ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

मोदी सरकार की जबरदस्त स्कीम ! मुफ्त बिजली के साथ होगी कमाई भी, ऐसे करें आवेदन

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

देश की नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों को बिजली बिल से मुक्ति दिलाने और मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। इस योजना के तहत देश में एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है, जिसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इससे एक वर्ष में 18 हजार रुपये तक की बचत होगी। इस योजना के तहत सरकार अलग-अलग क्षमता के रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकार की ओर से 30,000 रुपये से लेकर 78,000 रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी:

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल पर 30,000 रुपये, 2 किलोवाट क्षमता के पैनल पर 60,000 रुपये और 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल पर 78,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के तहत रूफटॉप सोलर सिस्टम के लिए 7 प्रतिशत ब्याज पर ऋण भी मिलता है।

बिजली की बिक्री से होगी कमाई:

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सोलर पैनल लगाने वाले लोगों को बिजली बिल कम आएगा। इसके अलावा, उपभोक्ता को डिस्कॉम को अधिशेष बिजली की बिक्री से भी आय प्राप्त होगी। योजना के मुताबिक 3 किलोवाट क्षमता वाला सोलर सिस्टम प्रतिदिन औसतन 10 से 15 यूनिट यानी प्रति माह 300 से 450 यूनिट बिजली पैदा करेगा। जिससे लाभार्थी को सालाना 18 हजार रुपये तक की बचत होगी। अनुमान है कि यह योजना विनिर्माण, लॉजिस्टिक्स, आपूर्ति श्रृंखला, बिक्री, स्थापना, ओ एंड एम और अन्य सेवाओं में लगभग 17 लाख प्रत्यक्ष नौकरियां भी पैदा करेगी।

रूफटॉप सोलर सिस्टम फ्री बिजली योजना के फायदे :

● बिजली बिल कम होगा।
● गैस का बिल होगा कम।
● आप केवल 5 वर्षों में पूरी लागत राशि वसूल कर सकते हैं।
● बता दें कि सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है, इस तरह आप 20 साल तक मुफ्त बिजली पा सकते हैं।

सोलर पैनल की लागत कितनी है:

सोलर पैनल की कीमत क्षमता के अनुसार बदलती रहती है। उदाहरण के तौर पर 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल की कीमत 37 हजार रुपये प्रति किलोवाट है यानी अगर आप 3 किलोवाट तक के पैनल लगाएंगे तो आपको 1 लाख 11 हजार रुपये का खर्च आएगा। जिस पर सरकार 30,000 रुपये से लेकर 78,000 रुपये तक की सब्सिडी देगी।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए पात्रता:

1. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
2. आवेदक के घर में सोलर पैनल लगाने के लिए उपयुक्त छत होनी चाहिए।
3. आवेदक के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए।
4. आवेदक सौर पैनलों के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं उलिया हो।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ :

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने और आवेदन करने के लिए, कोई भी स्थानीय डाकघर से संपर्क कर सकता है और निकटतम बिजली कार्यालय से आवेदन कर सकता है। इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

जानिए कैसे करें आवेदन :

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन शुरू हो गया है। इस योजना में आवेदन के लिए इच्छुक उपभोक्ता स्वयं या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्वयं से आवेदन करने के लिएसबसे पहले राष्ट्रीय पोर्टल http://www.pmsuryagarh.gov.in पर पंजीकरण कराना होगा। इसमें राज्य और बिजली वितरण कंपनी का चयन करना होगा। राष्ट्रीय पोर्टल इच्छुक परिवारों को उचित सिस्टम आकार, लाभ गणना, विक्रेता रेटिंग आदि जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करके सहायता करेगा। उपभोक्ता विक्रेता और छत के शीर्ष सौर इकाई का चयन कर सकते हैं जिसे वे अपनी छत पर स्थापित करना चाहते हैं।

Related posts

जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह द्वारा भ्रमण के दौरान Dura-tech Cement Pvt. Ltd की निर्माणाधीन फैक्ट्री का निरीक्षण किया गया

ETV News 24

मानवाधिकार दिवस पर मानवाधिकार की सुरक्षा के सवाल को संघर्ष तेज करने का लिया संकल्प

ETV News 24

देशव्यापी आह्वान पर डीएम के समक्ष किसानों का धरना प्रदर्शन सभा का आयोजन

ETV News 24

Leave a Comment