ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

अवैध नर्सिंग होम और आशा कार्यकर्ता की भेंट चढ़ी एक गर्भवती

*ग्रामीणों ने किया कल्याणपुर-पूसा मुख्य मार्ग कई घंटों तक सड़क जाम*

*आखिर अवैध नर्सिंग होमों के मामले में कब तक रहेगी जिला प्रशासन मौन!*

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर जिला के अंतर्गत कल्याणपुर प्रखंड पोषण क्षेत्र में अवैध नर्सिंग होम्स की भरमार है। आए दिन मरीज इनके अवैध ताकि बेदी पर सूली चढ़ रहे हैं। मगर प्रशासन सुस्त पड़ी हुई है। वही आशा बहू के विषय में क्या कहा जाए कमीशन के कारण ना जाने कितने गरीब मासूम इनके चंगुल में फंसकर अपनी जान गंवा रहे हैं। इसी क्रम में ताजा मामला प्रखंड क्षेत्र के लदौरा पंचायत से प्रकाश में आया है जहां कि वार्ड 4 निवासी किशोरी साहनी की 23 वर्षीय गर्भवती पुत्री मीता देवी आशा बहू और अवैध नर्सिंग होम सेवा सदन एवं चाइल्ड केयर, हॉस्पिटल रोड, कल्याणपुर में बलि की भेंट चढ़ी है। ग्रामीणों का कहना है कि गर्भवती मीता देवी कल दिनांक 3.8.2022 को बकरी चरा रही थी कि इसी दौरान आशा बहू आशा देवी पति चन्द्र भूषण सहनी मृतक के और बोली कि आपको अल्ट्रासाउंड के लिए चलना है और लेकर उसे कल्याणपुर स्थित प्राइवेट नर्सिंग होम सेवासदन एवं चाइल्ड केयर में लाकर इलाज करवाने लगी जहां की डॉक्टरों ने उसे कमजोरी और खून की कमी का हवाला देते हुए खून चढ़ाने की बात कहने लगे इसी दरम्यान उसे कई तरह का सुई और दवा दिया गया। जिस कारण उसकी स्थिति बिगड़ती चली गई और मध्य रात्रि उसकी मृत्यु हो गई। इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने गुरुवार की अहले सुबह से 5 घंटे तक कल्याणपुर-पूसा मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। जाम की सूचना पर पहुंची राजस्व अधिकारी विनीता कुमारी अंचल सहायक अमीन ओम विकास कुमार थाने के पुलिस पदाधिकारी सहित सशस्त्र बल के काफी मकसद करने के बाद जाम टूटा दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी कतार लगी जाम के कारण राहगीरों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

वहीं लदौरा के पंचायत समिति सदस्य संजय कुमार विरेंद्र कुमार सिंह सहित कई स्थानीय नेताओं ने वरीय पदाधिकारियों से जांच की मांग की है कि अवैध नर्सिंग होमों व आशा बहुओं पर नकेल कसी जाए, अवैध पैसे को लेकर अवैध पैसे उगाही को लेकर स्थानीय आशा दीदी, स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर नहीं ले जाकर बिना मानक के नर्सिंग होम में गर्भवती महिलाओं को ले जाती है।
अब सवाल यह उठता है कि कौन है इसका दोषी स्वास्थ्य मंत्री, जिला स्वास्थ्य पदाधिकारी या स्थानीय पदाधिकारीगण? आए दिन अवैध नर्सिंग होमों के बारे में खबर आती रहती है लेकिन जिला स्वास्थ्य पदाधिकारी कान में तेल लेकर क्यों सोए रहते हैं?

वहीं स्थानीय विभिन्न दलों के नेताओं के द्वारा बताया गया कि इन अवैध नर्सिंग होमों पर आवाज उठाने पर जान से मारने की धमकी दी जाती है आखिर ऐसा क्यों हो रहा है?

इस संदर्भ में जिलाधिकारी को चाहिए कि शिघ्रा अतिशिघ्र उचित सम्मत कार्रवाई करते हुए अवैध नर्सिंग होमों पर कार्रवाई कर की जाए ताकि आने वाले समय में ऐसी घटनाओं का सामना ना करना पड़े।

Related posts

बढ़ती ठंढ़ के प्रकोप से बचने को चौक-चौराहों पर अलाव की व्यवस्था हो- बंदना

ETV News 24

लोक आस्था का महापर्व “छठ पर्व पर रोसड़ा मे स्मार्ट छठ घाट

ETV News 24

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज बिक्रम विधानसभा अंतर्गत नौबतपुर मे कार्य समिति बैठक

ETV News 24

Leave a Comment