ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

नई शिक्षा नीति 2020 के जरिए शिक्षा पर कब्जा करना चाहती है भाजपा सरकार – सवीर

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

नई शिक्षा नीति के जरिए वंचित के गरीब तब के की छात्रों को शिक्षा से वंचित करने एवं नौकरियां समाप्त करने की केंद सरकार की साजिश – सवीर

समय पर परीक्षा समय पर परिणाम नियमित सत्र के लिए 18 मई को होगा विश्वविद्यालय घेराव – सुनील

नए शिक्षा की 2020 के खिलाफ जिला स्तरीय सेमिनार 20 मई को व 31 मई को दिल्ली में होगा छात्र सांसद – आइसा

रोसड़ा के बाप – बेटी के रिश्ता को कल अंकित करने वाला घटना का निंदा करते हुए इस घटना को सह देने वाले परिजन पर कार्रवाई हों कार्यवाई – मनीषा

आइसा जिला कमेटी का बैठक पार्टी कार्यालय लेलिन आश्रम माल गोदाम चौक पर बतौर पर्यवेक्षक आइसा राज्य सचिव सबीर कुमार पर्यवेक्षक में जिलाध्यक्ष लोकेश राज के अध्यक्षता एवं जिला सचिव सुनील कुमार के संचालक बैठक आयोजित की गई!
बैठक को संबोधित करते हुए आइसा राज्य सचिव सवीर कुमार ने कहा कि भेदभाव पूर्ण तथा छात्र विरोधी नई शिक्षा नीति 2020 के खिलाफ छात्र संगठन आइसा 31 मई को दिल्ली में “छात्र सांसद” बुलाई है जिसमें कई बुद्धिजीवीयो व सांसद तथा देशभर के विश्वविद्यालयों से छात्र शिरकत करेंगे।आगे राज्य सचिव ने कहा कि आज सरकार शिक्षा के वैज्ञानिक और शोध विधि को समाप्त कर अंधविश्वासी शिक्षा थोपने पे अडिंग है। नई शिक्षा नीति आरक्षण के संवैधानिक प्रावधान की और सामाजिक न्याय के अन्य विधिवत प्रावधानों जैसे छात्रवृत्ति, फैलोशिप, हॉस्टल सब्सिडी तथा “धर्मनिरपेक्षता एवं समाजवाद” शब्द की अनदेखी करती हैं तथा एनईपी 2020 में कहीं भी सभी वर्गो के बच्चों के लिए या वंचित वर्गों के लिए “मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा” के संविधानिक जनादेश का उल्लेख नहीं करता हैं. नई शिक्षा नीति लागू होने से 40% नौकरियां समाप्त होगी एवं गरीब एवं वंचित वर्ग के छात्र उच्च शिक्षा से वंचित होंगे। सरकार को कारपोरेट परस्त शिक्षा नीति वापस लेकर सामान्य स्कूल शिक्षा प्रणाली लागू करने पर जोड देने की जरूरत है।

आइसा जिला सचिव सुनील कुमार ने कहा कि इस अभियान को तेज करते हुए 10 मई को प्रथम स्वाधीनता संग्राम 1857 की बरसी पर संप्रदायिक हिंसा व शिक्षा का भगवाकरण करने, सीबीएसई के किताबों से संप्रदायिकता, लोकतंत्र की विविधता एवं फैज मुक्तिबोध की कविताओं को हटाने के खिलाफ धरना प्रदर्शन करने, नई शिक्षा नीति 2020 के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान, विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में कैंपेनिंग चलाते हुए सेमिनार करने, 31 मई को दिल्ली में आयोजित छात्र सांसद में समस्तीपुर से सैकड़ों छात्रों को भागीदारी सुनिश्चित करने अपील की हैं.
वही आइसा जिला अध्यक्ष लोकेश राज ने कहा कि महाविद्यालय में नियमित वर्ग संचालन के लिए अभियान व छात्रों के समस्या को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं महाविद्यालयों के समक्ष आंदोलन करने का निर्णय तथा स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षा परिणाम प्रकाशित करने,समय पर परीक्षा समय परिणाम नियमित सत्र के लेकर 18 मई को विश्व विद्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा तथा 20 मई को जिला स्तरीय नई शिक्षा नीति 2020 पर सेमिनार आयोजित करने का निर्णय ली गई हैं।
आइसा जिला उपाध्यक्ष मनीषा कुमारी ने रोसड़ा के बाप – बेटी संबंध के तार तार करने वाला घटना का निंदा करते हुए इस घटना में सहयोग करने वाला माना समेत अन्य की भी गिरफ्तार करने तथा स्पीडी ट्रायल चला कर न्याय करने की मांग की है। आइसा के कार्यों से प्रभाभित हो कर साकिब प्रवेज और अतीक जया ने संघटन का सदस्यता लिया आइसा राज्य सचिव ने माला पहना कर स्वागत किया।

बैठक में आइसा जिला सह सचिव दरखशा जवी, जितेंद्र सहनी, मो. फरमान, जिला उपाध्यक्ष मनीषा कुमारी, दीपक यादव,मनीष राय, कार्यालय सचिव राजू झा, सह सचिव दीपक यदुवंशी, सदस्य अभिषेक चौधरी, सुमन सौरभ, सजीव कुमार, उदय कुमार, मो. अफरीदी,अनिल कुमार,राहुल कुमार,विकाश कुमार इत्यादि थे आइसा के कार्यों से प्रभाभित हो कर साकिब प्रवेज और अतीक जया ने संघटन का सदस्यता लिया आइसा राज्य सचिव ने माला पहना कर स्वागत किया।

Related posts

मोदी सरकार की जबरदस्त स्कीम ! मुफ्त बिजली के साथ होगी कमाई भी, ऐसे करें आवेदन

ETV News 24

कल्याणपुर प्रखंड के वासुदेवपुर में पंचायत भवन के प्रांगण में पहुंचकर सीता देवी के अध्यक्षता में एक सभा किया गया

ETV News 24

आपदा प्रबंधन तहत अनुमंडल के सभी प्रखंडों के अंचलाधिकारियों ने गरीबों को कराया भोजन

ETV News 24

Leave a Comment