ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें,1/12/2019

दरोगा व हवालदार बताकर छिनतई व ठगी करने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार



नरकटियागंज थाना क्षेत्र में शिकारपुर पुलिस का जवान बताकर छिनतई एवं ठगी की घटना को करने वाला मास्टरमाइंड रिजवानुल्लाह पुलिस की गिरफ्त में आ गया. वहीँ उसके अन्य साथी फरार चल रहे है. बता दे कि रिजवानुउल्लाह होमगार्ड का जवान बता अपना कोड बीएचजी 5472  बता रहा है. उसने बताया कि हम बैंक से जो भी ग्राहक पैसे निकाल कर बाहर निकलते थे, उनका पीछा कर अपने आपको शिकारपुर पुलिस बताकर  ठगी को अंजाम देते थे. इसी क्रम में शिकारपुर पुलिस का दरोगा बताकर मानपुर निवासी लक्ष्मण राम से 50000 रूपये की छीनैती की. वहीँ  खालिद मियाँ गौरीपुर मझरिया निवासी से 40000 रूपये की छिनैती पुलिस बताकर किया. वहीँ इन ठगों की पहचान लक्ष्मण राम और खालिद मियां ने पुलिस को बताई. दोनों पीड़ितों ने बताया कि इनके साथ दो और आदमी और भी थे, जो अभी तक की शिकारपुर पुलिस की पकड़ से बाहर है. शिकारपुर पुलिस को मिली गुप्त सूचना के आधार पर रिजवानुउल्लाह को शिवगंज मोहल्ले से उनके किराए के मकान से गिरफ्तार किया गया है. सूत्रों के मुताबिक जब शिकारपुर पुलिस द्रारा वाहन जाँच किया जाता था तो होमगार्ड का जवान बताकर वाहन चालकों से अकेले में जाकर वाहन जाँच के एवज में अवैध वसूली करता था. वहीँ इस ठग के ऊपर पूर्व में कई संगीन मामले किये है. थानाध्यक्ष उपेन्द्र कुमार ने बताया कि पूछताछ के दौरान पता चला है कि ये कई मामले में संलिप्त रहा है. कई जगह ठगी करने वाला रिजवानुउल्लाह मठिया गाँव का रहने वाला है, जो कंगली थाने का स्थाई निवासी है. प्रभारी थानाध्यक्ष उपेन्द्र कुमार ने बताया कि मामले में इसके साथ संलिप्त आरोपियों को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा और फ़िलहाल गिरफ्तार आरोपित को जेल भेजा गया.

दो दिनों के अंतराल में दो मोटरसाइकिलों की हुई चोरी, चोरों का हौसला बुलंद


पीड़ितों ने थाने में दिया आवेदन, जाँच में जुटी पुलिस
नरकटियागंज शहर समेत गाँवों तक मोटरसाइकिल चोरों का हौंसला बुलंद होता दिखाई दे रहा है. शुक्रवार की संध्या करीब 7 बजे बिनवलिया निवासी सुभाष की सुपर स्प्लेंडर मोटरसाइकिल चीनी मिल गेट से चोरों ने उड़ा ली. उन्होंने ने बताया कि शाम के समय मोटरसाइकिल खड़ी कर चीनी मिल परिसर में किसी काम से गए थे, तभी देखते ही देखते चोरों ने मोटरसाइकिल वहाँ से उड़ा ली. जब मोटरसाइकिल मालिक सुभाष अपनी गाड़ी के पास आया तो देखा कि गाड़ी नहीं. इसी क्रम में बिनवलिया गाँव के ही रहने वाले अली हसन अंसारी के घर से 27 नवम्बर की रात्रि करीब 1 बजे बजाज डिसकवर मोटरसाइकिल चोरी हो गई, जिसका रजिस्ट्रेसन न०- बीआर 22 एफ 2160 है. मामले में अभी पीड़ितों द्रारा चोरी की आवेदन थाने में दी गई है. हालांकि चीनी मिल गेट पर लगे सीसीटीवी कैमरे में सुभाष के मोटरसाइकिल चोर की करतूत कैद हो गई, लेकिन चेहरा नहीं दिख सका. मोटरसाइकिल चोरी की घटनायें शहर से लेकर अब गाँव भी इससे अछूते नहीं है।

शराब पीने व कारोबार करने के जुर्म में शिकारपुर थाने के चौकीदार समेत अन्य पाँच गिरफ्तार


पुलिस की वर्दी का गलत फायदा उठा करता था शराब का कारोबार

नरकटियागंज शिकारपुर थाना अंतर्गत कोईरगाँवा मोड़ के पास शराब पीते एवं इसका कारोबार करते शिकारपुर के चौकीदार समेत अन्य पाँच को गिरफ्तार किया गया. बता दें कि शुक्रवार की रात मिली गुप्त सूचना एवं एसपी के आदेश पर शिकारपुर थाने के चौकीदार शंभू पासवान समेत अन्य पाँच को शराब पीते और कारोबार कराने के आरोप में रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी हुए अन्य आरोपियों की पहचान सरवन राम, राजू महतो, जनक पासवान, नरेश राम, सुदामा महतो जो कोईरगाँवा और सोफवा के निवासी हैं. उक्त मामले में वायरल वीडियो जो की किसी माध्यम से जिला एसपी को मिली थी, जिसके आधार पर शिकारपुर थाने के चौकीदार द्रारा उक्त जगह पर शराब बेची जाती है और इस कारोबार को चौकीदार के द्रारा ही चलाया जाता है. मिली सूचना के आधार पर एसपी द्रारा त्वरित कार्यवाई करते हुए शिकारपुर पुलिस को त्वरित छापेमारी के निर्देश दिये गए, जिसके आधार पर उक्त जगहों पर छापेमारी कर रँगे हाथों शराब पीने एवं कारोबार करने के जुर्म में चौकीदार शम्भू पासवान समेत अन्य पाँच आरोपियों को पकड़ा गया. पकड़े गए चौकीदार समेत अन्य के विरुद्ध मध् निषेध अधिनियम के तहत काण्ड दर्ज कर, इन्हें जेल भेजा गया. मामले में शिकारपुर प्रभारी थानाध्यक्ष उपेन्द्र कुमार ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों के निर्देशानुसार पुलिस की वर्दी पहन जुर्म करने वाले अधिकारी व कर्मी बख्से नहीं जायेंगें, उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाई की जाएगी.

प्रसूता विभाग के सीढ़ी के नीचे फेंकी गई हजारों रूपये की एक्सपायरी दवा, विभाग कर रहा इससे परहेज


नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल हमेशा से ही विवादों में घिरा रहना ही पसंद करता है. ज्ञात हो कि शुक्रवार की शाम जब मीडिया दर्शन की टीम ने अनुमंडल अस्पताल में एक्सपायरी दवाओं की मौजूदगी का पोल खोल तो, सभी अधिकारी सन्न रह गए. प्रसूती विभाग के समीप सीढ़ी के नीचे कार्टूनों एवं फर्श पर हजारों  रुपये के एक्सपायरी दवा फेंका गया है. एक तरफ अस्पताल में दवा नहीं रहने के कारण मरीज बाहर से दवा खरीद रहे है, तो दूसरी तरफ अनुमंडलीय अस्पताल में अस्पताल प्रशासन के लापरवाही के कारण हजारो रूपये की दवा बर्बाद हो गए है. जब इस बात को लेकर अनुमंडल प्रभारी शिव कुमार से पूछा गया तो उन्होंने कैमरे के सामने बताने से साफतौर पर मना कर दिया. ऐसे में देखा जाए तो अस्पताल प्रशासन अपनी लापरवाही को देखकर बचती दिखी. इधर इस मामले में जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष राजन मिश्रा ने बताया कि इसके पूर्व में एसडीएम को एक्सपायरी दवाओं के मद्देनजर सूचना दिया गया था. जिसको लेकर  एसडीएम ने जाँच तो किया, लेकिन जाँच में कुछ नही पाया. इससे प्रशासन की नाकामी साफतौर पर दिख रही है. स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति बिहार सरकार कई योजनायें चला रही है, लेकिन इस अस्पताल में मरीज इन सारी सुविधाओं से मरहूम है. इसका जीता जगता नमूना ये दवायें है. ऐसे में नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी की शिथिलता से अस्पताल में साफतौर पर अनियमितता के साथ नाकामी झलक रही है. ऐसे ही अधिकारियों के कारण सरकार की बदनामी होती है. इस घटना के पूर्व गुरुवार के रोज डीएम के निर्देश पर नरकटियागंज एसडीएम द्रारा अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया, जिसमें अनुपस्थित हुए कर्मियों की हाजरी भी काटी गई, एक्सपायरी दवा को लेकर एसडीएम से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे एक्सपायरी दवा को लेकर कोई शिकायत नही मिली है. अधिकारी के सवाल से साफतौर पर दिखता है कि मरीजो की जिंदगी रामभरोसे है. ऐसे में एक्सपायरी दवाओं का अस्पताल परिसर में मिलना कई सवालों को खड़ा करता है. बहरहाल इस समस्या को लेकर अधिकारीयों द्रारा केवल कागजी खानापूर्ति होती है. अस्पताल प्रशासन अपनी नाकामी छिपाने में लगी है, आख़िरकार इन सभी समस्याओं से कब निजात मिलेगी, क्योंकि सरकार की योजनाओं से वंचित रह जाते है, अनुमंडलीय अस्पताल में आने वाले मरीज।

शराब के नशे में बेटे ने बाप के साथ की जमकर मारपीट, पहुँचे अस्पताल


नरकटियागंज बिहार में पूर्ण शराबबंदी है, कहीं शराब नहीं बनती, कही शराब नही बेंची जाती है। ये सरकार विरोधी लोग और पत्रकार, मीडिया और सोशल मीडिया वाले यूँ ही बदनाम करने में लगे हैं। नगर में शुक्रवार की रात शराब के नशे में बेटे ने घर में मचाया उत्पात. पिता के साथ मारपीट करते हुए घर में रखें सिलाई मशीन व अन्य सामानों को बहार निकल फेंक दिया। बताया जाता है कि अशोक चौधरी 40 वर्ष, पिता- भोला चौधरी शराब के नशे में घर में मचाया उत्पात। इस दौरान पिता पुत्र बुरी तरह जख़्मी हो गये। गम्भीर स्थिति में पिता-पुत्र को अनुमण्डल अस्पताल नरकटियागंज में पहुंचे। सूचना मिलते ही शिकारपुर पुलिस अस्पताल पहुंच कर, मामले को समझ लिया। शिकारपुर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। अशोक चौधरी की स्थिति गंभीर होने के कारण चिकित्सकों ने उन्हें राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल बेतिया रेफ़र कर दिया है।

कालाबाजारी करने ले जा रहें गेहूं का ट्रैक्टर जप्त, जाँच में जुटा प्रशासनिक विभाग


नरकटियागंज अनुमंडल के आये दिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिसमें आम जनता के मुख का निवाला कालाबाजारी के पेट में जा रहा है, जो रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला प्रशासन द्रारा चावल से लदा ट्रैक्टर ट्राली जप्त किया गया है. जिसे  थानाध्यक्ष के द्रारा जयमंगलापुर पेट्रोल पंप के  पास पकड़ा गया। इसमें ट्रॉली से करीब 68 बोरा चावल करीब 34 क्विंटल पाया गया है. वहीँ उक्त जप्त गेहूँ जयमंगलापुर निवासी डीलर सगीर मियाँ के यहाँ से गायब होने का मामला उजागर हुआ है. ज्ञात हो कि आधार सीडिंग राशन कार्ड से नहीं होने की वजह से गाँव के करीब 30 प्रतिशत लाभुकों के बीच ही राशन वितरण किया था, तभी इसी बीच राशन वितरण का गेहूँ कालाबाजारी के नियत से दुसरे जगह बेचने के लिए ले जाया जा रहा था, मामले में मिली गुत्प सुचना के आधार पर शिकारपुर पुलिस मौके पर पहुँच अनाज को जप्त कर जाँच पड़ताल कर रही है. थानाध्यक्ष ने बताया कि गाड़ी के पीछा करते हुए जयमंगलापुर पेट्रोल पम्प के पास पकड़ा गया, जाँच उपरांत कार्यवाही की जाएगी. मामले में डीलर का कहना है कि यह गेहूं राशन का नहीं है, व्यवसाय को लेकर दुसरे जगह खरीद बेचने के लिए ले जाया जा रहा था, बहरहाल मामले में लौरिया एमओ श्री अजय ने राशन दुकानदार के गोदाम को सील कर जाँच में जुटी है।

नलजल योजना का पानी कर रहा किसानों की फसलें बर्बाद, विभाग मौन


नरकटियागंज अनुमंडल अन्तर्गत  कुंडिलपुरपंचायत के सतवरिया गाँव में पेयजल का पानी यूँ ही बर्बाद नहीं हो रहा, बल्कि किसानो की फसलो को भी बर्बाद करने पर तुला हैI आपको बता दें कि मुख्यमंत्री द्रारा  महत्वाकांक्षी “गली गली नाली”, “हर घर नल का जल योजना” वास्तव में बहुत अच्छी योजना है. अलबत्ता उसे धरातल पर कार्यरूप देने में स्थल चयन और सिर्फ नल का जल निकाल देना ही पर्याप्त नहीं होगा. बल्कि व्यर्थ जल और उसके लिए जल निकासी की पर्याप्त व्यवस्था करना भी आवश्यक है. ये नहीं की जैसे तैसे योजना को कार्यरूप देकर राशि का उठाव कर उसका प्रतिवेदन सरकार को प्रेषित किया जा रहा हैI कारण की कुछ लोगों को लाभ अवश्य हो रहा है, अलबत्ता आम जन व किसान काफी परेशान हो रहे हैI इतना ही नहीं व्यर्थ जल प्रबंधन नहीं होने से गाँव की नालियों और नल-जल योजना से निकले व्यर्थ जल से खेत में लगी फसल बर्बाद हो रही है, जो राष्ट्रीय क्षति हैI किसानो की परेशानी और राष्ट्रीय क्षति को लेकर सतवरिया के किसानो ने मुख्यमंत्री बिहार, कृषि मंत्री बिहार, जिला पदाधिकारी बेतिया, जिला कृषि पदाधिकारी बेतिया, अनुमण्डल पदाधिकारी नरकटियागंज, नरकटियागंज प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, तथा पेयजल समिति वार्ड 09 सतवरिया के सदस्यों ने मुखिया कुंडिलपुर को पत्र देकर गुहार लगाया हैI यहाँ के  किसानों का कहना है कि ग्राम सतवरिया के मध्य स्थित धर्मशाला की जमीन पर नल जल योजना का ट्यूबवेल लगाया गया है, वहाँ से निरंतर जल बर्बाद हो रही है, लेकिन इस पर किसी का कोई ध्यान नहीं है।

24 घंटे में अतिक्रमित भूमि को करायें खाली : बीडीओ


गौनाहा प्रखंड के दोमाठ  पंचायत के दोमाठ गांव स्थित पंचायत भवन व समुदायिक भवन को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए बीडीओ हरिमोहन कुमार ने दोमाठ पंचायत के मुखिया अंतिमा देवी व पंचायत सचिव को पत्र भेजा है। भेजे गए पत्र में  बीडीओ का कहना है, कि 28 नवंबर को पंचायत भवन व सामुदायिक भवन का निरीक्षण किया गया। जिसमें पाया गया कि पंचायत भवन  दोमाठ का  कुंदन प्रसाद व सामुदायिक भवन दोमाठ नरेश बिहारी द्रारा अतिक्रमण कर लिया गया है। इसकी सूचना मुखिया व पंचायत सचिव द्रारा अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय नहीं दी गई हैं। बीडीओ ने मुखिया व पंचायत सचिव को पत्र भेजकर अतिक्रमण की गई जमीन को 24 घंटे में खाली कराने का आदेश दिया है।

मेहनौल पंचायत के  शाहजहांपुर में आयोजित हुआ किसान चौपाल


गौनाहा प्रखण्डं अंतर्गत मेहनौल पंचायत  के शांहजहापुर मे आयोजित हुआ किसान चौपाल। इस अवसर पर कृषि विशेषज्ञों के साथ-साथ छोटे बड़े किसान भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ उप मुखिया मैनुल्लाह अंसारी, किसान सलाहकार अज्जिमुल्लाह अंसारी, मों गुफरान, प्रहलाद महतो, वाल्मीकि महतो, महेंद्र महतो, शेख मुन्ना, पंचायत समिति सदस्य पति जाकिर साईं द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कृषि के विभिन्न विषयों यथा नवीन तकनिकीयों से किसानों को अवगत कराया गया। इस दौरान कृषि समन्वयक श्रीकान्त ठाकुर ने किसानो को बताया कि खेतों में फसल अवशेष को जलाने से इससे मिट्टी मे उपस्थित पोषक तत्वों का ह्रास होता है। इसलिए किसानों को चाहिए कि फसल के अवशेष को जुताई कर मिट्टी में दबा दें, जो बाद में सड़कर खाद में परिवर्तित हो जाए। उन्होंने बताया कि तुलसी, केला, मेंथा की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।  राजकुमार श्रीवास्तव ने किसानो को आनलाईन से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी यथा कृषि याँत्रिकरण, डीजल अनुदान, किसान पँजिकरण, प्रधानमंत्री किसान समान निधी योजना आदी की जानकारी दी । वही सन्नी तिवारी ने श्रीविधी तकनीक से होने वाले फायदा के बारे मे किसानों को बताया । संबंधित पंचायत के किसान सलाहकार अज्जिमुल्लाह अंसारी ने बीज उपचार एवं फसल मे लगने वाले बिमारीयों से संबंधित दवा निदान के बारे मे बताया । चौपाल मे उपस्थित किसानों ने आधुनिक जानकारी में काफी दिलचस्पी दिखाई तरह तरह के सवाल पुछे जिसे कृषि विशेषज्ञों ने निराकरण किया। मौके पर कृषि समन्वयक, श्रीकान्त ठाकुर, राजकुमार श्रीवास्तव, देवभद्र पाण्डेय, सन्नी कुमार तिवारी, जितेन्द्र कुमार, सुधीर कुमार, पौरूष पाण्डेय, सुशील पाण्डेय  आदि की गरिमामयी उपस्थिती रहीं।

छापामारी  में गिरफ्तार झोलाछाप झोक्टर को पुलिस ने बांड पर छोड़ा


गौनाहा थाना क्षेत्र के  मनीटोला  गांव मे चला रहे  अवैध नर्सिंग होम  के संचालक डॉ० इरशाद को पुलिस ने बांड पर रिहा कर दिया है। बताया जा रहा है कि गौनाहा  रेफरल अस्पताल मे कार्यरत डॉक्टर  कमरूल जमा ने पुलिस बल के  साथ  छापेमारी  कर  फर्जी डाक्टर  को  पुलिस के हवाले किया था। उसे पुलिस ने बांड पर रिहा कर दिया है, जबकि उक्त  डॉक्टर से दर्जनो आहत हूए  लोगो की शिकायत थी कि इसके द्रारा  किये गये ऑपरेशन से  दर्जनों मरीज का जीवन खतरे मे है। मरीजो के परिजनो ने झोला छाप डॉक्टर के विरुद्ध  कमरूलजमा से शिकायत  की थी।  शिकायत के आलोक में जांच टीम के सदस्य डॉ० कमरूल जमा  शुक्रवार को  5 बजे के करीब पुलिस बल के साथ छापेमारी कर उक्त  डॉक्टर को गिरफ्तार किया था तथा इसके विरुद्ध  कानुनी करवाई के लिए प्रभार में रहे एस आई सुकून साहनी को दिया था। वहीँ एस आई सहनी द्रारा बताया गया कि गिरफ्तार किए गए डॉक्टर को कमरुज्जमा के कहने पर बॉड पर  मुक्त कर दिया गया है। वहीं   झोलाछाप डॉक्टर इरशाद के द्रारा एक बांड बनाया  गया है. जिसपर डॉक्टर  ने लिखा है कि आज के बाद वह  गौनाहा  प्रखंड के किसी भी गांव में अपना नर्सिंग होम नहीं चलायेगा. इसके साथ ही  दवा भी नहीं बेचेंगें. अगर ऐसा करते हुए पकड़ें जाने  पर कानूनी कार्रवाई के भागी होंगें। क्योंकि डॉक्टर के पास नर्सिंग होम चलाने व दवा  बेचने का  कोई प्रमाण उपलब्ध नहीं है. इधर स्थानीय लोगों द्रारा कयास  लगाया जा रहा है कि आखिर क्या कारण हो सकता है,  कि  छापेमारी में गिरफ्तार डॉक्टर  को थाने से 3 घंटे के बाद मुक्त कर दिया गया है.  इसको लेकर इस समय स्थानीय लोगो के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिरकार छापेमारी में डॉक्टर के यहाँ से बहुत सारे सर्जरी के उपकरण बरामद किए गए हैं. कुछ  दवाईयाँ बरामद की गई थी. इसके बावजूद भी  गिरफ्तार डॉक्टरों थाने से  3 घंटे बाद उसे मुक्त कर दिया गया है.  लोगों द्रारा बताया जा रहा हैं कि उक्त डॉक्टर अपने अवैध कारोबार के जरिए मोटी रकम खर्च कर स्वास्थ्य  विभाग व पुलिस प्रशासन को अपनी मुट्ठी में लेकर चल रहा है और यहाँ कितने लोग हैं जिनके बलबूते पर भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है. इससे वंचित ना तो स्वास्थ्य  विभाग है और ना ही पुलिस प्रशासन। इस संबंध में प्रभार में रहे एस आई सुकन सहनी द्रारा बताया गया है कि डॉक्टर के लिखित आदेश पर आरोपी को मुक्त किया गया है ।

एसएसबी 21 वीं वाहिनी के अधिकारियों ने, नेपाल एपीएफ के साथ की समीक्षात्मक बैठक


बाल्मीकिनगर स्थित गंडक बैराज एसएसबी 21 वीं वाहिनी के अधिकारियों ने दोपहर नेपाल एपीएफ के अधिकारियों के साथ एक  समीक्षात्मक बैठक की। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच शांति एवं सौहार्द बनाए रखना था. साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर दोनों देशों के लिए जरूरी कदम उठाना एवं सूचना का आदान प्रदान करना था। इस बैठक में उपस्थित मुख्य अधिकारियों में एसएसबी 21 वीं वाहिनी के कमांडेंट राजेंद्र भारद्वाज सहायक कमांडेंट देवेंद्र उपाध्याय एसएसबी 65 वीं बटालियन के कमांडेंट उपेंद्र रावत नेपाल इपीएफ सुस्ता के इंस्पेक्टर उत्तम सिलवाल  त्रिवेणी के सहायक इंस्पेक्टर यदुनाथ लम साल वही इपीएफ के जवान तेज कार्की उपस्थित रहे। बैठक में कमांडेंट राजेंद्र भारद्वाज ने दोनों देशों के बीच आपसी सौहार्द के साथ साथ आने जाने वाले लोगों पर कड़ी नजर बनाए रखने का निर्देश दोनों देशों के अधिकारियों एवं जवानों को दिया। बता दें कि एसएसबी 21 वी वाहिनी की तरफ से इंडो नेपाल सीमा होने के कारण हमेशा नेपाल आर्म्ड फोर्स के अधिकारियों एवं जवानों के साथ इस प्रकार की बैठक होती रहती है। ताकि सुरक्षा में किसी प्रकार की कोई कमी ना रह सके। इस बाबत सहायक कमांडेंट देवेंद्र कुमार उपाध्याय ने आने जाने वाले लोगों के ऊपर इंडो नेपाल सीमा पर कड़ी नजर रखने की सलाह देते हुए नेपाल के अधिकारियों से सहयोग देने की मांग की। सुस्ता के इंस्पेक्टर उत्तम सिलवाल ने बताया कि यह बैठक सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए था नेपाल पुलिस सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए हर संभव एसएसबी 21 वी वाहिनी की मदद करने के लिए तैयार है।

प्रत्येक पंचायत में होगा एक मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र : बीडीओ


चंपापुर गांव में युद्ध स्तर पर हो रहा कार्य, मुख्यमंत्री के आगमन तक सभी काम होंगे पूर्ण
बाल्मीकिनगर थाना अंतर्गत चंपापुर गांव में आगामी 3 दिसंबर को मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। सभी बड़े अधिकारियों का जमवाड़ा दिन-रात चंपापुर गांव स्थित पोखरे पर लगा हुआ है। इस बाबत जानकारी देते हुए बगहा 2 प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रणव कुमार गिरी ने बताया कि हेलीपैड पूर्णता तैयार हो चुका है जबकि मनरेगा के तहत होने वाले कार्य अभी प्रगति पर है जो समय पर पूरे कर लिए जाएंगे। प्रणव कुमार गिरी ने चंपापुर क्षेत्र में होने वाले कार्यों के बारे में बताते हुए का की सात निश्चय के तहत होने वाले गली नाली योजना का काम लगभग पूरा हो चुका है तो वहीं दूसरी ओर बकरी शेर और गाय से बनकर तैयार हो गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रणव कुमार गिरि ने बताया की प्रत्येक पंचायत में एक मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि चंपापुर गांव में केंद्र संख्या 93 आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र घोषित कर दिया गया है और उसमें होने वाले कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इसी मॉडल का हर पंचायत में 11 आंगनबाड़ी केंद्र होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के आगमन तक चंपापुर गोनौली पंचायत सहित अन्य पंचायतों में होने वाले विकास कार्य भी पूरे कर लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बगहा एसडीएम उप विकास आयुक्त भूमि सुधार उप समाहर्ता सहित जैसे बड़े अधिकारी भी दिन-रात कैंप लगाकर अपनी निगरानी में निर्माण कार्यों का जायजा ले रहे हैं। उप विकास आयुक्त रविंद्र नाथ सिंह, भूमि सुधार उप समाहर्ता मोहम्मद इमरान, बगहा एसडीएम विशाल राज के साथ-साथ, प्रखंड विकास पदाधिकारी बगहा-2 प्रणव कुमार गिरी, प्रखंड विकास पदाधिकारी बगहा-1 आशुतोष सुमन पोखरे पर हो रहे विकास कार्यों का बराबर जायजा ले रहे हैं। बता दें कि लगभग 500 मजदूरों के द्रारा तीन शिफ्ट में विकास कार्य किए जा रहे हैं।

दो पड़ोसियों के आपसी विवाद में दो जख्मी, एक की स्थिति गंभीर


बगहा प्रखंड बगहा एक  अनमंडलीय अस्पताल बगहा में दो गंभीर रूप से जख्मी व्यक्तियों का इलाज चिकित्सा प्रभारी एसपी अग्रवाल के द्रारा किया जा रहा है, जो दो पड़ोसियों के आपसी विवाद में गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं. ज्ञात हो कि गंभीर रूप से जख्मी व्यक्ति सिकटिया मच्छर गांव निवासी गायत्री देवी और उनके पति विरझन राम है. बिरिझन राम को हल्की फुल्की चोट लगी है, फिर भी आंतरिक मार पिटाई से उनकी स्थिति गंभीर है. वहीं उनकी पत्नी के सर पर गहरी चोट लगी है, जो अभी भी बोल नहीं पा रही और ना बात कर पा रही हैं. बिरिझन राम ने बताया कि उनके पड़ोसियों सुभावती देवी, लखन, राधेश्याम ने समूह बनाकर आपसी कलह के चलते मारपीट की जिसमें उनकी पत्नी की स्थिति काफी नाजुक बनी हुई है. बताते चलें कि बेचन राम की पत्नी गायत्री देवी गंभीर रूप से जख्मी हैं, इधर पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है.

श्री राम जन्मोत्सव में भक्तों ने  लगाया ठुमका


चौतरवा बगहा एक प्रखंड के लागुनहा श्री श्री 1008 श्री खाखी बाबा मंदिर परिसर में आयोजित श्री राम कथा के पांचवे दिन पंडित देव कृष्ण शास्त्री ने राम जन्म हेतु पञ्च कारणों का वर्णन करते हुए राम जन्म की कथा सुनाई।राम जन्म हेतु कारण बताते हुए पंडित जी ने नारद मोह की कथा सुनाई,जिसमे नारद जैसे काम,क्रोध,मद, लोभ पर विजय पाने वाले बृह्मर्षि भी मोह के शिकार हो गए।भगवान् ने जब देखा कि नारद मोह में पड़ गए है तो भगवान् ने नारद को बन्दर का मुह दे दिया।स्वमवर में अपने आपको अपमानित देख नारद ने भगवान् विष्णु को शाप दे दिया कि जिस तरह मैं नारी के वियोग में तड़प रहा हूँ, तुम्हे भी एक दिन नारी के वियोग में तड़पना पड़ेगा। इसके बाद सूर्य वंश की कथा सुनाते हुए पंडित जी ने राम जन्म का वृतांत सुनाया। बीच-बीच में भजनों के माध्यम से श्रोता भाव विभोर हो रहे थे। प्रतिदिन की तरह अशोक राव राजन यादव और आनन्द मोहन दुबे के भजन से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। अन्ततः पण्डित जी के बधैया भजन पर बलराम पाठक, सुनील प्रसाद, विशाल कुमार, निखिल पाठक, भोला, उमा, अनुज रौनियार, सुजीत कुमार, प्रदीप प्रसाद, कन्हैया प्रसाद, शत्रुघ्न यादव आदि सैकड़ो ग्रामीणों के साथ भठिया निवासी, मनोज मिश्र, संदीप कुमार, राजा तथा पतिलार, रतवल, चौतरवा आदि आस-पास के गांव से आये सैकड़ों भक्त ठुमका लगा रहे थे। पंडित जी ने बताया कि भगवान के जन्मोत्सव में एक बार कोई नाच ले फिर चौरासी लाख योनि में नाचने की नौबत नहीं आएगी।

नामांकन पर्चा दाखिल करने के अंतिम दिन उमड़ी भीड़


मझौलिया पैक्स नामांकन प्रक्रिया के तीसरे और अंतिम दिन पर्चा दाखिल करने वालों की भीड़ खिड़की पर उमड़ती रही पर्चा दाखिल करने वालों में माधोपुर पैक्स से निवर्तमान अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार सिंह नौतन खुर्द पैक्स से निवर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार पांडे रुलही पैक्स से निवर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह रतन माला पैक्स से निवर्तमान अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह राजा भार पैक्स से निवर्तमान अध्यक्ष कमलेश सिंह गुदरा से नंदू यादव सरिसवा पैक्स से अमरीश पांडे शेख मझरिया पैक्स से उमाशंकर शाह नौतन खुर्द से रमाशंकर शाह लाल सरैया पैक्स से रजनीश पांडे करमवा पैक्स से रिखि शाह तथा महेंद्र शाह सरिस्वा पैक्स से गोरख महतो सेनुवरिया पैक्स से कृष्ण नंदन साह करमवा पैक्स से नरेश प्रसाद कुशवाहा ने अध्यक्ष पद के लिए अपना अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया। वीडियो सह प्रखंड निर्वाचि पदाधिकारी चंदन कुमार ने बताया कि नामांकन पर्चा दाखिल करने का आज अंतिम दिन है इसके बाद स्कूटनी की प्रक्रिया होगी तथा नाम वापसी का प्रक्रिया रहेगी। मतदान की तिथि 11 दिसंबर निर्धारित है ।

शराब के नशे दो पियक्कड़ आपस में भिड़े, पुलिस ने किया गिरफ्तार


चौतरवा पुलिस ने दो शराबियों को मारपीट करते हुए दो शराबियो को गिरफ्तार किया। वहीँ घटना बगहा बेतिया एनएच 727 मुख्यमार्ग के पेट्रोल पंप के समीप शुक्रवार के शाम की है।  चौतरवा थानाध्यक्ष विनय मिश्रा ने बताया कि गिरफ्तार दोनों पिय्यकड़ पेट्रोल पंप के समीप शराब की नशा में मारपीट कर रहा था। घटना स्थल से ही दोनों शराबियो को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दोनों पियक्कड़ पतिलार चैनपुर गाँव के वीरेन्द्र महतो व सीतापार गाँव के लक्ष्मण यादव है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दोनों शराबियो के विरुद्ध बिहार उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्ज करते हुए शनिवार को पुलिस अभिरक्षा में लेकर  न्यायिक हिरासत बेतिया जेल भेज दिया गया।

दो वारंटी गिरफ्तार, भेजे गए जेल


योगापट्टी थाना की पुलिस ने शुक्रवार की देर शाम दो वारंटी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार वारंटी योगापट्टी थाना क्षेत्र के देवलिया मिश्रौली गाँव निवासी वशिष्ठ साह का पुत्र दामोदर साह व सुरेश साह बताया गया। जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष राजीव नंदन सिन्हा ने बताया कि  गिरफ्तार वारंटी के विरुद्ध न्यायालय से वारंट निर्गत था। जिसके आलोक में गिरफ्तार कर शनिवार को जेल भेजा गया।

वाहन जाँच के दौरान 39 पीस 8पीएम अंग्रेजी शराब सहित मोटरसाइकिल जप्त


चौतरवा बगहा एक अनुमंडल के नदी थाना पुलिस ने शनिवार को वाहन जांच के दौरान लगभग 39 बोतल 8 pm अंग्रेजी शराब के साथ सुपर स्पलेंडर  मोटरसाइकिल को जप्त किया हैं। वही नदी थानाध्यक्ष राजीव कुमार सिन्हा ने बताया कि वाहन जाँच के क्रम में पुलिस को देखते ही तस्कर वाहन छोड कर फरार हो गए ।पुलिस ने जब मोटरसाइकिल की जाँच की तो डिक्की 39 पीस 8 pm अंग्रेजी शराब  बरामद की गई।वही जब पुलिस बल पकड़ने की कोशिश की तो तस्कर गन्ने के खेत होकर भाग निकले।वही वाहन के रजिस्ट्रेशन के आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर फरार तस्करों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर करवाई की जा रही हैं।

अपराधों पर प्रशासन के नाकामियों के विरुद्ध आक्रोशित लोगों ने फूँका सीएम नितीश का पुतला, लगाये सरकार विरोधी नारे



बेतिया  शनिवार को नगर के सोवाबाबु चौक पर जिले में लगातार बढ़ रहे अपराध, बलात्कार जैसी घटनाओं को लेकर नगर अध्यक्ष विकास आर्य के नेतृत्व में राष्ट्रीय आजाद मंच, बेतिया इकाई के द्रारा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला दहन किया गया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने आक्रोश मार्च निकाल सीएम नीतीश कुमार का पुतला फूंका. शहर के शहीद स्मारक से मार्च नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए सोआबाबू चौक पहुंचा, जहां नीतीश कुमार का पुतला दहन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने अपने हाथों में तख्तियां ले रखी थी जिस पर बिहार में रहना हो तो अपराध को सहना है, जैसे नारे लिखे हुए थे. साथ ही नीतीश कुमार मुर्दाबाद बिहार की जनता त्रस्त है, अपराधी मस्त है मुख्यमंत्री व्यस्त है के नारे भी लगा रहे थे. इस दौरान आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष शैलेश कुमार दुबे ने कहा कि बिहार में अपराधियों का मनोबल बढ़ा हुआ है, अपराधी बेखौफ हो अपनी मनमानी कर रहे हैं. सूबे में कानून नाम की कोई चीज नहीं रह गई है, जंगलराज एक बार फिर हावी हो रहा है. खुलेआम हत्याएं हो रही है, बलात्कार की घटनाओं में दिन-प्रतिदिन इजाफा होता जा रहा है अपराधी को संरक्षण दिया जा रहा है जिससे आम जनता में भारी दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं विभाग संयोजक अशोक कुशवाहा ने कहा कि जहां एक ओर सरकार बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान चला रही है, वहीं दूसरी ओर जिले में बलात्कार एवं छेड़खानी जैसी घटनाएं लगातार बढ़ रही है। पहले बलात्कार की घटनाओं की खबर आती थी, लेकिन अब सामूहिक बलात्कार जैसी घटनाओं ने मानवता को शर्मशार कर दिया है. लेकिन शासन-प्रशासन ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने में अभी तक विफल साबित हुआ है।

औचक निरीक्षण के दौरान अर्धनिर्मित सड़क को देख विफरे विधायक


नौतन प्रखंड के ग्राम पंचायत राज सनसैया के कदमवा टोला गाँव से होते हुए सोफवा टोला जाने वाली सड़क निर्माण कार्य पांच माहीनो मे पुरा नही हो पाया है। औचक निरीक्षण के दौरान शनिवार को ग्रामीणो की सिकायत पर अर्ध निर्मित सड़क को देख विधायक नारायण प्रसाद ने रोष प्रकट किया तथा संवेदक को फटकार लगाते हुए निर्माण कार्य को जल्द पुरा करने का कड़ा निर्देश दिया है। ग्रामीण सुनील आनंद, प्रदीप साह, रमेश साह, मोती साह, लालबाबू पटेल आदि ने विधायक को बताया कि सड़क निर्माण कार्य पुरा नहीं होने से ग्रामीणों को आवागमन में काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। संवेदक सड़क पर पत्थर बिछा कर छोड़ दिया है। जिससे स्कूली बच्चे सड़क पर गिर जख्मी हो जाते हैं। विधायक ने कहा कि सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर ग्रामीणो निगरानी बनाये रखे, प्राक्कलन के अनुसार कार्य नहीं होने पर संवेदक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मौके पर देवीदयाल प्रसाद, मोतीलाल साह, पैक्स अध्यक्ष राजू पटेल, चन्द्रमा सिंह सहित कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद रहें।

पैक्स चुनाव में नामांकन नहीं होने  पर नाराज तीन अध्यक्ष प्रत्याशियों ने डीएम से लगाई गुहार


नौतन पैक्स चुनाव मे अध्यक्ष पद के लिए नामांकन नही होने पर तीन प्रत्याशियों ने डीएम का दरवाजा खटखटाते हुए न्याय की गुहार लगायी है। दक्षिण तेल्हुआ पंचायत के लालबाबु यादव, उतर तेल्हुआ के संत कुमार यादव तथा शिवराजपुर पंचायत के राम मोहन बैठा ने बताया कि विगत 2009 व 2014 में वे पैक्स का चुनाव लड़ चुके है और उनका वोटर लिस्ट में नाम था। उन्होंने 11 रूपये का सदस्यता शुल्क पर्ची के साथ बैंक से नो ड्यूज लेकर एक हजार नामांकन शुल्क के साथ नामांकन पत्र दाखिल किया। इधर पदाधिकारियों व पैक्स अध्यक्ष के मिली भगत से तीनों प्रत्याशीयो के नाम के आगे सह सदस्य लगाकर उन्हें नामांकन से वंचित कर दिया गया है। बताया कि प्राधिकार के आदेश के बाद उन्हे चुनाव से अलग कर देना सवालिया निशान खड़ा करता है। जिलाधिकारी से जाँच कर उचित न्याय की माँग किया है, वहीँ इस संबंध में बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि वोटर लिस्ट में सह सदस्य हो जाने के कारण अध्यक्ष पद के लिए उनका नामांकन नहीं लिया गया है।

पूर्व शिक्षिका की विदाई एवं सम्मान समारोह का आयोजन


बेतिया नगर के वार्ड संख्या 19 गंज नंबर दो के राजकीय मध्य इस्लामिया उर्दू विद्यालय की वरीय शिक्षिका सलमा खातून के विदाई समारोह में विद्यालय के सभी शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं द्वारा विद्यालय सहित सम्मान समारोह किया गया। वही विद्यालय के प्रधानाचार्य शम्स जावेद अहमद द्वारा कहा गया कि वरीय शिक्षिका विद्यालय के प्रति काफी सजग रहती थी। कभी भी विद्यालय में स समय आना एवं विद्यालय के सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं व विद्यार्थियों के प्रति इनका व्यवहार मधुर एवं मीठे आचरण के रहते थे। इनके समय में विद्यालय के कई कार्यों में प्रगति मिला है। बच्चे भी उनकी शिक्षा से काफी कुछ सीखें एवं उर्दू की तालीम में वरीय शिक्षिका काफी निर्पूण हैं। सभी कार्य उनके समय में अपने समय पर हुआ करती थी। वही विपिन आदर्श मध्य विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सह निकासी एवं व्यय पदाधिकारी बेतिया प्रखंड पूनम देवी द्वारा सेवानिवृत्त वर्ग शिक्षिका सलमा खातून को अंग वस्त्र देकर सम्मानित रूप से विदाई की गई एवं विद्यालय के अन्य शिक्षक- शिक्षिकाओं में नूरजहां बेगम, नगमा बानो, रिजवान तस्लीम, मसरूर जहां, फरहर जबी, नाजिया बेगम, समीना परवीन, मुमताज आलम, पूर्व प्रधान शिक्षिका सुल्ताना बेगम, पूर्व शिक्षिका लैला खातून, सेवानिवृत्त शिक्षिका शबनम साकी एवं पूर्व प्रधानाचार्य सैयद शहाबुद्दीन अहमद ने भी इस मौके पर आकर उनके सम्मान में दो चंद शब्द के विचार व्यक्त कर उनके विदाई समारोह कार्यक्रम को गौरवान्वित किया।

अंगवस्त्र एवं उपहार देकर की गई सेवानिवृत शिक्षक की विदाई


बेतिया/कुमारबाग राजकीय +2 उच्च विद्यालय कुमारबाग के वरीय शिक्षक जयप्रकाश उपाध्याय की सेवानिवृत्ति पर शिक्षकगण ने विदाई समारोह मनाया । प्रधानाध्यापक और शिक्षकगण के द्रारा पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्र और तोहफा देकर सर को सम्मानित किया गया। साथ ही जयप्रकाश उपाध्याय के द्रारा वृक्षारोपण किया गया। शिक्षकों और बच्चों को संबोधित करते हुए शिक्षक जयप्रकाश उपाध्याय ने कहा मुझे प्रसन्नता है कि मेरा कार्यकाल काफी अच्छा और सुखद रहा। मैं 24 फरवरी 1989 को विद्यालय में योगदान दिया था। मैंने विद्यालय में तीस वर्ष दस माह तक सेवा दिया है। सबसे बड़ी खुशी की बात यह है कि मेरा योगदान और सेवानिवृत्ति इसी विद्यालय से हुई। मेरा आशीर्वाद और शुभकामनाएं सदैव सम्पूर्ण विद्यालय परिवार के साथ रहेगा।  विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक राजकिशोर पांडेय ने बताया कि उपाध्याय सर ने विद्यालय में छात्रों और शिक्षकों के साथ सदैव अभिभावक जैसा व्यवहार रखा। वहीँ विद्यालय की शिक्षिका मेरी एडलीन ने कहा कि हमलोग सौभाग्यशाली है, कि जयप्रकाश उपाध्याय के सानिध्य में कुछ वर्ष कार्य करने का सुअवसर प्राप्त हुआ। सुश्री ने कहा कि उपाध्याय सर की कार्यशैली, विद्यालय के प्रति समर्पण की भावना अति सराहनीय और अनुकरणीय है। उनसे हमलोगों को काफी कुछ सीखने को मिला। विद्यालय परिवार सदैव उनके प्रति आभारी रहेगा। कार्यक्रम में शिक्षिका रानी कुमारी, रिजवाना तब्बसुम, रितु झा, आशा वर्मा, सोमा, सुनीता कुमारी, सुषमा, शिक्षक राजन कुमार, आलोक कुमार, सुरेंद्र महतो, सेवानिवृत्त शिक्षक राजमंगल यादव सहित विद्यालय के छात्र उपस्थित हुए।

अनियंत्रित बोलेरो चालक ने बिजली खंभा में मारी ठोकर


मैनाटांड़/इनरवा बेतिया मैनाटांड़ मुख्य पथ में पुरुषोत्तमपुर चौक पर शुक्रवार की देर रात अनियंत्रित बोलेरो चालक ने बिजली खंभा में ठोकर मार दी। आवाज होने पर ग्रामीण जब तक एकत्रित होते तब तक वह बोलेरो चालक बोलेरो लेकर फरार हो गया।  बोलेरो को ठोकर से बिजली खंभा चकनाचूर हो गया।  जिस खंभा में जो तार विद्युत आपूर्ति के लिए लगाया गया था वह गार्ड वायर था इससे कोई अनहोनी नहीं हो सकी। ग्रामीणों के काफी खोजने के बाद भी बोलेरो चालक नहीं मिला।

बाइक के सीट के अंदर छुपाकर रखे 27 बोतल नेपाली शराब जप्त, एक गिरफ्तार


मैनाटांड़ पुरुषोत्तमपुर पुलिस ने पुरुषोत्तमपुर बाजार के पास से  बाइक में छुपा कर ले जा रहे शराब के बोतलों के साथ एक धंधेबाज को धर दबोचने में सफलता पाई है। पुरुषोत्तमपुर थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना मिली की एक संदिग्ध व्यक्ति बाइक में शराब कि बोतलों को छुपाकर पुरुषोत्तमपुर की ओर जा रहा है ।त्वरित कार्रवाई करते हुए बाइक को रोक कर जब तलाशी ली गई तो बाइक के सीट के अंदर छुपाकर रखे 27 बोतल नेपाली शराब के बोतलों को जप्त किया गया। मौके से धंधेबाज को धर दबोचा गया। धराए धंधेबाज कि पहचान भेड़िहारी गांव निवासी मोहम्मद गुलाम के रुप मे हुई है। थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि इस संबंध में बिहार शराब उत्पाद अधिनियम के तहत कांड दर्ज कर धंधेबाज मोहम्मद गुलाम को बेतिया जेल भेज दिया गया ।

पैक्स चुनाव के प्रथम दिन नामांकन प्रक्रिया शुरू


चनपटिया प्रखंड कार्यालय के परिसर में पैक्स चुनाव के नामांकन के प्रथम  दिन भारी संख्या में अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन के दौरान समर्थक जुलूस निकाल उम्मीदवारों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए पहुंचे। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी राकेश रंजन, बीडीओ दिनबंधु दिवाकर और थानाध्यक्ष मनिष कुमार शर्मा पुलिस बल के साथ कतारबद्ध उम्मीदवारों को खड़ा कराकर नामांकन पत्र दाखिल कराया। नामांकन पत्र दाखिल कराने में पुलिस जवानों का सराहनीय सहयोग रहा। वही  पैक्स अध्यक्ष पद के लिए आठ एवं सदस्य पद के लिए तिस अभ्यर्थियों ने पर्चा दाखिल किया।

रजिस्ट्रेशन नहीं होने से नाराज़ छात्रों ने किया हाईवे जाम


लौरिया प्रखंड मुख्यालय लौरिया एन एच 727 बेतिया लौरिया मुख्य मार्ग स्थित नंदनगढ़ महा विद्यालय के छात्र आज सत्र 2019-21.में नामांकित होने के बाद भी रजिस्ट्रेशन नहीं होने से नाराज़ हो, महाविद्यालय गेट पर हाईवे को घंटों जामकर विरोध प्रदर्शन किया। इस बीच उग्र छात्रों ने विद्यालय के वर्ग से करीब दो दर्जन डेक्स बेंच को सड़क पर रख उसमे आग लगा दिए। जिससे एन एच 727 के दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी लंबी कतारें लग गई। जो करीब डेढ़ किलोमीटर दूर तक लगी रही । यात्री जाम में फंसे रहे। वहीं सूचना मिलने पर मजिस्ट्रेट सह अंचल अधिकारी संजय कुमार सिन्हा,थानाध्यक्ष रणधीर कुमार भट्ट,दारोगा राजेश कुमार हांसदा,जमादार बलदाऊ सिंह सहित अन्य अधिकारी एवम् पुलिस दल बल के साथ पहुंची और आक्रोशित छात्रों के साथ मान मनौव्वल तथा समझा बूझकर करीब दो बजे आवगमन  संचालित कराया गया । दूसरी तरफ छात्र जिला शिक्षा पदाधिकारी मुर्दाबाद के नारे लगाते रहे। स्थिति बिगड़ते देख लौरिया विधायक विनय बिहारी ने दूरभाष पर संपर्क साधते हुए छात्रों को समझा कर आज ही जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलकर रजिस्ट्रेशन कराने के आश्वासन पर जाम समाप्त हुआ । उल्लेखनीय है कि उक्त महा विद्यालय में दो प्राचार्य के बीच पास वर्ड को लेकर पूर्व से विवाद चल रहा है। जिस कारण विद्यालय का संचालन दो जगहों पर  प्रखंड क्षेत्र में संचालित हो रहा है। दोनों जगह करीब चार सौ और दो सौ छात्र नामांकित है । जिसमे से पास वर्ड हासिल किए प्राचार्य सुनील राव ने अपने यहां नामांकित 4 सौ छात्रों का रजिस्ट्रेशन कर लिए पर शेष छात्रों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा।जो विवाद का कारण बन गया। कौन सही कौन गलत यह तो जाँच का विषय है।

जनता दरबार में तीन भूमि विवादों का किया गया निपटारा


लौरिया प्रखंड मुख्यालय लौरिया के थाना परिसर में शनिवार को जनता दरबार का आयोजन सीओ संजय कुमार सिन्हा व थानाध्यक्ष रणधीर कुमार भट्ट के अध्यक्षता में सम्पन्न किया गया। जिसमें तीन मामला भू विवाद से आया। फरियादियों के फरियाद सुनने के बाद अगले आदेश तक कार्यवाही को स्थगित किया गया। सीओ संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। जांच कर सभी कागजात देखने के बाद अगले तारीख तक मामले की सुनवाई की जाएगी।

Related posts

बाल नवयुवक छात्र संघ खरवार कमेटी ने की रंगारंग प्रोग्राम

admin

समस्तीपुर में राजद के विधायक के नेतृत्व में सिंघिया गावं जाकर दिल्ली अग्निकांड के पीड़ित परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढाढ़स बंधाया

admin

कोरोना को लेकर एक दिन बीच काम-काज करेंगे कर्मी

admin

Leave a Comment