ETV News 24
Other

राज्यव्यापी मानव श्रृृंखला के आयोजन की तैयारी के संबंध में प्रमंडलीय स्तर पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

पटना/बिहार

* आयुक्त पटना प्रमंडल, पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज आयुक्त कार्यालय स्थित कार्यालय कक्ष में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिनांक-19.01.2020 को राज्यव्यापी मानव श्रृृंखला के आयोजन की तैयारी के संबंध में प्रमंडलीय स्तर पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
* बैठक में जल-जीवन-हरियाली अभियान, शराबबंदी अभियान एवं इसके तहत जब्त वाहनों की नीलामी, दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन के साथ-साथ सरकार के सात निश्चय योजना, अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित पुराने छात्रावासों के पुनर्निर्माण/जीर्णोद्धार हेतु प्रस्ताव, लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत दायर मामलों तथा लोक प्राधिकारों की भूमिका के संबंध में भी समीक्षा की गई।
* बैठक में आयुक्त पटना प्रमंडल, पटना ने बताया कि दिनांक-19.01.2020 को पूर्वाह्न 11.30 बजे से 12.00 बजे मध्याह्न तक राज्यव्यापी मानव श्रृृंखला का आयोजन किया जा रहा है। मानव श्रृृंखला, जल जीवन हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह समाप्ति एवं दहेल उन्मूलन को लेकर बनाई जा रही है।
* आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि मानव श्रृृंखला की समीक्षा कर लें। पिछले वर्ष के लक्ष्य से अधिक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि घनी आबादी वाली क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया जाय। जहाँ अंतर जिला कनेक्टीविटी है, वैसे जिला से सम्पर्क कर मानव श्रृृंखला जोड़ा जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि यह ध्यान रखा जाय कि वर्ग-1 से वर्ग-5 तक के बच्चों को मानव श्रृृंखला में शामिल नहीं किया जाए।
* मानव श्रृृंखला गाँधी मैदान, पटना से निकलकर राज्य के विभिन्न कोनों तक जायेगी। इस क्रम में मानव श्रृृंखला गाँधी मैदान से निकलकर विभिन्न दिशाओं में समीपवर्ती जिलों की सीमा तक जाकर संबंधित जिले के श्रृृंखला से मिलेगी एवं इसी प्रकार आगे तक चलती जायेगी।
* आयुक्त ने बताया कि मानव श्रृृंखला कार्यक्रम का केन्द्र बिन्दु एवं मुख्य कार्यक्रम स्थल स्थानीय गाँधी मैदान, पटना है। गाँधी मैदान में मानव श्रृृंखला से बिहार का नक्शा का निर्माण होगा एवं इसी श्रृृंखला से 4 श्रृृंखलायें निकलकर राज्य के विभिन्न क्षेत्रों की ओर जायेगी।
* आयुक्त ने सभी जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिला के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, शिक्षा विभाग के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, शिक्षा विभाग अपने क्षेत्र में मानव श्रृृंखला के सम्बन्ध में वातावरण निर्माण हेतु जिम्मेवार होंगे। उक्त क्रम में जिला, अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत एवं गाँव स्तर पर जन जागरण साइकिल, मोटर साइकिल रैलियाँ, पदयात्रा, ई-रिक्शा से प्रचार, खेलकूद प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक आदि विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएँगी, ताकि आम जन मानव श्रृृंखला के उद्देश्य से अवगत हो सके। उक्त क्रम में अन्तर विद्यालय पेंटिंग, स्पीच, निबंध लेखन आदि प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की जाए।
* आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार अधिनियम के अंतर्गत पीड़ित व्यक्तियों को शीघ्र मुआवजा की राशि मिल जाय। जिला कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दें कि स्वीकृति प्राप्त कर सप्ताह में एक बार उत्पीड़न एवं पेंशन की राशि अवश्य मिले।
* आयुक्त ने निर्देश दिया कि नये अनुसूचित जाति/जनजाति छात्रावासों के निर्माण के साथ-साथ पूर्व निर्मित छात्रावासों का जीर्णोद्धार कराएँ।
* आयुक्त ने निर्देश दिया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत कुॅओं की उड़ाही कर कुंआ के चारों ओर 5-10 फीट की चबुतरा का निर्माण पी0एच0ई0डी0 के माध्यम से कराया जाय। कुओं से पानी निकालने के लिए पुल्ली एवं बाल्टी रहनी चाहिए। कुंओं के पास सोखता का भी निर्माण हो। कुंओं का आकलन पंचायत के मुखिया के माध्यम से कराया जाय।
* आयुक्त ने निर्देश दिया कि नल-जल योजना के लक्ष्य की समीक्षा कर इसे पूर्ण कराएँ।
* आयुक्त ने निर्देश दिया कि आहर, पईन, तालाब, कुंओं के साथ-साथ छोटी नदियों का भी जीर्णोद्धार करायी जाय।
* सभी सरकारी भवनों में छत के वर्षा जल संचयन हेतु रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण हो। सभी विद्यालयों में विद्यालयों के चापाकल के पास सोखता का निर्माण कराया जाय।
* आयुक्त ने निर्देश दिया कि पौधाशाला के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध करायी जाय। वैसे कृषि फार्म भी दिया जा सकता है, जहां बीज उत्पादन नहीं होता हो।
* आयुक्त ने निर्देश दिया कि बिजली की बचत के लिए सौर्य ऊर्जा को प्रोत्साहन दिया जाय।
* घर तक पक्की नली-गली योजनाओं के लक्ष्य की समीक्षा कर लें। लक्ष्य को पूरा करें। अगर राशि की आवश्यकता हो तो नगर विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग से राशि प्राप्त करने के लिए पत्र दें।
* आयुक्त ने निर्देश दिया कि शैचालय निर्माण में भुगतान की स्थिति की समीक्षा कर लेें। शौचालय निर्माण का शत-प्रतिशत भुगतान करें।
* आयुक्त ने जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिला प्रामर्शदातृृ समिति की बैठक कर लें। बालू घाटों के बंदोबस्ती का कार्य पूरा कर लें।
* मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत वितरण कार्य प्रारंभ करें।
* वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल के साथ जिलाधिकारी पटना श्री कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक पटना गरिमा मलिक, जिलाधिकारी नालन्दा श्री योगेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी भोजपुर श्री रौशन कुशवाहा, जिलाधिकारी बक्सर श्री रघवेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी रोहतास श्री पंकज दीक्षित, जिलाधिकारी कैमूर डाॅ0 नवल किशोर चैधरी, पुलिस अधीक्षक नालन्दा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, आयुक्त के सचिव श्री एस0एम0 कैसर, संयुक्त आयुक्त-सह- सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार श्री सुशील कुमार सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

गोमती मित्र मंडल द्वारा भोजन 24 वें दिन भी बस्तियों में जाकर जरूरतमंदो को भोजन वितरण किया जाइए रहा

admin

विधायक की पहल पर किया गया मास्क व साबुन का वितरण

admin

दो ट्रक मवेशी जप्त, एक तस्कर गिरफ्तार दूसरा फरार

admin

Leave a Comment