ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

कुलपति को बर्खास्त करने तथा सहयोग करने वाले छात्रों पर दर्ज मुकदमे वापस हो :-अइसा

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि वि०वि० पूसा के कुलपति को बर्खास्त करने तथा दुर्घटनाग्रस्त छात्रों के इलाज में सहयोग करने वाले छात्रों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने एवं मृतक के परिजन को आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की हैं

केंद्रीय कृषि मंत्री और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के नाम पत्र भेज केंद्रीय कृषि वि०वि० पूसा बवाल कांड का जांच कराने एवं छात्रों पर से मुकदम वापस लेने और मृत छात्र के परिजन को मुआवजा देने की मांग – आइसा

आइसा के प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील कुमारी केंद्रीय कृषि एवं शिक्षा मंत्री, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को डाक एवं ईमेल के माध्यम से पत्र भेज कर केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा बवाल कांड का उच्च स्तरीय जांच कराकर विश्वविद्यालय बवाल कांड के जिम्मेवार कुलपति को बर्खास्त करने एवं छात्रों पर से मुकदमा वापस लेने और मृत छात्र के परिजनों मुआवजा देने, कैंपस में शैक्षणिक गतिविधि बहाल करने की मांग की है।

आगे सुनील कुमार ने कहा कि डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में वर्तमान कुलपति वि०वि० के अंदर अराजकता का माहौल पैदा कर दिए है। बीते दिनों बीटेक बायोटेक के छात्र अखिल कुमार के 21 मई 2022 को सड़क दुर्घटना में जख्मी होने के बाद वि०वि० के अस्पताल में सही समय पर डॉक्टर नहीं मिलने और उचित उपचार नहीं होने तथा गंभीर स्थिति में घंटों बाद मुजफ्फरपुर रेफर कर देना वि०वि० के अस्पताल की माली हालात एवं विश्वविद्यालय की संवेदनहीनता को दर्शाता है। मुज़्ज़फ्फरपुर जाने के क्रम में छात्र का मृत्यु रास्ते में ही हो गया। जिससे गुस्साए छात्र वि०वि० एवं प्रशासन की उदासीनता के प्रति विरोध दर्ज कर रहे थे। विरोध कर रहे छात्रों से वि०वि० एवं जिला प्रशासन वार्ता व सकारात्मक पहल करने के बजाय रात्रि में छात्रों पर पुलिस द्वारा दर्जनों राउंड गोलियां एवं लाठी चलवाई गई तथा 22 मई 2022 को सुबह 12 बजे तक हॉस्टल खाली करने का आदेश जारी कर दी गई। जिससे छात्रो के बीच और अफरातफरी का माहौल बन गया। देश के अलग-अलग जगहों से छात्र-छात्राएं इस विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं जिसे गाड़ी में सीट नहीं मिली कोई मित्र के यहां तो कोई इधर-उधर दो दिनों से भूखे घर जाने को मजबूर है.
वहीं सड़क दुर्घटना में घायल छात्र के इलाज में सहयोग कर रहे छात्रों पर तीन-तीन मुकदमा जबरदस्ती वि०वि० एवं स्थानीय प्रखंड प्रशासन द्वारा दर्ज करा दी गई है।
आइसा मांग करती है की वि०वि०के इस घटना का उच्च स्तरीय जांच करा कर वि०वि० संचालन में असफल कुलपति को बर्खास्त कर, छात्रों पर से मुकदमे वापस लेने तथा मृतक छात्र के परिजन को आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा कैंपस में शैक्षणिक गतिविधि प्रारंभ करने की जाए अन्यथा छात्र संगठन आइसा छात्र हित में चरण बद्ध आंदोलन करने को बाध्य होगी।

Related posts

करोड़ों खर्च करने के बाद भी नाहीं तो पुलिया बना, नाहीं बचा बना डायवर्सन

ETV News 24

प्रखंड क्षेत्र के शक्ति केंद्र पर प्रधानमंत्री की मन की बात

ETV News 24

नासरीगंज पुलिस प्रशासन ने अगले आदेश तक के लिए 7 दुकानों को किया सील

ETV News 24

Leave a Comment