ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर जिला के उजियारपुर के भ्रष्ट मनरेगा पी.ओ. को बर्खास्त करो- भाकपा माले

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*मनरेगा द्वारा किए गए तमाम कार्यों की उच्च स्तरीय जांच कराओ-गंगा प्रसाद पासवान ।*
*मनरेगा अधिकारी अपने भ्रष्टाचार से बचने के लिए भंडाफोड़ करने वालों पर झूठा मुकदमा दर्ज करवाना बंद करो -माले ।*
उजियारपुर प्रखंड के मनरेगा के पीओ के खिलाफ आज भाकपा माले ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ हाथों में बैनर- झंडे लेकर गगनचुंबी नारा लगाते हुए उजियारपुर प्रखंड मुख्यालय से प्रतिरोध मार्च निकाल कर मनरेगा कार्यालय के समक्ष सभा किया ।सभा की अध्यक्षता गंगा प्रसाद पासवान एवं संचालन अर्जुन दास ने किया। सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि मनरेगा कार्यालय में दलालों का जमघट लगा रहता है। तमाम योजनाओं में फर्जीवाड़ा चरम सीमा पर है।
योजनाओं में जैसे- वृक्षारोपण , मनरेगा कार्ड बनाने में पैसा वसूली , पशु सेड , मिट्टी करण , कब्रिस्तान घेराबंदी , पोखर उड़ाही , नाला उड़ाही , प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थी के बदले दुसरों के नाम पर फर्जी निकासी आदि कामों में जॉब कार्ड धारी से काम नहीं लेकर उनके जगह जेसीबी द्वारा काम कराया जाता है और जो सही में मजदूर है उसके खाते में पैसा ना भेजकर फर्जी मजदूरों से 50% कमीशन लेकर दलालों के द्वारा उसके खाते में पैसा डाल दिया जाता है।
यह बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा है जिसमें मनरेगा कर्मियों को दलालों का सहयोग मिलता है।
भाकपा माले प्रखंड कमेटी सदस्य गंगा प्रसाद पासवान ने कहा कि मनरेगा कार्यालय के भ्रष्टाचार के खिलाफ जो मीडिया कर्मी और राजनीतिक-सामाजिक कार्यकर्ता भंडाफोड़ कर विरोध करता है उस पर झूठा मुकदमा या जान-माल की खतरा का शिकायत दर्ज करा दिया जाता है जिसको भाकपा माले कभी बर्दाश्त नहीं करेगा।
यदि मनरेगा के पी.ओ. द्वारा अर्जित की गई संपत्ति की उच्च स्तरीय जांच कराया जाए तो अवैध रुप से अर्जित की गई करोड़ों की संपत्ति का खुलासा होगा । भाकपा माले उच्चाधिकारी से मांग करता है कि दोषी मनरेगा के पी.ओ. को नौकरी से बर्खास्त करते हुए उसके द्वारा झारखंड में अर्जित की गई अवैध सम्पत्ति को जप्त किया जाए।
उन्होंने कहा कि केवल मनरेगा कार्यालय में भ्रष्टाचार का ऐसा आलम नहीं है बल्कि प्रखंड मुख्यालय का तमाम कार्यालयों का यही हाल होता जा रहा है।
जिसमें एक राशन के बोरा उठाने वाला मजदूर की मजदूरी ₹4 प्रति बोरा की जगह ₹1.5 प्रति बोरा दिया जाता है जो बिल्कुल गलत है। गरीबों का हक खाने वाले गोदाम मैनेजर के खिलाफ जांच करा कर कानूनी करवाई की जाने की गारंटी होनी चाहिए।
भाकपा-माले द्वारा पहले से तय 15 जुलाई 2021 को प्रखंड मुख्यालय पर भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा जिसको सफल बनाने के लिए आम- आवाम से अपील भी प्रर्दशन में वक्ताओं ने किया।
सभा को मो. आजाद , मो. यूसुफ , मो. सुल्तान , राकेश कुमार , अर्जुन दास , नवीन कुमार , मो. सकुर , आइसा जिला सह सचिव मो. फरमान , बौधु सिंह , सिरजू कुमार , संतोष कुमार , पासवान मदन कौशिक , प्रवीण आनंद , भीम साहनी , धर्मेंद्र सहनी , मंतोष कुमार , लक्ष्मण कुमार , भोला सहनी , आइसा जिला उपाध्यक्ष ललित कुमार सहनी , पप्पू कुमार , कमलेश कुमार आदि ने संबोधित किया |

Related posts

बीडीओ ने की नल जल योजना की जांच

ETV News 24

समस्तीपुर सदर DSP बनें संजय कुमार पांडेय, मो. फखरी को वेटिंग फॉर पोस्टिंग के लिये डाला गया

ETV News 24

डायरिया के लक्षणों को नहीं करें अनदेखी, डायरिया प्रबंधन है जरूरी

ETV News 24

Leave a Comment