ETV News 24
Other

हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल कर प्राप्त करें कोरोना से बचाव और इससे जुड़ी जानकारी:- उपायुक्त…

देवघर/झारखंड

किसी प्रकार की अफवाहों पर न दे ध्यान:- उपायुक्त….

====================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि नोवेल कोरोना वायरस से अनावश्यक डरने की जरूरत नहीं है। *साफ-सफाई, सावधानी और सतर्कता से आसानी से इस वायरस से बचा जा सकता है। इसके अलावे उन्होंने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस से जुड़े किसी तरह के अफवाहों पर न ध्यान दे, किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु 24×7 हेल्पलाइन नंबर 104* पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है। *आज के वर्तमान समय मे कई राज्यों में भी कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति की पुष्टि की गई है, लेकिन झारखण्ड राज्य में कोरोना वायरस की पुष्टि अब तक नहीं हुई हैं, किन्तु जिले में जागरूकता और सावधानी बरतने एवं सतर्क रहने की हम सभी को आवश्यकता है।* कोरोना वायरस के लक्षण हैं नाक बहना, कफ और खांसी, गले में दर्द, सिर दर्द, कई दिनों तक रहने वाला बुखार, निमोनिया व ब्रोंकाइटिस है। इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने जानकारी दी कि सरकारी कर्मचारियों के स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तत्काल प्रभाव से सभी को बॉयोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज न करने का आदेश दिया गया है। साथ ही उन्होंने जिलावासियों को विभिन्न प्रकार के सामुदायिक कार्यक्रमों के आयोजनों से बचने की अपील की है।
*#NoToPanic #YesToPrecaution*

*■ मास्क का उपयोग होगा सहायक सिद्ध:- उपायुक्त….*

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमति नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि कोई भी मास्क इसे रोक सकता है। ज्यादा कीमत का मास्क लेने की आवश्यकता नहीं है। यह वायरस हवा में नहीं रहता, यह किसी वस्तु पर या किसी जीव पर ही एक जगह से दूसरी जगह फैलता है। यह वायरस धातु पर पड़ा हो तो 12 घंटों तक ही जीवित रहता है। किसी संक्रमित धातु को छूने के बाद साबुन और पानी से अच्छी तरह हाथ धोए। दिन में कई बार अपने हाथों को धोए। कपड़ों पर यह वायरस 9 घंटों तक रहता है । कपड़ों को अच्छी तरह साबुन से धोएं और धूप में अच्छी तरह सूखने दें। यह वायरस 26 से 27 डिग्री तापमान पर आने पर खुद ही खत्म हो जाता है । इसलिए गर्म पानी पिए और सूरज की धूप लें । आइसक्रीम और ठंडे पदार्थ खाने से परहेज करें। गर्म नमक के पानी से गरारे करें।

Related posts

समस्तीपुर शहर के एक सप्ताहिक अखबार कार्यालय में शनिवार को हितकारी फाउंडेशन नई दिल्ली के तत्वाधान में सम्मान समारोह आयोजित की गई

admin

संकट की इस घड़ी में पूरे देश में लागू हो समान आचार संहिता

admin

नाले में टूटकर गिरा सलैब निकालकर नाले की सफाई के बाद सलैब जनसहयोग से नाले पर डाला गया- सुरेंद्र

admin

Leave a Comment