ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

ट्री मेन Bss क्लब ने पटाखे न फोड़ ग्रीन दिवाली मनाने के लिए लिए चलाया जागरूकता अभियान

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर जिले के रोसड़ा में ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब ने हर बार की भांति इस बार भी ग्रीन दिवाली मनाने को लेकर जागरुकता अभियान शुरू किया है। यह अभियान प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों सहित शहरी क्षेत्रों में भी चलाया जा रहा है। लोगों को प्रेरित किया जा रहा है कि वह कम से कम पटाखे जलाएं। इस अभियान के तहत ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं ने लोगों को पर्यावरण संरक्षण में हम किस प्रकार अपनी जिम्मेवारी सुनिश्चित कर सकते हैं, यह भी बता रहा है। यह जानकारी देने के साथ लोगों को प्रेरित कर रहे हैं कि ग्रीन दिवाली मनाएं और दीये जलाएं, क्योंकि पटाखों से धुआं उत्पन्न होता है, जो लोगों के स्वास्थ्य के साथ साथ पर्यावरण को भी प्रभावित करता है।
कोरोना संक्रमण के इस दौर पटाखों से निकलने वाला धुआं लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत ज्‍यादा प्रभाव डालेगा। इस कारण सांस की बीमारियों से ग्रस्‍त लोगों की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी। इसके अलावा जिनके फेफड़ों में खराबी है उनका सांस लेना मुश्किलल हो जाएगा। ऐसे में लोगों को स्‍वयं जिम्‍मेवारी समझते हुए कम से कम पटाखे फोड़ने चाहिएं, ताकि पर्यावरण की आवोहवा स्‍वच्‍छ रहे।
जागरूकता कार्यक्रम में ग्लोबल एनवायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज लीडर व “पर्यावरण सांसद” ऑक्सीजन मैन सह ट्रीमैन राजेश कुमार सुमन,शिवम कुमार, सतीश कुमार,पंकज कुमार,पीयूष कुमार सहित अन्य युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Related posts

प्रखंड स्थित कालाजार भवन परिसर में बिहार स्पोर्टस मीट 2022 तरंग प्रतियोगिता 22 के तहत प्रखंड स्तरीय प्रतियोगिता में प्रखंडाधीन विद्यालयों के चयनित छात्र/छात्राओं को विभिन्न विधाओं में चयनित प्रथम/द्वितीय तथा तृतीय आने वाले को पुरस्कृत किया गया

ETV News 24

बदमाशों ने हाट से लौट रही महिला की जेवरात छीना

ETV News 24

आजादी के बाद आजाद भारत के इतिहास में पहली बार किसी महिला को मथुरा जेल में फांसी देने की तैयारी , जल्लाद पवन तैयार

ETV News 24

Leave a Comment