ETV News 24
बिक्रमगंजबिहाररोहतास

कुपोषण से बचाव के लिए प्रोटीनयुक्त आहार जरूरी:- एसडीएम

रिपोर्ट:- धर्मेन्द्र कुमार सिंह

खबर रोहतास जिले के बिक्रमगंज प्रखंड से है, जहाँ गुरुवार को स्थानीय प्रखंड मुख्यालय के मानी पंचायत स्थित पंचायत सरकार भवन में पोषण परामर्श केंद्र का विधिवत उदघाटन किया गया। इस पोषण परामर्श केंद्र का उदघाटन मुख्य अतिथि के रूप में पधारे बिक्रमगंज एसडीएम उपेंद्र कुमार पाल व प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित प्रताप सिंह ने संयुक्त रुप से फीता काट कर किया। आईसीडीएस के अधिकारियों के द्वारा किशोरी युवती, गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के बीच क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस क्विज प्रतियोगिता में उपस्थित अधिकारियों के द्वारा किशोरी युवती, गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं से दस-दस सवाल पूछा गया। इस क्विज प्रतियोगिता में सफल प्रथम, द्वितीय व तृतीत स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को एसडीएम
व प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा पुरस्कृत किया गया। तथा सेविकाओं के द्वारा बनाए गए रेसिपी में अव्वल आने वाली तीन सेविकाओं को भी सीडीपीओ, स्वास्थ्य प्रबन्धक, बीसीएम, डीपीएचओ व महिला पर्यवेक्षिका के द्वारा संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया।
इसी बीच एसडीएम उपेंद्र कुमार पाल ने सेविकाओं के द्वारा लगाए गए पोषण परामर्श स्टॉल पर बिभिन्न प्रकार की रेसिपी और अन्य सामग्रियों के सम्बंध में सेविकाओं से जाना और उन्हें पोषण के सम्बंध में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि पोषण परामर्श केंद्र के माध्यम से सेविकाओं के द्वारा लोगो को पोषण के सम्बन्ध में जागरूक करना है। गर्भावस्था में महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पोषण युक्त आहार लेना चाहिए, और अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। स्वास्थ्य सही रखने के लिए गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ आम नागरिक को भी अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। संतुलित आहार के रूप में भोजन में हरी साग-सब्जियों का भरपूर मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए। गर्भावस्था में महिलाओं की अधिकांश बीमारियों का कारण होता है पोषण युक्त आहार नही लेना। पंचायत सरकार भवन के मुख्य द्वार पर पोषण से सम्बन्धित मनमोहक रंगोली भी बनाया गया था और कमरे को दुल्हन की तरह सजाया गया था जिसे देख आने-जाने वालों की नजरें नही हटती थी। दूसरी तरफ पोषण परामर्श केंद्र पर मौजूद सेविकाओं व अन्य नागरिको को पोषण माह के सम्बंध में जानकारी देते हुए कुमारी कमला सिन्हा ने बताया कि सितंबर माह को करीब 4 वर्षो से लगातार पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है । इस माह में 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह मनाया जाता है । इसी के तहत आज पंचायत सरकार भवन मानी में पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ किया गया है । इस परामर्श केंद्र से स्थानीय लोग स्वास्थ्य एवं खान-पान के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इस सितंबर माह को 4 सप्ताहों में बांटा गया है जिसके प्रथम सप्ताह में गर्भवती महिलाओ को खान-पान के बारे में बताना है, पोषण वाटिका बनाना है इसके अलावे सभी सप्ताह में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां सेविकाओं के द्वारा करनी है। हरी साग सब्जियां व फल का सेवन करने से गर्भवती और धात्री महिला के अलावा अन्य लोगों के लिए भी बहुत काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। इसके साथ-साथ समय पर भोजन करना स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर होता है ।
गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से आयरन की गोली को खाने का भी सलाह दिया गया मौके पर सीडीपीओ कुमारी कमला सिन्हा, महिला पर्यवेक्षिका कुसुम कुमारी, निर्मला कुमारी, प्रखंड समन्वयक रिंकी कुमारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित प्रताप सिंह, स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार, केयर इंडिया के डीपीएचओ कुश कुमार, सेविका के रूप में शिल्पी कुमारी, मीरा देवी, देवंती देवी, पूनम कुमारी, संगीता देवी, सरिता देवी, लीला देवी, उर्मिला देवी, रेणु देवी, बिंदु देवी, सलमा खातून, रीता देवी, माधुरी देवी, आशा देवी, ललिता देवी, के अलावे अन्य सभी सेविका में मौजूद थी।

Related posts

पुराने रोगी स्वस्थ्य हुए, 2 नये पॉज़िटिव मिले जिला मेँ स्वस्थ्य होने वालों की संख्या 37 हुई

ETV News 24

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नगर निकाय की समीक्षात्मक बैठक

ETV News 24

9 दिन बीते अनिकेत हत्या की गुत्थी नहीं सुलझी, परिजन न्याय की आश में

ETV News 24

Leave a Comment