ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

बिहार राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर इसके गौरवशाली अतीत को याद करते हुए बिहार दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

बिहार स्थापना दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम की शुरुआत बिहार राज्य प्रार्थना ‘मेरी रफ्तार पर सूरज की किरण नाज करे’ से की गयी। इस अवसर पर जिले के विभिन्न विभागों द्वारा चित्रकला, रंगोली, निबंध, संभाषण, क्विज आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया।
बताते चलें कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए बिहार दिवस पर इस वर्ष आयोजित प्रतियोगिताओं का थीम मतदाता जागरूकता रखा गया था। विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र एवं पौधा देकर सम्मानित किया।
शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित निबंध प्रतियोगिता में पी आर इंटर स्कूल कर्पूरीग्राम के आयुष कुमार ने प्रथम, उच्च माध्यमिक विद्यालय मोहनपुर के आंचल कुमारी ने द्वितीय, उच्च माध्यमिक विद्यालय खोड़ी की रिमझिम कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रांकन प्रतियोगिता में प्रोग्रेसिव सेंट्रल स्कूल हसनपुर की सोनाली कुमारी ने प्रथम, फातिमा दिलनाज ने द्वितीय एवं मध्य विद्यालय धुरलख की अंतरा रानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। रंगोली प्रतियोगिता में उत्क्रमित मध्य विद्यालय शिवरामा पटोरी की छात्रा रिया कुमारी ने प्रथम, उच्च माध्यमिक विद्यालय चकपहाड़ मोरवा की वर्षा कुमारी ने द्वितीय एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय लगुनियाँ सूर्यकण्ठ की सुमन कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि संभाषण प्रतियोगिता में पीआर इंटर स्कूल कर्पूरीग्राम की सिमरन कुमारी ने प्रथम, उच्च माध्यमिक विद्यालय खोड़ी की साक्षी कुमारी ने द्वितीय एवं श्री कृष्ण उच्च विद्यालय जितवारपुर की सीमा कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वाद विवाद प्रतियोगिता में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोड़ी के केशव कुमार झा ने प्रथम, उच्च माध्यमिक विद्यालय धुरलख की स्वाति कुमारी ने द्वितीय, श्री कृष्ण उच्च विद्यालय जितवारपुर की राखी कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोड़ी की रौशनी कुमारी ने प्रथम, श्रीकृष्ण उच्च विद्यालय जितवारपुर की शिवानी कुमारी ने द्वितीय, उच्च विद्यालय धर्मपुर की श्वेता कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित दिव्यांगजनों के लिए एमटीसी रेस में समस्तीपुर के विजय कुमार ने प्रथम, कल्याणपुर के राजू कुमार ने द्वितीय, जबकि कल्याणपुर के ही नौशाद आलम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। रंगोली प्रतियोगिता में उजियारपुर की दिव्या भारती ने प्रथम, सरायरंजन की कुमारी वंदना ने द्वितीय एवं दलसिंहसराय की विभा देवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
बाल विवाह रोकथाम एवं उन्मूलन विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में कल्याणपुर की विभा भारती ने प्रथम, रोसड़ा की स्वाति कुमारी ने द्वितीय, सिंघिया की स्मृति कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
इस अवसर पर जिले में अवस्थित विभिन्न कल्याण छात्रावास के छात्रों के बीच क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिला कल्याण पदाधिकारी अश्वनी कुमार चौबे के नेतृत्व में आयोजित इस क्विज प्रतियोगिता में अंबेदकर कल्याण छात्रावास काशीपुर एवं अंबेदकर कल्याण छात्रावास रोसड़ा ने संयुक्त रूप से प्रथम, अंबेदकर कल्याण छात्रावास काशीपुर पुराना भवन एवं अंबेदकर छात्रावास दलसिंहसराय ने संयुक्त रूप से द्वितीय जबकि अंबेदकर कल्याण छात्रावास पटोरी की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
पुरस्कार वितरण के उपरांत जिला परिवहन विभाग की ओर से मतदाता जागरूकता एवं मतदाता पहचान पत्र के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस की महत्ता को लेकर आयोजित नुक्कड़ नाटक ने दर्शकों की खूब तालियाँ बटोरी।
मौके पर अपर समाहर्ता अजय कुमार तिवारी, नगर आयुक्त कुमार देवेंद्र प्रौज्जवल, उपविकास आयुक्त संदीप शेखर प्रियदर्शी, विशेष कार्य पदाधिकारी महमूद आलम, सामान्य शाखा प्रभारी पवन कुमार मंडल, अनुमंडल पदाधिकारी दिलीप कुमार, सहायक पुलिस अधीक्षक संजय कुमार पांडे, भूमि सुधार उपसमाहर्ता बलवीर दास, जिला खेल पदाधिकारी आकाश एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान मानवेंद्र कुमार राय आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम के अंत में सभागार में उपस्थित सभी लोगों के द्वारा समवेत स्वर में गाये गये बिहार गीत मेरे भारत के कंठहार से पूरा सभागार गुंजायमान हो उठा।
कार्यक्रम का संयोजन नजारत उपसमाहर्ता प्रियंका प्रियदर्शिनी, धन्यवाद ज्ञापन अपर समाहर्ता अजय कुमार तिवारी ने जबकि मंच का संचालन लगुनियाँ सूर्यकण्ठ के प्रधानाध्यापक सौरभ कुमार ने किया। कार्यक्रम के समापन में जिलाधिकारी द्वारा आकाश में गुब्बारे उड़ाकर बिहार के सदा आगे बढ़ने की कामना की गयी।

Related posts

आर्म्स एक्ट मामलें के एक आरोपी गिरफ्तार

ETV News 24

कल्याणपुर विभिन्न गांव में आपसी विवाद को लेकर हुई मारपीट की घटना व सड़क दुर्घटना सहित मारपीट में आठ जख्मी

ETV News 24

सेविका का हुआ चयन

ETV News 24

Leave a Comment