ETV News 24
Other

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क, सचिव स्वास्थ्य, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी दी

पटना, :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के निर्देश पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार, सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह तथा आपदा प्रबंधन विभाग के नोडल पदाधिकारी श्री संजय सिंह ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों के साथ-साथ अद्यतन स्थिति पर मीडियाकर्मियों के साथ संवाद कर जानकारी दी। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण उत्पन्न स्थिति पर मुख्यमंत्री प्रतिदिन समीक्षा कर रहे हैं। मुख्य सचिव के स्तर पर भी क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की भी नियमित बैठक हो रही है। सरकार के स्तर पर लिये गये निर्णयों को क्रियान्वित कराये जाने के लिये कदम उठाये जा रहे हैं।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है, उनका जीविका के माध्यम से सर्वे कराकर चिन्हित किया जा रहा है। अब तक 9 लाख 70 हजार ऐसे परिवार चिन्हित किये जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि राशन कार्ड विहीन ऐसे परिवारों को जीविका दीदियों द्वारा चिन्हित सूची के अनुसार तत्काल सहायता राशि उपलब्ध करायी जाय, तत्पश्चात राशन कार्ड भी शीघ्र निर्गत करने की कार्रवाई की जाय। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि जिनके पास राशन कार्ड है, ऐसे 1 करोड़ 2 लाख लोगों के खाते में 1,000 रूपये की राशि अंतरित कर दी गयी है और शेष लेागों ने खाते में जल्द से जल्द अंतरित कर दी जायेगी। गाइडलाइन के अनुरूप जिन-जिन कार्यों को शुरू किया जाना है और इसके लिये किन-किन चीजों को अनुमति दी जायेगी उसके संबंध में एक विज्ञापन के माध्यम से लोगों को अवगत कराया जायेगा।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि अब तक कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या 96 हो गयी है। लोगों को हर स्तर पर राहत देने के लिये कई कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आपदा राहत केन्द्रों की संख्या बढ़ायी गयी है और अब इनकी संख्या 196 हो गयी है। पहले से अधिक संख्या में लोग आपदा राहत केन्द्र पर लाभान्वित हो रहे हैं और उनकी संख्या लगभग 61,324 हजार हो गयी है ।क्वारंटाइन केन्द्रों की संख्या अब कम हो रही है क्योंकि जिनका क्वारंटाइन समय पूर्ण हो रहा है, वे लोग जा रहे हैं। अब स्कूल (पंचायत) स्तर पर 989 क्वारंटाइन केन्द्र कार्यरत हैं, जिसमें 8,233 लोग रह रहे हैं। इन सभी लोगों को गुणवत्तापूर्ण भोजन, आवासन एवं चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि बिहार के लोग जो बाहर फॅसे हुये हैं, वे लोग मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग एवं बिहार भवन के स्थानिक आयुक्त के कार्यालय में फोन कर अपनी समस्यायें बता रहे हैं। प्राप्त फोन पर अधिकारी रोजाना लोगों से फीडबैक प्राप्त कर रहे हैं और उसके आधार पर लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। अब तक 80,740 काॅल/मैसेज प्राप्त हुये हैं। उनसे फीडबैक लेकर उनकी परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। लाॅकडाउन के कारण बिहार के जो लोग बिहार के बाहर अन्य राज्यों में फॅसे हुये हैं, उन्हें प्रति व्यक्ति 1,000 रूपये की राशि मुख्यमंत्री विशेष सहायता के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष से आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से दी जा रही है। राज्य के बाहर लाॅकडाउन में फॅसे बिहार के मजदूरों एवं जरूरतमंद व्यक्तियों के लिये सहायता राशि के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत 1,000 रूपये की दर से अब तक 11 लाख 70 हजार राज्य के बाहर रह रहे बिहार के लोगों के खाते में राशि अंतरण की स्वीकृति दी गयी है। अब तक 17 लाख 40 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुये हैं, जरूरतमंदों के और आवेदन अभी प्राप्त हो रहे हैं। प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निष्पादन कर राशि अंतरित करने की कार्रवाई की जा रही है।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार अनाज वितरण में गड़बड़ी के कारण 267 पी0डी0एस0 डीलरों पर कार्रवाई की गयी है, जिसमें 144 पर एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी है, 127 डीलरों के लाइसेंस निलंबित किये गये हैं और 36 डीलरों के लाइसेंस रद्द किये गये हैं। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि बिहार फाउण्डेशन के माध्यम से देश के 9 राज्यों के 12 शहरों में 55 राहत केन्द्र भी चलाये जा रहे हैं, जहाॅ पर लोगों को भोजन तथा राशन सामग्री भी दी जा रही है। अब तक 9 लाख 6 हजार 938 लोग इसका लाभ उठा चुके हैं। उन्होंने बताया कि सरकार लोगों की हरसंभव मदद कर रही है। लोग लाॅकडाउन में अनुशासन रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4 पाॅजिटिव मामले आये हैं और अब कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या 96 हो गयी है। कोरोना संक्रमण से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 42 लोग स्वस्थ हुये हैं। कोरोना संक्रमण से प्रभावित 14 जिलों में सीवान के 29, बेगूसराय के 9, मुॅगेर के 20, पटना के 7, गया के 5, गोपालगंज के 3, नवादा के 3, नालंदा के 11, सारण के 1, लखीसराय के 1, भागलपुर के 1, वैषाली के 1, बक्सर के 4 एवं भोजपुर के 1 मामले हैं। अब तक कुल 11,319 सैंपल्स की जाॅच दी जा चुकी है। कोरोना की जाॅच के लिये छह लैब काम कर रही है और इससे जाॅच में तेजी आयी है। कोरोना संक्रमित 14 जिलों में से अब 5 जिलों में कोई एक्टिव केस नहीं है।राज्य के तीन अस्पतालों- एन0एम0सी0एच0 पटना, ए0एन0एम0सी0एच0 गया, भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय को कोविड अस्पताल के रूप में चिन्हित किया गया है। राज्य के विभिन्न जिलों में 302 क्वारंटाइन सेंटर के रूप में चिन्हित किये गये हैं, जिसमें होटल सहित अन्य स्थल भी शामिल हैं।क्वारंटाइन केन्द्रों में 6,682 कमरे चिन्हित किये गये हैं। अब तक क्वारंटाइन केन्द्रों में आवासित लोगों की संख्या 802 है। पंचायत स्तर पर विद्यालयों में बनाये गये क्वारंटाइन सेंटर में चिकित्सकीय दल नियुक्त हैं और उनकी जाॅच की जा रही है। आइसोलेशन सेंटर में मरीजों की संख्या 52 है। कोरोना प्रभावित जिलों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग करायी जा रही है। प्रभावित जिले से जुड़े सीमावर्ती प्रखण्ड/जिलों में भी प्रमण्डलीय आयुक्त एवं जिलाधिकारी के स्तर पर समीक्षा कर सर्वे कराया जा रहा है। विदेश से बिहार में कोई भी व्यक्ति आया है, उस गाॅव का भी पूरा सर्वेक्षण कराया जा रहा है। अब तक कुल 36 लाख 14 हजार घरों का सर्वेक्षण कराया जा चुका है, जिसमें से 1,386 लोगों में सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण पाये गये हैं लेकिन यह आवश्यक नहीं कि वे कोरोना संक्रमित हों। इनमें 899 लोगों का सैंपल लिया जा चुका है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि लाॅकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। अब तक 1,294 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी है और 1,142 लोगों की गिरफ्तारियाॅ हुयी है। 31,891 वाहन जब्त किये गये हैं। अब तक इससे कुल 7 करोड़ 37 लाख 47 हजार 806 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के कारण 33 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी हैं और 42 लोगों की गिरफ्तारियाॅ हुयी हैं।1,706 वाहन जब्त किये गये हैं और 36 लाख 60 हजार 300 रूपये जुर्माना वसूला गया है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदम और लाॅकडाउन का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर कुछ लोग सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रांति एवं अफवाह फैला रहे हैं। उस पर पुलिस विभाग की सोशल मीडिया निगरानी तंत्र नजर रख रही है और कड़ी कार्रवाई कर रही है। इस संबंध में 104 एफ0आई0आर0 दर्ज किये गये हैं और 79 लोगों की गिरफ्तारी हुयी है। समाचार पत्रों के माध्यम से भी इस संबंध में आम जनता को जागरूक कराया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।

Related posts

छठा दिन शिक्षकों का धरना प्रदर्शन जारी। कुछ भी हो जाए हार नहीं मानने वाले शिक्षक उतरे सड़क पर।

admin

परंपरागत ढंग से लॉकडाउन के बीच करेंगे रामनवमी की पूजा

admin

संत निरंकारी समागम की तैयारियों में जुटे श्रद्धालु

admin

Leave a Comment