ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

पूर्व राज्य सचिव सह पोलिट ब्यूरो सदस्य का० पवन शर्मा की याद में माले ने किया श्रद्धांजलि सभा

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर

भाकपा माले के पूर्व राज्य सचिव सह पोलिट ब्यूरो सदस्य का० पवन शर्मा की याद में भाकपा माले द्वारा सोमवार को जिला कार्यालय में श्रद्धांजलि सभा कर अपने दिवंगत कामरेड को याद किया गया.
का० शर्मा की याद में दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि देने के बाद उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया.
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला सचिव प्रो० उमेश कुमार ने किया. संचालन माले जिला स्थाई समिति सदस्य का० सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने किया.
जिला कमिटी के सदस्य बंदना सिंह, मिथिलेश कुमार, जीबछ पासवान, रामचंद्र पासवान, दिनेश कुमार, ललन कुमार, राम कुमार, आसिफ होदा, उपेंद्र राय, महावीर पोद्दार, फूलेंद्र प्रसाद सिंह समेत अशोक राय, चंद्रवीर कुमार, कृष्ण कुमार, मो० अलाउद्दीन, शंकर सिंह आदि नेताओं ने सभा में का० शर्मा के माले में योगदान के साथ उनके व्यतित्व एवं कृतित्व की चर्चा की.
अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्रो० उमेश कुमार ने कहा कि दक्षिण बिहार के विभिन्न जिलों-अंचलों में उन्होंने संगठक के बतौर काम किया. वे पार्टी के राज्य सचिव और पोलित ब्यूरो सदस्य रहे. अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मज़दूर सभा (खेग्रामस) के मोर्चे पर भी उन्होंने संगठन की अगुवाई की. 70 के दशक में पटना विश्वविद्यालय से एम० ए० करने के बाद वे पूरी तरह नक्सलबाड़ी आंदोलन के कार्यकर्ता बन गए. वे दशकों तक भूमिगत संघर्ष के महत्वपूर्ण सिपहसलार रहे. फिर जीवनपर्यंत उसी भूमिका में रहे. खराब स्वास्थ्य के बावजूद घर जाकर रहना उन्हें पसन्द नहीं था और वे पटना के पार्टी सेंटर में ही रहे.
उनके 5 दशकों के क्रांतिकारी राजनीतिक जीवन का आख्यान नई पीढ़ी के लिए सीखने लायक है. उनके जीवन और संघर्ष भाकपा माले की बड़ी विरासत है. अभी हाल ही में हमने कामरेड रामजतन शर्मा, कामरेड बीबी पांडे और अरविंद जी को खोया है. आज जब देश और राज्य में मुद्दे के बजाए धर्म- सांप्रदाय, कारपोरेट राजनीति को आगे बढ़ाया जा रहा है. वैसी स्थिति में का० शर्मा का जाना दुखद है. हमें उनसे प्रेरणा लेकर उनके अधूरे सपने को साकार करने की मजबूती से बढ़ना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

Related posts

समस्तीपुर जिला के सातनपुर के स्वाति गैंगरेप और हत्या के खिलाफ माले ने किया पुतला दहन

ETV News 24

बच्चों के लिए ऊर्जा व प्रोटीनयुक्त आहार जरूरी:: सीडीपीओ

ETV News 24

मध्य निषेध कानून के उल्लंघन करने वाले को जेल

ETV News 24

Leave a Comment