ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर में अब यात्रियों से बस संचालक मनमाना किराया नहीं ले सकेंगे

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

बिहार के समस्तीपुर में कई बार लोगों की शिकायतें आने के बाद अब जिला प्रशासन ने ठोस कार्रवाई करते हुए सभी यात्री बसों का किराया निर्धारित कर दिया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन और स्थानीय प्रशासन प्रत्येक बस पर भाड़ा तालिका ऐसे जगहों पर लगाने के आदेश दिया हैं जहाँ कि लोगों को आसानी से दिख जाए। परिवहन विभागके जारी आदेश में कहा गया हैं कि निर्धारित भारी की दर से अधिक भाड़ा वसूली नहीं होगी। प्रत्येक वाहन के संचालक एवं चालक अपने वाहन के किराए की तालिका को ऐसे जगह लगाएंगे जो यात्रियों को साफ-साफ दिख सके। बसे सार्वजनिक स्थान पर नहीं लगाई जाएगी। जिला प्रशासन और स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्धारित बस स्टैंड में ही बसें लगाई जाएगी। प्रत्येक बस में शिकायत पंजीयक रखना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

बस का भाड़ा प्रति किलोमीटर की दर से निर्धारित किया गया है :

साधारण बस : 1.5 रूपये प्रति किलोमीटर
डीलक्स बस 1.70 रूपये प्रति किलोमीटर
डीलक्स वातानुकूलित बस : 2 रूपये प्रति किलोमीटर
वोल्वो मर्सिडीज एवं उसके समतुल्य बस 2.5 रूपये प्रति किलोमीटर
नगरीय बस सेवा 1.60 रूपये प्रति किलोमीटर प्रथम 4 किलोमीटर एवं अगले प्रत्येक 2 किलोमीटर के लिए 1.5 रूपये प्रति किलोमीटर
नगरीय बस सेवा के लिए प्रथम स्टेज 4 किलोमीटर का होगा, उसके बाद अगला प्रत्येक स्टेज 2 किलोमीटर का होगा।लंबी दूरी की बस सेवा के भाड़े की गणना प्रथम 100 किलोमीटर तक उस श्रेणी के बेसिक भाड़े दर से होगा। 101 से 250 किलोमीटर दूरी तक के लिए उस श्रेणी के बस के बेसिक भाड़ा की दर से आधार पर निर्धारित किराए में 20% की कमी एवं 251 किलोमीटर से अधिक की दूरी के लिए उस श्रेणी के बेसिक भाड़े दर के आधार पर निर्धारित किराए में 30% की कमी लाते हुए बस का भाड़ा निर्धारण किया जायेगा।

Related posts

मेडिकल तथा सेल्स रिप्रेजेंटेटिव बी.एस.एस.आर. यूनियन इकाई समस्तीपुर का द्विवार्षिक सम्मेलन

ETV News 24

*3 अगस्त/जन्म-दिवस।* *राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त!*

ETV News 24

जिलाधिकारी ने मुक्तापुर प्लस टू विद्यालय के अंबेडकर छात्रावास का जायजा लेते हुए सोमनाहा पंचायत के विकास की योजनाओं का जायजा लिया

ETV News 24

Leave a Comment