ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

बेटी और वन को बचाने के लिए बेटी के सम्मान में पौधरोपण हो – पर्यावरण सांसद

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर जिले के विभूतिपुर में बेटियां बचाने के साथ पेड़-पौधों को भी बचाना जरूरी है। बेटियां हमारा सिर ऊंचा करती हैं तो पेड -पौधे हमारा किसी न किसी रूप में पोषण करते हैं और शुद्ध प्राणवायु देते हैं। इन दोनों की ही अनदेखी मानव को महंगी पड़ सकती है। उक्त बातें ग्लोबल एनवायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज लीडर,पर्यावरण सांसद व ऑक्सीजन मैन सह ट्रीमैन के नाम से मशहूर राजेश कुमार सुमन ने देश के प्रथम महिला प्रधानमंत्री व आयरन लेडी श्रीमति इंदिरा गांधी के पुण्यतिथि, लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जयंती और राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर सेल्फी विद ट्री कैंपेन, बुक बैंक नरहन, ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब और ऑक्सीजन बचाओ हरित यात्रा कैंपेन के द्वारा आयोजित आलमपुर गांव के वार्ड नंबर 13 में बेटी के सम्मान में बेटी के नाम से पौधरोपण के दौरान अपने संबोधन में कहा। उक्त वार्ड में आज 11 बेटियों के सम्मान में बेटियों के नाम से अलग अलग घरों के दरवाजे पर पर्यावरण सांसद के नेतृत्व में पौधरोपण किया गया। पौधरोपण के साथ इनकी देखरेख की जिम्मेदारी भी ग्रामीणों को दी गई। पर्यावरण सांसद राजेश कुमार सुमन ने कहा कि पौधा लगाना कोई बड़ी बात नहीं है, बड़ी बात इनका संरक्षण करना है। इनके बड़े होने तक इनकी देखरेख जरुरी है। पौधे लगाकर उसे भुला दिया जाए, यह सही नहीं है। पौधों का संरक्षण घर के बेटियों की तरह किया जाना चाहिए। उन्होंने आगे संबोधन में कहा कि पर्यावरण के प्रति हम सबको जिम्मेदार होना होगा। पेड़ों की कटाई करके प्रकृति के साथ खिलवाड़ महंगा पड़ सकता है।
पौधरोपण से पूर्व पर्यावरण सांसद के नेतृत्व में बेटियों और स्थानीय युवाओं के द्वारा गांव में पर्यावरण जन – जागरुकता रैली निकाला गया। बेटियों और युवाओं के द्वारा सांसे हो रही है कम आओ पेड़ लगाएं हम, युवाओं ने ठाना है बेटियों के सम्मान में पेड़ लगाना है सहित गगनभेदी नारे लगाएं जा रहे थे।इस दौरान स्थानीय पर्यावरण कार्यकर्त्ता राम कुमार महतो, सेल्फी विद ट्री कैंपेन के पदाधिकारी नीतेश कुमार चौरसिया,बुक बैंक नरहन के फाउंडर पांडव कुमार रॉय, ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब के पदाधिकारी विकास कुमार, क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट अमन और सोनू सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।

Related posts

गेंहूं की फसल के लिए वरदान है कोहरा, सब्जी और फूलों की खेती के लिए है नुकसानदायक

ETV News 24

डाटा इन्ट्री ऑपरेटर संघ के द्वारा जिला स्वास्थ्य समिति, समस्तीपुर के घेरावन्दी तालाबंदी की गई

ETV News 24

समस्तीपुर जिला के कल्याणपुर प्रखंड अंतर्गत भागीरथपुर पंचायत के अंतर्गत रवि किसान चौपाल दुर्गा मंदिर के प्रांगण में आयोजन किया गया

ETV News 24

Leave a Comment