबह 9:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक बैठे बैठे अपने घर को लौट जाते हैं, फिर भी ब्लॉक का कोई काम नहीं होता है। जब मैं यह समस्या सुना तो दौड़ा आया और देखा कि आरटीपीएस काउंटर बंद था, सीओ के ऑफिस में ताला बंद था, अंचल के सभी कर्मचारी गायब मिले, और कुछ कर्मचारी आए थे तो अंचल गार्ड के पास बैठकर आग पर अपना हाथ पांव सेक रहे थे। यह देख झुन्नु ने सीओ के पास फोन किया तो सीओ का मोबाइल स्विच ऑफ था एवं एसडीओ का भी मोबाइल स्विच ऑफ था। बीड़ीओ के संज्ञान में लिया गया तो बीड़ीओ ने बताया कि अंचल कार्यालय में जनरेटर नहीं है, लाइट कटने की वजह से सभी काम बाधित है। इनवर्टर बैटरी सीईओ ताला बंद कर निकल पड़े थे। नंदलाल शर्मा, राजकपूर कुमार, खलील मियां, सुंदर महतो, आशीष महतो, विजय कुमार, उपेंद्र कुमार आदि दर्जनों ग्रामीणों ने आरटीपीएस काउंटर के पास जमकर बवाल किया और प्रदर्शन किया। झुन्नु ने सभी ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत कराया और आश्वासन दिया कि मैं आपके हक में लडूँगा और आपका काम 24 घंटा में कराऊंगा, सीओ को आने दीजिए।

मानव श्रृंखला निर्माण को सफल बनाने के लिए मिशन मोड में करें कार्य : सचिव

प्रभारी सचिव ने मानव श्रृंखला निर्माण से संबंधित तैयारियों का लिया जायजा

बेतिया मिशन मोड में कार्य कर 19 जनवरी 2020 को आयोजित होने वाले राज्य व्यापी मानव श्रृंखला को सफल बनाना है। यह मानव श्रृंखला जल-जीवन-हरियाली, मद्य निषेध, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के समर्थन में पूरे राज्य में बनाया जायेगा। इस मानव श्रृंखला में सभी अधिकारी, कर्मी पूरी तत्परतापूर्वक अपना-अपना शत-प्रतिशत योगदान दें ताकि मानव श्रृंखला निर्माण को सफलतापूर्वक सम्पन्न किया जा सके। सचिव, जल संसाधन विभाग, बिहार-सह-प्रभारी सचिव पश्चिम चम्पारण संजीव हंस ने कहा कि आज का वातावरण काफी दूषित हो गया है। हमलोग अपना आधा जीवन व्यतीत कर चुकें हैं, हमें स्वयं एवं अगली पीढ़ी को स्वस्थ एवं खुशहाल रखने के लिए आवश्यक कदम उठाना होगा। इसी के मद्देनजर राज्य सरकार द्रारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ताकि आने वाली पीढ़ी को नुकसान नहीं हो। वे समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि अपने-अपने विभाग के माध्यम से अपना महत्वपूर्ण योगदान मानव श्रृंखला निर्माण में दें। मानव श्रृंखला को सफल बनाने हेतु सभी लोगों की सहभागिता अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जिले के सभी जनप्रतिनिधियों तथा आमलोगों को इस हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया जाय ताकि वे मानव श्रृंखला निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकें। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला निर्माण हेतु रूट चार्ट सहित माइक्रोप्लान ससमय पूर्ण कर लिया जाय ताकि आगे की कार्रवाई करने में सहूलितयत हो। उन्होंने कहा कि कला जत्था प्रचार-प्रसार का एक महत्वपूर्ण साधन है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु कला जत्था टीमों की संख्या को बढ़ाया जाय। उन्होंने कहा कि रैली, प्रभातफेरी, ढ़ोल पीटवाना आदि अत्यंत ही महत्वपूर्ण प्रचार-प्रसार के साधन हैं। इसका आमजनमानस पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसलिए इसका कारगर ढंग से क्रियान्वयन किया जाय। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला के निर्माण में ऐसा प्रयास हो कि आमलोगों खासकर महिलाओं की भागीदारी शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने हेतु कहा। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला निर्माण में छठे वर्ग से उपर के छात्र-छात्राओं को लगाना है। समीक्षा बैठक में सचिव महोदय को पॉवर प्रजेंटेशन के माध्यम से जिले में क्रियान्वित विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गयी। उन्हें बताया गया कि मानव श्रृंखला निर्माण हेतु वातावरण का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए रैली, प्रभातफेरी, साइकिल रैली, मोटरसाईकिल रैली, मशाल जुलूस, कैंडल मार्च का आयोजन लगातार किया जायेगा। इसके साथ ही मेंहदी , रंगोली, पतंगबाजी, क्रिकेट, फुटबाल, मैराथन, निबंध, दूध पियो-नशा छोड़ों आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाना है। वहीं डोर टू डोर संपर्क कार्यक्रम भी चलाया जायेगा जिसमें जीविका, आशा, विकास मित्र, शिक्षा सेवक (साक्षरता कर्मी) आदि की सहभागिता होगी। इसके अलावा हस्ताक्षर अभियान, पम्पलेट/स्टीकर का वितरण, सार्वजनिक स्थलों पर गैस वाला बड़ा बैलून का अधिष्ठापन कराकर आमलोगों को जागरूक एवं पे्रेरित किया जायेगा. सचिव महोदय द्रारा जिले में मानव श्रृंखला निर्माण के लिए की जा रही तैयारियों का सूक्ष्मता से समीक्षा किया गया। समीक्षा के उपरांत सचिव महोदय ने संतोष व्यक्त किया और कहा कि मानव श्रृंखला निर्माण का वे स्वयं राज्य स्तर पर नियमित अनुश्रवण कर रहे हैं इसलिए आप लोग भी पूरी ईमानदारी एवं तत्परतापूर्वक अपना शत-प्रतिशत योगदान दें। उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह द्रारा सचिव महोदय को आश्वस्त किया गया कि सचिव महोदय द्रारा दिये गये निदेशों का अनुपालन ससमय पूर्ण कर लिया जायेगा। उप विकास आयुक्त ने सभी पदाधिकारियों को पूरी लगन के साथ इस मानव श्रृंखला निर्माण को सफल बनाने हेतु निदेश दिया। समीक्षा बैठक के पूर्व कला जत्था की टीमों को सचिव महोदय द्रारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कला जत्था की टीम समूचे जिले के सभी पंचायतों में जाकर नुक्कड़ नाटक, गीत-संगीत के माध्यम से आमलोगों को जल-जीवन-हरियाली, मद्य निषेध, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के के समर्थन में आयोजित राज्यव्यापी मानव श्रृंखला के निर्माण में आमलोगों को जागरूक एवं प्रेरित करेगी। इसी परिप्रेक्ष्य में आज समाहरणालय परिसर में जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्रारा मानव श्रृंखला निर्माण हेतु पूर्वाभ्यास भी किया गया। समीक्षा बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, समाहरणालय के सभी कार्यालय प्रधान, सिविल सर्जन, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, निदेशक, डीआरडीए, जिला प्रबंधक, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी, सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, अधीक्षक, मद्य निषेध, जिला कृषि पदाधिकारी सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Related posts

समस्तीपुर :दलित टोला के साथ देहारी मजदूर गरीब एवं विधवा विकलांग जरूरतमंदों के दरमियान राहत वितरण होगा: विशाल सिंह

admin

सारा फ़िल्म एंड एंटरटेनमेंट हाऊस नए साल 2020 में बनायेंगे पांच फिल्‍में

admin

अनिश्चितकालीन हड़ताल के 15 वें दिन भी जारी रहा धरना प्रदर्शन

admin

Leave a Comment