ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

अपोलो डेंटल में महान स्वतंत्रता सेनानी पूर्व विधायक का पुण्यतिथि मनाई गई

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

बिहार के समस्तीपुर में महान स्वतंत्रता सेनानी पूर्व विधायक स्वर्गीय वशिष्ठ नारायण सिंह का पुण्यतिथि अपोलो डेंटल वशिष्ठ सदन, चीनी मिल कैम्पस समस्तीपुर के सभागार में मनाया गया इस की अध्यक्षता वरिष्ठ भाजपा नेता विजय कुमार सिंह ने की एवं संचालन वरिष्ठ राजद नेता जितेन्द्र सिंह चंदेल ने किया। इस अवसर पर सभी ने तैल चित्र पर माल्यार्पण कर उनको याद किया।
अपने संबोधन में विजय कुमार सिंह ने बाबू वशिष्ठ नारायण सिंह को याद करते हुए कहा कि वह एवम उनके विचार जिला ही नहीं पूरे बिहार के लिए राजनीति एवं समाज सेवा के लिए उदाहरण हैं। पुराने दिनों को याद करते हुए श्री सिंह बताते हैं कि बशिष्ठ बाबू के कुशल संगठनात्मक क्षमता, बिना थके दिन रात कड़ी मेहनत करने की क्षमता को देखकर इनके साथी इन्हें फिल्ड मार्शल के नाम से संबोधित करते थे। और यही कारण था कि नेपाल मे आजाद दस्ता के साथियों के प्रशिक्षण के दौरान नेपाल सरकार के द्वारा जब जेपी को गिरफ्तार कर नेपाल के हनुमान नगर जेल में बंद कर दिया गया और यह सूचना जब बशिष्ठ बाबू तक पहुँची तो स्व सूरजनारायण सिंह जी के साथ बशिष्ठ बाबू अपने आजाद दस्ता के पच्चीस साथियों के साथ मिलकर नेपाल के हनुमान नगर जेल के फाटक को तोड़कर बशिष्ठ बाबू अपने कंधे पर जेपी को बैठाकर जेल से बाहर निकाले। आगे बाते है की गरीब शोषित वंचित को सम्मान मिले इसकी लड़ाई बशिष्ठ बाबू जीवन के अंतिम क्षण तक लड़ते रहे। बशिष्ठ बाबू बिहार विधान सभा के 1952 के प्रथम चुनाव मे अपार मतों से विजयी हुए और सन् 1952 से लेकर 1990 तक विभिन्न विधान सभा के माननीय सदस्य के रूप में रहे।
इस अवसर पर राजद नेता श्री जितेंद्र सिंह चंदेल ने कहा कि बाबू वशिष्ठ नारायण सिंह शोषित दलितों के आवाज ही नहीं उनके भलाई के लिए किसी भी स्तर तक चले जाते थे आज के राजनीतिक में उनकी कमी खल रही है आज उनके जैसे नेता की आवश्यकता है, उनके कथनी एवं करणी में कभी कोई अंतर नहीं रहा जो कहते थे वही करते थे आज उनकी विचारों को जीवित रखने के लिए हम सबों को उनके जीवन और त्याग से सीख लेना चाहिए। इस अवसर पर अपोलो डेंटल के निदेशक प्रमुख डॉ ज्ञानेंद्र कुमार ने पुष्प अर्पित करते हुए अपने नाना स्वर्गीय वशिष्ठ नारायण सिंह को नमन किया। डॉ दयानंद कुमार, डॉक्टर फारुख आज़मी, पुष्पेंद्र नारायण सिंह, दीपेंद्र कुमार, पुरुषोत्तम कुमार,बदल सिंह उप मुखिया सेखोंपुर, कुंदन सूर्यवंशी,धर्मवीर यादव, सतीश कुमार सिंह, कुंदन राय, अमरनाथ महतो, विद्यानंद कुमार आदि ने भी पुष्प अर्पित कर महान स्वतंत्रता सेनानी को याद किया।

Related posts

ग्राम कचहरी परिसर एवं पुरानी हॉस्पिटल परिसर से चोरों ने चापाकल की गायब

ETV News 24

42 बिहार बटालियन ने किया आयोजित स्वच्छता पर वेबिनार

ETV News 24

मार्कसवादि कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा )लोकल कमिटी की बैठक संपन्न

ETV News 24

Leave a Comment