ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

दिवाली-छठ में सरकारी स्कूलों के बच्चों को दिया जाएगा प्रोजेक्ट वर्क, जानिए कब से है छुट्टियां

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

नवंबर महीने में ढेर सारे त्योहार होने की वजह से कई दिन स्कूल बंद रहेंगे. आमतौर पर बच्चे इन छुट्टियों में सिर्फ मौज-मस्ती करते हैं, ऐसे में उनके समय का सही उपयोग नहीं हो पाता है. लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए अपने प्रयोग के तहत नई रणनीति बनाई है. ताकि बच्चे छुट्टियों में भी समय का सदुपयोग कर सकें और उनमें रचनात्मकता का विकास हो सके.
बच्चों की पढ़ाई में छुट्टी के दौरान निरंतरता बनी रहे इसलिए छात्रों को क्लास और सब्जेक्ट वाइज प्रोजेक्ट वर्क दिया जाएगा. जिसे बच्चे अपनी छुट्टियों के दौरान पूरा करेंगे और छुट्टी के बाद अपने सहपाठियों के साथ कक्षा में भी शेयर करेंगे. शिक्षक सभी बच्चों के एसाइनमेंट को चेक कर उसका विश्लेषण करेंगे. राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी सुगंधा ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को इस संबंध में जरूरी दिशा निर्देश जारी किये हैं.
क्या होगा लाभ :
आधिकारिक जानकारी के अनुसार कक्षाओं के अनुसार बच्चों को अलग-अलग विषय में प्रोजेक्ट दिया जाएगा. बिहार शिक्षा परियोजना और एससीइआरटी की तरफ से प्रोजेक्ट वर्क तैयार कर दिये ये हैं. यह प्रोजेक्ट वर्क सोलह विषयों के लिए तय किये गये हैं. इसमें पहले व दूसरी कक्षा के बच्चों को गणित और भाषा विषय जैसे हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी विषय का एसाइनमेंट दिया जाएगा.वहीं कक्षा तीसरी से पंचवी तक के बच्चों को भाषा, गणित के अलावा पर्यावरण विज्ञान विषय के प्रोजेक्ट भी दिए जाएंगे. इसी तरह कक्षा छठी से आठवीं के छात्रों को विज्ञान, संस्कृत व सामाजिक विज्ञान विषयों के भी प्रोजेक्ट वर्क दिए जाएंगे. बच्चों को छुट्टी के दौरान प्रोजेक्ट वर्क अथवा एसाइनमेंट देने से उनके समय का सदुपयोग हो सकेगा और साथ ही उनके ज्ञान में भी वृद्धि होगी.दरअसल शिक्षा विभाग की मंशा है कि विद्यार्थी अवकाश के दिन रचनात्मक कार्य करें. प्रोजेक्ट वर्क बेहद व्यवहारिक मुद्दों पर निर्धारित किये गये हैं. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक बी कार्तिकेय धनजी कहते हैं कि छुट्टियों के दौरान स्कूली बच्चों को प्रोजेक्ट वर्क देने का उद्देश्य कक्षा की सापेक्ष दक्षता के साथ-साथ छात्रों में रचनात्मकता पैदा करना है.
12 नवंबर को दिवाली :
इस वर्ष दिवाली कार्तिक महीने के पंद्रहवें दिन 12 नवंबर 2023 रविवार को पड़ रही है. हालांकि इसकी तैयारी पहले से होती है. इस दौरान छोटी दिवाली और धनतेरस भी होता है. जो कि इस बार 10 नवंबर को है. वहीं दिवाली के अगले दिन 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 15 नवंबर को भाई-बहन का त्योहार भाई दूज है. तो ऐसे में 10 नवंबर से 15 नवंबर तक स्कूल बंद ही रहते हैं.कब है छठ :
वहीं इस वर्ष छठ महापर्व की शुरुआत 17 नंवबर 2023 दिन शुक्रवार को नहाय खाय से होगी. चार दिनों तक चलने वाले इन अनुष्ठान के दूसरे दिन खरना जो 18 नवंबर को है. इसके बाद 19 नवंबर को छठ वरती डूबते सूर्य को अर्घ देंगी और 20 नवंबर को उगते हुए सूर्य को अरग देकर अपने व्रत का पारण करेंगी. इस पूरे पर्व के दौरान करीब एक सप्ताह तक स्कूलों में अवकाश रहता है.

नवंबर 2023 में पड़ने वाले त्योहार :
शुक्रवार 10 नवंबर को धनतेरस
शनिवार 11 नवंबर को छोटी दिवाली
रविवार 12 नवंबर को दिवाली
सोमवार 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा
मंगलवार 14 नवंबर को बाल दिवस
बुधवार 15 नवंबर को भाई दूज
रविवार 19 नवंबर को छठ पूजा
शुक्रवार 24 नवंबर गुरु तेग बहादुर शाहिद दिवस
सोमवार 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती
गुरुवार 30 नवंबर को कनक दास जयंती

Related posts

प्रधानमंत्री के संदेश को मां काली भोजनालय ग्राम सुरक्षा समिति  के लोगों ने पालन करने का कार्य किया: सत्य नारायण यादव

ETV News 24

समस्तीपुर:-भाजपा जिला कार्यालय पर धन्यवाद सम्मेलन आयोजित किया गया

ETV News 24

11 फरवरी को होगा उपमुख्यमंत्री का आगमन

ETV News 24

Leave a Comment