ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा दुर्घटना कांड को दिल्ली में आयोजित छात्र सांसद में उठाएगी आइसा – सुनील

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*#केंद्रीय कृषि वि०वि० पूसा कांड के जिम्मेदार कुलपति के बर्खास्तगी व छात्रों पर से मुकदमा वापस लेने एवं मृतक के परिजन को मुआवजा देने तक जारी रहेगा आंदोलन – आइसा*

*#नई शिक्षा नीति 2020 के खिलाफ आयोजित दिल्ली के जंतर-मंतर पर छात्र सांसद में भाग लेने के लिए सैकड़ों छात्र हुए रबाना*

आज आइसा ने शहर के विवेक विहार मुहल्ला स्थित निजी आवास पर प्रेस वार्ता संबोधित करते हुए आइसा जिला सचिव सुनील कुमार ने कहा कि 31 मई को दिल्ली के जंतर मंतर पर आयोजित आइसा द्वारा छात्र सांसद में केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा कांड के जिम्मेवार कुलपति को बर्खास्त करने, इलाज में सहयोग कर रहे छात्रों पर से मुकदमा वापस लेने, मृतक के परिजन को आर्थिक सहायता प्रदान करने एवं पूरे प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग छात्र सांसद में मजबूती से उठाई जाएगी।
आज आइसा नेताओं से विश्वविद्यालय के पीड़ित छात्रों से वार्ता हुई छात्रों ने बताया कि अखिल साहू के सड़क दुर्घटना होने की सूचना पर अस्पताल से एंबुलेंस भिजवाने की बात कही तो उन्होंने आवेदन देने की बात कहा तब तक निजी वाहन के साथ लाई जा रही थी। आधे घंटे बाद एंबुलेंस पहुंचा। तब वि० वि० के अस्पताल लाया गया तो वहां मौजूद अस्पताल कर्मी इंजेक्शन लगाने के लिए एक दूसरे में उलझ रहे थे और ऑक्सीजन लगाने बाला मास्क नहीं रहने के कारण ऑक्सीजन नहीं लगाई गई तथा घंटो बाद नाजुक स्थिति में मुजफ्फरपुर रेफर किया गया था जिससे रास्ते में मृत्यु हों गई। छात्रों ने बता कि हमलोग अखिल के इलाज में सहयोग कर रहे थे। मृतक छात्र को एक पट्टी तक नहीं बंधा गया प्राथमिक उपचार भी सही से होता तो अखिला हमलोग बीच होता। विश्व विद्यालय प्रशासन अपनी जवाबदेही से मुकर रही है और छात्रों पर मनगढ़ंत आरोप लगा कर मुकदमा दर्ज कर विश्व विद्यालय में पठन-पाठन एवं बिना वैकल्पिक व्यवस्था के ही हॉस्टल बंद कर दी गई है जो विश्वविद्यालय प्रशासन की तानाशाही एवं छात्र विरोधी रवैया उजागर हो रहा है।

आइसा जिला सह सचिव प्रीति कुमारी ने कहा कि सरकार अपने स्तर से जांच कमेटी बनाए जिससे मृतक के परिजन द्वारा वि०वि० प्रशासन पर इलाज में लापरवाही करने का आरोप एवं किस मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में लाठी और गोली छात्रों पर चलाई गई प्रशासन द्वारा उसकी पारदर्शी तरीके से जांच हो सके.

आइसा जिला सह सचिव द्रख्शा जवी ने कहा कि दिल्ली के जंतर मंतर पर आयोजित नई शिक्षा नीति 2020 के विरोध में छात्र सांसद में भाग लेने के लिए सैकड़ों छात्र समस्तीपुर से दिल्ली रवाना हुए हैं। जिसमें पूसा कृषि वि० वि० दुर्घटना कांड की उच्चस्तरीय जांच कर कुलपति की बर्खास्तगी करने, छात्र पर से मुकदमा वापस लेने, मृतक के परिजन को मुआवजा देने एवं कैंपस में शैक्षणिक गतिविधि बहाल करने की मांग को मजबूती से छात्र संसद में उठाया जाएगा। और दिल्ली से लौटने के बाद पूसा कृषि विश्वविद्यालय पर आइसा निर्णायक आंदोलन करेगी।

Related posts

डीपीओ के निर्देश पर सुंदर सिंह प्लस 2उच्च विद्यालय मुक्तापुर में अंग्रेजी स्पोकन क्लास

ETV News 24

आरपीएफ ने एक महिला को शराब के साथ किया गिरफ्तार

ETV News 24

18 हजार चयनमुक्त सेविका-सहायिका का सेवा बहाल हो अन्यथा आंदोलन- शशि यादव

ETV News 24

Leave a Comment