ETV News 24
Other

महिला वार्ड सदस्यों के द्वारा विशेष वार्ड सभा के माध्यम से कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा के अवसर पर सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज, दिल्ली के आर्थिक एवं तकनीकी सहयोग से लोक माध्यम, पटना द्वारा चैंपियन परियोजना के अंतर्गत पटना जिला के मसौढ़ी एवम् पालीगंज प्रखंडों की महिला वार्ड सदस्यों के द्वारा अपने अपने वार्ड में विशेष वार्ड सभा का आयोजन कर कोरोना वायरस और इससे बचाव व रोकथाम के उपायों से संबंधित जानकारी प्रदान की गई.
उक्त मौके पर शैल देवी, वार्ड संख्या 5, भैस्वां पंचायत एवं शकुंतला देवी, वार्ड संख्या 1, नदौल पंचायत, मसौढ़ी ने बताया की कोरोना वायरस को लेकर बिहार सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास की हम सराहना करते हैं पर आंगनवाडी केन्द्रों के संचालन पर रोक लगा भर देने से इस पर काबू नहीं किया जा सकता है, हमारा मानना है की सरकार एवं हम सब की जिम्मेदारी है की समुदाय को कोरोना के ऊपर सही जानकारी दिया जाय. उनको चिंता या घबडाहट में डालकर स्थिति से मुकाबला नहीं किया जा सकता है. अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने से सरकार पीछे नहीं हट सकती है, एवं आशा, सेविका, ए.एन.एम्. को संयुक्त रूप से पंचायत के सभी घरों का भ्रमण कर इसके बारे में जागरूकता देना सुनिश्चित करना चाहिए ताकि समुदाय के लोगों को स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया जा सके. यह ऐसा मौका था जब सरकार को जागरूकता रथ, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर, दीवाल लेखन, पर्ची वितरण, टेलीविजन एवं रेडियो के माध्यम से लोगों को जागरूक कर इससे बचने के लिए प्रेरित करना चाहिए था. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना जांच की सुविधा, कोरोना के मरीज को ले जाने के लिए विशेष एम्बुलेंस की व्यवस्था, हर आंगनवाडी केंद्र पर प्रत्येक दिन बुखार एवं खांसी की दवाई की उपलब्धता इत्यादि की सुनिश्चितता आवश्यक है.
हम अपने माननीय मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, जिला प्रशासन के साथ साथ स्थानीय सांसद, विधायक, अध्यक्ष, जिला परिषद से यह आग्रह करते हैं कि इस जानलेवा बीमारी की रोकथाम एवं समुचित प्रबंधन हेतु हमारी इन मांगो पर यथोचित विचार करें ताकि इस विकट परिस्थिति से निपटा जा सके एवं यथाशीघ्र कार्यवाही की जा सके. उन्होंने यह भी बताया की वे इस सन्दर्भ में राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन को पत्र एवं ईमेल के माध्यम से भी अपने विचारों से अवगत करवा रहीं हैं.
कार्यक्रम के दौरान समुदाय के लोगों के द्वारा कोरोना वायरस को भगाना है सारा विश्व बचाना है । कोरोना वायरस दूर भगाओ ,मानव जीवन स्वास्थ्य बनाओ आदि स्लोगनों के साथ लोगो को सतर्क किया तथा इससे बचने के उपाय भी बताया गया.
महिला वार्ड सदस्यों ने अपील किया की आज दुनिया को परमाणु बम बनाने की आवश्यकता नही है कोरोना से बचने की दवाइयां बनाने पर ज़ोर देना चाहिए, ताकि मानव जीवन सुरक्षित रहे। उन्होंने यह भी अपील किया की पोषण पखवाडा का स्थगन बिहार सरकार को वापस ले कर इसे कोरोना जागरूकता से जोड़कर और भी वृहत पैमाने पर सामुदायिक कार्यक्रम करने की आवश्यकता है ताकि लोगो को इस बीमारी से जुडी हुई भ्रम एवं भ्रांतियों से छुटकारा दिलाया जा सके एवं भय के माहौल को सीखने के माहौल में बदला जा सके.

Related posts

गंज भड्सरा से शराब की बरामदगी

admin

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों का अधिकार- डॉक्टर एसपी वर्मा

admin

अवैध रूप से बालू की निकासी करने से मना करने पर दो पक्षों में हुई मारपीट, फायरिंग

admin

Leave a Comment