ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें , 23/12/2019

धड़ल्ले से बिक रहा है नशीला प्रतिबंधित गुटखा

गुटखा प्रतिबंध अधिकारियों और तस्करों के लिए बना वरदान

बेखौफ होकर जिले में बेच कर रहें गुटखा कारोबारी

बेतिया/नरकटियागंज नगर से लेकर गाँव तक धड़ल्ले से बिक रहा है, नशीला प्रतिबंधित गुटखा देखा जाए तो हर चौक चौराहा के पान दुकानों किराना स्टोर में इस प्रतिबंधित गुटके की पाउच नजर आ जाती है. कहने के लिए तो सरकार ने इस पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया परंतु इस पर रोक लगाने में प्रशासन पूरी तरह विफल साबित हो रही है, सूत्रों की मानें तो इस कारोबार को अंजाम देने वाले कारोबारी एक मोटी रकम विभागीय अधिकारियों को पहुंचाई जा रही है, जिस कारण इस प्रतिबंधित गुटका के बिक्री पर रोक लगाने में जिला प्रशासन रुचि नहीं दिखा रहा है. वहीँ एक और इस नशीली पदार्थ के सेवन करने से लाखों युवा की जिंदगी बर्बाद हो रही है. राज्य में अक्सर पुलिस द्रारा शराब बंदी के पश्चात शराब की बड़ी खेप का पकड़ा जाना इस बात को इशारा करता है कि राज्य में शराब बंदी से शराब तस्करों को किसी भी प्रकार का भय प्रशासन का नही है। गुटखा व्यापारियों ने भी शायद इसी शराब बंदी के तालमेल की प्रेरणा से अपने व्यापार को भी तालमेल से शुरू कर दिया। आज स्तिथि यह है कि नगर में किसी भी चौक चौराहे पर गुटखा खुले आम मिल रहा है, यहीं नहीं सूत्रों के अंदाज के मुताबिक सिर्फ बेतिया नगर में प्रतिदिन 8 से 10 लाख से ज्यादा का गुटखा बेतिया नगर के बाजारों में आता है। विदित है कि पान मसाला पर 100 प्रतिशत से ज्यादा का कर है। पान मसाला बंदी से जहाँ सरकार को लाखों रुपये राजस्व का नुकसान हो रहा है, वहीं राजस्व की रकम सरकार के खाते में ना जाकर बंदरबाँट आखिर कहाँ हो रहा है? शराब बंद है, गुटखा बंद है फिर भी दोनों बाजारों में उपलब्ध है। आखिर जब बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने बंदी की तो फिर कौन से अधिकारी उनके इस बंदी में रोड़ा बने हुए हैं और जब इस तरह के रोड़ा प्रदेश में उपस्थित हैं तो फिर किनके भरोसा पर यह सब बंदी को सफल बनाने की सोच बिहार के मुखिया रखें हुए हैं। सोचनीय है आखिर राजस्व की रकम कहीं ना कहीं काले धन के रूप में जमा हो रही है । सूत्रों के मुताबिक माने तो गुटखा के काले कारोबार में बड़े सफेदपोशों का भी हाथ है तभी तो इतने बड़े सिंडिकेट जिसमें प्रतिदिन लाखों की अवैध कमाई होती है और कोई देखना और कार्यवाही करना नहीं चाहता। बड़ी बात यह है कि शराब तो लोग छुपा कर प्रयोग करते है परंतु प्रतिबंधित पान मसाला का प्रयोग तो लोग खुले आम करते नजर आते हैं, कहीं कहीं तो अधिकारीगण भी इसका सार्वजनिक क्षेत्र में इस्तेमाल करते नजर आते हैं। और सरकार लोगों को पान मसाला ना खाने के लिए लोगों को जागरूक बनाने का कोई प्रयास नहीं करती नजर आ रही है। इन सभी स्तिथियों को देखने से यह समझ मे आता है कि नीतीश सरकार की शराब बंदी की तरह ही गुटखा बंदी भी सिर्फ और सिर्फ तस्करों व उनके संरक्षकों तथा इस रैकेट में शामिल सभी लोगों के लिए प्रतिदिन सिर्फ बेतिया जैसे नगर में लाखों रुपये अवैध कमाई का माध्यम है। आम जनता खुद समझ सकती है, पूरे बिहार में ये रकम कितनी है और आखिर ये पैसा जाता कहाँ है। लेकिन इसकी आड़ में वे लोग गुटका का कारोबार करते हैं. ऐसे में ही कई ऐसे लोग इससे प्रतिबंधित गुटके का कारोबार कर जहाँ युवाओं को मौत परोस रहे हैं, वहीँ अपने हा जाने की तिजोरी भर मालामाल हो रहे हैं.

दाखिल ख़ारिज के निष्पादन में गौनाहा प्रखंड जिले में अव्वल

गौनाहा ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज में गौनाहा अंचल जिले में प्रथम पायदान पर हैं। गौनाहा सीओ राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव ने सौ फीसदी दाखिल-खारिज कर गौनाहा को जिले में अव्वल स्थान पर ला दिया हैं। विदित हो की राजस्व एंव भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार ने सभी सीओ को जिला समाहर्ता एंव अपर समाहर्ता के माध्यम से यह आदेश दिया था कि 30 जून 2019 तक दाखिल-खारिज के जितना आवेदन ऑनलाईन किया गया था। उसका निष्पादन 31 अक्तूबर 2019 तक कर दिया जाय। निर्धारित समय सीमा के अंदर सीओ ने सौ फीसदी दाखिल-खारिज कर दाखिल-खारिज की संख्या शून्य कर दिया हैं। सीओ राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि 30 जून 2019 तक 435 आवेदन दाखिल-खारिज के लिए आंनलाईन किया गया था, जिसका निर्धारित समय सीमा के अंदर निष्पादन कर गौनाहा अंचल को जिला में अव्वल स्थान पर ला दिया गया हैं। उन्होंने बताया की उनके सेवाकाल में कुल 1966 दाखिल-खारिज का निष्पादन किया गया हैं।

निर्माण कार्य में अनियमितता को ले बीडीओ ने डीएम की शिकायत, होगी जाँच

गौनाहा भारत- नेपाल सीमा सड़क निर्माण कार्य में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरते जाने की शिकायत गौनाहा बीडीओ हरिमोहन कुमार व सीओ राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव ने बेतिया डीएम से किया हैं। डीएम को भेजे गये पत्र में उनका कहना हैं कि 21 दिसम्बर को बीडीओ व सीओ के संयुक्त क्षेत्र भ्रमण के क्रम में यह पाया गया कि भारत नेपाल सीमा सड़क अंतर्गत बनायी जा रही सड़क जो गौनाहा प्रखंड से पंडई होते हुए दोमाठ की ओर जाने वाली सड़क हैं, उसमें पुल एवं पुलिया निर्माण का जो कार्य किया जा रहा हैं. वह महा घटिया हैं। पुलिया निर्माण कार्य में लगायी जा रही ईट भी घटिया हैं। तथा लोकल बालू का इस्तेमाल किया जा रहा हैं, जिससे पुलिया निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर प्रश्नचिंह खड़ा हो रहा हैं। उन्होंने अगुणवन्ती पूर्ण ईट, बालू व मिट्टी का प्रयोग करते हुए पाया. डीएम से उन्होंने माँग की हैं कि इसकी जाँच वरीय पदाधिकारी व अनुभवी अभियंताओं से करायी जाय, ताकि घटिया पुल व पुलिया के निर्माण पर रोक लग सकें।

सड़क व पुलिया निर्माण कार्य होगा जनहितकारी

गौनाहा समेकित थरूहट विकास अभिकरण योजना के तहत बीडीओ हरिमोहन कुमार व सीओ राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव ने एक काफी महत्वपूर्ण जनोपयोगी सड़क के निर्माण हेतु प्रखंड प्रभारी पदाधिकारी को पत्र भेजा हैं। भेजे गयें पत्र में उनका कहना हैं की संयुक्त रूप से क्षेत्र भ्रमण के क्रम में यह पाया गया हैं कि जमुनीया पंचायत के गेन्हरी बुढीया माई स्थान से काली माई स्थान भवानीपुर तक सड़क का निर्माण तथा पुलिया निर्माण कार्य बहुत जरूरी हैं। उक्त योजना जनोपयोगी हैं तथा साथ ही इस सड़क का पक्कीकरण कर पुलिया निर्माण कार्य अगर कर दिया जाए। तो गौनाहा प्रखंड के लक्ष्मीपुर, भोला नगरी, बरवा, भवानीपुर, मुसहर टोली, ग्राम एवं मैनाटाड प्रखंड के डमरापुर भतुहवा, ब्रिंची, धोकराहा, की लगभग 10 हजार की आबादी लभावंतित हो जाएंगे। उनका कहना हैं की गौनाहा प्रखंड व मैंनाटाड प्रखंड के उक्त सभी गांव एक दुसरे से जुड़ भी जाएंगे। विदित हो की समेकित थरूहट विकास अभिकरण योजना के तहत अगर उक्त सड़क का पक्कीकरण व पुलिया का निर्माण कार्य सरकार द्रारा करा दी जाए। तो दोनों प्रखंड के हजारों लोग इस सड़क व पुलिया से लाभान्वित होंगें।

विधिक शिविर में लोगों को नशे के प्रति किया गया जागरूक

गौनाहा जमुनिया पंचायत भवन में जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। लोगों ने इस शिविर के जरिए आवश्यक कानूनी जानकारी प्राप्त किया। इस शिविर में पैनल अधिवक्ता देवेंद्र कुमार ने पंचायतवासियों नालसा द्रारा बनाये गए स्कीम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सामान्य कानूनी जानकारी के बारें में उपस्थित लोगों को बताया गया। इस संदर्भ में संक्षिप्त रूप से लोगों को अवगत कराया गया। विधिक जागरूकता शिविर में पैनल अधिवक्ता देवेंद्र कुमार, सुभाष चन्द्र, पारा लीगल वालेंटियर प्रिन्स कुमार, मुखिया सुनील कुमार गढ़वाल, सरपंच प्रकाश बिहारी, नंदकिशोर गुरो आदि उपस्थित थें।

शराब कारोबारियों के विरुद्ध खबर प्रकाशित करने पर पत्रकार के घर पर हुई लूट

गौनाहा प्रखंड अन्तर्गत लछनौता पंचायत के वार्ड 8 में मुख्यमंत्री की शराबबंदी कल्याणकारी योजना में अनियमितता की खबरे प्रकाशित करने से बौखलाए उपमुखिया सुनील यादव बिनोद यादव अवैध शराब कारोबारी अपने सहयोगियों के साथ मिलकर लछनौता निवासी पत्रकार मंजयलाल सत्यम के घर शनिवार की रात्री लूटपाट की घटना को अंज़ाम दिया है। पीड़ित पक्ष ने बताया कि इसके पहले भी कई बार अपराधियों द्रारा हमारे घर पर आकर धमकी भी दिया जा चुका है पत्रकार मंजय लाल सत्यम ने बताया कि शराब कारोबारियों के विरुद्ध मेरे द्वारा खबर चलाया गया था जिसे बौखलाए अपराधियों द्रारा बार-बार मेरे ऊपर जानलेवा हमला तथा मेरा संपत्ति लूटने की प्रयास किया जा रहा है। पीड़ित पक्ष ने बताया कि स्थानीय थाना द्वारा इस घटना को हल्के में लिया जा रहा है थानाध्यक्ष पुलिस फोर्स की कमी बताते हुए कुछ दिन रूकने की बात कर रहे हैं शनिवार के दिन पत्रकार के मोबाइल 8002395210 पर अज्ञात नम्बर 8651733191 से कई बार धमकी दिया गया. पत्रकार द्रारा गौनाहा थानाध्यक्ष रामगुलाम यादव, सुकन सहनी को इस कॉल को कॉन्फ्रेंस कर पत्रकार द्वारा सुनाया गया कॉल कॉन्फ्रेंस पर पत्रकार को जान से मारने की धमकी की बात को सूनाया सुनाया भी गया। पत्रकार ने बताया कि इसके पहले भी हमारे पत्नी एव बच्चियो को खुलेआम हथियार लहराते हुए धमकी भी दिया जा चुका है ग्रामीणों द्रारा पता चला कि घर का मेन गेट तथा घर के अंदर का गेट तोड दिया गया है और घर का सामान को लुटेरों द्रारा लूट लिया गया है. इस घटना की पुष्टि करते हुए थानाध्यक्ष राम गुलाब यादव ने बताया कि घटना की सूचना पीड़ित पक्ष द्वारा मिल चुका है, पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर घटना की जांच पड़ताल कर रही है, जांच उपरांत दोषी पक्ष के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करेगी.

8 वर्ष बीतें लेकिन नहीं हो सका मनरेगा मजदूरों के मजदूरी का भुगतान

बेतिया प्रखंड के पूर्वी करगहिया, बरवत सेना, गनौली, अहवर मझरिया आदि पंचायतों में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत 2012 में वृक्षारोपण बड़े ही तामझाम से मनरेगा द्रारा इन पंचायतों में कराया गया. इन वृक्षों की रखवाली के लिए 90 दिनों की रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरों को रखा गया, जो इन पौधों को देखभाल के साथ पौधों में खाद पानी डालते थे और इन्हें पाल पोस कर बड़ा कर दी जो आज सड़कों के किनारे लंबे लंबे वृक्षों के रूप में देखने को मिलते हैं, पर उन मजदूरों को क्या मालूम था कि उनकी मजदूरी नहीं मिल पाएगी. आज काम किए हुए एक गरीब मजदूरों के 9 वर्ष बीतने को है, पर अभी तक मनरेगा योजना में काम किए इन सैकड़ों मजदूरों का मजदूरी का भुगतान नहीं हो सका इस समस्या को लेकर बेचारे गरीब मजदूर प्रखंड से लेकर जिले तक कई बार अपने मजदूरी भुगतान के लिए चक्कर लगा चुके हैं, पर मनरेगा विभाग द्वारा अभी तक इनके मजदूरी का भुगतान नहीं किया जा सका है. वह इस समस्या को लेकर ना तो कोई विधायक ना स्थानीय सांसद इस मुद्दे को लेकर विधानसभा तथा लोकसभा में आवाज उठा सका है, कहने को तो सभी अपने आप को जनता का हितैषी बताते हैं. परंतु इनकी सुनने वाला कोई नहीं इस संबंध में भाकपा माले नेता सुनील कुमार जाधव, समाजसेवी पुण्यदेव प्रसाद, मनीष कुमार यादव, इंजीनियर धर्मेश कुमार आदि ने राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार से इन गरीब मजदूरों के मजदूरी के भुगतान अभिलंब कराने की मांग की है.

पैक्स सदस्यों की पहली बैठक में अध्यक्ष द्रारा शाल ओढाकर किया गया सम्मानित

गौनाहा धनौजी पंचायत के पैक्स सदस्यो की पहली बैठक रविवार को अध्यक्ष के निवास स्थान पर की गयी । इस मौके पर पैक्स अध्यक्ष विजय यादव ने सभी सदस्यों की पहली बैठक में शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया । साथ ही उपस्थित सदस्य सत्येंद्र यादव राम अवधेश कुमार मोतीलाल राम मुन्ना देवान सुनील राम मीना देवी शैला देवी सुनीता देवी श्रीमती देवी सरोज देवी छठिया देवी को सम्मानित करते हुए नए निर्वाचित सदस्यों का हौसला अफजाई किया । बैठक में आगे की कार्यवाही पर चर्चा किया गया । । साथ ही इसे धरातल पर उतारने का अध्यक्ष ने संकल्प लिया । अध्यक्ष ने कहा कि पंचायत के मतदाताओं ने जिस उम्मीद से हमें पैक्स अध्यक्ष चुना है मैं उसके लिए खरा उतरूंगा । और पैक्स में आने वाले हैं सभी सुविधाओं को सबके तक मुहैया करूंगा हमारी कोशिश रहेगी कि हमें मत देकर चुनने वाले मतदाताओं को पूरे कार्यकाल तक शिकायत का मौका नहीं दुंगा ।पिछले पैक्स अध्यक्ष के द्वारा क्या किया गया इसे मुझे से कुछ लेना-देना नहीं मुझे क्या करना है यह जवाबदेही हमारी होगी।

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन का 19वीं प्रांतीय अधिवेशन संपन्न

बेतिया जिले में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन का उनीसवीं प्रांतीय अधिवेशन सीतामढ़ी में संपन्न हुआ l प्रांतीय अधिवेशन में मीना तोदी जी को 2020-22 के लिए प्रांतीय अध्यक्षा, रानी झुनझुनवाला को प्रांतीय सचिव और इंदिरा पोद्दार को प्रांतीय कोषाध्यक्ष, आशा को प्रांतीय उपाध्यक्ष, पूनम झुनझुनवाला को अंचल उपाध्यक्ष और रंजना गोयल को प्रांतीय संपादिका निर्वाचित किया गयाl सत्र 2018-20 के लिए बेतिया शाखा को सर्वश्रेष्ठ शाखा, रानी झुनझुनवाला को श्रेष्ठ अध्यक्ष, वीना चौधरी को सर्वश्रेष्ठ सचिव, आशा कायां को अंचल श्रेष्ठ उपाध्यक्ष, मीना तोदी को सर्वश्रेष्ठ बाल विकास प्रमुख,के अवार्ड के साथ 5 अवार्ड्स और मिले. पूनम झुनझुनवाला और वीना को वाक कला के लिए द्वितीय पुरूस्कार और सांस्कृतिक कार्यक्रम में बेतिया को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

जदयू का विधान सभा स्तरीय सांगठनिक सम्मेलन का आयोजन

लौरिया प्रखंड मुख्यालय के साहू जैन इंटर कॉलेज परिसर में जदयू का विधान सभा स्तरीय बूथ अध्यक्षों एवं सचिवों का सांगठनिक सम्मेलन हेतु एक महती सभा का आयोजन किया गया। जहाँ विधान सभा के सभी 245 बूथ अध्यक्ष एवम सचिव उपस्थित होकर विधान सभा चुनाव को लेकर एक बार फिर से पार्टी को मजबूत करने हुए पूरे सूबे में 200 के पार सीट पहुंचाने का गहन मंथन किये । जिसकी अध्यक्षता सह संचालन विनय कुशवाहा ने की तो सभा को पूर्व विधायक (लौरिया) प्रदीप सिंह,अल्प संख्यक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष असलम खा हक्की, मोतिहारी प्रभारी भीष्म साहनी,संगठन प्रभारी दीपक पटेल ,पूर्व आयोग सदस्य नन्द किशोर चौधरी, जिला कार्यकारिणी सदस्य कन्हैया कुशवाहा, सुनील कुशवाहा विक्रम शर्मा, संचालन प्रभारी रामएकबाल सिंह, श्रीमान मिश्रा, ध्रुव गुप्ता सहित कई अन्य जदयू के कद्दावर नेताओं ने पार्टी की मजबूती और एकजुटता के लिए अपने विचार व्यक्त किए। वक्ताओं ने मुख्य रूप से आह्वान किया कि सभी कार्यकर्ता मिलाकर बूथ जीतो चुनाव जीतें पर ध्यान दें और एक बार फिर से बिहार प्रदेश के माननीय मुख्य मंत्री नीतीश कुमार को सूबे की कमान संभालने की जिम्मेवारी सौंपे। यही हम सभी जे डी यू कार्यकर्ताओ का लक्ष्य है। सभा को सफल बनाने के लिए प्रखंड अध्यक्ष योगापट्टि सुरेश गुप्ता , लौरिया राटा दुबे सक्रीय रहे। कार्यकर्ताओं में दिनेश कुशवाहा , हरिशंकर ठाकुर, मनु कुमार ,अमर लाल सिन्हा , मनोज कुमार सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

सीएए व एनआरसी के विरोध में देवराजवासियों द्रारा निकाला गया शांति मार्च

लौरिया प्रखंड क्षेत्र के देवराज वासियो द्रारा केन्द्र सरकार द्रारा लागू किए गए सीएए व प्रस्तावित एन आरसी बिल के विरोध में रविवार को प्रखंड क्षेत्र के बगही देवराज के हाई स्कूल में हजारों की संख्या में देवराज वासी शामिल होकर शांति मार्च निकाला। शांति मार्च बगही देवराज के हाई स्कूल से कंधवलीया चौक होते हुए पैदल बसवरिया देवराज के इदगाह पर आकर संपन्न हुआ। नागरिकता संशोधन बील के विरोध में शांति मार्च रैली मो शब्बीर उर्फ मुन्ना भाई के अध्यक्षता में देवराज के बगही चौक से रैली का आयोजन किया गया जिसमें देवराज क्षेत्र और आस पडोस के हजारों की संख्या में लोग जोश व खरोश के साथ हिस्सा लिए। रैली में हर वर्ग के लोग शामिल होकर नागरिकता संशोधन बिल को वापस लेने की मांग की। वही इस आयोजन को सफल बनाने के लिए देवराज के युवाओ ने बढ चढ़ कर हिस्सा लिया। वही प्रसाशन की ओर से नरकटियागंज के एसडिपीओ सूर्यकान्त चौबे सहित लौरिया थानाध्यक्ष रणधीर कुमार भट्ट, साठी थानाध्यक्ष राजू मिश्रा अपने दल बल के साथ आधा दर्जन थानाध्यक्षो के पुलिस बल उपस्थित थे। आयोजन को सफल बनाने में मोहम्मद सहनवाज, असगर अली, वशिम मंजर, इंजीनियर नौशाद, इंतखाब आलम, कमरान अहमद, नशिम हिटलर, फैजू रहमान, भुटटू, हसीबुल आजम, फकरे आलम, जाबेद जिन्ना, मुना, सफिर अहमद, फरहान अहमद, शाजिद हुसैन, मुस्ताक अहमद, खालिद अहमद, रिजवानुल कमर, मौलाना नफिस अहमद, शहनवाज राजा, अफसर राही, सहित हजारो की संख्या में देवराजवासियों ने शामिल होकर शांति मार्च रैली में हिस्सा लिया।

बापू की पाती पढ़ बच्चों ने सत्य व अहिंसा के मार्ग पर चलने का किया निश्चय, श्रृंखला बनाकर बनाई सत्याग्रह की आकृति

बगहा प्रखंड के राजकीय उत्क्रमित मध्य सह उच्च विद्यालय, पचरुखा में प्रतिदिन बापू की पाती पुस्तक के वाचन को सुनने से विद्यार्थियों के दैनिक जीवन पर सकारत्मक प्रभाव पड़ता दिख रहा है। बच्चों ने महात्मा गाँधी के जीवनी से प्रभावित होकर उनके सत्य व अहिंसा वाले आदर्श मार्ग पर चलने का निश्चय किया है। बापू का जीवन सत्य और अहिंसा पर आधारित था जो हम सब के लिए अनुकरणीय है। उनके बताए मार्ग व आदर्शों को आत्मसात करने से हमारे व्यावहारिक जीवन में सकारत्मक परिवर्तन निश्चित होगा। सभी विद्यार्थियों ने समाज को सत्य और अहिंसा का संदेश देने के उद्देश्य से बापू को याद करते हुए श्रृंखला बनाकर उनके सत्य से सत्याग्रह की आकृति बनाई है। विद्यालय के बाल संसद प्रधानमंत्री उजाला कुमारी ने कहा कि बापू की जीवनी पर आधारित बापू की पाती पुस्तक पढ़ने से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। प्रधानाध्यापक उमेश प्रसाद साह, धर्मेंद्र भारती, सुनिल कुमार, अभिमन्यु कुमार, महेश कुमार, शशि कुमारी, नरेंद्र पाण्डेय, शक्ति प्रकाश आदि ने बच्चों के गतिविधि पर प्रसन्नता वयक्त किया।

हाथ आरा सहित वन कर्मियों ने सखुआ के गुल्ली को किया जप्त

लाख प्रयास के बावजूद वन अपराध पर नहीं लग रहा लगाम, वन विभाग असफल

बाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के चंपापुर गोनौली वन क्षेत्र के वन कक्ष संख्या 20 में गुप्त सूचना के आधार पर वन कर्मियों के छापेमारी के दौरान एक हाथ आरा सहित एकसखुआ का गुल्ली वन कर्मियों ने जप्त कर लिया। बता दें कि लाख कोशिशों के बावजूद वन अपराध पर विभाग लगाम लगाने में न काम रह रहा है। जल जीवन हरियाली तहतसरकार पेड़ों को लगाने में लगी हुई है, तो दूसरी तरफ वन अपराधी जंगल के कीमती पेड़ों को काटने में लगे हुए हैं। इस छापेमारी पर बताते हुए गनौली रेंज के वनपाल सत्येंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर वन कक्ष संख्या 20जीतपुर बगीचा में छापेमारी की गई। उन्होंने बताया कि पता चला था कि कुछ बन अपराधी उस बगीचे में जंगल के पेड़ को काटकर उसका चिराई करवा रहे हैं। अंधेरे का लाभ उठाकर अपराधी तो भाग गए मगर सखुआ की गुल्ली और एक हाथ का आराजप्त कर लिया गया। वनपाल सत्येंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि अपराधियों के बारे में पता लगाया जा रहा है किसी भी वन अपराधी को वन अपराध के लिए बख्शा नहीं जाएगा।

बरसात खत्म होने के बाद भी मदरहवा पुलिस चौकी में बंद है ताला

पिपरासी प्रखंड अंतर्गत बलुवा ठोरी पंचायत के मदरहवा पुलिस चौकी पर बरसात खत्म होने के बाद भी ताला बंद है। ग्रामीणों के मुताबिक बरसात शुरू होने के पुर्व मदरहवा चौकी से पुलिस गईं और अभी तक नहीं आई, जिसके करण ग्रामीणों मे भय तो व्याप्त है ही साथ ही साथ अपनी फरियाद लेकर सुदूर नदी थाना नैनहां जाना पड़ता है। यदि किसी के विरूद्ध शिकायत दर्ज करना पड़ा तो पीड़ित आरोपी के डर से नदी थाना तक पहुँचने में भी डर बना रहता है।

फिर लगा जाम आवागमन में हुई कठिनाई

बगहा प्रखंड बगहा 2के ढाला चौक पर फिर लगा जाम और आवागमन हुआ बाधित बताते चलें आए दिन ढाला चौक स्टेट बैंक के सामने से होकर बाघा तिरुपति शुगर लिमिटेड की ओर जाने वाले मार्ग पर गन्ना लदे वाहनों का आना बना रहता है और बगहा दो का मुख्य मार्केट सिंह मार्केट राव मार्केट तिवारी मार्केट इस मुख्य चौराहे से जुड़े हैं जिसमें आम जनजीवन का आवागमन लगा रहता है प्रशासन की लाख व्यवस्था करने के बावजूद भी गन्ना लदी गाड़ियों का ताता लगा रहता है और घंटो तक मुख्य मार्ग जाम हो जाता है जिसके लिए प्रशासन ने कई तरह के प्रबंध किए परंतु इस जाम का खत्म होना संभव नहीं लगता आज संध्या 4:10 पर फिर एक कयामत की जाम लगी और क्रमशः आवागमन अवरुद्ध हो गया बगहा पटखौली थाना चाच धर्मवीर कुमार भारती और तिरुपति शुगर्स लिमिटेड के गाइड लोगों को सुव्यवस्थित ढंग से मार्ग देते हुए जाम से छुटकारा पाने में लगे हुए हैं देखें कितने घंटों में फिर बहाल होता है सुचारु रुप से आवागमन.

ठिठुरते लोग ठिठुरता रहा शहर

बगहा अनुमंडल बगहा के प्रखंड बगहा एक हो या बगहा दो कडाके की ठण्ड से जूझ रहा है। सुबह से शाम होने को आई पर अभी भी सूर्य देवता के दर्शन नही हुए ।चारो तरफ़ लोग ठिठुरे सिमेट लोग नजर आ रहे है। पिछले वर्ष तो नगर परिषद के द्वारा ठंडक से राहत पाने के लिए अलाव जलाने का प्रवंध भी हुआ था पर इस वर्ष इतनी ठंड होने के बावजूद भी नगर परिषद के द्वारा कोई अलावे का प्रबंध नही हुआ।यहाँ तक कि बाजार मे भी कोई रौनक नहीं। कड़ाके की ठण्ड के वजह से दुकानदार भी दुकन बंद कर कुडा प्लास्टिक टायर टुटे फूटे चप्पल, कर्टून आदि जला कर कडाके की ठंडक से आत्मरक्षा करने पर लगे है जबकि शहर वासियो द्रारा नगर परिषद से अलावे की व्यवस्था के लिए कई बार गुहार लगाई जा चुकी है। नगर परिषद सभापति प्रतिनिधि हो या फिर उप सभापति, सीटी मैनेजर हो या वार्ड आयुक्त कोई भी इस बिंदु पर बिलकुल ही ध्यान नही देता। सबसे सोच को भी शायद ठंड लग गई है.

बंद पड़े वार्ड क्रियान्वयन समिति के खातो का होगा संचालन

बीडीओ ने संबंधित पदाधिकारी को दिया निर्देश

नौतन मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना सहित गली नली को धरातल पर सुचारू रूप से उतारने के लिए बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह ने सभी बंद पडे वार्ड क्रियान्वयन समिति के खातो को संचालित करने का दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारीयो को दे दिया है पदाधिकारी ने बताया कि वार्ड क्रियान्वयन समिति के खाते को चालू करने के लिए पंचायती राज पदाधिकारी सहित सभी पंचायत सचिव तथा सभी कनीय अभियंता को निर्देश दे दिया गया है । वार्डो मे आधे अधुरे पड़े नल जल सहित गली नली योजना को पुर्ण रूप से पुरा करना है । कहा कार्य मे अब किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नही होगी । कोताही बरतने वाले संबंधित कर्मचारियों को बक्सा नही जाएगा। निर्देश के बाद अब पंचायतों मे सात निश्चय के कार्यों को पुरा करने की सुगबुगाहट बढ गयी है ।

शादी के नियत से बहला-फुसलाकर अपहरण करने के मामले में बाप बेटा पर एफआईआर दर्ज

मैनाटांड़/इनरवा शादी के नियत से बहला-फुसलाकर अपहरण कर लेने के मामले में बाप बेटे पर एफआईआर दर्ज किया गया है। इस संबंध में बताया जाता है कि पुरुषोत्तमपुर थाना क्षेत्र के एक गांव से शादी की नियत से नाबालिग लड़की को बहला-फुसलाकर अपहरण कर लेने के मामले में पीड़िता की मां ने पुरुषोत्तमपुर पुलिस को आवेदन देकर दो लोगों के ऊपर एफआईआर दर्ज कराई है। मां ने दिए गए आवेदन में पुलिस को बताया कि 18 दिसंबर को मेरी नाबालिग लड़की को लक्ष्मीपुर गांव निवासी हबीबुल्लाह साई शादी की नियत से बहला फुसलाकर अपहरण कर लिया है।पीड़िता के मां ने हबीबुल्लाह को मुख्य आरोपी बनाते हुई उसके पिता असगर साई के विरूद्ध भी एफआईआर दर्ज कराई है। वहीं पुरुषोत्तमपुर थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि पीड़िता के मां के आवेदन पर एफआईआर दर्ज कर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है बहुत ही जल्द अपहृत लड़की को बरामद कर लिया जाएगा।

नशे के हालत में हंगामा करते युवक धराया, भेजा गया जेल

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के बेलबाग बंगाली कॉलोनी में नशे की हालत में हंगामा करते हुए एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार युवक बसवरिया अंबेडकर नगर निवासी विवेक कुमार बताया गया है। नगर थाना अध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि विवेक को नशे की हालत में हंगामा कर रहा था, तभी गश्ती दल मौके पर पहुंची और उसे हिरासत में ले लिया। हिरासत में लेने के बाद जीएमसीएच में मेडिकल जांच कराई गई, मेडिकल जांच में विवेक को शराब पीने की पुष्टि हुई है। थानाध्यक्ष ने बताया कि विवेक के खिलाफ उत्पाद अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है ,जिसके कारण उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। शहर के अंदर जगह– जगह पर शराब मिलने के कारण एवं नशीली पदार्थ का सेवन करने वालों का बहाना बन गया है और नशीली पदार्थों का सेवन करके सड़क पर व गलियों में बवाल मचाते रहते हैं तथा आने जाने वाले लोगों के उपर तरह-तरह की गालियां और मारपीट करने का काम करते रहते हैं ,मगर पुलिस है कि मूकदर्शक बनी रहती है ।पुलिस को सब मालूम है कि किस-किस जगह पर शराब और नशे के समान बिकती है मगर इसके बावजूद भी वह उन स्थानों पर छापामारी नहीं करती है क्योंकि वहां से उन लोगों को सुविधा शुल्क मिल जाता है।

मंडल कारा गेट पर 2 अतिरिक्त संतरी पोस्ट बनाए जाएंगे : जेल आईजी

बेतिया जेल आईजी के द्वारा कारा प्रशासन को पत्र लिखकर बेतिया मंडल कारा की सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए२ अतिरिक्त संतरी पोस्ट और 10 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा लगाने का आदेश जारी किया है। इस संबंध में जेल प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है ,इसकी जानकारी देते हुए संवाददाता को मंडल कारा बेतिया के उपाधीक्षक संजय गुप्ता ने बताया कि कारा महानिरीक्षक के पत्र के आलोक में मंडल कारा बेतिया के मेन गेट के पास दो अत्यधिक संतरी पोस्ट याने मोर्चा गेट तैयार किया जाएगा, ताकि यहां के हर गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा सके ,इसके अतिरिक्त बाहर बाउंड्री वॉल के पास 10 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ,इसके लिए जेल प्रशासन को पत्र लिखा है ,बाहरी परिसर में लगातार गश्त करने के लिए कारा महा निरीक्षक के द्वारा एसपी और जिलाधिकारी को भी पत्र लिखा गया है ,बिहार पुलिस के जवानों की तैनाती कर सकें ।उपाधीक्षक ने संवाददाता को बताया कि मंडल कारा के अंदर की सुरक्षा व्यवस्था को भी नए तरीके से व्यवस्थित किया जा रहा है। अलग-अलग वार्डो में रह रहे कैदियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 13 सुरक्षाकर्मियों की टीम निश्चित समय अंतराल पर अपना ड्यूटी दे रही है। हाई सिक्योरिटी के मद्देनजर, मंडल कारा परिषर के बाहर पुलिस गश्त को बढ़ा दिया गया है, पहले से इसकी बेहतर सुरक्षा के लिए यहां बीएमपी के जवान तैनात हैं ,लेकिन सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक दुरुस्त करते हुए 10 बीएमपी जवानों के अतिरिक्त६: सैप के जवानों को भी तैनात किया गया है, जेल की सुरक्षा का व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए हर तरह के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है, ताकि कीसी तरह के घटना घटने पर जल्द से जल्द कंट्रोल किया जा सके।

शहरी आवास योजना का 300 आवेदन नगर परिषद् में पड़ा

बेतिया नगर परिषद कार्यालय में शहर के सभी वार्डों से राष्ट्रीय सहरी आवास योजना के तहत् घर बनाने का हेतु विभिन्न वार्डों से विभिन्न वार्डों से ३०० आवेदन नगर परिषद् कार्यालय में जमा कराए गए हैं। जमा किए गए आवेदन में जमा किए गए आवेदन में जमा किए गए आवेदनों में जांच के बाद 23 आवेदनों को अस्वीकृत कर दिया गया है,साथ ही २० आवेदनों को गलत पाया गया है,इसके साथ ही अन्नय आवेदनों का जांच कार्य भी चल रहा है ताकि आवेदकों को शहरी आवास योजना का लाभ दिय जा सके , अस्वीकृत व त्रुटिपूर्ण आवेदन में एलपीसी व अन्य कागजात की कमी पाई गई है, इन लोगों का भी कागजी करवाई पूरी होने के बाद इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

अपहरण के अभियुक्त को पुलिस गिरफ्तार कर भेजा जेल

मझौलिया रविवार के दिन पुलिस एक अपहरण के अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। यह थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि दूधा चतुरी गांव निवासी रानी देवी ने थाना में आवेदन देकर अपने पति झापस साह के अपहरण का प्राथमिकी दर्ज कराया है। जिसका कांड संख्या 629/19 के अभियुक्त दूधा चतुरी गांव निवासी उमेश साह के पुत्र राजू साह को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया। अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी शुरू कर दी है।

20 युवकों ने सीखा मशरूम की खेती का गुर

मझौलिया कृषि विज्ञान केंद्र माधोपुर में आर्या परियोजना के तहत बीस बेरोजगार युवकों को आत्म निर्भर बनाने के लिए मशरूम की खेती का प्रशिक्षण दिया गया। जीव विज्ञान के वैज्ञानिक डॉ. सुनीता कुमारी ने मशरूम को आहार में शामिल करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि मशरूम एक पौष्टिक आहार है। प्रशिक्षणार्थियों को डीडीएम नावार्ड ने भी संबोधित किया। उन्होंने मशरूम की खेती को उधम की तरह करने की सलाह दी।उन्होंने मशरूम से सम्बंधित खेती करने और लाभ कमाने की आवश्यकता पर जोर दिया।उन्होंने कहा कि इस खेती में जो दिलचस्पी लेगा, उसके घर परिवार से पलायन रुक जायेगा। केंद्र के वरीय वैज्ञानिक डॉ. एस के गंगवार, अजित कुमार, बी अहमद और डी के तिवारी ने प्रशिक्षण को संबोधित किया। प्रशिक्षण को लेकर प्रशिक्षणार्थियो में उत्साह दिखा।चार दिवसीय प्रशिक्षण में युवकों को आत्मनिर्भर बनाने का गुर सिखाया गया।

अभिभावकों ने की जिला प्रशासन से बढ़ती ठण्ड को लेकर विधालय बंद करने की मांग

मझौलिया भीषण ठंड को देखते हुए अभिभावकों ने विद्यालयों को बंद करने का आदेश निर्गत करने की मांग जिला प्रशासन से किया है। अभिभावकों में रामेश्वर चौरसिया, बिंदा शर्मा, लालबाबू शर्मा, प्रमोद पाण्डेय, सूरज मुखिया, प्रभु राम, कृष्ण मोहन चौरसिया, विनोद संधि, सुधीर शर्मा आदि ने जिला पदाधिकारी पश्चिम चंपारण से इस भयानक ठंड में विद्यालयों को बंद करने का आदेश निर्गत करने की मांग की है। इनका कहना है कि बच्चे ठिठुरते हुए व कांपते हुए विद्यालय जा रहे हैं। वहीँ जदयू पंचायत अध्यक्ष नागेंद्र शाह कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष मोहम्मद कलीमुल्लाह, राजद के प्रखंड अध्यक्ष मोहम्मद मुस्तफा भारतीय जनता पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष मनु बाबू कुशवाहा, भाजपा मंडल अध्यक्ष कमल मुखिया, भाकपा माले नेता डॉक्टर अनवारूल हक आदि ने भी इस भीषण ठंड में विद्यालयों को बंद करने का आदेश निर्गत करने की मांग जिलाधिकारी पश्चिम चंपारण से की है।

लोकतांत्रिक राष्ट्रवादी पार्टी की मुडिला में हुई बैठक

बगहा प्रखंड एक के सलहा बरिआरवा पंचायत स्थित मुडिला गांव निवासी आलोक मिश्र के निवास पर रविवार को लोकतांत्रिक राष्ट्रवादी पार्टी की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष धर्मेन्द्र पांडेय ने किया।जबकि मंच संचालन साक्षी मिश्रा ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश अध्यक्ष धर्मेन्द्र पांडेय ,आलोक मिश्र,सुरेश यादव ने संयुक्त रूप से दिप प्रज्वलित कर किया। आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए धर्मेन्द्र पांडेय ने बताया की वर्तमान सरकार में भ्र्ष्टाचार की जड़े इतनी गहरी चली गयी है की सभ्य और गरीब लोगों का जीना दुश्वार हो गया है।उन्होंने बताया कि आज प्रधानमंत्री आवास योजना में धड़ल्ले से दस से पंद्रह हजार रुपए तथा शौचालय मद में दो -दो हजार रुपए की अवैध वसूली की जा रही है। शिक्षा व्यवस्था बद से बत्तर होती जा रही है।उन्होंने बताया कि बिहार में शिक्षा व्यवस्था कितनी रसातल में चली गयी है इसका प्रमाण यह है कि कोई भी सरकारी नौकरी करने वाला सेवक, एमपी, विधायक अपने बच्चों को सरकारी विद्यालयों में नही पढ़ता उसे मालूम है कि सरकारी विद्यालयों में अच्छी पढाई नही होती। इसलिए वह अपने बच्चों को प्राइवेट विद्यालयों में भेजता है। उन्होंने बताया कि सरकारी विद्यालय ,सरकारी अस्पताल गरीबो के लिए है। पांडेय ने बताया कि जिस दिन डीएम, एसपी, वकील, एमपी, विधायक का बच्चा सरकारी स्कूलों में पढ़ना शुरू कर देगा उसी दिन शिक्षा व्यवस्था स्वतः पटरी पर आ जाएगी। उन्होंने बताया इन्ही सब कुव्यवस्थाओं को उखाड़ फेंकने व समाज मे समरसता का माहौल कायम करने के लिए देश हित मे पार्टी विस्तार करना तथा लोगो को जागरूक करने के लिए सही समय आ गया है। आयोजित बैठक के दौरान पार्टी प्रदेश अध्यक्ष श्री पांडेय के नेतृत्व में पार्टी विस्तार की गई जिसमें जिला अध्यक्ष आलोक मिश्रा, महासचिव रवि कुमार, प्रवक्ता रत्नेश कुमार, कोषाध्यक्ष अजय राय, सचिव भावेश सिंह को नियुक्त किया गया ।इस कार्यक्रम को दर्जनों लोगों ने सम्बोधित किया। मौके पर सलहा बरिआरवा पंचायत के सरपंच संजय यादव, पैक्स अध्यक्ष सुरेश यादव, सुशांत तिवारी गुंजन पांडे, अरविंद पाल, अमरेंद्र कुमार दुबे, प्रिंस मिश्रा, विक्की कुमार पटेल, आलोक राव, प्रकाश कुमार ,मुकेश त्रिवेदी, सुजीत पांडे, दीपक कुमार पांडे, सुभाष कुमार गुप्ता, उपेंद्र कुमार, नितेश तिवारी सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।

Related posts

मुंगेर पुलिस को बड़ी सफलता, कोहरे का फायदा उठा लूटपाट करने वाला गैंग गिरफ्तार

admin

ट्रेन के आगे कूदकर युवती ने दी जान, शव का शिनाख्त नहीं

ETV NEWS 24

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला पुलिस कर्मी को प्रशस्त्री से किया गया सम्मानित

admin

Leave a Comment