ETV News 24
बिक्रमगंजबिहाररोहतास

संक्रमण से छात्रों की सुरक्षा को लेकर विद्यालय प्रबंधन बरत रही सावधानी

सासाराम/Etv News 24/कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभाव कम होता देख राज्य सरकार ने संक्रमण को लेकर लगाए गए पाबंदियों में धीरे धीरे ढील देनी शुरू कर दी है। उसमें कक्षा 1 से लेकर उच्च स्तर के शिक्षण संस्थान भी शामिल है। हालांकि कक्षा 1 से लेकर 8 तक खोलने का निर्णय 16 अगस्त को लिया गया है। उसमें भी कुछ खास शर्ते रखी गई है। कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार पूरी एहतियात बरत रही है इसलिए बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर कई दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। उसी के अनुरूप रोहतास जिले में भी सभी विद्यालय को कोविड अनुरूप व्यवहार के साथ विद्यालय खोले जा रहे हैं। खासकर कक्षा 1 से लेकर 8 तक के बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति पूरी सावधानी बरती जा रही है। सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ निजी विद्यालयों में भी स्कूल प्रबंधन के द्वारा एहतियात बरती जा रही है। विद्यालय प्रबंधन सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क पहने, संक्रमण से बचने के लिए भी बच्चों को उपाय एवं जानकारी दी जा रही है।

• उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय दरिगांव के प्रधानाध्यापक सुनील कुमार ने कहा कि संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए विद्यालय प्रबंधन पूरी तरह से एहतियात बरत जा रही है। उन्होंने कहा की सरकार ने जो भी दिशा निर्देश जारी किया है उनके अनुरूप ही विद्यालय खोले जा रहे हैं। साथ ही साथ विद्यालय में बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के साथ बैठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमण से बचने के लिए बच्चों को भी जागरूक किया जा रहा है और साफ सफाई की भी जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि विद्यालय में भी साफ-सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है।

• प्राथमिक विद्यालय चौखंडा चितौली के संकुल समन्वयक जय प्रकाश सिंह ने बताया कि संक्रमण को देखते हुए सभी विद्यालयों में एहतियात बरती जा रही है। विद्यालय के शिक्षक भी संभावित संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए एहतियात बरत रहे हैं। संक्रमण से खुद के साथ-साथ बच्चों को भी बचाने के लिए सावधानी बरत रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा भी विद्यालय का औचक निरीक्षण कर के कोविड अनुरूप विद्यालय संचालन की जानकारी लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण पालन किया जा रहा है।

• निजी स्कूल संत जोसेफ के निदेशक संतोष कुमार ने कहा कि विद्यालय में बच्चों की सुरक्षा विद्यालय प्रबंधन के लिए सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन विद्यालय प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार के सभी दिशा निर्देशों के अनुरूप ही विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। विद्यालय में पहुंचने पर बच्चों को पूर्ण सेनेटाइज कराया जाता है। उसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बच्चों को बैठाया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 50 प्रतिशत उपस्थिति के लिए दिशा निर्देश दिया है उसी के अनुसार बच्चों को विद्यालय में पढ़ाया जा रहा है।

संत पॉल स्कूल के प्रबंध निदेशक रोहित वर्मा ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है। छात्रों की सुरक्षा को ले कर विद्यालय प्रबंधन पृरी तरह सावधानी बरत रहा है। उन्होंने कहा कि सभी क्लास रूम को दो से तीन दिन बीच कर के सेनेटाइज किया जाता है। साथ ही साथ बच्चों के लिए विद्यालय में ऑटोमेटिक सेनेटाइजर मशीन लगाए गए है। समय समय पर बच्चों को कोरोना के लिए भी जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि सभी शिक्षकों को भी कोविड अनुरूप व्यवहार के साथ विद्यालय आने और बच्चों को पढ़ाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं।

Related posts

वैक्सीन लेने से किए इंकार

ETV News 24

क्या अंक प्रतिशत ही ज्ञान अर्जन का पैमाना है:- कृष्णा कुमार

ETV News 24

दलसिंहसराय एवं ताजपुर अस्पताल परिसर में आशा कार्यकर्ताओं का 20 वे दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी

ETV News 24

Leave a Comment