ETV News 24
Other

शेखपुरा पहुंचे जिला प्रभारी मंत्री सरवन कुमार की अध्यक्षता में विकास योजनाओं की एक समीक्षात्मक बैठक की

शेखपुरा/बिहार

रंजन कुमार, ब्यूरो चीफ शेखपुरा

शेखपुरा पहुंचे श्रवण कुमार माननीय ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री-सह-जिला प्रभारी मंत्री के अध्यक्षता में आज समाहरणालय के मंथन सभागार में जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने के लिए समीक्षात्मक बैठक हुई। इस अवसर पर माननीय मंत्री को पौधे देकर जिलाधिकारी के द्वारा स्वागत किया गया। इस अवसर पर उपस्थित रंधीर कुमार सोनी माननीय विधायक शेखपुरा, रौशन कुमार सभापति नगर परिषद् बरबीघा को भी पौधा देकर स्वागत किया गया। बैठक में माननीय मंत्री ने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान को 15 विभागों की सहायता से योजना का कार्यान्वयन की जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य है जल का संचय कैसे किया जाय कि भविष्य में इसका संकट का सामना करना नहीं पड़ें। परम्परागत खेती की पद्धति से किसान अपने खेतों की सिंचाई करते थें। प्रदेश में जितने जल श्रोत है सभी को अतिक्रमण से मुक्त करते हुये जीर्णोद्धार किया जाना है उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली योजना को सफल बनाने के लिए वातावरण बनाया जाना अपेक्षित है। इसका संबंध आम जनता से जुड़ा हुआ है। इसलिए सबका सहयोग जरूरी है। सरकार की नीतियों को अमल में लाना है। इसके लिए पैदा होने वाली समस्याओं को डटकर मुकावला करना होगा। जिले में पौधा रोपण का अच्छा कार्य हुआ है। इस कार्य के लिए जन-प्रतिनिधियों एवं आम जनता को भी आगे आना होगा। सरकार का निश्चय है कि एक दिन में 03 लाख 51 हजार पौधे को लगाना है। इसके लिए पौधेशाला का निर्माण करना पड़ेगा। लक्ष्य के अनुरूप कार्य करते हुये हम इस योजना को सफल बनायें।
माननीय मंत्री ने कहा कि 19 जनवरी बीस सौ 20 को जल जीवन हरियाली योजना का संदेश जन-जन को देने के लिए मानव श्रंृखला का निर्माण कराया जा रहा है। यह योजना जल और वायु के परिवर्तन से जुड़ा हुआ है। इस योजना के विफल होने पर आम जनों का स्वास्थ्य खराब होगा। इसके लिए बड़े पैमाने पर जन-सम्पर्क करते हुये समन्वय की आवश्यकता है। कृषि विभाग द्वारा 80 प्रतिशत एवं मत्स्य विभाग के द्वारा 40 प्रतिशत के अनुदान पर तालाब की खुदाई की जा रही है। माननीय मंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ सभी प्रखंड वासियों को मिलना चाहिए। अरियरी प्रखंड के चाॅदी पहाड़ी पर भी नये-नये तालाब बनाने की आवश्यकता है।
डीएम इनायत खान ने कहा कि जल जीवन हरियाली योजना को सफल कार्यान्वयन के लिए कुल पांच सौ सार्वजनिक कुएॅं को चिन्हित किया गया है। जिसमें से पी एच ई डी के द्वारा 16 कुओं का जीर्णोद्धार पूर्ण किया गया है। इसके अलावें 14 सौ 91 आहर, पैन, 15 सौ 30 कुओं को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए कारवाई की जा रही है। अबतक 30 से अधिक तालाब, आहर, कुओं आदि को अतिक्रमण से मुक्त किया गया है। लघु सिंचाई के द्वारा एक सौ 66 तालाब/पोखर जो 01 एकड़ से अधिक है उसको जीर्णोंद्धार के लिए कार्य प्रारंभ किया गया है। ऐसे तालाब और पोखर की संख्या जिले में दो सौ 77 है। जिसमें से 66 को जीर्णोद्धार कर दिया गया है। अब तक जिले में 53 सरकार भवनों को वाटर हारवेटिंग से जोड़ा गया है। जिले में सार्वजनिक चापाकलों की कुल संख्या-दस हजार नौ सौ तीन है। जिसमें से छ सौ 11 चापाकलों के पास पानी सोख्ता का निर्माण पूर्ण कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में पांच नदियाॅ है जिसमें मौसमी जल आता है। नये योजना के कार्यान्वयन से जल जीवन हरियाली योजना में प्रगति की जा रही है। इसके लिए कार्य योजना का गठन किया गया है। सोलर ऊर्जा का प्रयोग सभी कार्यालयों में प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। इसके लिए तीन सौ उनतीस सरकारी कार्यालयों को चयन किया गया है रंधीर कुमार सोनी माननीय विधायक ने कहा कि जिले में चेक/डैम के निर्माण में जन-प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाय। इस संबंध में जो फिडबैक प्राप्त होंगे उसकोे अमल में लाया जा सकता है। रौशन कुमार सभापति नगर परिषद् बरबीघा ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पैन की उड़ाही लगातार करने की आवश्यकता है बैठक में सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिले में जल जीवन हरियाली योजना पर विस्तृत प्रकाश डालें। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से वर्षापात में कमी एवं भूमिगत जल का अधिक दोहन होने से भूजल स्तर में लगातार गिरावट आ रही है। इसके समाधान के लिए सरकार के द्वारा जल जीवन हरियाली योजना आरंभ की गई है। इस योजना को सफलीभूत करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग को नोडल नामित किया गया है।
आज की बैठक में राकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, कंुवर सिंह सिविल सर्जन, संजय कुमार डी सी एल आर, सत्येंद्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी सत्येंद्र त्रिपाठी जिलाअल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, नंद किशोर राम जिला शिक्षा पदाधिकारी, लाल बच्चन राम जिला कृषि पदाधिकारी, राकेश कुमार जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सभी कार्यपालक अभियंता के साथ-साथ सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थें।

Related posts

अपराधियो के आतंक छात्र रालोसपा के प्रदेश अध्यक्ष बेलाल राजा पर अंधाधुंध फायरिंग कर किया जख्मी

admin

चेनारी चेनारी प्रखंड में बनाया गया 2 कोरांटाइन सेंटर

admin

डीईओ प्रेमचंद्र ने सोमवार को अपने कार्यालय में साक्षरता कर्मियों के साथ बैठक की।

ETV NEWS 24

Leave a Comment