ETV News 24
बिक्रमगंजबिहाररोहतास

जीविका दीदियों को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण

रिपोर्ट:- धर्मेन्द्र कुमार सिंह

बिक्रमगंज/रोहतास। खबर रोहतास जिले के नगरपरिषद बिक्रमगंज से है, जहाँ नगर परिषद बिक्रमगंज के सभागार में गुरुवार की दोपहर में दिन दयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के बैनर तले जीविका दीदियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
इस सम्बंध में जानकारी देते हुए नगर मिशन प्रबन्धक की सीएमएम कुसूम कौर ने बताया कि नगर परिषद बिक्रमगंज के 27 वार्डो में दिन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत कुल 125 समूह कार्यरत है। प्रत्येक समूह में 10 से 12 महिला कार्यरत है। इस कार्यक्रम के तहत कुल 5 सीआरपी के रूप में महिला कार्यरत है। एक सीआरपी का मुख्य कार्य 5 समूह को समय समय पर प्रशिक्षण देना है।
इस प्रशिक्षण में स्वंय सहायता समूह एवं क्षेत्र स्तरीय संघ की महिलाओं का एक दिवसीय क्षमता वर्धन का प्रशिक्षण दिया गया।

इस प्रशिक्षण का उद्देश्य महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे स्वंय सहायता समूह एवं क्षेत्र स्तरीय संघ को मजबूती से चलाना, सरकार द्वारा संचालित बिभिन्न योजनाओ की जानकारी एवं लाभ दिलाना है।

प्रशिक्षण के दौरान नगर परिषद बिक्रमगंज के सभापति गुप्तेश्वर प्रसाद गुप्ता व कार्यपालक पदाधिकारी सूर्यानंद सिंह ने भी प्रशिक्षण में मौजूद महिलाओ को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बिक्रमगंज शहर को आगे बढ़ाने में जिस तरह का नगर से सहयोग चाहिए उस तरह का महिलाओं को सहयोग करने के लिए नगर परिषद समर्पित है। यदि किसी भी महिला को किसी भी तरह की परेशानी होती है तो उसका समाधान भी किया जाएगा। वही उनके द्वारा प्रशिक्षण में मौजूद समूह की महिलाओं को रजिस्टर व पासबुक भी वितरण किया गया। मौके पर नगर परिषद के सीओ रंजीत कुमार, सीआरपी प्रियंका कुमारी, सीमा कुमारी, ज्योति कुमारी, सुनीता देबी, समूह की महिलाओं में साबित देवी, सुशील देवी, रीता देवी, सरोज देवी, मीना देवी, आरती देवी, गीता देवी सहित अन्य महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

Related posts

आपसी विवाद को लेकर हुई मारपीट की घटना में 7 जख्मी

ETV News 24

विश्व शांति लाने के लिए युद्ध पर जल्द विराम लगे, हमला बंद करें रूस – किरण देव यादव

ETV News 24

468 बोतल शराब और 40 लीटर स्प्रिट के साथ एक धंधेबाज गिरफ्तार कार जब्त

ETV News 24

Leave a Comment