ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

97 वर्षीय राम सूरतो कुंवर ने कोरोना का टीका ले लोगों को दिया संदेश

एक तरफ लाठी व दूसरी तरफ युवक का कंधा के सहारे पहुँची टीकाकरण केंद्र

सासाराम। जीने की चाहत हर किसी को होती है चाहे कोई भी अवस्था में हो, लेकिन इस कोरोना संक्रमण ने लोगों के मन में थोड़ा भय पैदा कर दिया। परंतु जैसे ही कोरोना टीका का सफल परीक्षण किया गया वैसे ही लोगों के मन में आस जगी और कोरोना को मात देने के लिए खुद को तैयार करने लगे। हालांकि कोरोना का टीका को लेकर अभी भी लोगों के मन में थोड़ी संशय की स्थिति बनी हुई है, इस वजह से टीकाकरण अभियान में इतनी रफ्तार नहीं आ पा रही है जितनी आनी चाहिए। परंतु जिला मुख्यालय सासाराम स्थित गुरुद्वारा रोड की रहने वाली 97 वर्षीय राम सूरतो कुंवर ने कोरोना का टीका लेकर लोगों को एक सकारात्मक संदेश दिया है। 97 वर्ष की आयु में राम सूरतो कुंवर ने कोरोना का पहला टीका लगाया। एक तरफ लाठी का सहारा और दूसरी तरफ इंसानी कंधों का सहारा लेकर राम सूरत कुंवर ने टीकाकरण केंद्र पहुँचीं और टीका लेकर लोगों को एक संदेश दिया कि संक्रमण का टीका सभी के लिए जरूरी है क्योंकि टीका फिलहाल एक ऐसा माध्यम है जिससे कोरोना संक्रमण से लड़ा जा सकता है।

इस संदेश से अन्य लोगों में आएगी जागरूकता

जिले में प्रतिदिन 60 से 100 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। लगभग लगभग सभी केंद्रों पर टीकाकरण के लिए भीड़ देखी जा रही है। बावजूद इसके टीकाकरण में अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिल पा रही है जिसका मुख्य वजह अभी भी लोगों में थोड़ी बहुत जागरूकता की कमी देखी जा रही है। हालांकि जिला प्रशासन के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग भी लोगों को जागरूक करने में लगा है और सफलता भी मिल रही है। अब धीरे धीरे लोग टीकाकरण को लेकर केंद्रों तक पहुँच रहे हैं । इसी का नतीजा है कि जिले में 90 वर्ष के ऊपर के भी लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं और अपना टीकाकरण करवा रहे ।

अब सभी समुदाय के लोग बढ़ चढ़ कर ले रहे हिस्सा

टीकाकरण को लेकर शुरुआती दौर में तो सभी लोगों के मन में भ्रम था। लेकिन धीरे धीरे भ्रम टूटता गया। आज सभी समुदाय एवं धर्मों के लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। शुरुआती दौर में अल्पसंख्यक समुदाय, महादलित समुदाय के साथ साथ कुछ अन्य समुदायों के लोगों में टीका के प्रति भ्रम देखा जा रहा था परंतु अब सभी लोग टीकाकरण को लेकर आगे आ रहे हैं । कोरोना टीकाकरण अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। टीकाकरण के बाद लोग अपनी फ़ोटो को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर के अन्य लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

Related posts

बिक्रमगंज में अतिक्रमण हटाओ अभियान को विधायक ने दी जंगल राज्य की संज्ञा,कहा होगा आंदोलन,पूर्व नगर सभापति ने भी जताया विरोध

ETV News 24

विवेक-विहार मुहल्ला में न सफाई और न ही कूड़े का उठाव होता, मुहल्लावासी करेंगे आंदोलन- सुरेंद्र

ETV News 24

सीमेंट लदा ट्रक ने साइकिल सवार में मारी ठोकर

ETV News 24

Leave a Comment