ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

सदर अस्पताल में 6 टू 9 कोविड टीकाकरण कैम्प का हुआ आयोजन

भीड़ को देखते हुए किया गया था व्यापक इंतजाम

टीकाकरण के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

रोहतास ब्यूरो चीफ संदीप भेलारी

सासाराम। 6 महीना 6 करोड़ टीकाकरण अभियान को सफल बनाने को लेकर रोहतास जिला अग्रसर दिखाई दे रहा है। जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर लग रहे लोगों की भीड़ से अनुमान लगाया जा सकता है कि अब लोग टीकाकरण को लेकर कितने जागरूक हो चुके हैं। टीकाकरण को लेकर लोगों के बीच में फैला भ्रम लगभग खत्म होता दिखाई दे रहा है। काफी संख्या में लोग टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच कर संक्रमण से बचाव को लेकर टीका ले रहे हैं। अभियान को सफल बनाने को लेकर सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित सासाराम सदर अस्पताल में टीकाकरण अभियान के तहत 6 टू 9 कोविड टीकाकरण कैंप लगाकर लोगों को टीकाकृत किया गया। इस दौरान टीका लेने के लिए सुबह से ही लोगों की भीड़ लगी रही। उमस भरी गर्मी में लोक टिकट लेने के लिए उत्साहित दिखाई दिए। 6 टू 9 कोविड टीकाकरण केंद में सोमवार की सुबह 6 बजे से ही टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ जो देर शाम तक चलता रहा।

टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह

कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों के बीच में अब पहले वाली भ्रांतियां नहीं देखने को मिल रही है। लोग अब टीकाकरण को लेकर स्वयं आगे आ रहे हैं और टीकाकरण अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। सोमवार को सासाराम सदर अस्पताल में चलाए गए 6 टू 9 टीकाकरण अभियान के दौरान लोगों में काफी उत्साह देखा गया। जिला मुख्यालय के विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ आसपास के प्रखंडों से भी लोग टीकाकरण करवाने के लिए सासाराम पहुंचे और अपनी बारी के इंतजार में घंटों लाइन में खड़े होकर टीकाकरण करवाया। बता दें कि 6 टू 9 टीकाकरण अभियान के दौरान सोमवार की सुबह 6 बजे से ही टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई। सुबह में टीकाकरण की शुरुआत होने से पहले ही लोगों की लाइन देखी गई।

पारामेडिकल कॉलेज में बनाया गया टीकाकरण केंद

टीकाकरण के दौरान लोगों की भीड़ को देखते हुए सदर अस्पताल सासाराम स्थित पारा मेडिकल कॉलेज भवन में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। टीकाकरण के दौरान लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए भवन के बाहर टेंट भी बनाए गए हैं जहां लोगों की लंबी कतारें सुबह से ही लगी रही। 12 बजते-बजते भीड़ बढ़ती गई और लोगों की कतारें लंबी हो गई। महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग लाइन लगाया गया था। वही टीकाकरण के दौरान टीकाकरण के कमरे में लोगों की भीड़ इकट्ठी ना हो साथ ही टीकाकरण में देरी न हो इसके लिए 3 वैक्सीनेशन केंद्र और चार रजिस्ट्रेशन केंद्र बनाए गए है। टीकाकरण केंद्र पर कोविड गाइडलाइन का पूर्ण पालन हो इसके लिए सीमित संख्या के साथ एक बार में लोगों को अंदर प्रवेश कराया जा रहा था और उनका रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीनेशन कराया जा रहा था। वैक्सीनेशन केंद्र पर प्रवेश द्वार और निकासी द्वार की भी अलग-अलग व्यवस्था की गई थी।

लोगों को जागरूक करने में सबका रहा सहयोग- डीआईओ

जिले में जारी टीकाकरण अभियान को लेकर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने कहा कि टीकाकरण को लेकर लोग अब लगभग पूरी तरह से जागरूक हो चुके हैं। टीकाकरण के लिए लोग अब केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। वर्तमान में लोगों की भीड़ को संभालना भी मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि लोगों में आई जागरूकता और उत्साह के पीछे जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ विभाग, जनप्रतिनिधि सामाजिक संस्थानों एवं टीकाकरण करा चुके लोगों की अहम भूमिका रही है। डीआईओ ने बताया कि सोमवार को सदर अस्पताल सासाराम में 6 टू 9 अभियान के लिए कैंप लगाकर टीकाकरण किया गया जिसमें काफी संख्या में लोगों को टीकाकृत किया गया। उन्होंने बताया की भीड़ को देखते हुए चार से पांच जगहों पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया था जिसमे प्रथम डोज का अलग व दूसरे डोज का अलग केंद्र बनाया गया था। साथ ही आधा दर्जन रजिस्ट्रेशन केंद्र बनाए गए थे ताकि लोगों को परेशानी ना हो। उन्होंने यह भी बताया कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जिला स्वास्थ समिति के साथ-साथ जिला प्रशासन व सहयोगी संस्था केयर इंडिया, यूनिसेफ का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

Related posts

सोनल कुमारी ने लिया समस्तीपुर के रोसेरा एसडीपीओ का पदभार

ETV News 24

पशुओं को ईयर टैग लगाकर बनेगी पहचान

ETV News 24

बिहार केसरी स्व0 डॉ0 श्रीकृष्ण सिंह जी की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई

ETV News 24

Leave a Comment