ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

माले जिला कमिटी की बैठक में लिए गए आंदोलनात्मक निर्णय

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*किसान-मजदूरों के शोषण के खिलाफ माले निर्णायक आंदोलन करेगी- धीरेंद्र झा*

*तिरहुत गंडक नहर परियोजना एवं भारत माला सड़क परियोजना में किसानों का शोषण बंद हो- उमेश कुमार*

*धान बेचने के इच्छुक किसानों का धान खरीदने की गारंटी हो- माले*

समस्तीपुर

शहर के मालगोदाम चौक स्थित जिला कार्यालय में बुधवार को पोलिट ब्यूरो सदस्य सह मिथिलांचल प्रभारी धीरेंद्र झा के पर्यवेक्षण एवं जिला सचिव प्रो० उमेश कुमार की अध्यक्षता माले के पूर्व राज्य सचिव का० पवन शर्मा, सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को दो मिनट का मौन श्रद्धांजलि देने के पश्चात माले जिला कमिटी की बैठक शुरू हुई.
तिरहुत गंडक नहर परियोजना, भारत माला सड़क परियोजना, यूरिया किल्लत के खिलाफ चलाये गए किसान आंदोलन की समीक्षा कर इसे निर्णायक दिशा देने की ओर ले जाने की रणनीति तय की गई.
मिथिलांचल प्रभारी का० धीरेंद्र झा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के कई प्रखंडों में यूरिया किल्लत के खिलाफ सफल आंदोलन हुए हैं. इसे और बढ़ाया जाएगा. ताजपुर, पूसा के ईलाके में तिरहुत गंडक नहर परियोजना में किसानों के शोषण के खिलाफ संघर्ष शुरू है. इस संघर्ष में किसानों ने कहा है कि वे अपने जान दे देंगे लेकिन चास- वास- जमीन से बेदखल नहीं होंगे. इसे लेकर संघर्ष और तेज करने का निर्णय लिया गया.
14 फरवरी को सरकारी जमीन, शहर, पोखर से झुग्गी- झोपड़ी- गरीबों को हटाने के खिलाफ खेग्रामस के प्रदर्शन को सफल बनाने, 17 फरवरी से आशा बहनों के हड़ताल को समर्थन देने, 7 मार्च को रोजगार के सवाल पर आइसा- इनौस के विधानसभा पर प्रदर्शन को सफल बनाने, पटना रिमांड होम कांड की न्यायिक जांच कराने एवं महंगाई पर रोक लगाने की मांग को लेकर धरना- प्रदर्शन को बड़ी भागीदारी से सफल बनाने के लिए कमर कसकर कार्यकर्ताओं ने लगने का आह्वान किया.
जिला सचिव प्रो० उमेश कुमार ने कहा कि करीब 10 दिन से पूरे बिहार में धान की खरीद हो रही था लेकिन लक्ष्य के आभाव में समस्तीपुर में बंद था. संघर्ष के बाद धान खरीद का लक्ष्य जिला में 5 दिन बढ़ाया गया है लेकिन अधिकारियों के मनमानी के कारण धान खरीद नहीं किया जा रहा है. धान बेचने के इच्छुक तमाम किसानों से धान खरीदने अन्यथा आंदोलन चलाने की चेतावनी दी.
सुरेंद्र प्रसाद सिंह, रामचंद्र पासवान, जीबछ पासवान, अजय कुमार, प्रेमानंद सिंह, सुशील कुमार, अमित कुमार, महावीर पोद्दार, मनीषा कुमारी, मंजू प्रकाश, सत्यनारायण महतो, आसिफ होदा, राम कुमार, हरिकांत झा, सुनील कुमार, दिनेश कुमार, फूलबाबू सिंह, ललन कुमार, उपेंद्र राय आदि उपस्थित थे.

Related posts

सामाजिक कार्यकर्ता श्री भगवान ने शेरो शायरी के द्वारा किए बीडिओ का विदाई

ETV News 24

सभी ग्राम कचहरी में सरपंच फहराएंगे तिरंगा झंडा, मंत्री सरपंच को इग्नोर कर रहे हैं, 5 अगस्त को होगा न्याय आंदोलन – अमोद कुमार निराला

ETV News 24

अनुरक्षक को स्थाई करो।अनुरक्षक को वेतन का भुगतान करो

ETV News 24

Leave a Comment