ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर रेल मंडल के 9 स्टेशनों का होगा कायाकल्प, यात्रियों को मिलेंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर रेल मंडल के 9 स्टेशनों का कायाकल्प होगा। आने वाले दिनों में इन स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेगी। इस पर कुल 121.52 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे। उक्त जानकारी समस्तीपुर मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में दी है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत होगा काम :

समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि जिन स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। उनमें लहिरयासराय, जनकपुररोड, घोड़ासाहन, रक्सौल, चकिया, मोतीपुर, सिमरी बख्तियापुर, सुपौल और दौरम मधेपुरा स्टेशन शामिल हैं। रेल मंत्रालय द्वारा इन स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए अगले 45 वर्षों के विकास कार्यों की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है। इसके साथ ही रेलवे मंडल के 19 जगहों पर 755.22 करोड़ से समपार फाटकों पर एलएचएस और रोड ओवर ब्रिज के कार्य का भी शिलान्यास करेंगे।

यात्रियों को मिलेंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं :

डीआरएम इसके लिए रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कुल 121.52 करोड़ रुपए खर्च करेगी। जिनमें लहेरियासराय स्टेशन के लिए 15.19 करोड़ रु़पए, जनकपुर रोड स्टेशन के लिए 11.32 करोड़, घोड़ासाहन स्टेशन के विकास पर 11.89 करोड़, रक्सौल स्टेशन के लिए 13.96 करोड़, चकिया स्टेशनके लिए 11.28 करोड़, मोतीपुर स्टेशन के लिए 12.87 करोड़, सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन के लिए14.55 करोड़, सुपौल स्टेशन के लिए 14.28 करोड़ और दौरम मधेपुरा स्टेशन के लिए16.18 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराईं जाएंगीं। पुनर्विकास के बाद गया स्टेशन उन्नत यात्री सुविधाओं के साथ तकनीक, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक मेल बनेगा। पुनर्विकास के उपरांत गया स्टेशन पर यात्रियों को सेवा प्रदान करने की क्षमता तीन गुणा बढ़ जायेगी। इससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार का सृजन होगा जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा।

शिलान्यास की तैयारी पूरी :

डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि रेल प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री के शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गई। वहीँ इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी जगहों के लिए अलग – अलग रेलवे अधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है।
पीएम मोदी ने बीते वर्ष 12 स्टेशनों के विकास कार्य का किया था शिलान्यास :
बता दें कि इससे पहले बीते वर्ष 6 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने समस्तीपुर रेलवे मंडल के समस्तीपुर समेत 12 स्टेशनों के कायाकल्प कार्य का दिल्ली से ऑनलाइन शिलान्यास किया था। उनमें समस्तीपुर मंडल के बापूधाम मोतिहारी, सहरसा, नरकटियागंज, सुगौली, सलौना, बनमंखी, मधुबनी, सकरी, जयनगर, समस्तीपुर, दरभंगा व सीतामढ़ी स्टेशन थे।

Related posts

योजनाओं को ले बीडीओ ने की बैठक

ETV News 24

लूटी गई तंबाकू लोड पिकअप धराई

ETV News 24

सहरसा ज़िला के समाहरणालय परिसर में नगर परिषद के द्वारा बनाए गए आधुनिक डीलक्स सौचालय का डीएम कौशल कुमार ने किया उद्घाटन

ETV News 24

Leave a Comment