ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

अब एनसीसी कैडेट्स भी टीकाकरण अभियान में निभाएंगे अहम भूमिका

• एनसीसी कैडेट्स जागरुकता अभियान में निभाते हैं अहम भूमिका

सासाराम/ 26 जुलाई। कोरोना टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए और टीका को लेकर अभी भी लोगों के मन में बैठे भ्रांति को दूर करने के लिए अब एनसीसी कैडेट्स निभाएंगे अहम भूमिका। टीका को लेकर लोगों को प्रेरित व जागरूक करने के लिए एनसीसी कैडेट्स का सहारा लिया जाएगा। इसके लिए अपर निदेशक (प्रति.) राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने पत्रांक संख्या- 2079, दिनांक 16/07/ 2020 को बिहार के सभी जिले के सिविल सर्जन को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया है। पत्र के माध्यम से कहा गया है कि एनसीसी निदेशालय, बिहार एवं झारखंड द्वारा राज्य में चलाए जा रहे हैं कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में जनमानस में टीका के प्रति जागरूकता उत्पन्न कराने के लिए राज्य में उपलब्ध लगभग 60,000 एनसीसी कैडेट्स का सहयोग लिए जाने का अनुरोध किया गया है। पत्र के माध्यम से सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जनमानस में जागरूकता उत्पन्न कराने के लिए एनसीसी कैडेट्स की सेवाएं प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्यवाही कराना सुनिश्चित किया जाए।

एनसीसी कैडेट्स निभा सकते हैं अहम भूमिका: कर्नल डॉ बलदेव सिंह

42 बिहार बटालियन एनसीसी सासाराम के कर्नल डॉक्टर बलदेव सिंह चौधरी (मानव) ने कहा कि एनसीसी एक ऐसा विभाग है जहां बच्चों को समाज को जोड़ने और सामाजिक जागरूकता लाने के साथ-साथ अनुशासन की शिक्षा दी जाती है। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स शुरू से ही समाज में जागरूकता फैलाने के लिए जाने जाते हैं। हर अवसर पर एनसीसी कैडेट्स लोगों को जागरूक करते हैं। पर्यावरण रक्षण हो या यातायात के नियमों का पालन की जागरूकता या फिर सफाई को लेकर जागरूकता अभियान हो सभी में एनसीसी कैडेट्स अपनी भूमिका निभाते हैं। कर्नल बलदेव ने कहा कि यदि हमारे विभाग से एनसीसी कैडेट की सेवा देने के लिए किसी प्रकार का दिशानिर्देश जारी होता है तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा मांगे गए एनसीसी कैडेट्स प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि जिला स्वास्थ समिति एनसीसी कैडेट्स की स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा मुहैया कराती तो 42 बिहार बटालियन एनसीसी जागरूकता अभियान में अहम भूमिका निभाएगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एनसीसी कैडेट्स संक्रमण से बचाव को लेकर अपने स्तर से लोगों को जागरूक करते आ रहे हैं और इसके लिए एनसीसी उन्हें प्रेरित भी करता है। एससीसी कैडेट्स संक्रमण काल से ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो को जागरूक कर रहें है। साथ ही साथ संक्रमण से बचाव का उपाय भी लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से बताते रहें हैं।

एनसीसी कैडेट्स की ली जाएगी सहायता

रोहतास सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने कहा कि संक्रमण से बचाव को लेकर चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के लिए लोगों में जागरूकता लाने के लिए एनसीसी कैडेट्स की सहायता ली जाएगी। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स अपने माध्यम से लोगों को जागरूक करने में सहयोग कर रहे हैं। विभागीय आदेश के अनुसार पूर्ण रूप से उनकी सेवा ली जाएगी। सिविल सर्जन ने कहा कि टीकाकरण को लेकर हर स्तर से एनसीसी कैडेट्स की सेवा ली जाएगी।

Related posts

नवम्बर/2021 में उत्कृष्ट कार्य संपादन हेतु 02 कर्मियों को चुना गया मैन आफ द मंथ

ETV News 24

छात्र-छात्राओं के बीच कॉरपोरेटपरस्त, मुनाफाखोर, सामाजिक न्याय एवं गरीब विरोधी नई शिक्षा नीति 2020 (NEP) के खिलाफ छात्र आंदोलन तेज

ETV News 24

एक पियक्कड़ को जेल

ETV News 24

Leave a Comment