ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

ऐपवा जिला सम्मेलन संपन्न, 13 सदस्यीय नई जिला कमिटी के अध्यक्ष बंदना सिंह एवं सचिव मनीषा कुमारी चुनी गई

*राज्य सचिव का० शशि यादव द्वारा झंडोत्तोलन के बाद शहीदवेदी पर माल्यार्पण*

*11 सितंबर को दरभंगा में ऐपवा राज्य सम्मेलन को तन मन धन से सफल बनाएं- शशि यादव*

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

आजादी के 75 साल बाद भी महिलाएं देश में दोयम दर्जे की नागरिक हैं. महिलाओं को कम मजदूरी मिलता है. घर के अंदर से लेकर कार्यस्थल तक महिलाएं शोषण का शिकार होती हैं. पुलिस, थाना, समाज से लेकर अधिकारी तक उन्हें हिकारत की दृष्टि से देखते हैं. महिलाओं से संबंधित विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं में बड़े पैमाने पर अनियमितता एवं भ्रष्टाचार व्याप्त है. चाहे डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस समेत खाद्य पदार्थों की महंगाई हो या फिर वासभूमि, पर्चा, आवास का आभाव, महिलाएं ही प्रताड़ित होती है. कानून- व्यवस्था में गिरावट हो या फिर सांप्रदायिक उन्माद, इसका भी शिकार अधिकतर महिलाएं ही होती रही है!
किसान के उत्पाद को अडानी- अंबानी के हवाले किया जा रहा है. किसानों से सस्ते में उत्पाद खरीदकर निजी कंपनी महंगे दर पर बेच रही है. माईक्रोफाईनेंस कंपनी एवं समूह उंचे व्याज लेकर महिलाओं का शोषण कर रही है! ऐसी स्थिति में महिलाओं की समस्याओं को सुनना एवं उसका हल कराना, महिलाओं में एकता बनाना, एक बैनर के नीचे संगठित करना, प्रेम, बहनापा, बराबरी और सम्मान के लिए उन्हें संघर्ष के रास्ते पर प्रेरित करना आज महिला संगठन का फौरी कार्यभार है, और ऐपवा इसे पूरा करने में दिलोजान से लगी है. जररूत है संगठन का गांव, टोला, वार्ड स्तर से नगर, जिला तक जाल बनाने की ताकि निर्णायक संघर्ष की ओर कदम बढ़ाया जा सके!
उक्त बातें शनिवार को शहर के मालगोदाम चौक स्थित भाकपा माले जिला कार्यालय में महिला संगठन ऐपवा के 5वां जिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए बतौर उद्घाटनकर्ता ऐपवा के राज्य सचिव शशि यादव ने कहा!
सम्मेलन की शुरुआत ऐपवा वयोवृद्ध नेत्री भूल्ली देवी द्वारा झंडोत्तोलन से की गई. तत्पश्चात शहीदों की याद में मौन श्रद्धांजलि के बाद शहीदवेदी पर माल्यार्पण किया गया!
सम्मेलन के खुला सत्र की अध्यक्षता महिला नेत्री प्रमिला राय, नीलम देवी एवं शिव कुमारी देवी ने किया. संचालन बंदना सिंह ने किया!
तत्पश्चात ऐपवा राज्य सचिव का० शशि यादव के पर्यवेक्षण में सांगठनिक सत्र की शुरूआत की गई. विदाई कमिटी ने 13 सदस्यीय नई जिला कमिटी का प्रस्ताव रखा. इसे ध्वनि मत से पारित करने के बाद नई जिला कमिटी के सदस्य के रूप में सोनिया देवी, अनीता देवी, सरिता देवी, शांति देवी, फिरोजा बेगम, शोभा देवी, रंजू कुमारी को जिला कमिटी के सदस्य एवं नीलम देवी एवं शिव कुमारी देवी को सह सचिव, प्रमिला राय एवं मंजू प्रकाश को उपाध्यक्ष समेत पूर्व जिला अध्यक्ष बंदना सिंह को पुनः ऐपवा का नया जिला अध्यक्ष एवं छात्र नेत्री मनीषा कुमारी को जिला सचिव चुना गया.
नवनिर्वाचित जिला अध्यक्ष बंदना सिंह ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए ऐपवा को दलित- गरीब, पीड़ित महिलाओं का प्रतिनिधि संगठन बनाने के साथ 11 सितंबर को दरभंगा में आहूत ऐपवा के राज्य सम्मेलन को तन मन धन से सफल बनाने की अपील उपस्थित कार्यकर्ताओं से की गई!

Related posts

होली मिलन समारोह का किया गया आयोजन

ETV News 24

समस्तीपुर में तेजस्वी यादव ने कहा, ‘मैं लड़ रहा हूं चुनाव…

ETV News 24

कल्याणपुर प्रखंड में कृष्ण देव +2 उच्च विद्यालय मालीनगर में लड़कों का एवं लड़कियों का कबड्डी प्रतियोगिता कराया गया

ETV News 24

Leave a Comment