ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

प्रखंड प्रमुख पत्नी की कुर्सी पर बैठकर पति कर रहे हैं कार्य, उठी कार्रवाई की मांग

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

रोसड़ा प्रखंड के ग्राम पंचायत राज भिरहा दक्षिण प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 15 से पंचायत समिति सदस्य नर नाथ राय सहित रोसड़ा प्रखंड क्षेत्र के 12 पंचायत समिति सदस्यों ने रोसड़ा प्रखंड प्रमुख अराधना कुमारी के पति रमन सिंह पर प्रमुख की कुर्सी एवं कक्ष पर अनाधिकृत रूप से उपयोग करने के संबंध में रोसड़ा अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी रोसड़ा को आवेदन देकर उचित कार्रवाई की मांग की है।
प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिए आवेदन में पंचायत समिति सदस्यों ने रोसड़ा प्रखंड प्रमुख अराधना कुमारी के पति रमन सिंह पर प्रखंड प्रमुख कक्ष एवं प्रखंड प्रमुख की कुर्सी पर बैठकर स्वयं को प्रमुख बताए जाने की बात कही है। पंचायत समिति सदस्यों ने आरोप लगाया है कि विगत एक सप्ताह से ऐसा कार्य किया जा रहा है, जोकि निर्वाचित जनप्रतिनिधि के अधिकार का अप्रत्यक्ष रूप से अतिक्रमण है। इस कृत्य के लिए पंचायती राज नियमावली में दंड का भी प्रावधान है।
पंचायत समिति सदस्यों का कहना है कि एक तरफ सरकार महिला सशक्तिकरण को लेकर महिला जनप्रतिनिधियों को स्वयं कार्य करने का दिशानिर्देश जारी कर चुकी है, वहीं दूसरी तरफ महिला प्रमुख की जगह उसके पति के द्वारा विभिन्न सरकारी कार्यालयों में स्वयं को प्रमुख बताना, प्रमुख की कुर्सी पर बैठकर प्रमुख के कार्य का अप्रत्यक्ष रूप से संपादित करना पंचायती राज नियमावली का उल्लंघन है और असंवैधानिक कृत्य है।
अपने आवेदन के साथ पंचायत समिति सदस्यों ने प्रखंड प्रमुख की कुर्सी पर प्रखंड प्रमुख के पति के बैठे होने की फोटो की कॉपी भी संलग्न की है। भविष्य में किसी महिला जनप्रतिनिधि के अधिकार का उल्लंघन ना हो इसके लिए इस मामले की जांच उपरांत उचित कार्रवाई की मांग की गई है।
वहीं इस बाबत प्रमुख पति ने रमन सिंह ने बताया कि वे प्रमुख के पति हैं और विधिवत 19 जनवरी से प्रमुख आराधना देवी प्रमुख की कुर्सी पर बैठेंगी। वह रखरखाव के लिए कार्यालय गए थे और इस दौरान घड़ी का बैटरी उन्होंने बदलवाया तथा वहां साफ-सफाई करवाई है। उन्होंने कहा कि वह जानते हैं कि पति का कोई अधिकार नहीं है और प्रखंड प्रमुख अराधना कुमारी ही प्रखंड प्रमुख की कुर्सी पर बैठेंगी। नव निर्वाचित होने के कारण देखरेख के लिए प्रमुख कार्यालय गए थे। जहां लोगों ने कुर्सी पर बैठे फोटो खींच लिया।

Related posts

उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में सभी बैंकों के प्रबंधकों को निर्देश दिया गया कि रोजगार सर्जन को लोन देना सुनिश्चित करें

ETV News 24

मुक्तापुर सीमेंट गोदाम में ट्रक पर लदी अंग्रेजी शराब में 6 को जेल

ETV News 24

अवैध ढंग से कॉलेज की जमीन कब्ज को हटाया गया

ETV News 24

Leave a Comment